प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का शुभारंभ किया

0
35

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल्य विकास केंद्रों का शुभारंभ किया। महाराष्ट्र के 34 ग्रामीण जिलों में स्थापित ये केंद्र ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करेंगे। ग्रामीण कौशल्य विकास केन्द्र ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेंगे। प्रत्येक केन्द्र कम से कम दो व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में लगभग 100 युवाओं को प्रशिक्षित करेगा। यह प्रशिक्षण राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के तहत सूचीबद्ध उद्योग भागीदारों और एजेंसियों द्वारा प्रदान किया जाएगा।

2 सीबीएसई ने डेटा-आधारित निर्णय क्षमता बढ़ाने के लिए विद्या समीक्षा सॉफ्टवेयर- सागर से सारांश विकसित किया है

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने डेटा-आधारित निर्णय लेने को बढ़ाने के लिए विद्या समीक्षा केंद्र के हिस्से के रूप में विद्या समीक्षा सॉफ्टवेयर- सागर से सारांश विकसित किया है। इस सॉफ्टवेयर का लक्ष्य निर्णय लेने और शासन में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए डेटा और प्रौद्योगिकी का फायदा उठाना है। इस सॉफ्टवेयर में 28 हजार से अधिक सीबीएसई स्कूलों, 13 लाख से अधिक शिक्षकों और लगभग तीन करोड़ छात्रों का डेटा होगा। डेटा का उपयोग सीबीएसई शिक्षा प्रणाली की समग्र निगरानी को बढ़ाने और स्कूलों में शैक्षणिक संवर्धन परियोजनाओं के प्रभावी विश्लेषण के लिए किया जाएगा। इसमें 12 अरब से अधिक डेटा पॉइंट हैं। यह सॉफ्टवेयर राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षा वास्तुकला के अनुरूप है जिसे वर्ष 2021 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुरू किया था। सॉफ्टवेयर में मुख्य रूप से तीन डेटासेट शामिल हैं जिनमें व्यापक स्कूल डेटा, शैक्षणिक कौशल प्रशिक्षण और खेल डेटा और परीक्षा परिणाम डेटा शामिल हैं।

3 IBM और भारत सरकार के बीच तीन समझौता ज्ञापनों (MoUs) पर हस्ताक्षर

इंटरनेशनल बिज़नेस मशीन्स कॉरपोरेशन (IBM) ने भारत में कृत्रिम बुद्धिमत्ता/आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सेमीकंडक्टर टेक्नोलॉजी और क्वांटम टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिये इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) से जुड़ी संस्थाओं के साथ तीन समझौता ज्ञापनों (MoUs) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है। इन सहयोगों का उद्देश्य कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के लिये भारत की राष्ट्रीय रणनीति को गति प्रदान करना, सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता और राष्ट्रीय क्वांटम मिशन को आगे बढ़ाना है। इस साझेदारी में AI कौशल और विकास को बढ़ावा देने के लिये एक राष्ट्रीय एआई इनोवेशन प्लेटफॉर्म (AIIP) तथा सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने हेतु एक सेमीकंडक्टर अनुसंधान केंद्र की स्थापना करना शामिल है।

4 वन नेशन, वन स्टूडेंट की तर्ज पर स्कूली बच्चों की बनेगी यूनिक आईडी

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में सभी राज्यों को Automated Permanent Academic Account Registry (APAAR) लागू करने की सलाह दी है, जिसे ‘वन नेशन, वन स्टूडेंट आईडी’ के रूप में भी जाना जाता है। इस कदम का उद्देश्य एक निर्बाध शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना और छात्रों की शैक्षणिक यात्राओं और उपलब्धियों की बेहतर ट्रैकिंग की सुविधा प्रदान करना है। यह एक एजुकेशन इकोसिस्टम रजिस्ट्री या ‘एडुलॉकर’ है। शिक्षा मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी फोरम (एनईटीएफ) ने एक व्यापक शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र रजिस्ट्री बनाने की अवधारणा शुरू की जिसमें छात्र, शिक्षक, स्कूल और कॉलेज शामिल हैं।

