प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश की प्रगति में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया

0
80

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश की प्रगति में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को देश की प्रगति में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए लोकमान्‍य तिलक राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। पुणे में आयोजित समारोह में उन्‍हें यह पुरस्‍कार दिया गया। श्री मोदी ने पुणे मेट्रो चरण-एक के दो कोरिडोरो पर मैट्रो सेवाएं शुरू की। प्रधानमंत्री ने पिनपरी चिंचवाड़ नगर-निगम के अंतर्गत कचरे से ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया। सबके लिए आवास मिशन के तहत श्री मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनाए गए एक हजार दो सौ अस्‍सी से अधिक मकानों का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने ढाई हजार से अधिक मकानों को लाभार्थियों को सौंपा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्‍ट्र के पुणे में कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने गरीबों के लिए सात हजार से अधिक घरों की आधारशिला भी रखी।

2 सूचना और प्रसारण मंत्रालय सचिव अपूर्व चंद्रा ने नई दिल्ली में दिल्ली पुस्तक मेले-2023 में प्रकाशन विभाग के स्टॉल में पुस्तक योजना क्लासिक का विमोचन किया

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे दिल्ली पुस्तक मेले-2023 में प्रकाशन विभाग के स्टॉल में पुस्तक योजना क्लासिक का विमोचन किया। सूचना और प्रसारण सचिव ने कहा कि यह पुस्तक भारत की सांस्कृतिक विरासत, कला और वास्तुकला, गौरवशाली इतिहास और राष्ट्रीय नेताओं के उल्लेखनीय योगदान पर प्रकाश डालती है। भारत सरकार के प्रकाशन प्रभाग की योजना क्लासिक विभिन्न विषयों और क्षेत्रों को जानकारी एक श्रृंखला है। इसमें पत्रिका योजना के 1957 से प्रकाशित चुनिंदा आलेखों का संग्रह है। पुस्तक मेले का 27वां संस्करण, 29 जुलाई से दो अगस्त तक प्रगति मैदान में भारत व्यापार संवर्धन संगठन द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

3 राज्‍यसभा में जैव विविधता संशोधन विधेयक-2023 पारित

राज्‍यसभा में जैव विविधता संशोधन विधेयक-2023 पारित होने के साथ विधेयक संसद से पारित हो गया है। लोकसभा पहले ही मंजूरी दे चुकी है। विधेयक का उद्देश्य औषधीय पौधों पर अनुसंधान को बढ़ावा देनापौधों से बनने वाली दवाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करना और वन उपज में शामिल स्थानीय व्यक्तियों के लिए लाभ पहुंचाना है। इस विधेयक से घरेलू कंपनियों के लिए आवश्यकताओं को सरल बनाने के वास्ते जैविक विविधता अधिनियम-2002 में संशोधन हो सकेगा।

3 स्टार (*) चिह्न वाले बैंकनोट किसी भी अन्य कानूनी बैंकनोट के समान हैं: आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक ने स्टार (*) चिन्ह वाला करेंसी नोट की वैधता पर चिंताओं को दूर करते हुए कहा कि नंबर पैनल पर स्टार (*) चिह्न वाले बैंकनोट पूरी तरह से प्रामाणिक हैं और किसी भी अन्य कानूनी नोट के समान मूल्य रखते हैं। नंबर पैनल पर प्रतीक वाले बैंकनोटों की वैधता के संबंध में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बहस के मद्देनजर आरबीआई ने एक बयान में कहा कि चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है ऐसे नोट वैध हैं। आरबीआई ने कहा कि यह स्टार (*) मार्क नोट के नंबर पैनल पर लगा होता है जो प्रतीक एक पहचानकर्ता है जो दर्शाता है कि यह नोट क्रमबद्ध क्रमांकित बैंकनोटों के 100 पीस (pieces) के पैकेट में प्रिंटिंग मिस्टेक से मुद्रित नोटों को रिप्लेस किया गया है। इन रिप्लेस बैंकनोटों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रचलन में लाया जाता है कि मुद्रा आपूर्ति की समग्र गुणवत्ता और अखंडता बनी रहे।

