प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रूप से भारत-सहायता प्राप्त तीन विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

0
56

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रूप से भारत-सहायता प्राप्त तीन विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्‍त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अखोरा-अगरतला सीमा पार रेल संपर्कखुलना-मोंगला बंदरगाह रेल लाइन, और मैत्री सुपर थर्मल पावर प्‍लांट की दूसरी यूनिट जैसी परियोजनाओं का उद्घाटन किया। 15 किलोमीटर (भारत में 5 किलोमीटर और बांग्लादेश में 10 किलोमीटर) तक फैला अगरतला-अखौरा रेल लिंक अत्यधिक महत्व रखता है। इससे ढाका के रास्ते अगरतला और कोलकाता के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा।

2 पीएम मोदी ने तेज माल परिवहन के लिए वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के नए खंड का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया जब उन्होंने वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (DFC) के 77 किलोमीटर लंबे न्यू भांडू-न्यू साणंद खंड को राष्ट्र को समर्पित किया। यह विकास क्षेत्र में बंदरगाहों और विनिर्माण केंद्रों से माल के परिवहन में तेजी लाने के लिए तैयार है। इसके अतिरिक्त, साठ मालगाड़ियों को यात्री रेल मार्गों से माल ढुलाई गलियारे में स्थानांतरित करने से यात्री ट्रेनों की आवाजाही में तेजी आई है। DFC का नया खंड पीपावाव, पोरबंदर और जामनगर सहित गुजरात के प्रमुख बंदरगाहों के साथ कनेक्टिविटी को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है। यह बेहतर लिंकेज एक्ज़िम (निर्यात-आयात) यातायात की तेज़ गति की सुविधा प्रदान करता है और पारगमन समय को कम करता है। इसके अलावा, नए खंड ने वीरमगाम, जखवाड़ा, डेट्रोज, लिंच जैसे महत्वपूर्ण माल टर्मिनलों और जामनगर क्षेत्र में माल लोडिंग केंद्रों से कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया है। नया खंड आनंद में डेयरी उद्योग, जामनगर में तेल रिफाइनरी और दिल्ली मुंबई औद्योगिक गलियारे से लिंक भी प्रदान करता है, जिससे क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को और बढ़ावा मिलता है।

3 यूनेस्को के सृजनात्‍मक शहर के नेटवर्क में शामिल हुए कोझिकोड और ग्‍वालियर

यूनेस्‍को ने सृजनात्‍मक शहर नेटवर्क की अपनी नवीनतम सूची में केरल के कोझिकोड को साहित्यिक शहर घोषित किया है। कोझिकोड के अलावा मध्य प्रदेश के ग्‍वालियर को इस नेटवर्क में संगीत के शहर के रूप में स्‍थान दिया गया है। यूनेस्‍को के महानिदेशक ऑड्रे अजोले ने 55 शहरों को विभिन्‍न सृजनात्‍मक क्षेत्रों के लिए नामित किया है। इनमें शिल्‍प और लोक कला, डिजाइन, फिल्‍म, साहित्‍य, मीडिया कला और संगीत जैसे क्षेत्र शामिल हैं। नामित शहरों का चयन उनकी विकास कार्य नीति में संस्‍कृति और सृजनात्‍मकता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के आधार पर किया गया है। यूनेस्‍को ने नव निर्दिष्‍ट शहरों को अगले वर्ष जुलाई में पुर्तगाल के ब्रागा में होने वाले सृजनात्‍मक शहर नेटवर्क सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए आमंत्रित भी किया है।

4 विश्‍व का पहला आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सुरक्षा शिखर सम्‍मेलन ब्रिटेन के बकिंघम में शुरू

