पुराने संसद भवन को संविधान सदन के नाम से जाना जाएगा

0
96

1 पुराने संसद भवन को संविधान सदन के नाम से जाना जाएगा

नए संसद भवन में कार्यवाही स्‍थानांतरित करने से पहले सभी सांसद पुराने संसद भवन के प्रांगण में ग्रुप फोटोग्राफ के लिए एकत्र हुए। राज्‍यसभा और लोकसभा के सांसदों का संयुक्‍त ग्रुप फोटोग्राफ लिया गया। इसके बाद राज्‍यसभा सांसदों का ग्रुप फोटोग्राफ और लोकसभा सांसदों का ग्रुप फोटोग्राफ भी लिया गया। भारतीय संसद की समृद्ध विरासत और वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्‍ट्र बनाने के संकल्‍प के साथ संसद के केन्द्रीय कक्ष में एक कार्यक्रम का आयोजित हुआ। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि देश नए संसद भवन में नए भविष्‍य की शुरुआत की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि जब हम नए संसद भवन की ओर जा रहे हैं तो हमें पुराने संसद भवन की गरिमा को नीचे नहीं जाने देना चाहिए। श्री मोदी ने घोषणा की कि पुराना संसद भवन संविधान सदन के नाम से जाना जाएगा

2 लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक किया गया पेश, नारी शक्ति वंदन अधिनियम नाम दिया गया

सरकार ने लोकसभा, राज्य विधानसभाओं और दिल्ली विधानसभा में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण प्रदान करने के लिए लोकसभा में ऐतिहासिक महिला आरक्षण विधेयक पेश किया। नए संसद भवन में कार्यवाही के पहले दिन केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने इस बारे में 128वां संशोधन विधेयक, 2023 पेश किया। विधेयक पेश करते हुए उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करना है। कानून मंत्री ने कहा कि इससे राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर नीति निर्माण में जन प्रतिनिधियों के रूप में महिलाओं की अधिक भागीदारी हो सकेगी। उन्‍होंने कहा कि यह कानून बनने के बाद लोकसभा में महिलाओं के लिए सीटों की संख्या 82 से बढ़कर 181 हो जाएगी। श्री अर्जुन मेघवाल ने इस विधेयक को नारी शक्ति वंदन अधिनियम कहा।

3 केंद्र ने किसानों के लिए कृषि-ऋण और फसल बीमा पर तीन परिवर्तनकारी योजनाओं की शुरुआत की

केन्‍द्र सरकार ने किसानों के लिए कृषि ऋण और फसल बीमा संबंधी तीन ऐतिहासिक उपाय किए हैं। नई दिल्‍ली में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसान ऋण पोर्टलघर-घर किसान क्रेडिट कार्ड और मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम का शुभारंभ किया। किसान ऋण पोर्टल एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जो किसान डेटा, ऋण वितरण विशिष्टताओं, ब्याज छूट दावों और दक्ष कृषि ऋण का व्यापक दृश्य प्रदान करता है। घर-घर किसान क्रेडिट कार्ड अभियान का उद्देश्य सार्वभौमिक वित्तीय समावेशन करना और यह सुनिश्चित करना कि प्रत्येक किसान को ऋण सुविधाओं तक निर्बाध पहुंच मिले। मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम, हितधारकों को मौसम पर कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए उन्नत मौसम डेटा विश्लेषण का लाभ उठाता है।

4 अंतरिक्ष केंद्र में 186 दिन के ऐतिहासिक मिशन को पूरा करने के बाद स्वदेश लौटे अंतरिक्ष यात्री सुल्‍तान अल नेयादी