4 पटना उच्‍च न्‍यायालय ने बिहार सरकार द्वारा कराए जा रहे जाति सर्वेक्षण को सही ठहराया

पटना उच्‍च न्‍यायालय ने बिहार सरकार द्वारा की जा रही जातिगत जनगणना को सही ठहराया है। मुख्य न्यायाधीश के. विनोद चंद्रन और न्यायमूर्ति पार्थ सारथी की पीठ ने जाति आधारित जनगणना को चुनौती देने वाली विभिन्न याचिकाओं पर फैसला सुनाया। जनगणना दो चरणों में की जानी थी। पहले चरण के अंतर्गत जनवरी में राज्‍य सरकार ने इसकी प्रक्रिया शुरू की थी। जनगणना का दूसरा चरण 15 अप्रैल को शुरू हुआ, जिसमें लोगों की जाति और सामाजिक-आर्थिक स्थितियों से संबंधित आंकड़े इकट्ठा करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। पूरी प्रक्रिया इस साल मई तक पूरी करने की योजना थी। लेकिन, 4 मई को उच्‍च न्‍यायालय ने इस जाति आधारित जनगणना पर रोक लगा दी थी।

5 जन विश्वास (प्रावधानों का संशोधन) विधेयक, 2023

हाल ही में जन विश्वास (प्रावधानों का संशोधन) विधेयक, 2023 मानसून सत्र के दौरान लोकसभा में पारित कर दिया गया और इस विधेयक का उद्देश्य रहन-सहन एवं व्यापार करने में सुगमता को बढ़ाना है। इस विधेयक में 19 मंत्रालयों/विभागों द्वारा प्रशासित 42 केंद्रीय अधिनियमों में 183 प्रावधानों को अपराध मुक्त करने का प्रस्ताव है, जिसमें पर्यावरण, कृषि, मीडिया, उद्योग, व्यापार, सूचना प्रौद्योगिकी, कॉपीराइट, मोटर वाहन, सिनेमैटोग्राफी, खाद्य सुरक्षा आदि जैसे विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं। इस विधेयक का मुख्य उद्देश्य ऐसे छोटे अपराधों को अपराध की श्रेणी से बाहर करना है जिनसे सार्वजनिक हित अथवा राष्ट्रीय सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है और साथ ही उनके स्थान पर नागरिक दंड या प्रशासनिक कार्रवाई की व्यवस्था करना है। यह विधेयक 22 दिसंबर, 2022 को लोकसभा में पेश किया गया था, उसके बाद संसद की संयुक्त समिति को भेजा गया था। न्याय प्रणाली पर अनुचित दबाव को कम करने के लिये आपराधिक प्रावधानों को तर्कसंगत बनाने के लिये। गंभीर दंड लगाए बिना तकनीकी और प्रक्रियात्मक चूक का समाधान करने के लिये। अपराध की गंभीरता और निर्धारित सज़ा के बीच संतुलन स्थापित करने के लिये। बाधाओं को दूर करके और अनुकूल कानूनी माहौल को बढ़ावा देकर व्यवसायों के विकास को बढ़ावा देने के लिये।

6 डोंगरिया कोंध जनजाति

ओडिशा के नियमगिरि की पहाड़ियों में रहने वाले डोंगरिया कोंध जनजाति को वन (संरक्षण) अधिनियम, 1980 में प्रस्तावित संशोधनों के कारण संभावित खतरों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे उनकी पैतृक भूमि और सांस्कृतिक पहचान की सुरक्षा से संबंधित चिंता बढ़ गई है। डोंगरिया कोंध जनजाति भारत के ओडिशा में 13 विशेष रूप से कमज़ोर जनजातीय समूह (PVTG) में से एक है। प्रस्तावित वन संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 वर्ष 1996 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित ‘वन’ की परिभाषा को बदलने का प्रयास करता है। संशोधन के अनुसार, 2023 का वन संरक्षण अधिनियम, केवल भारतीय वन अधिनियम, 1927 और 25 अक्तूबर, 1980 से सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार अधिसूचित ‘वन’ क्षेत्रों पर लागू होगा। नियमगिरि की लगभग 95% भूमि को सरकारी रिकॉर्ड में ‘वन’ के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है। संशोधन संभावित रूप से सरकारी रिकॉर्ड में ‘वन’ के रूप में वर्गीकृत नहीं की गई भूमि को अन्य उद्देश्यों के लिये स्थानांतरित करने हेतु एक विंडो ओपन कर सकता है, जो नियमगिरि पहाड़ी शृंखला और ओडिशा के अन्य वन क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है।