केंद्रीय कौशल विकास, उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौदयोगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ब्रिटेन के बकिंघम में ‘एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन 2023‘ के उद्घाटन पूर्व सत्र को संबोधित किया। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का उद्देश्य एआई से जुड़े जोखिमों पर विचार-विमर्श करना और विश्व स्तर पर समन्वित प्रयासों के माध्यम से उनके शमन के लिए प्रभावी रणनीतियां बनाना है। ‘एआई सेफ्टी समिट 2023’ में सरकारों, प्रमुख एआई निगमों, नागरिक समाज संगठनों और ब्रिटेन, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, आयरलैंड, इटली और केन्या के अनुसंधान विशेषज्ञों सहित दुनिया भर के प्रतिनिधि शामिल हैं। इसमें सऊदी अरब, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस और और ओपनएआई जैसी अमेरिकी कृत्रिम बुद्धिमत्ता कंपनियों के अधिकारी और एआई के “गॉडफादर” माने जाने वाले योशुआ बेंगियो जैसे प्रभावशाली कंप्यूटर वैज्ञानिक भी भाग ले रहे हैं।

5 दिल्ली मेट्रो : मोमेंटम 2.0 ऐप की शुरूआत, यात्री वर्चुअल खरीदारी कर सकेंगे

दिल्ली मेट्रो रेल निगम के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर मोमेंटम 2.0 ऐप की शुरूआत की। यह एक ई-कॉमर्स ऐप है। इसके माध्‍यम से यात्री वर्चुअल खरीदारी कर सकेंगे। यात्री मेट्रो में सफर करने के दौरान घर के लिए जरूरी सामान खरीद सकते हैं। मोमेंटम 2.0 में स्‍मार्ट बॉक्‍स नाम से एक डिजिटल लॉकर की सुविधा भी उपलब्‍ध होगी, जिसके माध्‍यम से यात्री खरीदे गए सामान सुरक्षित करवा सकेंगे। इस ऐप से मेट्रो का स्‍मार्ट कार्ड भी रिचार्ज और क्‍यूआर टिकट भी लिया जा सकेगा। इसके अलावा यात्री बीमा, बिजली बिल, गैस बुकिंग, डीटीएच और फास्‍ट टैग कार्ड का भुगतान कर सकेंगे। ऐप के माध्‍यम से यात्री मेट्रो स्टेशन पहुंचने पर ट्रेन के समय की जानकारी, गेट, लिफ्ट, एस्‍केलेटर और प्‍लेटफॉर्म के बारे में भी जान सकेंगे।

6 थाईलैंड ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय नागरिकों के लिए वीज़ा-मुक्त प्रवेश की घोषणा की

थाईलैंड अपने पर्यटन क्षेत्र को मजबूत करने के लिए बड़ी संख्‍या में भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा संबंधी जरूरत को समाप्‍त कर रहा है। प्रधानमंत्री स्रेत्‍था थाविसिन ने बताया कि इस साल 10 नवंबर से अगले साल 10 मई तक भारतीय पर्यटक बिना वीजा के थाइलैंड में प्रवेश कर सकेंगे। ताइवान ने भी बड़ी संख्‍या में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इस योजना का सहारा लिया है। थाईलैंड ने सितंबर में चीन के पर्यटकों के लिए वीजा की जरूरत को समाप्‍त कर दिया था। थाईलैंड के लिए पर्यटन के लिहाज से भारत इस साल अब तक चौथा सबसे बड़ा स्रोत रहा है और 12 लाख भारतीयों ने इस देश की यात्रा की है।

7 भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने शिक्षा के क्षेत्र में परस्‍पर सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने शिक्षा के क्षेत्र में परस्‍पर सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और संयुक्‍त अरब अमीरात के शिक्षा मंत्री डॉ. अहमद अल फलासी के बीच अबु धाबी में हुई बैठक में इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किये गये। इसका उददेश्‍य छात्रों और शिक्षकों के आदान-प्रदान, संयुक्त अनुसंधान पहल, पाठ्यक्रम की रूप रेखा तैयार करने और शैक्षिक कार्यक्रमों में सक्रिय भागीदारी जैसे सहयोग के विभिन्न रूपों को बढ़ावा देना है। इस समझौता ज्ञापन के सफल कार्यान्वयन की निगरानी के लिए, एक संयुक्त कार्य समूह की स्थापना की जाएगी, जिसकी अध्यक्षता बारी-बारी से भारत और संयुक्त अरब अमीरात के शिक्षा मंत्रालयों के प्रतिनिधि करेंगे। श्री प्रधान अबू धाबी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-दिल्‍ली का पहला अतंरराष्‍ट्रीय परिसर भी देखने गये।