संयुक्‍त अरब अमीरात के अंतरिक्ष यात्री सुल्‍तान अल नेयादी अंतर्राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में छह महीने के ऐतिहासिक मिशन को पूरा करने के बाद स्‍वदेश लौटे। अबूधाबी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया। राष्‍ट्रपति शेख मुहम्‍मद बिन जायद अल नाहियान, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मुहम्‍मद बिन राशिद अल मखतूम तथा अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर उनका स्‍वागत किया और मुलाकात की। अलनेयादी अंतर्राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में सबसे अधिक दिन बिताने वाले पहले अरब अंतरिक्ष यात्री बन गए हैं। वह केंद्र में 186 दिन रहे। नेयादी अंतरिक्ष में चहलकदमी करने वाले पहले अरब यात्री हैं। उन्‍होंने वैज्ञानिक प्रयोगों और शैक्षणिक गतिविधियों में भी हिस्‍सा लिया। अलनेयादी ने अंतरिक्ष केंद्र में इस वर्ष अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर पदमासन लगाकर सोशल मीडिया पर अपनी तस्‍वीर साझा करते हुए योग के लाभों को भी बताया।

5 भारत ने कनाडा के वरिष्‍ठ राजनयिक को निष्कासित किया

भारत ने कनाडा के राजनयिकों द्वारा भारत के आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप करने का हवाला देते हुए कनाडा के एक वरिष्‍ठ राजनयिक को निष्‍कासित कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि संबंधित राजनयिक को पांच दिनों के अंदर भारत छोड़ने को कहा गया है। मंत्रालय ने भारत में कनाडा के उच्‍चायुक्‍त केमरन मैक्‍के को नई दिल्‍ली में साऊथ ब्‍लॉक में तलब किया। बयान में कहा गया है कि यह फैसला भारत विरोधी गतिविधियों में कनाडा की संलिप्तता पर भारत की बढ़ती चिंताओं को दर्शाता है।

6 अरुणाचल प्रदेश ने मुख्यमंत्री श्रमिक कल्याण योजना लॉन्च की

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने राष्ट्रीय मजदूर दिवस समारोह के हिस्से के रूप में मुख्यमंत्री श्रमिक कल्याण योजना (MMSKY) शुरू करने की घोषणा की है। MMSKY योजना का उद्देश्य राज्य की श्रम शक्ति के कल्याण को बढ़ाना है और पंजीकृत श्रमिकों के लिए विभिन्न प्रोत्साहन और लाभ प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री खांडू ने अकुशल और कुशल दोनों श्रमिकों के वेतन में 1000 रुपये की वृद्धि की घोषणा की और श्रमिकों के लिए नौकरी नियमितीकरण और पेंशन योजनाओं से संबंधित अन्य मांगों को संबोधित किया। MMSKY अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की श्रम शक्ति के कल्याण को बढ़ाने के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना के तहत, मातृत्व लाभ, प्राकृतिक मृत्यु मुआवजा, आकस्मिक मृत्यु मुआवजा, अंत्येष्टि सहायता, चिकित्सा सहायता और बहुत कुछ जैसे लाभों में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है। यह योजना राज्य और राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंटों में उपलब्धियों के लिए नकद प्रोत्साहन की पेशकश करके श्रमिकों के बच्चों के बीच खेल भागीदारी को प्रोत्साहित करती है।

7 लंदन का इंडिया क्लब स्थायी रूप से बंद किया गया

लंदन का प्रतिष्ठित इंडिया क्लब, जो यूके में भारतीय समुदाय के लिए एक सांस्कृतिक और पाक केंद्र के रूप में काम करता है, 17 सितंबर, 2023 को स्थायी रूप से बंद कर दिया गया था। यह क्लब चर्चाओं, सामाजिक समारोहों और प्रामाणिक भारतीय व्यंजनों का स्थान रहा है। इसने भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद और लॉर्ड माउंटबेटन जैसी प्रमुख हस्तियों की मेजबानी भी की है। क्लब को हाल के वर्षों में विध्वंस और किराए में वृद्धि के खतरों का सामना करना पड़ा, और COVID-19 महामारी के वित्तीय प्रभाव ने इसके संचालन को अस्थिर बना दिया। लंदन का इंडिया क्लब वित्तीय चुनौतियों के कारण बंद हो रहा है, जिसमें बढ़े हुए किराए और COVID-19 महामारी के आर्थिक प्रभाव शामिल हैं, जिसने इसके संचालन को अस्थिर बना दिया है।