7  MSME रुपे क्रेडिट कार्ड

हाल ही में सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) ने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payment Corporation of India- NPCI) के साथ मिलकर उद्यम पंजीकृत MSME के लिये पूरे भारत में पायलट आधार पर MSME रुपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। MSME रुपे क्रेडिट कार्ड MSME को उनके व्यवसाय से संबंधित परिचालन खर्चों जैसे- डिजिटल भुगतान, उपयोगिता बिल भुगतान, कर/वैधानिक भुगतान आदि के लिये एक सरल भुगतान तंत्र प्रदान करता है। MSME उधारकर्त्ता बैंक की नीति के अनुसार अपने व्यावसायिक खर्च पर ब्याज मुक्त ऋण अवधि का लाभ भी उठा सकते हैं। NPCI भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणालियों के संचालन के लिये एक प्रमुख संगठन, भारत में एक मज़बूत भुगतान और निपटान बुनियादी ढाँचा बनाने के लिये भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 के प्रावधानों के तहत भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और भारतीय बैंक संघ (IBA) की एक पहल है।

8 एनएचपीसी और एलिम्को ने दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

एनएचपीसी लिमिटेड और भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत उत्तर और उत्तर-पूर्वी राज्यों में स्थित एनएचपीसी परियोजनाओं के आसपास के क्षेत्रों में लगभग 1,000 दिव्यांगजनों को सहायता और सहायक उपकरणों के वितरण के लिए, एनएचपीसी, सीएसआर सहायता प्रदान करेगा। एनएचपीसी की सीएसआर पहल के तहत 1 अगस्त, 2023 को एनएचपीसी कॉर्पोरेट कार्यालय, फरीदाबाद में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

9 सी-डॉट ने ‘5जी रेडियो एक्सेस नेटवर्क के अलग-अलग समाधान के सहयोगात्मक विकास’ के लिए उद्योग भागीदारों के साथ कंसोर्टियम समझौते पर हस्ताक्षर किए

दूरसंचार विभाग (डॉट) के प्रमुख दूरसंचार अनुसंधान एवं विकास केंद्र सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) ने ‘5जी रेडियो एक्सेस नेटवर्क के अलग-अलग समाधान के सहयोगात्मक विकास‘ के लिए उद्योग भागीदारों के साथ एक कंसोर्टियम समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इन उद्योग भागीदारों में लेखा वायरलेस सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, सिग्नलट्रॉन सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड, सूक्ता कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड और रेजोनस टेक्नोलॉजिज प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं। कंसोर्टियम भागीदार रेडियो संचार उत्पादों के विकास में लगी ऐसी कंपनियां हैं जिनके पास 5जी, एलटीई आदि के लिए रेडियो एक्सेस नेटवर्क समाधान प्रदान करने की विशेषज्ञता है।

10 वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर ने ईएनसी के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला

वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर, एवीएसएम, वीएसएम ने 01 अगस्त 2023 को नौसेना बेस पर आयोजित एक भव्य औपचारिक परेड में पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एफओसी-इन-सी) के रूप में पदभार ग्रहण किया। वाइस एडमिरल पेंढारकर ने सेरेमोनियल गार्ड का निरीक्षण किया और ईएनसी के विभिन्न जहाजों और प्रतिष्ठानों द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए नौसेना और डीएससी कर्मियों की प्लाटून की समीक्षा की। इस समारोह में जहाजों, पनडुब्बियों और प्रतिष्ठानों के सभी फ्लैग ऑफीसर्स और कमांडिंग ऑफीसर्स ने भाग लिया। फ्लैग ऑफीसर को विशिष्ट सेवा के लिए अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

