चीन ने थॉमस और उबेर कप बैडमिंटन खिताब जीता

0
22

1 चीन ने थॉमस और उबेर कप बैडमिंटन खिताब जीता

चीन की बैडमिंटन टीम ने पुरुष के थॉमस कप और महिला की उबेर कप जीतकर खेल में अपना दबदबा कायम रखा । 2024 बीडबल्यूएफ़ थॉमस और उबेर कप का फाइनल 5 मई, 2024 को चीनी शहर चेंगदू में खेला गया था। थॉमस और उबेर कप हर दो साल में आयोजित किया जाता है और इसका आयोजन विश्व बैडमिंटन शासी निकाय, बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) द्वारा किया जाता है। थॉमस और उबेर कप दोनों में तीन एकल और दो युगल मैच खेले जाते हैं। हालांकि, यदि कोई टीम पहले दो एकल और पहला युगल मैच जीतती है, तो कोई अन्य मैच नहीं खेला जाता है। थॉमस और उबेर कप का 2024 संस्करण 27 अप्रैल से 5 मई 2024 तक चेंगदू, चीन में आयोजित किया गया था।

2 वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने संजय कुमार मिश्रा को जीएसटी एटी के अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने नई दिल्ली में सेवानिवृत्त न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा को जीएसटी पुनर्विचार न्यायाधिकरण-जीएसटी एटी के अध्यक्ष के रूप में सत्यनिष्ठा और गोपनीयता की शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति मिश्रा की नियुक्ति जीएसटी एटी के संचालन की शुरुआत का प्रतीक है, जो जीएसटी से संबंधित विवादों को सुलझाने के लिए एक महत्वपूर्ण निकाय है। जीएसटी एटी केंद्रीय वस्तु और सेवा कर अधिनियम के तहत विभिन्न याचिकाओं को सुनने के लिए पुनर्विचार प्राधिकरण है।

3 करीना कपूर UNICEF इंडिया की नेशनल एंबेसडर बनीं

4 मई को यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रन इमरजेंसी फंड (UNICEF) इंडिया ने बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान को नेशनल ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया। करीना 2014 से UNICEF के साथ सेलिब्रिटी एडवोकेट के रूप में जुड़ी हुई हैं। करीना ने UNICEF के साथ मिलकर बच्चों की एजुकेशन और लिविंग लाइफ डेवलपमेंट के लिए काम किया है। 43 वर्षीय करीना ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2000 में रिलीज हुई फिल्म रिफ्यूजी से की थी।

4 मणिपुर में स्कूल ऑन व्हील्स परियोजना का उद्धाटन

5 मई को मणिपुर के इंफाल में स्कूल ऑन व्हील्स योजना का शुभारंभ हुआ। राज्यपाल अनुसुइया उइके ने इसका उद्धाटन किया। इस योजना से मणिपुर के राहत शिविरों में रह रहे बच्चों को शिक्षा मिलेगी। विद्या भारती शिक्षा विकास समिति ने इस योजना की शुरुआत की। इसके तहत विस्थापित बच्चों को बस के जरिए पाठ्य सामग्री पहुंचाई जाएगी। स्कूल ऑन व्हील्स बस में कंप्यूटर लैब, लाइब्रेरी और कई गेम्स रखे गए हैं। राहत शिविर में रह रहे बच्चे इनका इस्तेमाल कर सकेंगे। यह बस राज्य की विभिन्न जगहों पर राहत शिविरों का दौरा करेगी। लगभग 18 हजार छात्र 480 राहत शिविरों में रह रहे हैं।

5 नेतन्याहू ने कतर के मीडिया हाउस पर बैन लगाया

5 मई को इजराइल सरकार ने देश में कतर के मीडिया हाउस अलजजीरा पर बैन लगा दिया। इजराइली पुलिस ने अलजजीरा के ऑफिस पर रेड भी की। इसमें कैमरा समेत काफी सामान को सीज किया गया है। इजराइल में अलजजीरा का ऑफिस यरुशलम के ऐंबैस्डर होटल में है। हमास जंग में चैनल की रिपोर्टिंग से नाराजगी के चलते इजराइल ने ये फैसला लिया। इजराइल ने अलजजीरा पर कतर का माउथपीस होने का आरोप लगाया।