8 भारतीय रेलवे 16 नवंबर को दिल्ली से पूर्वोत्‍तर राज्यों के लिए भारत गौरव ट्रेन संचालित करेगा

भारतीय रेलवे 16 नवंबर को दिल्ली से पूर्वोत्‍तर के राज्यों के लिए भारत गौरव ट्रेन संचालित करेगा। 15 दिन के दौरे में असम में गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट और काजीरंगा, त्रिपुरा में उनाकोटी, अगरतला और उदेपुर, नागालैंड में दीमापुर और कोहिमा तथा मेघालय में शिलांग और चेरापूंजी शामिल होंगे। पूरी तरह से वातानुकूलित रेलगाडी में टीयर-1, 2 और 3 की सुविधा है। रेल मंत्रालय ने कहा कि घरेलू पर्यटन को बढावा देने के लिए सरकार की पहल एक भारत श्रेष्ठ भारत और देखो अपना देश के तहत भारत गौरव पर्यटक ट्रेन शुरू की गई थी। इसमें प्रत्येक कोच में सुरक्षा गार्ड, सीसीटीवी कैमरे और इलेक्ट्रॉनिक दराज जैसी उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ उपलब्‍ध हैं।

9 देश भर में नारी शक्ति का जश्न मनाते हुए महिला बाइक अभियान ‘यशस्विनी’ का राष्ट्रीय एकता दिवस पर गुजरात के एकता नगर में समापन हुआ

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की महिला बाइकर्स द्वारा आयोजित बाइक अभियान ‘यशस्विनी‘ का समापन राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर गुजरात के एकता नगर में हुआ। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने देश भर में नारी शक्ति का जश्न मनाने के लिए सीआरपीएफ की 150 महिला बाइकर्स के एक समूह ‘यशस्विनी’ द्वारा एक बाइक अभियान आयोजित करने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के साथ सहयोग किया। इस अभियान की शुरुआत तीन टीमों द्वारा की गई थी जिनमें से हरेक टीम में 25 रॉयल एनफील्ड (350 सीसी) मोटरबाइक और 50 बाइकर्स शामिल थीं। टीम जेके जोन ने 3 अक्टूबर 2023 को श्रीनगर से और टीम एनई जोन एवं टीम साउथ जोन ने 5 अक्टूबर को क्रमशः शिलांग एवं कन्याकुमारी से अभियान की शुरुआत की थी। कुल 10,000 किमी से अधिक की दूरी तय करने के बाद तीनों टीम 31 अक्टूबर 2023 को समापन कार्यक्रम के लिए गुजरात के एकता नगर में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर एकत्रित हुईं।

