पीएम मोदी नेअर्थव्यवस्थाकोकिक-स्टार्ट करने केलिए 20 लाख करोड़ रुपयेके विशेष आर्थिकपैकेजकी घोषणा की

0
65

1.डब्यूएचओ ने देशोंकोमजबूतसंपर्कअनुरेखणस्थापितकिएबिनाअपनीअर्थव्यवस्थाओंकोफिरसेखोलनेपर चेतावनी दी

डब्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि देश अनिवार्य रूप से अपनी अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने के लिए मजबूत संपर्क ट्रेसिंग के बिना कोरोनोवायरस के फैलने का खतरा पैदा कर रहे है।फ्रांस और बेल्जियम के लॉकडाउन से उभरने के बाद चेतावनी आई है, साथ ही नीदरलैंड ने बच्चों को वापस स्कूल भेज दिया, और कई अमेरिकी राज्यों ने अपने व्यापारिक प्रतिबंधों को हटाना जारी रखा।

जर्मनी और दक्षिण कोरिया द्वारा अपनाए गए मजबूत संपर्क अनुरेखण उपायों से आशा है कि वे देश नियंत्रण से बाहर होने से पहले वायरस के समूहों का पता लगा सकते हैं और रोक सकते हैं।

डब्यूएचओ का मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड

स्थापित: 48 अप्रैल 1948

महानिदेशक: टेड्रोस अदनोम

2.US के CDC नेभारतकी COVID-19 लड़ाईमें USD 3.6 मिलियनदेनेकी घोषणा की

COVID-19 महामारी की प्रतिक्रिया में भारत की सहायता के लिए US ” सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने 3.6 मिलियन अमरीकी डालर की प्रतिबद्धता जताई।निधियों का उपयोग उत्कृष्टता के संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण (IPC) केंद्रों के विकास में सहायता के लिए किया जाएगा जो COVID -19 का पता लगाने और बढ़ी हुई निगरानी प्रणालियों के माध्यम से स्थानीय स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने के लिए अस्पताल नेटवर्क की क्षमता में सुधार कर सकते हैं।

सीडीसी संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान है।

यह अमेरिका की स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के तहत एक संघीय एजेंसी है।

सीडीसी का भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ एचआईवी, टीबी और मलेरिया को नियंत्रित करने, पोलियो उन्मूलन और इन्फ्लूएंजा और अन्य महामारी संबंधी रोगों के लिए प्रतिक्रिया तैयार करने के लिए लंबे समय से संबंध और तकनीकी सहयोग है।

3.पीएम मोदी नेअर्थव्यवस्थाकोकिक-स्टार्ट करने केलिए  20  लाख करोड़ रुपयेके विशेष आर्थिकपैकेजकी घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने-  ‘आत्म-निर्भय भारत’ या आत्मनिर्भर भारत के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की है।प्रधानमंत्री ने कहा कि यह पैकेज, COVID संकट के दौरान सरकार द्वारा पूर्व की घोषणाओं और RBI द्वारा लिए गए निर्णयों के साथ मिलकर, 20 लाख करोड़ रुपये का है।

यह भारत के जीडीपी के लगभग 10 प्रतिशत के बराबर है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस विशेष आर्थिक पैकेज के विवरण की घोषणा करेंगी।

पैकेज में भूमि, श्रम, तरलता और कानूनों पर भी ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन-4 अलग होगा और नए नियम होंगे। उन्होंने कहा कि नए नियमों को राज्यों से प्राप्त सिफारिशों के आधार पर तैयार किया जाएगा, और लोगों को 18 मई से पहले इसके बारे में सूचित किया जाएगा।

4.ICCR ने COVID-19  केखिलाफ भारतकी लड़ाईको मजबूतकरने केलिए नया गाना  ‘यूनाइटेडवीफाइट’ जारी किया

इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस (ICCR) ने लोगों को एकजुट रहने और दुनिया भर में तबाही मचाने वाले कोरोनवायरस वायरस के खिलाफ सकारात्मक सोचने में मदद करने के लिए एक नया गीत लॉन्च किया है।गीत ‘यूनाइटेड वी फाइट’ जो अल्वारस द्वारा लिखा और संगीतबद्ध किया गया है, जिसे उषा उथुप, सलीम मर्चेंट, शेफाली अल्वारेस राशिद, बेनी दयाल, सोनम कालरा, चंदन बाल कल्याण, जो अल्वारेस, सैलोम और समीरा ने गाया है।

संगीत को ट्यूबबी, पंडित रवि चारी, पंडित राकेश चौरसिया और उस्ताद फैसल कुरैशी ने बनाया है।

3.33 मिनट के लंबे गाने में उपर्युक्त गायक और संगीतकार शामिल हैं जिन्होंने अपने घरों की परिसीमा से अपने अलग-अलग हिस्सों को शूट किया जो बाद में एक एकल वीडियो में बनाया गया था।

5.यूपी डाक विभागनेएकहीदिनमेंअधिकसेअधिकसंख्यामेंलोगोंतकपहुंचनेका रिकॉर्ड बनाया

उत्तर प्रदेश में डाक विभाग ने अपने दरवाजे पर नकदी प्रदान करने के लिए एक ही दिन में अधिकतम व्यक्तियों तक पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया है।डाक विभाग के यूपी सर्कल ने आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEE) के माध्यम से राज्य के 2.74 व्यक्तियों को 30 करोड़ रुपये का लेनदेन किया।

यह एक दिन में सबसे अधिक व्यक्तियों के लिए नकद लेनदेन है।

डाक विभाग के यूपी सर्कल द्वारा अपने दरवाजे पर जरूरतमंद व्यक्तियों को पैसे प्रदान करने के लिए एक मेगा ड्राइव शुरू किया गया था।

राज्य में कुल 2.74 लाख लोग इससे लाभान्वित हुए जो देश में एक ही दिन में लाभार्थियों की सबसे अधिक संख्या थी।

6.टीवीएस समूह, सुंदरममेड, आईआईटी-एमनेकमलागत,  स्वचालित श्वसनसहायता  विकसित किया

टीवीएस समूह, सुंदरम मेडिकल फाउंडेशन और आईआईटी-मद्रास ने संयुक्त रूप से एक कम लागत वाली, स्वचालित श्वसन सहायता उपकरण विकसित किया है जिसे ‘द सुंदरम वेंटगो’ कहा जाता है।यह कावेरी अस्पताल और मद्रास मेडिकल कॉलेज जैसे अस्पतालों और एमआईटी-बोस्टन जैसे वैश्विक शैक्षणिक संस्थानों के मार्गदर्शन के साथ किया गया था।

यह एक आत्म-स्फूर्त या एएमबीयू बैग के नियंत्रित और स्वचालित निचोड़ के माध्यम से रोगियों को श्वसन सहायता प्रदान करता है।

यह अंतर्राष्ट्रीय मानकों के लिए कार्यात्मक रूप से मान्य है और IIT मद्रास के हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी इनोवेशन सेंटर के साथ एक व्यापक जोखिम विश्लेषण किया गया है।

7.मनोज आहूजा कोनयासीबीएसईअध्यक्षनियुक्त किया गया

ओडिशा कैडर के IAS मनोज आहूजा को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।आहूजा वर्तमान में विशेष निदेशक, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में कार्यरत हैं।

आहूजा सीबीएसई के अध्यक्ष के रूप में अनीता करवाल की जगह लेंगे।

8.SAIनेप्रशिक्षणपोस्टलॉकडाउनकोफिरसेशुरूकरनेकेलिए SOP तैयारकरनेकेलिए समिति बनाई

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने तालाबंदी के बाद सभी खेल केंद्रों में सभी SAI केंद्रों में प्रशिक्षण फिर से शुरू करने के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करने के लिए एक समिति बनाई है।ऑन-गोइंग कोरोना महामारी के मद्देनजर सभी प्रशिक्षण केंद्रों को निलंबित कर दिया गया था।

तैराकी के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करने के लिए एक अलग समिति का गठन किया गया है, क्योंकि खेल को पानी में प्रशिक्षित करने के लिए एथलीटों को अलग सुरक्षा की आवश्यकता होती है और इसमें अन्य खेलों की तुलना में विभिन्न स्वास्थ्य जोखिम शामिल हो सकते हैं।