11 मेजर जनरल अमिता रानी ने एमएनएस, अपर महानिदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

मेजर जनरल अमिता रानी ने 1 अगस्त, 2023 को मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) में अपर महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। जनरल ऑफिसर नर्सिंग कॉलेज, सेना अस्पताल (आर एंड आर), दिल्ली की पूर्व छात्र रही हैं। इस पद पर तैनात होने से पहले वह एमएनएस, मुख्यालय (एनसी) में ब्रिगेडियर थीं। जनरल ऑफिसर 1983 में मिलिट्री नर्सिंग सेवा में शामिल हुईं।

12 सीमा पार वनाग्नि: ईगल ब्लफ से ओसोयूओस (Osoyoos) और ब्रिटिश कोलंबिया को खतरा है

हाल ही में वॉशिंगटनसंयुक्त राज्य अमेरिका के वनों से निकली आग, जिसे प्रारंभ में ‘लोन पाइन क्रीक‘ नाम दिया गया था, कनाडाई प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया की सीमा पार कर गई है। एक अनुमान के मुताबिक तीव्रता से फैलने वाली यह आग कनाडा की 885 हेक्टेयर (2,200 एकड़) और अमेरिका की लगभग 2,000 हेक्टेयर भूमि को कवर करेगी। इसे ‘ईगल ब्लफ‘ नाम दिया गया है। ब्रिटिश कोलंबिया के साथ-साथ कनाडा के अन्य हिस्से पहले से ही सूखे से जूझ रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप जुलाई 2023 में देश में कई वनों में आग लगी है। इस घटना ने ब्रिटिश कोलंबिया में वर्ष 2021 में लगी वनाग्नि की याद दिला दी, जिसके लिये उत्तर-पश्चिमी प्रशांत में हीट डोम को ज़िम्मेदार ठहराया गया था।

13 कोविड-19 राहत के लिये MPLADS फंड आवंटन

हाल ही में सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर के दौरान संसद सदस्यों को स्थानीय क्षेत्र विकास योजना (MPLADS) के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान की। MPLADS योजना संसद सदस्यों (सांसदों) को स्थानीय स्तर पर महसूस की गई ज़रूरतों के आधार पर टिकाऊ सामुदायिक संपत्ति के निर्माण पर ज़ोर देने के साथ अपने निर्वाचन क्षेत्रों में विकासात्मक कार्यों की अनुसंशा करने में सक्षम बनाती है। MPLAD योजना के अंर्तगत वार्षिक आवंटन वित्तीय वर्ष 2011-12 से अपरिवर्तित रहा है। हालाँकि कोविड-19 महामारी के प्रत्युत्तर में वित्तीय वर्ष 2020-21 तथा वर्ष 2021-22 के लिये MPLADS फंडिंग से 6,320 करोड़ रुपए वित्त मंत्रालय को आवंटित किये गए थे।

14 वर्ष 2023-24 के लिए रिकॉर्ड 6.77 करोड़ से अधिक आईटीआर दाखिल किए गए

वर्ष 2023-24 के लिए रिकॉर्ड छह करोड़ 77 लाख से अधिक आयकर रिटर्न-आईटीआर दाखिल किए गए हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड-सीबीडीटी ने बताया कि कल तक दाखिल किए गए आईटीआर की कुल संख्या पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 16 प्रतिशत यानी पहले के पांच करोड़ 83 लाख से अधिक है। कल अंतिम दिन एक ही दिवस में 64 लाख से ज्यादा रिटर्न दाखिल किए गए। पहली बार रिटर्न दाखिल करने वालों से 53 लाख से अधिक आईटीआर प्राप्त हुए। सीबीडीटी ने कहा कि इनमें से 46 प्रतिशत से अधिक आईटीआर ई-फाइलिंग पोर्टल पर ऑनलाइन आईटीआर सुविधा का उपयोग करके दाखिल किए गए हैं।