8 हिमाचल प्रदेश ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए ‘मोबाइल वैन कार्यक्रम’ शुरू किया

हिमाचल प्रदेश कृषि विभाग ने पर्यावरण-अनुकूल और प्राकृतिक कृषि पद्धतियों को आगे बढ़ाने के लिए ‘प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना’ के हिस्से के रूप में एक ‘मोबाइल वैन कार्यक्रम’ शुरू किया है। शिमला में शुरू की गई यह पहल जैविक और रसायन मुक्त खेती को बढ़ावा देते हुए सीधे उपभोक्ताओं तक ताजा, जैविक उत्पाद पहुंचाने पर केंद्रित है। इस योजना की पंचवर्षीय योजना का उद्देश्य खेती की लागत को कम करना, आय में वृद्धि करना और मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण की रक्षा करना है। इसकी पहुंच बढ़ाने और किसान-उत्पाद उद्यम बनाने के प्रयासों के साथ, 89,000 से अधिक प्राकृतिक खेती करने वाले किसान पहले ही इस योजना के तहत पंजीकृत हो चुके हैं। ‘मोबाइल वैन कार्यक्रम’ का उद्देश्य उपभोक्ताओं को ताजा, जैविक उत्पाद पहुंचाकर और रसायन मुक्त खेती के तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करके प्राकृतिक खेती और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देना है। प्राकृतिक खेती कीटनाशकों और उर्वरकों जैसे रासायनिक आदानों से बचती है, इसके बजाय फसल चक्र, हरी खाद और जैविक कीट नियंत्रण जैसी तकनीकों पर निर्भर रहती है।

9 महाराष्ट्र ने औरंगाबाद, उस्मानाबाद के नाम बदलने पर जारी किया ऑफिसियल नोटिफिकेशन

महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद जिले का नाम बदल दिया है। अब दोनों जिलों को क्रमशः छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव के नाम से जाना जाएगा। सरकार ने इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी कर यह जानकारी दी है। इससे पहले पिछले साल जुलाई में शिंदे सरकार ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद दोनों शहरों का नाम बदलकर क्रमशः छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव करने को कैबिनेट की मंजूरी दी थी।

10 हरियाणा सरकार ने राज्‍य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए कैशलैस सुविधा शुरू की

हरियाणा सरकार ने राज्‍य के सरकारी कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला लिया है। सरकारी कर्मचारियों को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप – पीपीपी मोड में चलने वाले जिला अस्पतालों में अब चार बड़ी स्वास्थ्य सेवाएं नकद लिए बिना ही मिल सकेंगी। राज्‍य के स्वास्थ्य विभाग ने इस आशय का आदेश जारी किया हैं। हरियाणा सरकार ने कर्मचारियों व पेंशन भोगियों के लिए कैशलैस सुविधा की शुरूआत की है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सिविल सर्जनों को जारी आदेशों में कहा है कि सेवा प्रदाताओं को जिला अस्पतालों में पीपीपी मोड (सीटी स्कैन, एमआरआई, डायलिसिस और कैथ लैब) के तहत प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं के लिए प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के लिए कैशलैस रहित सेवाएं प्रदान की जाएं।

11 इंडियन बैंक ने वित्तीय समावेशन सेवाओं को बढ़ाने के लिए ‘आईबी साथी’ लॉन्च किया

इंडियन बैंक ने अपने वित्तीय समावेशन प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए ‘IB SAATHI’ (Sustainable Access and Aligning Technology for Holistic Inclusion) नामक एक नई पहल शुरू की है। आईबी साथी का प्राथमिक लक्ष्य बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (बीसी) चैनल के माध्यम से विभिन्न हितधारकों को आवश्यक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है।

