पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री और भाजपा नेता विष्‍णु देव साय छत्‍तीसगढ के नए मुख्‍यमंत्री होंगे

0
33

1 पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री और भाजपा नेता विष्‍णु देव साय छत्‍तीसगढ के नए मुख्‍यमंत्री होंगे

पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्‍णुदेव साय छत्तीसगढ़ के अगले मुख्‍यमंत्री होंगे। रायपुर में भारतीय जनता पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। केंद्रीय पर्यवेक्षकों अर्जुन मुंडा, सर्बानंद सोनोवाल और दुष्‍यंत कुमार गौतम की उपस्थिति में उन्‍हें भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। भाजपा की छत्तीसगढ़ शाखा के पूर्व अध्‍यक्ष विष्‍णुदेव साय राज्‍य में कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए हैं। 90 सीटों की विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने 54 सीटें जीती हैं।

2 फ्रांस के सेर्गी में तमिल कवि और दार्शनिक तिरुवल्लुवर की प्रतिमा का अनावरण, पीएम मोदी ने की प्रशंसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के सेर्गी में तमिल कवि और दार्शनिक तिरुवल्लुवर की प्रतिमा के अनावरण की प्रशंसा की है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में, श्री मोदी ने कहा कि यह प्रतिमा भारत और फ्रांस के साझा सांस्कृतिक संबंधों का सजीव प्रमाण है। उन्होंने कहा कि तिरुवल्लुवर बुद्धि और ज्ञान के प्रतीक के रूप में प्रतिष्ठित हैं और उनका लेखन दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित करता है।

3 रक्षा मंत्रालय ने टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के साथ पांच सौ 88 करोड़ रुपये से अधिक के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने डिजिटल कोस्ट गार्ड परियोजना के अधिग्रहण के लिए टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के साथ पांच सौ 88 करोड़ रुपये से अधिक के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह अनुबंध डिजिटल सशस्त्र बलों के लिए सरकार की रणनीतिक दृष्टि के अनुरूप है। यह परियोजना भारतीय तटरक्षक बल के लिए तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देगी। यह भारतीय तटरक्षक बलों की साइटों पर कनेक्टिविटी के विस्तार के साथ-साथ एक उन्नत डेटा सेंटर और एक मजबूत आपदा रिकवरी डेटा सेंटर स्थापित करेगा। रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के प्रयास के विषय में मंत्रालय ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य भारतीय उद्योगों के विभिन्न क्षेत्रों से सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देना है।

4 भारतीय रिजर्व बैंक ने 6.5% की रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक में छह दशमलव पांच प्रतिशत की रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया है। समिति ने लगातार पांचवीं बार दरों को यथावत बनाए रखा है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मुम्‍बई में मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद बताया कि समिति ने एकमत से प्रमुख दरों में बदलाव नहीं करने का निर्णय लिया है।शक्तिकांत दास ने कहा कि स्‍टैंडिंग जमा सुविधा दर को छह दशमलव दो पांच प्रतिशत और मार्जिनल स्टैंडिंग सुविधा दर तथा बैंक दर को छह दशमलव सात पांच प्रतिशत रखा गया है। मुद्रास्फीति में गिरावट को दरों में यथास्थिति बनाये रखने का कारण बताते हुए उन्‍होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद दर पहले की छह दशमलव पांच प्रतिशत के बजाय सात प्रतिशत प्रस्तावित है। वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर छह दशमलव सात प्रतिशत, दूसरी तिमाही के लिए छह दशमलव पांच प्रतिशत और तीसरी तिमाही के लिए छह दमशलव चार प्रतिशत प्रस्तावित है। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि अस्पतालों और शिक्षण संस्थानों के लिए यू पी आई लेनदेन की सीमा एक लाख से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने का प्रस्ताव किया गया है।

