प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नवनिर्मित संसद भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे

0
40

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नवनिर्मित संसद भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नवनिर्मित संसद भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया। नए संसद भवन का निर्माण कार्य अब पूरा हो गया है और नया भवन आत्मनिर्भर भारत की भावना का प्रतीक है। वर्तमान संसद भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था, जो अब लगभग सौ साल पुराना होने जा रहा है। इस भवन में वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप स्थान की कमी महसूस की जा रही थी। दोनों सदनों में सांसदों के बैठने की सुविधाजनक व्यवस्था का भी अभाव था जिससे सदस्यों की कार्यकुशलता प्रभावित हो रही थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए, लोकसभा और राज्यसभा दोनों ने प्रस्ताव पारित कर सरकार से संसद के लिए नई इमारत बनाने का आग्रह किया। दस दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री ने संसद के नए भवन की आधारशिला रखी।

2 प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो 2023 का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो 2023 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने 47वें अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर लोगों को बधाई दी। 47वे अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो आयोजित किया गया है। इस एक्सपो का विषय- संग्रहालय, स्थायित्व और कल्याण रखा गया है। प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो के शुभंकर, ग्राफिक नॉवेल-संग्रहालय में एक दिन, भारतीय संग्रहालय की निर्देशिका, कर्तव्य पथ के पॉकेट मानचित्र और संग्रहालय कार्ड का विमोचन किया। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो का शुभंकर चेन्नापट्नम कला शैली में लकड़ी से निर्मित डांसिंग गर्ल का एक समकालीन संस्करण है। इस कार्यक्रम के दौरान श्री मोदी ने नॉर्थ और साउथ ब्लॉक के आगामी राष्ट्रीय संग्रहालय के वर्चुअल वॉकथ्रू का भी विमोचन किया। यह संग्रहालय देश की समृद्ध सभ्यतागत संस्कृति, ऐतिहासिक घटनाओं, बड़ी हस्तियों के विचार और उनकी उपलब्धियों का प्रदर्शन करेगा।

3 प्रधानमंत्री ने ओडिसा में आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी और लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिसा में आठ हजार करोड़ रुपए से अधिक लागत की रेल परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस दौरान श्री मोदी ने पुरी और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को रवाना किया। यह रेलगाड़ी पांच सौ से अधिक किलोमीटर की दूरी तय करते हुए ओडिसा में खोर्धा, कटक, जाजपुर, भद्रक, बालासोर जिलों और पश्चिम बंगाल में मेदनीपुर और पूरबा जिलों से होकर गुजरेगी। यह रेलगाड़ी यात्रियों को तीव्र, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा उपलब्ध कराएगी और यात्रियों को सुगम यात्रा का अनुभव प्रदान करेगी। यह पर्यटन और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी। यह रेलगाड़ी 20 मई से नियमित रूप से चला करेगी। यह वंदे भारत एक्‍सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलेगी। प्रधानमंत्री ने पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए शिलान्यास किया। पुनर्विकसित स्टेशनों पर सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी और यहां रेलयात्रियों को विश्वस्तरीय अनुभव मिलेगा। श्री मोदी ने ओडिसा में रेल नेटवर्क के शत-प्रतिशत विद्युतीकृत खंड का लोकार्पण किया। उन्होंने संबलपुर-तितलागढ़ रेललाइन के दोहरीकरण, मनोहरपुर-राउरकेला-झारसुगुड़ा-जांगा के बीच नई ब्रॉडगेज रेललाइन तथा बिच्छुपली-झारतरभा के बीच नई बॉ़र्डगेज रेललाइन का भी लोकार्पण किया।

4 भारत ने चक्रवात मोखा से प्रभावित म्यांमार के लोगों की सहायता के लिए ऑपरेशन करूणा शुरू किया

भारत ने चक्रवात मोखा से प्रभावित म्यांमार के लोगों की सहायता के लिए ऑपरेशन करूणा शुरू किया है। विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने बताया कि ऑपरेशन करुणा के तहत भारतीय नौसेना के तीन जहाज राहत सामग्री लेकर यांगून पहुंचे। उन्‍होंने बताया कि चौथा जहाज कल पहुंचेगा। इन जहाजों में आपातकालीन खाद्य सामग्री, टेंट, आवश्यक दवाएं, पानी के पंप, पोर्टेबल जनरेटर, कपड़े, और स्वच्छता की वस्तुएं हैं।

5 वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री और डी.के. शिवकुमार उपमुख्यमंत्री होंगे

