प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत इसके कार्यान्‍वयन के तीन वर्षों में 51 लाख घरों को मंजूरी

    0
    121

    1.सरकार देश भर में 30,000 स्वयं सहायता समूहों को शामिल करके 3,000 वन धन केंद्रों को स्थापित करेगी :-

    सरकार जनजातीय मामलों के मंत्रालय की वन धन योजना के तहत देश भर में 30,000 स्वयं सहायता समूह को शामिल करके 3,000 वन धन केंद्रों की स्थापना करेगी। एक परिवर्तनकारी पहल के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जनजातीय मंत्रालय और ट्राई फैड की वन धन योजना का अंबेडकर जयंती समारोह में बीजापुर, छत्तीसगढ़ में 14 अप्रैल, 2018 को उद्घाटन किया था। जनजातीय समुदाय के लिए अतिरिक्त आमदनी के महत्व पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि वन धन, जन धन और गोबर धन योजनाओं में जनजातीय, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बदलने की क्षमता है। राज्य सरकारों को क्रमबद्ध तरीके से तीनों ही योजनाओं को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

     

    2.प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत इसके कार्यान्‍वयन के तीन वर्षों में 51 लाख घरों को मंजूरी :-

    आवास एवं शहरी मामले मंत्रालय ने 25 जून, 2018 को प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई)-शहरी की अपनी 35वीं केन्‍द्रीय मंजूरी एवं निगरानी समिति (सीएसएमसी) की बैठक आयोजित की, जिसमें छह राज्‍यों/संघ शासित प्रदेशों के कुल 3,18,900 घरों को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही पीएमएवाई (शहरी) ने एक करोड़ की अनुमानित मांग के मुकाबले 51 लाख से अधिक आवास इकाइयों को अनुमोदित कर दिया है। यह योजना आज अपने क्रियान्‍वयन के तीन वर्ष पूरे कर रही है और इसने 51 लाख घरों को मंजूरी देने की एक उल्‍लेखनीय उपलब्धि हासिल कर ली है। पुरानी आवास योजना की तुलना में यह एक बड़ी छलांग है, जहां क्रियान्‍वयन के लगभग 9 वर्षों में 12.4 लाख घरों को स्‍वीकृति दी गई थी।

     

    3.सऊदी अरामको और एडनॉक ने महाराष्‍ट्र स्थित रत्‍नागिरी रिफाइनरी परियोजना में साझेदारी के लिए एमओयू पर हस्‍ताक्षर किए :-

    सऊदी अरामको और एडनॉक ने महाराष्‍ट्र के रत्‍नागिरी में एकीकृत रिफाइनरी एवं पेट्रोरसायन परिसर को संयुक्‍त रूप से विकसित एवं निर्मित करने के लिए आज एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किये। यह परियोजना रत्‍नागिरी रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्‍स लिमिटेड (आरआरपीसीएल) द्वारा क्रियान्वित की जाएगी।

    उपर्युक्‍त एमओयू सऊदी अरामको के प्रेसीडेंट एवं सीईओ अमीन एच.नसीर और संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) के स्‍टेट मंत्री एवं एडनॉक ग्रुप के सीईओ माननीय सुल्‍तान अहमद अल जबेर के बीच स्‍थापित किया गया। भारत के आधिकारिक दौरे पर आये संयुक्‍त अरब अमीरात के विदेश एवं अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग मंत्री माननीय शेख अब्‍दुल्‍ला बिन जायेद बिन सुल्‍तान अल नहयान और भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान इस हस्‍ताक्षर समारोह के साझी बने।

     

    4.संयुक्‍त राष्‍ट्र एमएसएमई दिवस 27 जून, 2018 को मनाया जाएगा :-सूक्ष्‍म, लघु एवं मझौले उपक्रम (एमएसएमई) मंत्रालय 27 जून, 2018 को संयुक्त राष्ट्र एमएसएमई दिवस के अवसर पर एक राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन (उद्यम संगम) का आयोजन करेगा। इस सम्‍मेलन का उद्देश्‍य एमएसएमई आर्थिक प्रणाली के विभिन्‍न हितधारकों के बीच संवाद एवं साझेदारी को प्रोत्‍साहित करना तथा एमएसएमई संबंधित मुद्दों पर नवोन्‍मेषण को बढ़ावा देना एवं ज्ञान साझा करना है।

     

    5.प्रधानमंत्री मोदी और सेशल्‍स के राष्‍ट्रपति डेनिए अन्‍तोइन रॉलेन फौरे के बीच शिष्‍टमण्‍डल स्‍तर की वार्ता; छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर :-

    भारत सैशल्‍स ने शिक्षा, साईबर सुरक्षा और सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान सहित छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और सेशल्‍स के राष्‍ट्रपति डेनिए अन्‍तोइन रॉलेन फौरे के बीच आज नई दिल्‍ली में शिष्टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर प्रमुखता से विचार किया गया।

    सेशल्‍स के राष्‍ट्रपति का आज सवेरे राष्‍ट्रपति भवन में रस्‍मी स्‍वागत किया गया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनसे मुलाकात की। उन्‍होंने क्षमता निर्माण, मानव संसाधन विकास और लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने पर विचार-विमर्श किया। श्री फौरे, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से भी मुलाकात करेंगे।