6 जोस राउल मुलिनो ने पनामा का राष्ट्रपति चुनाव जीता

अपने तीन निकटतम प्रतिद्वंद्वियों के हार मानने के बाद जोस राउल मुलिनो ने पनामा का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। 64 वर्षीय पूर्व सुरक्षा मंत्री,जोस राउल मुलिनो ने गिने गए लगभग 92% से ज़्यादा वोटों में से लगभग 35% वोट हासिल कर किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पर 9 फीसदी की अजेय बढ़त बना ली है। निवर्तमान राष्ट्रपति लॉरेंटिनो कॉर्टिज़ो ने जोस राउल मुलिनो को उनकी जीत पर बधाई दी।

7 इंडियन मेन-वुमन रिले टीम ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई

6 मई को भारतीय महिला और पुरुष रिले टीम ने 4×400 मीटर रिले में पेरिस ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया। बहामास में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स रिले में भारतीय महिला टीम दूसरे दौर की हीट में दूसरे स्थान पर रही। पुरुष टीम ने भी अपने दूसरे हिट में दूसरे स्थान पर रह कर पेरिस के लिए क्वालिफाई कर लिया। महिलाओं में रूपल चौधरी, एमआर पूवम्मा, ज्योतिका श्री दांडी और सुभा वेंकटेशन की चौकड़ी ने 3 मिनट और 29.35 सेकंड का समय लेकर दूसरे स्थान पर रही। जमैका की टीम 3.28.54 के साथ पहले स्थान पर रही। पुरुषों में मोहम्मद अनस याहिया, मोहम्मद अजमल, अरोकिया राजीव और अमोज जैकब की टीम ने 3 मिनट और 3.23 सेकेंड का समय लेकर दूसरे स्थान पर रहे। यूएसए की पुरुष टीम 2:59.9 समय के साथ पहले स्थान पर रही।

8 अमरीका के एरिजोना में यू.एस.ए.टी.एफ. फेस्टिवल में पुरूषों की हाई जंप प्रतियोगिता में भारत के तेजस्विनी शंकर ने पहला स्‍थान हासिल

अमरीका के एरिजोना में यू.एस.ए.टी.एफ. फेस्टिवल में पुरूषों की हाई जंप प्रतियोगिता में भारत के तेजस्विनी शंकर ने पहला स्‍थान हासिल किया। राष्‍ट्रीय रिकार्डधारी तेजस्विनी दो दशमलव दो तीन मीटर ऊंची छलांग लगाकर शीर्ष स्‍थान शीर्ष पर रहे। इसके साथ ही उन्‍होंने सीजन के सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन की भी बराबरी कर ली। एक अन्‍य भारतीय सर्वेश कुशारे दो दशमलव एक तीन मीटर की छलांग लगाकर पांचवें स्‍थान पर रहे।

9 ताल छापर वन्यजीव अभयारण्य में प्युसेटिया छापराजनिर्विन की खोज

हाल ही में अरेकनोलॉजिस्ट (कीटशास्त्रियों) ने ग्रीन लिंक्स मकड़ी (green lynx spider) की पहचान की है, जो पहले कभी नहीं खोजी गई थी। यह नई पहचानी गई मकड़ी की प्रजाति, राजस्थान के ताल छापर वन्यजीव अभयारण्य में पाई गयी है, जिसे प्यूसेटिया छापराजनिर्विन नाम दिया गया है। यह रात्रिचर मकड़ी, अपने हरे रंग के कारण बबूल (Vachellia nilotica) के वृक्ष की पत्तियों में छिप कर, छोटे कीटों का शिकार करती है तथा कीटों की आबादी को नियंत्रित रखने और पारिस्थितिकी को संतुलन बनाए रखने में एक महत्त्वपूर्ण शिकारी के रूप में कार्य करती है। अभयारण्य की अत्यधिक तापमान वाली जलवायु, इस मकड़ी की अनुकूलनशीलता को रेखांकित करती हैं। ग्रीन लिंक्स मकड़ियाँ सक्रिय शिकारी मकड़ियों (Oxyopide) के समूह का एक भाग हैं, जो सामान्यतः जाला नहीं बनाती हैं। ये मकड़ियाँ, जो अक्सर वनस्पतियों में पाई जाती हैं, अपनी तीव्र दृष्टि के लिये जानी जाती हैं तथा शिकार को पकड़ने के लिये घात लगाने या पीछा करने की रणनीति का उपयोग करती हैं, तथा अक्सर फूलों पर कीड़ों के निकट आने की प्रतीक्षा करती हैं।