5 भारत और दक्षिण-कोरिया के बीच के राजनयिक संबंधों की स्‍थापना के 50 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रपति यून सुक योल को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत और दक्षिण-कोरिया के बीच के राजनयिक संबंधों की स्‍थापना के 50 वर्ष पूरे होने पर दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति यून सुक योल को बधाई दी है। सोशल मीडिया की एक पोस्‍ट में श्री मोदी ने कहा कि यह संबंध परस्‍पर सम्‍मान, साझा मूल्‍यों और बढती साझेदारी का एक सफर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे विशेष रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ और विस्‍तार देने के लिए यून सुक योल के साथ निकटता से काम करने के लिए उत्‍सुक रहे हैं।

6 रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने राजघाट के समीपगांधी दर्शन में महात्मा गांधी की 10 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 10 दिसंबर, 2023 को दिल्ली में राजघाट के समीप गांधी दर्शन में महात्मा गांधी की 10 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। अपने संबोधन में, रक्षा मंत्री ने कहा कि यहप्रतिमा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी केप्रतिश्रद्धांजलि स्वरूपहै, जिन्होंने भारत को विदेशी शासन से मुक्त कराने में केंद्रीय भूमिका निभाई और समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए कार्यकिया ताकि वे सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत कर सकें।

7 आरईसी ने वितरण क्षेत्र सुधारों को आगे बढ़ाने के लिये जर्मनी के केएफडब्ल्यू बैंक के साथ 200 मिलियन यूरो के रिण समझौते पर हस्ताक्षर किये

विद्युत मंत्रालय के तहत आने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के केन्द्रीय महारत्न उपक्रम आरईसी लिमिटेड ने 8 दिसंबर 2023 को जर्मनी के केएफडब्ल्यू बैंक के साथ 200 मिलियन यूरो के रिण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। यह भारत-जर्मन विकास सहयोग के तहत आरईसी ने छठी रिण सुविधा हासिल की है, यह भारत सरकार की पुनर्गठित वितरण क्षेत्र योजना (आरडीएसएस) के अनुरूप डिस्काॅम के वितरण ढांचे को बेहतर बनाने की निगम की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

8 विश्व की सबसे गहरी भूमिगत भौतिकी प्रयोगशाला लॉन्च की गई

चीन ने दुनिया की सबसे गहरी और सबसे बड़ी भूमिगत भौतिकी प्रयोगशालाडीप अंडरग्राउंड और अल्ट्रा-लो रेडिएशन बैकग्राउंड फैसिलिटी फॉर फ्रंटियर फिजिक्स एक्सपेरिमेंट्स (DURF) लॉन्च की है, जो सिचुआन प्रांत में जिनपिंग पर्वत के नीचे स्थित है। तीन साल के व्यापक उन्नयन के बाद चालू प्रयोगशाला का लक्ष्य डार्क मैटर की वैश्विक खोज में क्रांति लाना है, जो पदार्थ का एक काल्पनिक रूप है जो प्रकाश या विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र के साथ इंटरेक्शन नहीं करता है। 2,400 मीटर गहराई में स्थित, DURF अधिकांश ब्रह्मांडीय किरणों को अवरुद्ध करने में एक अनूठा लाभ प्रदान करता है जो अवलोकनों में हस्तक्षेप कर सकती हैं, जिससे अधिक सटीक प्रयोगों की अनुमति मिलती है।

9 UGC ने लघु अवधि के उद्योग-प्रासंगिक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रमों के लिए दिशानिर्देशों को मंजूरी दी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने अल्पकालिक, उद्योग-प्रासंगिक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम शुरू करने की सुविधा प्रदान करने वाले दिशानिर्देशों को हरी झंडी दे दी है। कार्यस्थल में कौशल अंतर को दूर करने और छात्र उत्पादकता बढ़ाने के उद्देश्य से, ये पाठ्यक्रम 30 क्रेडिट तक के होंगे। स्वीकृत दिशानिर्देश व्यावहारिक शिक्षा पर महत्वपूर्ण जोर देते हुए तीन से छह महीने तक चलने वाले पाठ्यक्रमों पर जोर देते हैं। मसौदा दिशानिर्देश जल्द ही जनता के फीडबैक के लिए खुले रहेंगे। पाठ्यक्रम डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करने वाले छात्रों के साथ-साथ ऐसे व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जिन्होंने 12वीं कक्षा या इसके समकक्ष कक्षा पूरी कर ली है।

