पीएम मोदी ने इंडिया एनर्जी फोरम के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया

0
67

1.पीएम मोदी ने इंडिया एनर्जी फोरम के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया:- पीएम नरेंद्र मोदी ने HIS Markit द्वारा आयोजित CERAWeek द्वारा 4th India Energy फोरम का उद्घाटन किया है । इस संस्करण का विषय “भारत की ऊर्जा भविष्य की दुनिया में परिवर्तन” है। भारत घरेलू विमानन के मामले में तीसरा सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला विमानन बाजार है और भारतीय विमानवाहक पोत अपने बेड़े का आकार 600 से बढ़ाकर 2024 तक 1200 करने का अनुमान है ।पीएम के अनुसार, भारत की ऊर्जा योजना का उद्देश्य टिकाऊ विकास के लिए भारत की वैश्विक प्रतिबद्धताओं का पूरी तरह से पालन करते हुए ऊर्जा न्याय सुनिश्चित करना है। इसका मतलब है कि एक छोटे कार्बन पदचिह्न के साथ भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता है। उन्होंने भारत के ऊर्जा क्षेत्र को विकास केंद्रित, उद्योग के अनुकूल और पर्यावरण के प्रति जागरूक होने की कल्पना की।

2.DMRC और SBI कार्ड ने बहुउद्देश्यीय स्मार्ट कार्ड लॉन्च किया:-एसबीआई कार्ड के सहयोग से दिल्ली मेट्रो रेल निगम एक के रूप में एक संपर्क बहुउद्देश्यीय कार्ड है कि कर सकते हैं समारोह का शुभारंभ किया क्रेडिट कार्ड और एक के रूप में मेट्रो स्मार्ट कार्ड। क्रेडिट कार्ड दिल्ली मेट्रो SBI कार्ड दिल्ली मेट्रो पर नियमित यात्रियों के लिए बनाया गया है।

बहुउद्देश्यीय क्रेडिट कार्ड की सुविधा:

* जब भी बैलेंस 100 रुपये से कम होगा, तो यह अपने उपयोगकर्ताओं को ऑटो-टॉप अप सुविधा वाले स्मार्ट कार्ड के रूप में उपयोग करने में सक्षम करेगा ।

* क्रेडिट कार्ड की सुविधा स्वचालित रूप से उपयोगकर्ता के लिंक किए गए कार्ड / बैंक खाते से 200 रुपये के टॉप-अप मूल्य को रिचार्ज करेगी ।

* यह कार्ड लाखों मेट्रो यात्रियों को दैनिक दैनिक खरीद पर एक पुरस्कृत अनुभव प्रदान करता है।

* DMRC ने कियोस्क लगाने के लिए 100 स्टेशनों की पहचान की है जहाँ से यात्री कार्ड खरीद सकते हैं।

3.सर्बप्रीत सिंह द्वारा लिखित एक पुस्तक “नाइट ऑफ द रेस्टलेस स्पिरिट्स”:- सरबप्रीत सिंह द्वारा लिखित एक किताब ” नाइट ऑफ़ द रेस्टलेस स्पिरिट्स: स्टोरीज़ 1984″ से । लेखक सर्बप्रीत सिंह इस किताब में 1984 के सिख नरसंहार को याद करते हैं । पुस्तक वास्तविक घटनाओं का एक काल्पनिक संस्करण है जिसमें सिर्फ आठ अध्याय शामिल हैं। यह सिखों पर कई जीवन और प्रभाव के प्रिज्म के माध्यम से 1984 की घटनाओं को दर्शाता है। पुस्तक पेंगुइन प्रकाशन द्वारा प्रकाशित की गई है 

4.सब्जियों के लिए फर्श की कीमत तय करने वाला केरल पहला राज्य बन गया:- सब्जियों का फर्श मूल्य तय करने वाला केरल देश का पहला राज्य बन गया । सब्जी की उत्पादन लागत से फर्श की कीमत 20 प्रतिशत अधिक होगी । यहां तक ​​कि अगर बाजार मूल्य फर्श की कीमत से नीचे चला जाता है, तो उत्पाद किसानों से फर्श की कीमत पर खरीदा जाएगा। यह देश में पहली बार है कि राज्य में उत्पादित सब्जियों के लिए फर्श की कीमत तय की जा रही है।

योजना के लाभ:

* यह किसानों को राहत देने के साथ-साथ राहत देने वाला है।

* उपज को वर्गीकृत किया जाएगा और गुणवत्ता के आधार पर फर्श की कीमत तय की जाएगी।

* पहले चरण में सब्जियों की सोलह किस्मों को शामिल किया जाएगा और नियमित रूप से फर्श की कीमत को संशोधित करने का प्रावधान है।