10 कर्नाटक राज्योत्सव पुरस्कार के लिए चुने गए इसरो प्रमुख समेत 68 लोग

कर्नाटक राज्य का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान, राज्योत्सव पुरस्कार, कर्नाटक सरकार द्वारा 1 नवंबर को कर्नाटक राज्योत्सव दिवस पर दिया जाता है। राज्योत्सव पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों में व्यक्तियों के असाधारण योगदान को मान्यता प्रदान करता है। 1 नवंबर को मनाया जाने वाला कर्नाटक स्थापना दिवस (राज्योत्सव दिवस) वर्ष 1956 में राज्य के गठन का प्रतीक है। यह दक्षिण भारत के कन्नड़ भाषी क्षेत्रों के विलय के परिणामस्वरूप हुआ। भारत की स्वतंत्रता के दौरान दक्षिण भारत पर मैसूर, हैदराबाद के निज़ाम, मद्रास प्रेसीडेंसी और बॉम्बे प्रेसीडेंसी का शासन था। प्रशासन में सुधार के लिये भाषा के आधार पर क्षेत्रों का पुनः वर्गीकरण किया गया। वर्ष 1956 में मैसूरु की सीमाओं को कन्नड़ भाषी क्षेत्रों को शामिल करने के लिये समायोजित किया गया था। 1 नवंबर, 1973 को इसका नाम ‘मैसूर‘ से बदलकर ‘कर्नाटक‘ कर दिया गया। तब से प्रत्येक वर्ष 1 नवंबर को राज्य के गठन का जश्न मनाया जाता है।

11 हरियाणा में आयुष्मान चिरायु योजना का दायरा एक लाख 80 हजार रुपये से बढाकर 3 लाख रुपये तक किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा दिवस के अवसर पर चंडीगढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम में राज्य के लोगों के लिए स्वास्थ्य देखभाल और कल्याण के लिए दो महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने आयुष्मान चिरायु योजना का दायरा एक लाख 80 हजार रुपये से बढाकर 3 लाख रुपये तक किया। पहले यह योजना एक लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों तक ही सीमित थी अब इस विस्तार में अतिरिक्त 38 हजार परिवार शामिल किये गये हैं । शुरू की गई दूसरी प्रमुख पहल सरकारी कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा का शुभारंभ था। यह हरियाणा के पांच सौ 69 सूचीबद्ध अस्पतालों में एक हजार 340 बीमारियों के लिए कैशलेस उपचार की सुविधा प्रदान करेगी।

12 दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में 123 वर्षों में छठा सबसे शुष्क अक्टूबर दर्ज किया गया

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, एक असामान्य मौसम संबंधी घटना मेंदक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत को 123 वर्षों में छठे सबसे शुष्क अक्टूबर का सामना करना पड़ा। केरल, माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, कराईकल, पुडुचेरी, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम और रायलसीमा जैसे राज्यों वाले इस क्षेत्र में अक्टूबर में केवल 74.9 मिमी वर्षा हुई। यह राशि महीने के सामान्य स्तर से 60 प्रतिशत से अधिक कम थी। अक्टूबर में आमतौर पर दक्षिण-पश्चिमी मानसून और आने वाले उत्तर-पूर्व मानसून दोनों के कारण दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में वर्षा होती है। हालाँकि, इस वर्ष अक्टूबर के दौरान यह क्षेत्र लगभग 25 दिनों तक शुष्क रहा। पिछले वर्षों के विपरीत, दक्षिण-पश्चिम मानसून 134-दिवसीय मौसम के बाद लगभग समय पर समाप्त हुआ।

13 लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर प्रचंड से पहली बार फायरिंग की गई

भारतीय सेना ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की जब उसने लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) प्रचंड पर लगे 70 मिमी रॉकेट और 20 मिमी गन की पहली फायरिंग की। यह सफल ऑपरेशन भारत की स्वदेशी रक्षा क्षमताओं में एक महत्वपूर्ण कदम है। मिसामारी में तैनात भारतीय सेना के पहले LCH स्क्वाड्रन ने अरुणाचल प्रदेश के लिकाबली वायु सेना स्टेशन पर फायरिंग अभ्यास किया। LCH प्रचंड अपने पहले स्वदेशी बहुउद्देश्यीय लड़ाकू हेलीकॉप्टर को विकसित करने में भारत के अग्रणी प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है। यह उन्नत विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) की रचना है और इसे विशेष रूप से भारतीय सशस्त्र बलों की परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, विशेष रूप से रेगिस्तान और पहाड़ी क्षेत्रों जैसे चुनौतीपूर्ण इलाकों में।