10 प्रशांत अग्रवाल को ‘सर्वश्रेष्ठ व्यक्तित्व- दिव्यांगों के सशक्तिकरण’ के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा आयोजित एक समारोह में, नारायण सेवा संस्थान, उदयपुर के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल को ‘सर्वोत्तम व्यक्तित्व- दिव्यांगजन सशक्तिकरण’ के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा प्रदान किया गया।

11 महिंद्रा-एंड-महिंद्रा के MD अनीश शाह FICCI के प्रेसिडेंट नियुक्त

महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर और ग्रुप CEO अनीश शाह को 2023-24 के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) का प्रेसिडेंट नियुक्त किया गया है। अनीश शाह सुभ्रकांत पंडा की जगह लेंगे। राजधानी दिल्ली में आयोजित FICCI के 96वें एनुअल कन्वेंशन में उन्हें इस पद पर नियुक्त किया गया।

12 जयपुर वैक्स म्यूजियम में बाबा अंबेडकर के वैक्स स्टैचू की स्थापना

भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार, डॉ. बीआर अंबेडकर को एक महत्वपूर्ण श्रद्धांजलि में, जयपुर वैक्स संग्रहालय, नाहरगढ़ किले में एक मोम प्रतिमा का अनावरण किया गया है। संग्रहालय के संस्थापक निदेशक, अनूप श्रीवास्तव ने पर्यटकों और आगंतुकों की मांग का हवाला देते हुए, इसे जोड़ने के पीछे की प्रेरणा को साझा किया। मोम की प्रतिमा का उद्घाटन 6 दिसंबर को बाबा साहेब अंबेडकर के निधन की स्मृति में महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर किया गया था।

13 भारत में दाल की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए पीली मटर का शुल्क-मुक्त आयात लागू

भारत ने दाल की कीमतों को स्थिर करने के उद्देश्य से पीली मटर के आयात पर 31 मार्च, 2024 तक शुल्क प्रतिबंध हटा दिया है। 8 दिसंबर, 2023 से प्रभावी इस कदम ने “प्रतिबंधित” से “मुक्त” में स्थानांतरित कर दिया है। दाल की कीमतों को स्थिर करने के लिए एक रणनीतिक कदम में, भारत सरकार ने विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) के माध्यम से पीली मटर के आयात पर प्रतिबंध हटा दिया है। पीली मटर, जो मुख्य रूप से कनाडा और रूस से आयात की जाती है, पर शुरू में नवंबर 2017 में 50% शुल्क लगाया गया था।

14 बीमा को सुलभ बनाने के लिए ACKO और PhonePe की साझेदारी

ACKO जनरल इंश्योरेंस और PhonePe ने भारत में बीमा पहुंच के परिदृश्य में क्रांति लाने के लिए हाथ मिलाया है। इस रणनीतिक सहयोग का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को सीधे PhonePe प्लेटफॉर्म के माध्यम से कार और बाइक बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करना है। केवल सुविधा से परे, साझेदारी बीमा को लोकतांत्रिक बनाने के लिए दोनों कंपनियों की साझा प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जिससे यह लाखों PhonePe उपयोगकर्ताओं के लिए आसानी से उपलब्ध वित्तीय विकल्प बन जाता है।

15 मास्टरकार्ड के सहयोग से आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने किया “फर्स्ट SWYP” क्रेडिट कार्ड का अनावरण

युवाओं की गतिशील प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए एक रणनीतिक कदम में, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी में डिजाइन किया गया “फर्स्ट SWYP” क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। यह “फर्स्ट मिलेनिया क्रेडिट कार्ड्स” की सफलता के बाद आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का दूसरा युवा-केंद्रित क्रेडिट कार्ड है। फर्स्ट SWYP कार्ड का लॉन्च मिलेनियल्स और जेन जेड की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंक की प्रतिबद्धता को और मजबूत करता है।