5 CBI का ऑपरेशन चक्र

CBI ने चक्र-2 अभियान के अंतर्गत पांच अलग-अलग मामलों में विभिन्‍न राज्‍यों में 76 स्‍थानों पर छापेमारी की। इस अभियान का उद्देश्‍य देश में साइबर से जुड़े संगठित वित्तीय अपराध तंत्र का खात्‍मा करना है। सीबीआई ने यह ऑपरेशन प्राइवेट क्षेत्र के दिग्गज कंपनियों के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के सहयोग से चलाया गया है।

6 राफा क्रॉसिंग

दक्षिणी गाज़ा में राफा क्रॉसिंग ने वैश्विक स्तर पर ध्यान आकर्षित किया है क्योंकि इज़रायल-फिलिस्तीन संघर्ष के कारण संभावित इज़रायली हमले की आशंका के चलते फिलिस्तीनी गाज़ा छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। राफा क्रॉसिंग गाज़ा पट्टी से सबसे दक्षिणी निकास बिंदु है और यह मिस्र के सिनाई प्रायद्वीप के साथ सीमा साझा करता है। इस क्रॉसिंग पर मिस्र का नियंत्रण है। यह एकमात्र निकास है जो इज़रायली क्षेत्र की ओर नहीं जाता है। गाजा में और इसके बाहर केवल दो अन्य सीमा क्रॉसिंग हैं। इरेज़ उत्तर में स्थित है और इसका उपयोग इज़रायल के लोगों द्वारा किया जाता है। दक्षिण में स्थित केरेम शालोम, विशेष रूप से वाणिज्यिक वस्तुओं के लिये प्रसिद्ध है। इज़रायल द्वारा नियंत्रित इरेज़ और केरेम शालोम दोनों की वर्तमान में घेराबंदी की गई है। इरेज़ क्रॉसिंग पर हमास के हमले के बाद राफा क्रॉसिंग का महत्त्व बढ़ गया, जिसके कारण दक्षिणी इज़रायल में 1,300 से अधिक लोग हताहत हुए।

7 भोपाल के महिला थाने को मिला ISO प्रमाण पत्र

मध्य प्रदेश के भोपाल का महिला थाना ISO (मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन) द्वारा प्रमाणित होने वाला देश का पहला महिला केंद्रित पुलिस स्टेशन बन गया है। सामुदायिक पुलिसिंग के तहत भोपाल पुलिस कमिश्नरेट द्वारा बनाए गए विक्टिम फ्रेंडली महिला थाना को आइएसओ की टीम द्वारा मूल्यांकन एवं गुणवत्ता के आधार पर आइएसओ अवार्ड के लिए चयनित किया गया। राजधानी के कई आला अधिकारियों की मौजूदगी में आइएसओ 9001:2015 सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

8 ग्लोबल रिमोट वर्क इंडेक्स, भारत दुनिया के सबसे खराब देशों में शामिल

वैश्विक दूरस्थ कार्य परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव में, भारत को ग्लोबल रिमोट वर्क इंडेक्स (जीआरडब्ल्यूआई) में 108 देशों में से 64वें स्थान पर रखा गया है। यह पिछले वर्ष की तुलना में 15 स्थानों की भारी गिरावट को दर्शाता है, जिससे दूरस्थ कार्य के लिए देश की तैयारी के बारे में चिंता बढ़ गई है। साइबर सुरक्षा और आर्थिक सुरक्षा के क्षेत्र में, भारत का प्रदर्शन क्रमशः 56 और 55 की रैंकिंग के साथ मध्यम बना हुआ है। जबकि देश एक काफी मजबूत साइबर बुनियादी ढांचे (13वें स्थान) और अच्छी प्रतिक्रिया क्षमता (19वें स्थान) का दावा करता है, इसमें सुधार की गुंजाइश है। इस बीच, ग्लोबल रिमोट वर्क इंडेक्स (जीआरडब्ल्यूआई) में सबसे ज्यादा अंक पाने वाले शीर्ष देश डेनमार्क, नीदरलैंड, जर्मनी हैं।