14 उत्तराखंड सरकार ने राजाजी टाइगर रिजर्व संरक्षण फाउंडेशन की स्थापना की

उत्तराखंड सरकार ने राजाजी टाइगर रिजर्व और उसके आसपास पारिस्थितिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राजाजी टाइगर रिजर्व संरक्षण फाउंडेशन की स्थापना की घोषणा की है। यह निर्णय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान किया गया। यह फाउंडेशन राजाजी टाइगर रिजर्व में और उसके आसपास प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा, जैव विविधता के संरक्षण और क्षेत्र के पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसका उद्देश्य स्थानीय समुदायों को वन संसाधनों पर निर्भरता कम करके वैकल्पिक आजीविका के अवसर प्रदान करना है। यह फाउंडेशन क्षेत्र में इको-टूरिज्म को बढ़ावा देगा, जिससे स्थानीय समुदायों को रिजर्व की प्राकृतिक सुंदरता को संरक्षित करते हुए पर्यटन गतिविधियों से आर्थिक लाभ मिल सकेगा। मानव-वन्यजीव संघर्ष को संबोधित करना प्राथमिकता होगी, वन्यजीवों और स्थानीय निवासियों दोनों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करना इसका मुख्य उद्देश्य होगा।

15 RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और अर्थशास्त्ी रोहित लांबा ने एक नई पुस्तक “ब्रेकिंग द मोल्ड” लिखी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और अर्थशास्त्री रोहित लांबा ने “ब्रेकिंग द मोल्ड: रीइमेजिनिंग इंडियाज इकोनॉमिक फ्यूचर” नामक एक नई पुस्तक लिखी है। पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (PRHI) की छाप वाली पेंगुइन बिजनेस द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक दिसंबर 2023 में रिलीज होने वाली है।

16 स्पोरानेरोबियम हाइड्रोजेनिफॉर्मन्स: अरावली हॉट स्प्रिंग, महाराष्ट्र में पाया जाने वाला एक एनारोबिक, हाइड्रोजन उत्पादक जीवाणु

महाराष्ट्र में अगरकर अनुसंधान संस्थान (ARI) में बायोएनर्जी ग्रुप के तहत वैज्ञानिकों ने रत्नागिरी जिले (महाराष्ट्र) में स्थित अरावली के हॉट स्प्रिंग में एनारोबिक लिग्नोसेल्यूलोज- डिग्रेडिंग बैक्टीरिया के एक नए जीनस की पहचान की, जिसे स्पोरानेरोबियम हाइड्रोजेनिफॉर्मन्स कहा जाता है। इस बैक्टीरिया में अपनी चयापचय प्रक्रियाओं के उपोत्पाद के रूप में हाइड्रोजन गैस का उत्पादन करने की उल्लेखनीय क्षमता है। इस बैक्टीरिया द्वारा उत्पन्न हाइड्रोजन स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा का स्रोत हो सकता है। यह अध्ययन आर्काइव्स ऑफ माइक्रोबायोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। स्पोरानेरोबियम हाइड्रोजेनिफॉर्मन्स लचनोस्पिरेसी परिवार का हिस्सा है, जो मुक्त या जटिल हाइड्रोलाइटिक एंजाइमों को संश्लेषित करने के लिए अपनी पॉलीसेकेराइड क्षरण क्षमताओं के लिए प्रसिद्ध है।

17 अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अपना खुद का सैटेलाइट करेगा लॉन्च, IN-SPACe ने दी मंजूरी