15 वैज्ञानिकों ने 46000 साल पहले जमे हुए कीड़े को पुनर्जीवित किया

पाँच वर्ष पूर्व वैज्ञानिकों ने साइबेरिया में दो जमे हुए (Frozen) जीवोंअति सूक्ष्म नेमाटोड (Nematodes) की खोज की और उन्हें पुनर्जीवित किया। PLOS जेनेटिक्स पत्रिका (journal PLOS Genetics) में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में इन प्राचीन जीवों के बारे में महत्त्वपूर्ण निष्कर्ष सामने आए हैं, जिससे पता चलता है कि ये कृमि 46,000 वर्ष पुराने हैं। यह अध्ययन क्रिप्टोबायोसिस (Cryptobiosis) की अविश्वसनीय घटना के संबंध में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। क्रिप्टोबायोसिस प्रतिकूल पर्यावरणीय परिस्थितियों की प्रतिक्रिया में अत्यधिक निष्क्रियता की स्थिति है। क्रिप्टोबायोटिक अवस्था में सभी चयापचय प्रक्रियाएँ रुक जाती हैं, जिससे प्रजनन, विकास तथा उपचार रुक जाता है। जीव निष्क्रिय अवस्था में प्रवेश करके चरम स्थितियों में जीवित रह सकते हैं जहाँ वे जीवन और मृत्यु के बीच जीवित रहते हुए अपनी जीवन प्रक्रियाओं को रोक देते हैं। यह अध्ययन नेमाटोड (Nematodes) में प्रलेखित क्रिप्टोबायोसिस अवधि को हज़ारों वर्षों तक महत्त्वपूर्ण रूप से बढ़ा देता है। प्राचीन कृमियों की सुप्त अवस्था में जीवित रहने की उल्लेखनीय क्षमता का विकासवादी अध्ययनों तथा प्रजातियों के अनुकूलन को समझने पर गहरा प्रभाव पड़ता है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि जंतु, जलवायु परिवर्तन के कारण निवास स्थान में होने वाले बदलावों को किस प्रकार सहन करते हैं।

16 स्कॉट्समैन जेम्स स्केया नैरोबी में नए IPCC अध्यक्ष चुने गए

जेम्स फर्ग्यूसन ‘जिम’ स्केया ने संयुक्त राज्य अमेरिका के उपाध्यक्ष थेल्मा क्रुग को रन-ऑफ में हराकर इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) के नए चेयर के रूप में चुना गया। स्कीया ने 90 वोट जीतीं जबकि क्रुग ने 69 वोट जीतीं। क्रुग, जो एक आईपीसीसी के उपाध्यक्ष और ब्राजील के राष्ट्रीय अंतरिक्ष संस्थान के पूर्व शोधकर्ता थीं, आईपीसीसी की पहली महिला चेयर बनने का मौका मामूली अंतर से चूक गईं।

17 2030 तक भारत की जीडीपी 6 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी : स्टैंडर्ड चार्टर्ड रिसर्च

स्टैंडर्ड चार्टर्ड की भारतीय अनुसंधान टीम ने भारत की अर्थव्यवस्था के लिए एक परिवर्तनकारी विकास प्रक्षेपवक्र का अनुमान लगाया है, जिसके 2030 तक इसके 6 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। इस उल्लेखनीय उपलब्धि को विभिन्न कारकों द्वारा समर्थित किया गया है, जिसमें प्रति व्यक्ति आय में उल्लेखनीय वृद्धि और मजबूत संरचनात्मक विकास चालक शामिल हैं। भारत का स्थिर व्यापक आर्थिक माहौल एक अग्रणी वैश्विक अर्थव्यवस्था के रूप में इसकी स्थिति को और मजबूत करता है।

18 पिक्सल ने भारतीय वायु सेना के लिए उपग्रह विकसित करने के लिए आईडेक्स अनुदान जीता