16 युवाओं को पर्यावरण पहल में सशक्त बनाने के लिए ‘ग्रीन राइजिंग’ पहल का आरंभ

सीओपी-28 में, यूनिसेफ की जेनरेशन अनलिमिटेड ने, भारत के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सहयोग से, “ग्रीन राइजिंग” पहल का अनावरण किया। भारत के युवा अभियान के माध्यम से की गई यह अभूतपूर्व पहल, मिशन लाइफ आंदोलन से प्रेरणा लेते हुए, जमीनी स्तर पर प्रभावशाली पर्यावरणीय कार्यों में युवाओं को शामिल करने पर विशेष बल देती है। यूनिसेफ, जेनरेशन अनलिमिटेड और दुबई केयर्स द्वारा सह-मेज़बान, ग्रीन राइजिंग पहल को औपचारिक रूप से रिवायर्ड शिखर सम्मेलन में लॉन्च किया गया था। अगले तीन वर्षों (2023-2025) में, इस पहल का लक्ष्य विकासशील देशों में कम से कम 10 मिलियन बच्चों और युवाओं के लिए मार्ग बनाना, उन्हें जमीनी स्तर की कार्रवाई, हरित कौशल निर्माण, नौकरियों और उद्यमिता के लिए संगठित करना है। ये युवा चैंपियन सामूहिक रूप से ठोस पर्यावरणीय प्रभाव देने और सिस्टम-स्तरीय परिवर्तन को उत्प्रेरित करने की क्षमता रखते हैं।

17 मेटा और आईबीएम ने ओपन-सोर्स एआई विकास को बढ़ावा देने के लिए ‘एआई एलायंस’ लॉन्च किया

मेटा और आईबीएम एआई गठबंधन की स्थापना के लिए एकजुट हुए हैं। इसका उद्देश्य एआई विकास के लिए “ओपन-साइंस” दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है, जो उन्हें गूगलमाइक्रोसॉफ्ट और ओपन एआई जैसे प्रतिस्पर्धियों से अलग करता है। बहस का सार इस बात के इर्द-गिर्द घूमता है कि क्या एआई तकनीक को ऐसे तरीके से विकसित किया जाना चाहिए जो स्वामित्व के लिए व्यापक रूप से सुलभ हो, जिससे सुरक्षा, लाभ वितरण और नियामक प्रभाव के बारे में प्रश्न उठते हैं। आईबीएम और मेटा के नेतृत्व में, एआई एलायंस डेल, सोनी, एएमडी, इंटेल और कई विश्वविद्यालयों और एआई स्टार्टअप जैसे उद्योग के दिग्गजों को एक साथ लाता है।

18 मलेशिया में एआईजीआईएफ के चौथे संस्करण में भारत के सोशल इनोवेटर्स को पुरस्कार

मलेशिया के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार मंत्रालय (एमओएसटीआई) द्वारा आयोजित आसियान इंडिया ग्रासरूट्स इनोवेशन फोरम (एआईजीआईएफ) का चौथा संस्करण 30 नवंबर, 2023 को संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में भारत और आसियान सदस्य देशों (एएमएस) के जमीनी स्तर के छात्रों और छात्र नवप्रवर्तकों का जश्न मनाया गया। विजेताओं में भारत से डॉ. दीपक भराली, श्री सुनील शिंदे और सुश्री आंचल अग्रवाल शामिल थे।

19 मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के अध्यक्ष के रूप में राजीव आनंद की नियुक्ति

मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज की सहायक कंपनी मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने राजीव आनंद को नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। वह पूर्व अध्यक्ष अनलजीत सिंह की जगह लेंगे। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, एक्सिस बैंक और मैक्स ग्रुप की सब्सिडियरी कंपनी है। एक्सिस बैंक की मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में 19.02% हिस्सेदारी है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की स्थापना 11 जुलाई 2000 में हुई थी, जिसका हेडक्वार्टर नई दिल्ली में स्थित है।

20 भारत की अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रैस्टो ने गुवाहाटी मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला युगल का ख़िताब जीता