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया कर्नाटक के अगले मुख्‍यमंत्री होंगे। नई दिल्‍ली में मीडिया को संबोधित करते हुए पार्टी महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने बताया कि कर्नाटक कांग्रेस अध्‍यक्ष डी.के. शिवकुमार एकमात्र उपमुख्यमंत्री के रूप में काम करेंगे। श्री वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि शिवकुमार, संसदीय चुनाव तक कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्‍यक्ष भी बने रहेंगे। मुख्‍यमंत्री और उपमुख्यमंत्री तथा मंत्री के रूप में कुछ विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह शनिवार को निर्धारित किया गया है।

6 नेपाल में सामुदायिक विकास की दो परियोजनाओं से जुडे समझौता ज्ञापन पर भारत और नेपाल ने हस्‍ताक्षर किये

नेपाल में सामुदायिक विकास की दो परियोजनाओं से जुडे समझौता ज्ञापन पर भारत और नेपाल ने हस्‍ताक्षर किये हैं। आठ करोड तीन लाख तीस हजार नेपाली रुपये की लागत वाली ये परियोजनाएं स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल और शिक्षा क्षेत्र से जुडी हैं। इसके लिए भारत की ओर से अनुदान सहायता दी जायेगी। काठमांडू में भारतीय दूतावास और नेपाल के संघीय कार्य तथा सामान्‍य प्रशासन मंत्रालय ने इस समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये। इन दो परियोजनाओं के निर्माण का उद्देश्‍य स्‍थानीय समुदाय के लिए बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल और शिक्षा सुविधाएं उपलब्‍ध कराना है तथा नेपाल में लोगों के जीवनस्‍तर में सुधार लाना है। रामेछाप जिले में मालागिरी शांति योगाश्रम और दोती जिले में केदार ज्‍योतिपुंज बहुपरिसर का निर्माण किया जायेगा।

7 उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु में जल्लीकट्टु खेल से संबंधित कानून को सही ठहराया

उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार के जल्लीकट्टू खेल से संबंधित कानून को सही ठहराया है। न्यायाधीश के. एम. जोसेफ की अगुवाई में पांच न्यायाधीशों की एक संवैधानिक पीठ ने बैलगाड़ी दौड़ से संबंधित महाराष्ट्र के कानून को भी सही ठहराया है। पोंगल उत्सव के दौरान तमिलनाडु में जल्लीकट्टू खेल आयोजित किया जाता है। इस पीठ में शामिल न्यायाधीश अजय रस्तोगी, अनिरुद्ध बोस, ऋषिकेश रॉय और सी. टी. रवि कुमार ने जल्लीकट्टू और बैलगाड़ी दौड़ को अनुमति देने वाले तमिलनाडु और महाराष्ट्र के कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाया।

8 भारत और यूरोपीय संघ रणनीतिक सेमीकंडक्टर में अपनी नीतियों के समन्‍वय के लिए सहमत

भारत तथा यूरोपीय संघ सितंबर 2023 तक एक समझौता ज्ञापन संपन्न करने के उद्देश्य के साथ रणनीतिक सेमीकंडक्टर के लिए अपनी नीतियों का समायोजन करेंगे। ब्रसेल्स में आयोजित भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की पहली बैठक के बाद जारी एक साझे वक्तव्य के अनुसार दोनों पक्ष डिजिटल कौशल अंतराल को पाटने की दिशा में काम करेंगे। दोनों पक्ष प्रमाण पत्रों की पारस्परिक मान्यता को तलाशने और कुशल पेशेवरों के प्रोत्साहन पर हुई प्रगति तथा प्रतिभा की अदला-बदली पर कार्य करेंगे। दोनों पक्ष अंतर संचालनीय मानकों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सूचना प्रौद्योगिकी तथा दूरसंचार मानकीकरण पर सहयोग को भी बढ़ावा देंगे। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल तथा इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इस महीने की 16 तारीख को भारत-यूरोपीय संघ व्यापार तथा प्रौद्योगिकी परिषद की पहली मंत्रिस्तरीय बैठक की सह अध्यक्षता करने के लिए ब्रसेल्स का दौरा किया।

9 एमेज़ॉन वेब सर्विस वर्ष 2030 तक भारत में एक लाख करोड रूपये से अधिक का निवेश करेगा