     

    6.संसद का मॉनसून सत्र 18 जुलाई से 10 अगस्‍त तक :-

     

    संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 10 अगस्‍त तक चलेगा। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने बताया कि इस सत्र में कुल 18 कार्यदिवस होंगे। आशा है कि सरकार अन्‍य पिछड़ा वर्गों के राष्‍ट्रीय आयोग को संवैधानिक दर्जा देने संबंधी विधेयक पारित कराने पर जोर देगी।

    तीन तलाक, ट्रांसजेंडर विधेयक भी संसद की स्‍वीकृति के लिए लाये जायेंगे। श्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार को उम्‍मीद है कि सत्र को सार्थक बनाने के लिए सभी राजनीतिक दल रचनात्‍मक सहयोग करेंगे।

     

    7.तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप अर्दोआन राष्ट्रपति चुनाव में विजयी :-

    तुर्की के राष्‍ट्रपति चुनाव में राष्‍ट्रपति रजप तैय्यप अर्दोआन विजयी घोषित किए गए हैं। 15 वर्ष से प्रधानमंत्री और राष्‍ट्रपति के रूप में सत्‍ता में रहे श्री अर्दोआन अपना पद बरकरार रखते हुए अधिक शक्तियों के साथ देश के पहले कार्यकारी राष्‍ट्रपति बन गए हैं।

    सरकारी एनादोलु एजेंसी से जारी आंकड़ों के अनुसार श्री अर्दोआन को 52 दशमलव पांच प्रतिशत मत मिले हैं। श्री एर्दोआन की सत्‍तारूढ़ जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी और नेशनलिस्‍ट मूवमेंट पार्टी के गठबंधन पीपुल्‍स अलायंस को भी संसदीय चुनाव में बहुमत मिला है।

     

    8.रूस सहित ओपेक और गैर-ओपेक तेल उत्पादक देशों ने  संयुक्त रूप से तेल का उत्पादन बढ़ाने का निर्णय किया :-

    प्रेटोलियम निर्यात करने वाले देशों के संगठन ओपेक और रूस सहित गैर-ओपेक तेल उत्पादक  देशों ने संयुक्त रूप से तेल का उत्पादन बढ़ाने का निर्णय किया है।

    वियना में हुई ओपेक और गैर-ओपेक तेल उत्पादक देशों की बैठक में निर्णय किया गया कि वे 2015 में हुई बैठक में किए गए उस फैसले का शत-प्रतिशत अनुपालन करेंगे जिसमें तेल उत्पादन में प्रतिदिन 18 लाख बैरल की कटौती करने पर सहमति व्यक्त की गई थी।

    परन्तु , ओपेक ने इस बात का ब्यौरा नहीं दिया की इससे उत्पादन में बढ़ोतरी कैसे होगी। इन देशों के बीच हुई ताजा सहमति अगले माह से लागू की जाएगी।

     

    9.सऊदी अरब में अब महिलाएं भी चलाएंगी वाहन :-

    सऊदी अरब में महिलाएं भी अब वाहन चला सकेंगी। देश ने अपने कानून में ऐतिहासिक सुधार करते हुए महिलाओं के वाहन चलाने पर लगे प्रतिबंध को रविवार से समाप्त कर दिया है। रूढ़िवादी देश में उदारता और आधुनिकता लाने की शाहजादा मोहम्मद बिन सलमान की कोशिशों के तहत यह प्रतिबंध समाप्त किया गया है।

    प्रतिबंध हटने के साथ ही सऊदी में हजारों की संख्या में महिलाओं के वाहन चलाने की संभावना है। गौरतलब है कि सऊदी में दशकों से महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध लगा हुआ था। सऊदी ने इस महीने की शुरूआत से ही महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना शुरू कर दिया था। (स्रोत-भाषा)

     

    10.मुशर्रफ ने छोड़ा अपनी सियासी पार्टी का अध्यक्ष पद, अमजद होंगे पार्टी के नए सुप्रीमो :-

    पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ ने अपनी सियासी पार्टी ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। पार्टी का नया अध्यक्ष मुहम्मद अमजद को बनाया गया है। वह इससे पहले एपीएमएल के महासचिव थे। अमजद ने कहा, ‘पूर्व राष्ट्रपति के इस्तीफे के बारे में पाकिस्तान के चुनाव आयोग को सूचित कर दिया गया है। उनके लिए विदेश से पार्टी को संचालित करना संभव नहीं है।’

    पिछले सप्ताह चुनाव आयोग ने चितराल सीट से मुशर्रफ का नामांकन खारिज कर दिया था। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने अपने उस सशर्त आदेश को वापस ले लिया था जिसमें कोर्ट ने उन्हें 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव में नामांकन भरने की अनुमति इस शर्त पर दी थी कि वह 13 जून तक पाकिस्तान लौट आएंगे। जियो न्यूज के अनुसार, एपीएमएल के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बावजूद मुशर्रफ पार्टी के सुप्रीमो बने रहेंगे।