भारत की अश्विनी पोनप्‍पा और तनीषा क्रैस्‍टो ने को गुवाहाटी मास्‍टर्सः 2023 बैडमिंटन स्‍पर्धा मे महिला डबल्‍स का खिताब जीता। बीडब्‍ल्‍यूएफ सुपर 100 स्‍पर्धा में दूसरी वरीयता प्राप्‍त अश्विनी पोनप्‍पा और तनीषा क्रैस्‍टो की जोड़ी ने अपना दूसरा ख़िताब ताईपेई की सुंग शुओ यून और यू शियन हू को 21-13, 21-19 से हराकर जीता था। गुवाहाटी मास्‍टर्स 2023 बैडमिंटन स्‍पर्धा की यह जीत खिलाड़ियों को पेरिस 2024 ओलंपिक्‍स मे जगह पक्‍की करने में मददगार होगी। इस वर्ष की शुरुआत में भारत की बैडमिंटन जोड़ी ने अबु धाबी मास्‍टर्स सुपर 100 स्‍पर्धा जीता था। अश्विनी पोनप्‍पा और तनीषा क्रैस्‍टों ने पिछले सप्‍ताह लखनऊ में सैय्यद मोदी इंटरनेशनल सुपर 300 स्‍पर्धा के फाइनल में भी जगह बनाई थी, लेकिन इस जोड़ी को जापान की रिन इवानागा और की नाका‍निशी की जोड़ी ने हरा दिया था।

21 मानवाधिकार दिवस : 10 दिसम्बर

प्रतिवर्ष 10 दिसम्बर को मानवाधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 10 दिसम्बर, 1948 को मानवाधिकार पर सार्वभौमिक घोषणा को स्वीकार किया था। मानवाधिकार दिवस की आधिकारिक स्थापना 4 दिसम्बर, 1950 को संयुक राष्ट्र महासभा की 317वीं प्लेनरी बैठक में की गयी थी। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की स्थापना 12 अक्टूबर, 1993 को 28 सितम्बर, 1993 के मानव अधिकार सुरक्षा अध्यादेश के तहत की गयी थी। इसे मानव अधिकार सुरक्षा अधिनियम, 1993 के द्वारा वैधानिक आधार प्रदान किया गया।

22 9 दिसम्बर : अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस

प्रतिवर्ष विश्व भर में 9 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य भ्रष्टाचार के विरुद्ध जागरूकता फैलाना है। हाल ही में ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा एक सर्वेक्षण किया गया, उस सर्वेक्षण के मुताबिक एशिया के 74% लोगों का मानना ​​है कि सरकारी भ्रष्टाचार उनके देशों को परेशान करने वाली सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के सर्वेक्षण में 17 देशों में 20,000 उत्तरदाता शामिल थे। पिछले 12 महीनों में सार्वजनिक सेवाओं तक पहुँचने के दौरान पाँच में से एक व्यक्ति (19 प्रतिशत) ने रिश्वत दी।

23 गूगल ने अहमद हाथी को समर्पित एक डूडल जारी किया

अहमद हाथी के प्रारंभिक जीवन के बारे में बहुत कम जानकारी है। 1960 के दशक में उत्तरी केन्या के पहाड़ों में पैदल यात्रियों द्वारा देखे जाने के बाद अहमद ध्यान का केंद्र बन गए। अपने बड़े दांतों के लिए अहमद की इस खोज के बाद, उन्हें दुनिया भर में पहचान मिली और उन्हें “द किंग ऑफ मार्साबिट” के नाम से जाना जाने लगा। अहमद हाथी कई टेलीविजन परियोजनाओं का विषय बन गया, जिसमें वर्ष 1970 में एक एबीसी श्रृंखला और एक वृत्तचित्र शामिल था। हालाँकि, पॉप संस्कृति के उदय के साथ स्कूली बच्चों ने अहमद को शिकारियों से बचाने के लिए अभियान चलाना शुरू कर दिया। इन स्कूली बच्चों ने केन्या के पहले राष्ट्रपति मिजी जोमो केन्याटा को पत्र भेजकर शिकारियों से उनकी सुरक्षा की मांग की, जो हाथी के विशाल दांतों की तलाश में थे। इसके बाद, राष्ट्रपति मज़ी जोमो केन्याटा ने राष्ट्रपति के आदेश द्वारा अहमद को अपने संरक्षण में रखा। अहमद की 55 वर्ष की आयु में प्राकृतिक कारणों से मृत्यु हो गई।