अमेजन वेब सर्विस ने 2030 तक भारत में क्लाउड अवसंरचना में 12 दशमलव सात बिलियन डॉलर (एक लाख करोड रूपये से अधिक) निवेश करने की अपनी योजना की घोषणा की है। एक वक्तव्य में अमेजन वेब सर्विस ने कहा कि भारत में डेटा सेंटर अवसंरचना में सुनियोजित निवेश प्रत्येक वर्ष भारतीय व्यवसाय में एक लाख 31 हजार सात सौ पूर्णकालिक समकक्ष अनुमानित औसत नौकरियों को समर्थन देगा। क्लाउड मंच स्टोरेज, रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित दो सौ से अधिक सेवाओं का अवसर प्रदान करता है। इस महीने की शुरुआत में सिस्को सिस्टम्स ने घोषणा की है, कि यह अपनी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने के लिए भारत में विनिर्माण की शुरुआत करेगा । वहीं, एपल इंक सप्लायर फॉक्सकॉन तेलंगाना में अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए 500 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी।

10 अर्जुन राम मेघवाल नए विधि मंत्री बनाये गये, किरेन रिजिजू को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय सौंपा गया

संसदीय कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को अपने मौजूदा मंत्रालय के अलावा स्वतंत्र प्रभार का विधि और न्याय मंत्री का कार्यभार दिया गया है। श्री मेघवाल केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू के स्थान पर विधि मंत्री के रूप में काम करेंगे। राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति के अनुसार श्री रिजिजू अब पृथ्वी विज्ञान का कार्यभार संभालेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाह पर विभागों में परिवर्तन किया है। प्रोफेसर एस पी सिंह बघेल को स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री नियुक्‍त किया गया है। इससे पहले प्रोफेसर बघेल कानून और न्‍याय राज्‍य मंत्री का पदभार संभाल रहे थे।

11 दक्षिण कोरिया ने Soaring Eagle Exercise का आयोजन किया

दक्षिण कोरिया वायु सेना ने हाल ही में सोरिंग ईगल अभ्यास शुरू किया, एक बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण कार्यक्रम जिसका उद्देश्य अपनी लड़ाकू क्षमताओं को बढ़ाना और देश की रक्षा सुनिश्चित करना है। उत्तर कोरिया द्वारा कथित ठोस-ईंधन वाली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़े तनाव के बीच यह अभ्यास किया जा रहा है। सोरिंग ईगल अभ्यास (Soaring Eagle Exercise) सियोल से 112 किलोमीटर दक्षिण में स्थित चोंग्जू हवाई अड्डे पर शुरू हुआ। 160 से अधिक कर्मियों और लगभग 60 युद्धक विमानों, जिनमें F-35A स्टील्थ फाइटर्स, F-15Ks, KF-16s और KC-330 टैंकर परिवहन विमान शामिल हैं, को इस अभ्यास के लिए जुटाया गया था। सोरिंग ईगल अभ्यास के दौरान, दक्षिण कोरिया वायु सेना की तैयारी और प्रतिक्रिया क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए विभिन्न परिदृश्यों का अनुकरण किया जाएगा। इनमें दुश्मन के विशेष बलों द्वारा घुसपैठ, विमान से घुसपैठ और क्रूज मिसाइल लॉन्च शामिल हैं।

12 यूक्रेन को स्टॉर्म शैडो क्रूज मिसाइल देगा यूके

महत्वपूर्ण कदम के रूप में, यूनाइटेड किंगडम ने रूसी बलों के खिलाफ अपनी रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए यूक्रेन को लंबी दूरी की स्टॉर्म शैडो क्रूज मिसाइलें (Storm Shadow Cruise Missile) प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है। इन मिसाइलों का प्रावधान पश्चिमी सहयोगियों द्वारा यूक्रेन को दी जाने वाली निरंतर सैन्य सहायता का हिस्सा है, जो फरवरी 2022 से रूस से आक्रामकता का सामना कर रहा है। स्टॉर्म शैडो क्रूज मिसाइलें MBDA मिसाइल सिस्टम्स द्वारा निर्मित हैं और लंबी दूरी की इन मिसाइलों की रेंज 250 किमी से अधिक है। इन्हें डीप-स्ट्राइक मिशन के लिए डिजाइन किया गया है और ये एयरबेस, रडार इंस्टॉलेशन, कम्युनिकेशन हब और पोर्ट सुविधाओं सहित उच्च मूल्य की संपत्ति को निशाना बना सकती हैं।

13 लुडोविट ओडोर स्लोवाकिया के कार्यवाहक प्रधान मंत्री नियुक्त

स्लोवाकिया के नेशनल बैंक के पूर्व उप-गवर्नर लुडोविट ओडोर को स्लोवाकिया के नए कार्यवाहक प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। 7 मई को पूर्व कार्यवाहक प्रधान मंत्री एडुआर्ड हेगर के इस्तीफे के बाद, स्लोवाक राष्ट्रपति जुजाना कैपुटोवा ने ओडोर को सितंबर में होने वाले मध्यावधि चुनावों तक देश का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपी।