SOPs में प्रवेश मानदंडों, स्वच्छता दिशा निर्देशों, कॉमन क्षेत्रों में की जाने वाली सावधानियों और केंद्र से यात्रा करते समय और एथलीटों द्वारा लिए जाने वाले दिशानिर्देशों को विस्तार से शामिल किया जाएगा।

SAI मुख्यालय: दिल्ली

संस्थापक: युवा मामले और खेल मंत्रालय

स्थापित: 24 जनवरी 1984

महानिदेशक: संदीप प्रधान

9.AIFF ने संदेशझिंगन, बालादेवीकोअर्जुनपुरस्कारकेलिए नामित किया

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने संध्या झिंगन और एन बाला देवी को इस साल के अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित किया है।अर्जुन पुरस्कार एथलीटों की उपलब्धि को पहचानने के लिए युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा सम्मानित किया गया सम्मान है।

इस साल जनवरी में, बाला यूरोप में खेलने वाली भारतीय महिला पेशेवर फुटबॉलर बन गई।

उन्हें 18 महीने के सौदे के लिए स्कॉटिश क्लब रेंजर्स द्वारा हस्ताक्षरित किया गया था।

इसके अलावा, बाला भारतीय महिला टीम के लिए शीर्ष स्कोरर है, जिसने 2010 के बाद से 58 मैचों में 52 गोल किए हैं।

झिंगन, जिन्होंने 2015 में फुटबॉल में अपनी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत की और वह तबसे राष्ट्रीय टीम में नियमित रूप से हैं।

10.फ्रांसीसी साइकिल चालकडिग्रेगोरियोपर 2018 डोपिंगमामलेमेंबादचारसालकाप्रतिबंधलगादिया गया

फ्रांसीसी साइकिल चालक रेमी डि ग्रेगोरियो को डोपिंग मामले के समापन के बाद चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है जो 2018 में शुरू हुआ था।डि ग्रेगोरियो को ड्रापबीओटिन, के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था, यह एक रक्त बूस्टर एरिथ्रोपोइटिन (ईपीओ) का एक रूप है।

पदार्थ को अक्सर ब्रांड नाम एरेंस के तहत जाना जाता है।

डि ग्रेगोरियो, जो अब 34 वर्ष के है, को 2012 के टूर डी फ्रांस में फ्रांसीसी पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जिससे उसकी तत्कालीन टीम कॉफिडिस को निलंबित कर दिया गया था और उसे दौड़ से हटा दिया गया था।

11.अभिनेता शफीक अंसारी का निधन

सोनी टीवी के शो क्राइम पेट्रोल में अभिनय करने वाले अभिनेता शफीक अंसारी का निधन हो गया है।वह कुछ वर्षों से पेट के कैंसर से पीड़ित थे और वह घातक बीमारी से लड़ाई हार गए।

अंसारी ने सहायक निर्देशक और लेखक के रूप में भी काम किया।

वह 2003 के बागबान के लिए पटकथा लेखकों में से थे, जिसमें अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी ने अभिनय किया था।

12.पूर्व राष्ट्रीय टेबलटेनिसचैंपियनमनमीतसिंहवालिया का निधन

पूर्व राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियन मनमीत सिंह वालिया, जो लगभग दो वर्षों से दुर्लभ एएलएस बीमारी से पीड़ित थे, की मृत्यु हो गई है।मनमीत एएलएस (एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस) से पीड़ित थे, एक ऐसी बीमारी जो मोटर न्यूरॉन अध: पतन का कारण बनती है, जिससे स्वैच्छिक मांसपेशियों कमजोर हो जाती है।

मनमीत 1989 में राष्ट्रीय चैंपियन बने, जब उन्होंने हैदराबाद के पुरुष एकल फाइनल में एस श्रीराम को हराया।

उन्होंने 1980 में आठ बार के राष्ट्रीय चैंपियन कमलेश मेहता के साथ एशियाई चैंपियनशिप में पदार्पण करने के बाद कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व किया था।