9 अरिंदम बागची बने संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया। वह भारतीय विदेश सेवा (आइएफएस) के 1995 बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने मार्च 2020 में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में पदभार संभाला था। उन्होंने पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद, भारत की कोविड-19, भारत की जी-20 अध्यक्षता सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों और घटनाक्रम को अच्छे से संभाला। वह जिनेवा में इंद्र मणि पांडे का स्थान लेंगे।

10 FY24 के लिए भारत का आर्थिक आउटलुक

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने भारत के लिए अपना आर्थिक आउटलुक सर्वेक्षण जारी किया है, जिसमें वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए प्रमुख आर्थिक संकेतक पेश किए गए हैं। वित्त वर्ष 24 में भारत की अर्थव्यवस्था 6.3% बढ़ने का अनुमान है। वृद्धि का अनुमान न्यूनतम 6.0% से अधिकतम 6.6% तक है। कृषि और संबद्ध गतिविधियाँ: वित्त वर्ष 24 में कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए औसत वृद्धि का पूर्वानुमान 2.7% है, जो पिछले वित्तीय वर्ष (2022-23) में रिपोर्ट की गई लगभग 4.0% की वृद्धि से कम है। उद्योग और सेवा क्षेत्र: वित्त वर्ष 24 में उद्योग क्षेत्र में 5.6% की वृद्धि होने का अनुमान है, जबकि सेवा क्षेत्र में 7.3% की वृद्धि होने की उम्मीद है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति का औसत पूर्वानुमान FY24 के लिए 5.5% है, जिसकी सीमा 5.3% से 5.7% है। मुद्रास्फीति अनिश्चित बनी हुई है, अनाज की स्थिर कीमतों, खाद्य कीमतों में अस्थिरता और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण इसके बढ़ने का जोखिम है।

11 भारतीय नौसेना का अत्‍याधुनिक उन्‍नत हल्‍का हेलिकॉप्‍टर-ए एल एच श्रीलंका वायुसेना के कटुनायके बेस पहुंचा

भारतीय नौसेना का अत्‍याधुनिक उन्‍नत हल्‍का हेलिकॉप्‍टर (ए एल एच) श्रीलंका वायुसेना के कटुनायके बेस पहुंच गया। इस हेलिकॉप्‍टर का इस्‍तेमाल श्रीलंका वायुसेना के पायलटों को नौसेना के पोत पर डैक-लैंडिंग में प्रशिक्षित करने में किया जाएगा। यह दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत बनाने की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम है। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य श्रीलंका वायुसेना के पायलटों को ए एल एच हेलिकॉप्‍टर के बारे में जानकारी देना और उन्हें सह-चालक के रूप में अनुभव प्रदान करना है।

12 केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने राज्य में रोजगार और ‘रोजगार लायक क्षमता’ बढ़ाने के उद्देश्य से ‘हार्टलैंड त्रिपुरा’ परियोजना का उद्घाटन किया

त्रिपुरा के युवाओं की रोजगार लायक क्षमता और कौशल बढ़ाने के लिए डेलॉइट इंडिया और राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी), अगरतला के साथ साझेदारी में ‘हार्टलैंड त्रिपुरा’ नामक एक परियोजना शुरू की गई। केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने अगरतला में अगरतला में संबंधित समारोह का उद्घाटन किया, जहां डेलॉइट इंडिया और एनआईईएलआईटी -अगरतला ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह परियोजना इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग दोनों ही क्षेत्रों में स्नातक-पूर्व (अंडर ग्रेजुएट) छात्रों के लिए करियर और व्यक्तिगत विकास के नए अवसर उपलब्‍ध कराएगी। इसके लिए भारत सरकार और त्रिपुरा की राज्य सरकार की ओर से आवश्‍यक सहायता मुहैया कराई जाएगी। ‘हार्टलैंड त्रिपुरा’ परियोजना के तहत इस राज्य के लिए एनआईईएलआईटी -अगरतला के माध्यम से कौशल विकास प्रमाणन पाठ्यक्रमों का एक विशिष्ट सेट उपलब्‍ध कराया जाएगा।