* फर्श की कीमत का लाभ पाने के लिए फसल का बीमा करने के बाद किसान कृषि विभाग के पंजीकरण पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।

* यह योजना पूरी आपूर्ति श्रृंखला प्रक्रिया को स्थापित करने की भी परिकल्पना करती है जैसे कोल्ड स्टोरेज सुविधाएं और उपज के परिवहन के लिए प्रशीतित वाहन।

5.ओडिशा के सीएम ने सुमंगलऔर छात्र छात्रवृत्ति वेब पोर्टल लॉन्च किया:- ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने State ओडिशा राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल ’ और alसुमंगल पोर्टल’ नाम से दो वेब पोर्टल लॉन्च किए हैं ।

* पूर्व पोर्टल राज्य के पात्र छात्रों को सहज और पारदर्शी तरीके से छात्रवृत्ति लाभ प्राप्त करने में मदद करने के लिए है, जबकि बाद वाला व्यक्ति अंतर-जातीय विवाह प्रोत्साहन का लाभ उठाने में लोगों की मदद करने के लिए है।

6.युवा अधिवक्ता कल्याण कोष तमिलनाडु में शुरू किया गया:- युवा अधिवक्ता कल्याण कोष में शुरू किया गया तमिलनाडु। यंग एडवोकेट्स वेलफेयर स्कीम का उद्देश्य ऐसे नए उम्मीदवारों को शुरुआती चुनौतियों का सामना करने में मदद करना है।

* यह वकीलों को दो साल के लिए तीन हजार रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करता है जो सिर्फ लॉ कॉलेजों से निकलते हैं।

* सामान्य रूप से लॉ कॉलेजों के एक फ्रेशर को बार काउंसिल में पंजीकरण के रूप में अदालत में एक वकील के रूप में अभ्यास शुरू करने में तीन से चार साल लगते हैं, और एक वरिष्ठ अधिवक्ता के तहत अनिवार्य अभ्यास में समय लगता है।

*प्रारंभिक अवधि के दौरान खुद को बनाए रखने में असमर्थ, गरीब और ग्रामीण पृष्ठभूमि के कई लोगों ने अपने पेशे को स्थानांतरित कर दिया।

7.भारत में कोरोना वैक्सीन की अपडेट- मार्च तक खत्म हो सकता है रूसी टीके का आखिरी ट्रायल:- भारत में रूस की कोरोनो वैक्सीन का ट्रायल मार्च के महीने तक खत्म हो सकता है। रूसी वैक्सीन का भारत में ट्रायल कर रही हैदराबाद की फार्मा कंपनी डॉ. रेड्डी ने कहा है कि रूसी वैक्सीन के तीसरे चरण का मानव परीक्षण मार्च तक पूरा होने की उम्मीद है। फार्मा कंपनी डॉ. रेड्डी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ईरेज़ इजरायल ने कहा कि स्पुतनिक-वी वैक्सीन के मध्य चरण के परीक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन अगले कुछ हफ्तों में शुरू होगा और दिसंबर तक इस परीक्षण के समाप्त होने की संभावना है।उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन का चरण 3 का परीक्षण मार्च के अंत में तेजी से खत्म हो सकता है, लेकिन यह अप्रैल या मई तक भी जा सकता है। भारत में कोरोना के अब तक 80 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। भारत को कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए एक वैक्सीन से उम्मीदें हैं।

8.इसरो ने बदला सेटेलाइट के नामकरण का तरीका:- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने अर्थ ऑब्जर्वेशन सेटेलाइट के नामकरण का नया तरीका अपनाया है। अब ऐसे सेटेलाइट का नाम ‘ईओएस’ से शुरू होगा। इसके आगे गिनती के आधार पर सेटेलाइट की पहचान होगी।नामकरण के नए तरीके के अनुसार इसरो के रडार इमेजिंग सेटेलाइट रीसैट-2बीआर2 का नाम अब ईओएस-01 होगा। इस सेटेलाइट को सात नवंबर को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लांच किया जाएगा। इसके साथ अन्य देशों के नौ सेटेलाइट की भी लांचिंग होनी है। यह 2020 में इसरो की पहली लांचिंग होगी। इसरो ने बताया कि ईओएस-01 से कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन के कार्यो में मदद मिलेगी। सिंथेटिक अपर्चर रडार (एसएआर) से लैस यह इमेजिंग सेटेलाइट हर मौसम में तस्वीर लेने में सक्षम है। यह दिन-रात में तस्वीरें ले सकता है और इससे कई गतिविधियों पर नजर रखने में मदद मिलेगी।