12 विदेश मंत्रालय और UNCITRAL ने किया दक्षिण एशिया सम्मेलन का आयोजन

भारत ने हाल ही में 14 से 16 सितंबर तक आयोजित अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून पर संयुक्त राष्ट्र आयोग (यूएनसीआईटीआरएएल) के उद्घाटन दक्षिण एशिया सम्मेलन की मेजबानी की। यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम विदेश मंत्रालयUNCITRAL और भारत के लिए संगठन की राष्ट्रीय समन्वय समिति द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था।

13 धनलक्ष्मी बैंक के निदेशक ने बोर्ड की सदस्यता से दिया इस्तीफा

धनलक्ष्मी बैंक के डॉयरेक्टर श्रीधर कल्याणसुंदरम ने बोर्ड पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए अपना इस्तीफा दे दिया है। उन्होने बोर्ड पर अनैतिक आचरण, सत्ता का एकतरफा अहंकार, मुद्दों की कम समझ और गुटबाजी जैसे आरोप लगाए हैं। बता दें कि कल्याणसुंदरम ने ये इस्तीफा बैंक की एनुअल जनरल मीटिंग से पहले लिया है जो कि 30 सितंबर को होने वाली थी।

14 IRDAI के साइबर सुरक्षा समिति का गठन

भारत के बीमा उद्योग की साइबर सुरक्षा स्थिति को मजबूत करने के लिए, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने सक्रिय कदम उठाने का निर्णय लिया है। अप्रैल में जारी होने वाले ‘जानकारी और साइबर सुरक्षा मार्गदर्शिकाएँ’ के प्रकाशन के परिणामस्वरूप, IRDAI ने एक स्थायी समिति की स्थापना की है, जिसका उद्देश्य नियमित रूप से मौजूदा और उभरती हुई तकनीकों के साथ जुड़े साइबर खतरों का मूल्यांकन करना है। इस समिति को केवल कमजोरियों की पहचान करने के साथ-साथ, बीमा क्षेत्र के अंदर साइबर सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने के आवश्यक परिवर्तनों की सिफारिश करने का भी कार्य है। 10 सदस्यीय समिति की अध्यक्षता पीएस जगन्नाथम कर रहे हैं, जो प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा की गहरी समझ रखने वाले एक अनुभवी पेशेवर हैं।

15 फेरारी के कार्लोस सैंज ने जीता सिंगापुर ग्रैंड प्रिक्स 2023

फेरारी के कार्लोस सैंज ने सिंगापुर ग्रैंड प्रिक्स जीतकर फार्मूला वन में टॉप पर चल रहे मैक्स वेरस्टापेन के लगातार 10 जीत के रिकार्ड को तोड़ा और रेड बुल के सपने को तोड़ दिया कि वे पूरे सीजन में अपराजित रहेंगे। मैकलारेन के लैंडो नोरिस दूसरे और मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन तीसरे स्थान पर रहे जिससे रेड बुल ने पिछले साल नवंबर में ब्राजील ग्रैंड प्रिक्स के बाद पहली बार पोडियम स्थान हासिल किया।

16 गणेश चतुर्थी 2023

देशभर में गणेश चतुर्थी का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है। खासतौर से महाराष्ट्र के लगभग हर शहर में गणेश चतुर्थी की धूम देखी जाती है। इस मौके पर लोग 10 दिनों तक भगवान गणेश की पूजा करते हैं और घर-परिवार में सुख शांति के साथ समृद्धि की कामना करते हैं। इस साल 19 सितंबर को देश भर में गणेश चतुर्थी मनाया गया। त्योहार के दसवें दिन, भगवान गणेश की मूर्तियों को नदियों, झीलों और समुद्र जैसे जल निकायों में विसर्जित किया जाता है। इस अनुष्ठान को विसर्जन के नाम से जाना जाता है। यह भगवान गणेश की कैलाश पर्वत पर अपने निवास स्थान पर वापसी का प्रतीक है।