13 आरईसी लिमिटेड को आपदा प्रबंधन में गोल्डन पीकॉक पुरस्कार से सम्मानित किया गया

विद्युत मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्यरत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम महारत्न कंपनी आरईसी लिमिटेड को आपदा प्रबंधन में असाधारण प्रदर्शन करने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स (आईओडी) द्वारा प्रदत्त प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड से सम्मानित किया गया है। आपदा प्रबंधन हेतु गोल्डन पीकॉक पुरस्कार प्रभावी जोखिम मूल्यांकन रणनीतियों को लागू करने के लिए आरईसी की निरंतर प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालता है, जिससे प्रतिस्पर्धी व्यापार परिदृश्य में संगठन के सतत विकास एवं लचीलेपन में योगदान होता है।

14 एंजेल टैक्स पर CBDT के निर्देश

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक निर्देश जारी किया है कि उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT) द्वारा मान्यता प्राप्त स्टार्ट-अप पर वित्त अधिनियम, 2023 में संशोधित एंजेल टैक्स प्रावधानों के तहत अनावश्यक जाँच का बोझ न पड़े। एंजेल टैक्स एक आयकर है जो 30.6% की दर से तब लगाया जाता है जब कोई असूचीबद्ध कंपनी किसी निवेशक को उसके उचित बाज़ार मूल्य से अधिक कीमत पर शेयर जारी करती है। उचित बाज़ार मूल्य (Fair Market Value- FMV) परिसंपत्ति का वह मूल्य है, जब क्रेता और विक्रेता को इसके संबंध में जानकारी होती है तथा वे बिना दबाव के व्यापार करने के लिये तैयार हो जाते हैं। प्रारंभ में एंजेल टैक्स केवल निवासी निवेशकों द्वारा किये गए निवेश पर लागू था। वित्त अधिनियम, 2023 ने विदेशी निवेशकों को भी इसमें शामिल करने के लिये इस प्रावधान का विस्तार किया है। इसका अर्थ यह है कि जब कोई स्टार्ट-अप किसी विदेशी निवेशक से धन जुटाती है, तो इसे भी आय के रूप में गिना जाएगा और कराधान के अधीन किया जाएगा। हालाँकि उद्योग संवर्द्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) द्वारा मान्यता प्राप्त स्टार्ट-अप्स को एंजेल टैक्स लेवी से बाहर रखा गया है।

15 संजय कुलश्रेष्ठ बने HUDCO के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक

संजय कुलश्रेष्ठ 16 अक्टूबर 2023 से हुडको के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में शामिल हुए हैं। वह एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं, जिनके पास इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग, हेजिंग, जोखिम प्रबंधन, एएलएम, थर्मल पावर प्लांट प्रबंधन, पावर सेक्टर प्रोजेक्ट फाइनेंसिंग आदि में 32 वर्षों से अधिक की विशेषज्ञता है।

16 सरकार ओएफएस के माध्यम से हुडको में 7% इक्विटी हिस्सेदारी बेचेगी

भारत सरकार ने 18-19 अक्टूबर के लिए निर्धारित बिक्री प्रस्ताव (ओएफएस) के माध्यम से हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (हुडको) में 7% इक्विटी बेचने की अपनी योजना की घोषणा की है। इस रणनीतिक कदम से लगभग ₹1,100 करोड़ का राजस्व उत्पन्न होने की उम्मीद है।

18 भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर कार्तिकेयन मुरली ने कतर मास्टर्स में विश्व के नंबर एक खिलाडी मैग्नस कार्लसन को हराया

कार्तिकेयन मुरली ने कतर मास्टर्स शतरंज क्‍लासिकल टूर्नामेंट में विश्‍व के नंबर एक खिलाडी मैग्नस कार्लसन को हरा दिया है। 24 वर्षीय कार्तिकेयन मुरली, मैग्नस कार्लसन को हराने वाले तीसरे भारतीय खिलाडी बन गए हैं इससे पहले हरिकृष्णा और विश्वनाथन आनंद भी कार्लसन को हरा चुके हैं। कार्तिकेयन ने सातवें दौर की बाजी में काले मोहरों का इस्तेमाल किया।