प्रसिद्ध स्पेस-टेक स्टार्टअप पिक्सेल, जिसे गूगल, ब्ल्यूम वेंचर्स, और ओम्निवोर वीसी जैसी प्रसिद्ध इकाइयों ने समर्थित किया है, को भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा स्थापित iDEX (इनोवेशन्स फॉर डिफेंस एक्सीलेंस) से महत्वपूर्ण अनुदान प्रदान किया गया है। यह अनुदान पिक्सेल को भारतीय वायु सेना के लिए छोटे, बहुउद्देशीय उपग्रह विकसित करने की संभावना देगा, जो भारत के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष और रक्षा योजनाओं में योगदान करेगा। यह अनुदान आईडेक्स प्राइम (स्पेस) पहल के तहत मिशन डेफस्पेस चैलेंज का हिस्सा है।

19 हिमालय में मिली 600 मिलियन साल पुरानी नदी की बूंदें

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) और जापान के नीगाता विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने हिमालय से पानी की बूँदों को पत्थरों में खोजकर एक अद्भुत खोज की है। माना जाता है कि ये पानी की बूंदें लगभग 600 मिलियन साल पहले मौजूद थे एक प्राचीन समुद्र से आए हैं। खनिजों के भीतर पाई जाने वाली पानी की बूंदों में समुद्र और मीठे पानी दोनों के हस्ताक्षर हैं, जो सैकड़ों मिलियन साल पहले हुई जटिल भूवैज्ञानिक प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला के कारण श्रृंखला-प्रतिक्रिया का संकेत देते हैं। इन प्रक्रियाओं ने पृथ्वी पर महत्वपूर्ण परिवर्तनों को ट्रिगर किया, इसके इतिहास और विकास को आकार दिया। वैज्ञानिक धारणा के अनुसार, लगभग 700 से 500 मिलियन वर्ष पहले, पृथ्वी को एक ध्रुवीय बर्फीले युग या ‘स्नोबॉल अर्थ ग्लेशिएशन’ के दौरान ढक लिया गया था। इस घटना के बाद, दूसरी महान ऑक्सीजनेशन घटना हुई, जिससे पृथ्वी के वायुमंडल में ऑक्सीजन स्तर में काफी वृद्धि हुई। यह ऑक्सीजन के वृद्धि ने जटिल जीवन रूपों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

20 चीन के चेंगदू में विश्‍व विश्‍वविद्यालय खेल में भारतीय तीरंदाजों ने तीन स्वर्ण सहित सात पदक जीते

चीन के चेंगदू में विश्‍व विश्‍वविद्यालय खेल में भारतीय तीरंदाजों ने तीन स्वर्ण सहित सात पदक जीते। भारत ने कंपाउंड तीरंदाजी में तीन स्वर्ण पदक हासिल किया। संगमप्रीत सिंह बिस्ला ने पुरुष व्यक्तिगत स्‍पर्धा में पहला स्‍थान हासिल किया। बिस्ला ने दक्षिण अफ्रीका के क्रिश्चियन बेयर्स डी क्लार्क को 147 के मुकाबले 149 अंकों से हराया। अवनीत कौर ने महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता। अवनीत ने अमेरिका की एलिसा ग्रेस स्टर्गिल को शूट ऑफ में हराकर महिलाओं की व्यक्तिगत कंपाउंड स्पर्धा का खिताब अपने नाम किया। मुख्य मुकाबले के बाद इनका स्कोर 144-144 से बराबर था। अमन सैनी और प्रगति ने मिक्‍सड टीम स्‍पर्धा में स्वर्ण पदक पर निशाना साधा। भारत में एकमात्र रजत पदक महिला टीम स्पर्धा में हासिल किया। इसके अलावा कंपाउंड तीरंदाजी टीम ने पुरुषों की टीम स्पर्धा और सैनी में व्यक्तिगत वर्ग में कांस्य पदक जीता। रिकर्व तीरंदाजी एकमात्र कांस्‍य पदक महिलाओं की टीम स्पर्धा में मिला। भारत नौ स्वर्ण, तीन रजत और पांच कांस्य पदक लेकर पदक तालिका में चौथे स्थान पर बना हुआ है। चीन 17 स्वर्ण लेकर पहले नम्‍बर पर है। उसके बाद दक्षिण कोरिया और जापान दोनों 10-10 स्वर्ण पदक जीतकर बराबरी पर