14 ब्राजील जंगली पक्षियों में पहली बार एवियन फ्लू के मामलों की पुष्टि

ब्राजील, जिसे दुनिया के अग्रणी चिकन निर्यातक के रूप में जाना जाता है, ने हाल ही में जंगली पक्षियों में अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा (एचपीएआई) के मामलों की पुष्टि की है। ब्राजील सरकार के अनुसार, विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (WOAH) के दिशा-निर्देशों के अनुसार जंगली पक्षियों में दो मामलों का पता चला है और ब्राजील के पोल्ट्री उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध नहीं लगाना चाहिए। एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस पक्षियों के पूरे झुंड को मार सकता है और कृषि क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। ब्राजील का चिकन निर्यात पिछले साल 27% बढ़कर 9.76 बिलियन डॉलर हो गया क्योंकि अन्य देश वायरस के वैश्विक प्रकोप से पीड़ित थे, फिर भी दक्षिण अमेरिकी देश ने अब तक कोई मामला दर्ज नहीं किया था। ब्राजील सरकार ने ब्राजील के दक्षिण-पूर्वी राज्य एस्पिरिटो सेंटो के तट से पलायन करने वाले दो पक्षियों पर इन्फ्लूएंजा वायरस के H5N1 उपप्रकार का पता लगाने की पुष्टि की। ब्राजील के मुख्य पोल्ट्री उत्पादक राज्य सुदूर दक्षिण और मध्य-पश्चिम में हैं।

15 उत्तर प्रदेश अब सबसे ज्यादा जीआई टैग वाले सामान की लिस्ट में दूसरे नंबर पर

उत्तर प्रदेश को तीन और One District One Product (ODOP) शिल्प- मैनपुरी तारकाशी, महोबा गौरा पत्थर शिल्प, और संभल सींग शिल्प के लिए जीआई टैग मिल गया है। इसके बाद अब उत्तर प्रदेश अब सबसे ज्यादा जीआई टैग वाले सामान की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गया है। तारकशी लकड़ी में पीतल, तांबे या चांदी के तार जड़ने की एक तकनीक है। यह मैनपुरी जिले की अनूठी एवं कलात्मक कृति है। इसका इतेमाल ज्वेलरी के बक्से, नेमप्लेट और दूसरे समान को सजाने के लिए किया जाता है। महोबा अपने गौरा पत्थर शिल्प के लिए पूरे देश में जाना जाता है। गौरा स्टोन क्राफ्ट चमकीले सफेद रंग के पत्थर से बना है जो मुख्य रूप से इस क्षेत्र में पाया जाता है। गौरा स्टोन का टेक्सचर सॉफ्ट होता है। इसे कई टुकड़ों में काटा जाता है जिनका उपयोग अलग-अलग शिल्प वस्तुओं को बनाने के लिए किया जाता है जिनका उपयोग सजावट के लिए होता है। संभल में बने हॉर्न-बोन हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट बेहद लोकप्रिय हैं। इन शिल्प वस्तुओं को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कच्चा माल मरे हुए जानवरों से मिलता है। संभल के सींग और हड्डी के उत्पाद पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। तमिलनाडु में सबसे ज्यादा 55 जीआई-टैग वाले सामान हैं। जबकि यूपी और कर्नाटक में 48 और 46 जीआई प्रोडक्ट हैं। हालांकि, जीआई-टैग वाले हस्तशिल्प के मामले में यूपी पहले स्थान पर है, जिसके क्रेडिट में 36 शिल्प हैं।

‘16 गौरी’ को मॉन्ट्रियल 2023 के साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल में ‘बेस्ट लॉन्ग डॉक्यूमेंट्री अवॉर्ड’ से किया गया सम्मानित

कविता लंकेश द्वारा निर्देशित डॉक्यूमेंट्री ‘गौरी’ को मॉन्ट्रियल 2023 के साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल में ‘बेस्ट लॉन्ग डॉक्यूमेंट्री अवॉर्ड’ मिला है। यह फिल्म पत्रकार और कार्यकर्ता गौरी लंकेश जिनकी 2017 में हत्या कर दी गई थी और भारत में वर्तमान राजनीतिक संकट के बारे में है।

17 गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में विधायी मसौदे तैयार करने पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया

गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में विधायी मसौदा तैयार करने पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम का उद्देश्य संसद, राज्य विधानमंडलों, विभिन्न मंत्रालयों, वैधानिक निकायों और अन्य सरकारी विभागों के अधिकारियों के बीच विधायी मसौदा तैयार करने के सिद्धांतों और प्रथाओं की बेहतर समझ पैदा करना है। अपने संबोधन के दौरान, श्री शाह ने 2015 के बाद से लगभग दो हजार अप्रासंगिक कानूनों को निरस्त करने के सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने उल्लेख किया कि विधायी मसौदा तैयार करना न केवल एक विज्ञान या एक कला है, बल्कि एक कौशल भी है जिसे स्पष्टता और पारदर्शिता की भावना के साथ लागू किया जाना चाहिए।

18 आसियान पर्यटन फोरम 2024 की मेजबानी करेगा लाओस

लाओस जनवरी 2024 में वार्षिक आसियान पर्यटन मंच की मेजबानी करने के लिए कमर कस रहा है, जो देश की राजधानी वियन्तियान में होगा। फोरम का थीम “Quality and Responsible Tourism — Sustaining ASEAN Future” है, जो टिकाऊ और जिम्मेदार पर्यटन प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करता है। फोरम में एक पर्यटन प्रदर्शनी शामिल होगी और संबंधित व्यवसायों में सेवा सुधार को प्रोत्साहित करते हुए लाओस में पर्यटन को बढ़ावा देने की उम्मीद है। लाओ समाचार एजेंसी ने सूचना, संस्कृति और पर्यटन मंत्री सुआनेसवन विग्नाकेट के हवाले से कहा कि यह आयोजन लाओस को प्रकृति-आधारित पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देगा।

19 नेशनल मेडिकल कमीशन ने डॉक्टरों के लिए विशिष्ट पहचान पत्र किया अनिवार्य

नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) के नए नियमों के अनुसार, देश में चिकित्सा का अभ्यास करने में सक्षम होने के लिए डॉक्टरों को अब एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (यूआईडी) प्राप्त करनी होगी। यूआईडी एनएमसी एथिक्स बोर्ड द्वारा केंद्रीय रूप से उत्पन्न किया जाएगा और इस प्रकार चिकित्सक को एनएमआर में रजिस्ट्रेशन और भारत में चिकित्सा का प्रैक्टिस करने के लिए एलिजिबिलिटी प्रदान करेगा। देश के सभी पंजीकृत चिकित्सा चिकित्सकों के लिए एक सामान्य राष्ट्रीय चिकित्सा रजिस्टर होगा। एनएमसी के तहत एथिक्स एंड मेडिकल रजिस्ट्रेशन बोर्ड (ईएमआरबी) द्वारा इसका रखरखाव किया जाएगा। इस रजिस्टर में विभिन्न राज्य चिकित्सा परिषदों द्वारा बनाए गए सभी राज्य रजिस्टरों के पंजीकृत चिकित्सा चिकित्सकों की सभी प्रविष्टियां होंगी और इसमें चिकित्सा व्यवसायी के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी होगी।‘मेडिकल प्रैक्टिशनर्स का पंजीकरण और प्रैक्टिस मेडिसिन लाइसेंस विनियम, 2023’ नामक नई अधिसूचना में कहा गया है कि एक पंजीकृत चिकित्सक को जारी मेडिसिन प्रैक्टिस का लाइसेंस पांच साल की अवधि के लिए वैलीड होगा, जिसके बाद चिकित्सक को राज्य चिकित्सा परिषद में आवेदन करके लाइसेंसिंग का रिन्यूअल करना होगा। लाइसेंस के रिन्यूअल के लिए आवेदन लाइसेंस की वैधता की समाप्ति के तीन महीने से पहले किया जा सकता है।

20 पासांग दावा शेरपा 26 बार एवरेस्ट फतह करने वाले दूसरे व्यक्ति बने

पासांग दावा शेरपा, जिसे पा दावा के नाम से भी जाना जाता है, 26 वीं बार माउंट एवरेस्ट के शिखर पर सफलतापूर्वक पहुंचे, एक अन्य नेपाली गाइड कामी रीता द्वारा स्थापित रिकॉर्ड की बराबरी की। हिमालयन डेटाबेस के अनुसार, जो नेपाल के हिमालय में पर्वतारोहण की उपलब्धियों को दर्ज करता है, पा दावा ने इससे पहले 25 बार एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी, जिसमें 2022 में दो चढ़ाई भी शामिल थीं। 1998 में अपनी शुरुआती सफल चढ़ाई के बाद से, दावा ने लगातार लगभग हर साल यात्रा की है। संयुक्त राज्य अमेरिका की एक टीम का नेतृत्व कर रहे कामी रीता वर्तमान में 27 वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर अपने ही रिकॉर्ड को पार करने के मिशन पर हैं। इसका मतलब है कि पसांग दावा का रिकॉर्ड संभावित रूप से अगले कुछ दिनों के भीतर टूट सकता है।