10 मुंबई सिटी एफसी ने मोहन बागान सुपर जाइंट को हराकर आईएसएल 2023-24 जीत लिया

मुंबई सिटी एफसी फुटबॉल क्लब ने कोलकाता (पश्चिम बंगाल) के विवेकानंद युबा भारती क्रीरंगन स्टेडियम में खेले गए 2023-24 इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) फाइनल में मोहन बागान बागान सुपर जाइंट को 3-1 गोल से हराकर जीत हासिल की। यह मुंबई सिटी एफसी का दूसरा खिताब था। संयोग से, मुंबई सिटी एफसी ने मोहन बागान टीम को 2020-21 में हराकर अपना पहला आईएसएल खिताब जीता था। फाइनल मैच में जॉर्ज पेरेरा डियाज़, बिपिन सिंह और जैकब वोज्टस ने मुंबई सिटी एफसी के लिए गोल किया, जबकि मोहन बागान बागान सुपर जाइंट के लिए एकमात्र गोल जेसन कमिंग ने किया। आईएसएल 2023-24 के विजेता मुंबई सिटी एफसी को पुरस्कार राशि के रूप में 6 करोड़ रुपये और उपविजेता मोहन बागान सुपर जाइंट को पुरस्कार राशि के रूप में 3 करोड़ रुपये मिले।

11 इगा स्विएटेक, एंड्रे रुबलेव ने मैड्रिड ओपन टेनिस का एकल खिताब जीता

विश्व की नंबर 1 महिला टेनिस खिलाड़ी इगा स्विएटेक और एंड्रे रुबलेव ने क्रमशः 2024 मैड्रिड ओपन में महिला और पुरुष एकल खिताब जीता। वर्ल्ड नंबर 1 पोलैंड की इगा स्विएटेक ने फाइनल में बेलारूस की आर्यना सबालेंका को 7-5, 4-6, 7-6 (9/7) से हराकर अपना पहला मैड्रिड ओपन महिला युगल खिताब खिताब जीता। रूस के एंड्रे रूबलेव ने कनाडा के फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे को 4-6, 7-5, 7-5 से हराकर ने एटीपी मैड्रिड ओपन मास्टर्स 1000 का एकल खिताब जीता। यह उनका दूसरा एटीपी मास्टर्स खिताब है। मैड्रिड ओपन टेनिस 22 अप्रैल से 5 मई 2024 तक स्पेन की राजधानी मैड्रिड में आयोजित किया गया था। मैड्रिड ओपन 1000-प्रतियोगिता था, जिसका अर्थ है कि पुरुष और महिला खिताब के विजेताओं को 1000 रैंकिंग अंक प्राप्त होंगे।

12 लैंडो नॉरिस ने पहली F1 रेस जीती

5 मई को मैकलेरन के F1 रेसर लैंडो नॉरिस ने मियामी ग्रैंड प्रिक्स रेस जीत ली। लैंडो के F1 करियर की यह पहली जीत है। 24 वर्षीय लैंडो नॉरिस बेल्जियम रेसिंग ड्राइवर हैं। रेड बुल रेसिंग के मैक्स वेरस्टैपन सेकेंड पोजिशन पर रहे। फरारी टीम के रेसर कार्लोस सैन्ज को तीसरी पोजिशन मिली। मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन 6वीं और जॉर्ज रसेल 8वीं पोजिशन पर रहे। लैंडो नॉरिस ने 2015 में MSA फॉर्मूला चैंपियनशिप जीती थी।

13 रियल मैड्रिड फुटबॉल क्लब ने जीता 36वां ला लीगा खिताब

स्पैनिश फुटबॉल क्लब रियल मैड्रिड ने कैडिज़ को 3-0 से हराकर ला लीगा 2023-24 सीज़न का खिताब जीत लिया है। दूसरे मैच में, जिसका नतीजा ख़िताबी दौर पर असर कर सकता था, गिरोना फुटबॉल क्लब ने बार्सिलोना को 4-2 से हराकर सुनिश्चित किया कि रियल मैड्रिड को 36वां ला लीगा खिताब मिलेगा। कैडिज़ के खिलाफ मैच में रियल मैड्रिड के लिए ब्राहिम डियाज़, जूड बेलिंगहैम और जोसेलु ने गोल किए। ला लीगा स्पेन में शीर्ष घरेलू पुरुष पेशेवर फुटबॉल टूर्नामेंट है। रियल मैड्रिड, जिसे उसके समर्थक लॉस ब्लैंकोस के नाम से भी जानते हैं, 2023-24 ला लीगा सीज़न में 87 अंकों के साथ सबसे आगे है, जबकि अभी चार मैच और भी खेले जाने बाकी हैं। रियल मैड्रिड ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गिरोना पर 13 अंकों की अजेय बढ़त बना ली है।