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने अपने महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम पर काम शुरू कर दिया है। इसे अंतरिक्ष विभाग के तहत काम करने वाले भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (आईएन-एसपीएसीई/स्पेस) द्वारा मंजूरी दे दी गई है। इस परियोजना में एएमयू के संस्थापक सर सैयद अहमद खान के नाम पर पहला उपग्रह (सैटेलाइट) कार्यक्रम ‘एसएस एएमयू एसएटी’ का डेवलपमेंट शामिल है। एसएस एएमयू सैट एक नैनोसैटेलाइट प्रोजेक्ट है जो नवंबर 2021 में एएमयू रोबो क्लब के तहत शुरू हुआ था। सैटेलाइट एक 3यू क्यूबसैट है जिसके कई उद्देश्य हैं, जिसमें सैटेलाइट इमेजरी का उपयोग कर भारत के सबसे गरीब जिलों में आर्थिक विकास का अध्ययन और तेजी से मल्टीमीडिया ट्रांसमिशन के लिए इन-हाउस विकसित इमेज कम्प्रेशन तकनीक लागू करना शामिल है। एसएस एएमयू सैट के अप्रुवल, रजिस्ट्रेशन, फ्रीक्वेंसी आवंटन और लॉन्च के लिए परियोजना जनवरी 2023 में आईएन-स्पेस को प्रस्तुत की गई थी।

18 गिग वर्कर्स के लिए बिगबास्‍केट फेयरवर्क इंडेक्‍स में टॉप पर

फेयरवर्क इंडिया 2023 रिपोर्ट ने 12 डिजिटल प्लेटफार्मों का मूल्यांकन किया, जिसमें बिगबास्केट ने उचित वेतन में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, जबकि ओला और पोर्टर ने उद्योग में सुधार के लिए निष्पक्ष कार्य मानकों में शून्य स्कोर किया। अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान बैंगलोर (IIIT-B) में सेंटर फॉर आईटी एंड पब्लिक पॉलिसी (CITAPP) के नेतृत्व में फेयरवर्क इंडिया टीम ने गिग श्रमिकों के लिए निष्पक्ष कार्य सिद्धांतों के पालन का आकलन करने के लिए भारत में 12 डिजिटल प्लेटफार्मों का मूल्यांकन किया।

19 2024 में वैश्विक विकास दर 2.9% तक घटेगी: आईएमएफ

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में अपने नवीनतम आर्थिक अनुमानों का खुलासा किया है, जिससे ज्ञात होता है कि वैश्विक विकास 2023 में 3 प्रतिशत रहने की उम्मीद है और 2024 में 2.9 प्रतिशत तक गिरावट आएगी, जो दशकों में सबसे कम विकास दर में से एक है। अक्टूबर 2023 के लिए अपनी “नेविगेटिंग ग्लोबल डाइवर्जेंस” रिपोर्ट में, आईएमएफ ने इस कमजोर दृष्टिकोण में योगदान देने वाले प्रमुख कारकों की रूपरेखा तैयार की है और वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों पर प्रकाश डाला है।

20 लियोनेल मेसी ने 8वीं बार जीता बैलन डी’ओर

फुटबॉल के दिग्गज लियोनेल मेसी ने एक बार फिर प्रतिष्ठित बैलोन डी’ओर पुरस्कार जीत लिया है। मेसी को आठवीं बार बैलोन डी’ओर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मेसी बैलोन डी’ओर पुरस्कार जीतने वाले पहले एसएलएस खिलाड़ी बन गए हैं। इंटर मियामी के मालिक और फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी डेविड बेकहम ने मेसी को यह सम्मान दिया है। लियोनल मेसी इससे पहले 2009, 2010, 2011, 2012, 2015, 2019 और 2021 में भी बैलोन डी’ओर पुरस्कार जीत चुके हैं। बार्सिलोना की ऐलाना बोनमाती को महिला बैलन डी’ओर से सम्मानित किया गया। बैलोन डी’ओर फुटबॉल का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है, जो व्यक्तिगत तौर पर खिलाड़ी को दिए जाने वाला सम्मान है। यह फुटबॉल क्लब और राष्ट्रीय टीम के किसी एक खिलाड़ी को हर साल सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है। 1956 के बाद से हर साल पुरुषों को इस पुरस्कार से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाता है। सर्वेश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों को 2018 से बैलोन डी’ओर देने की परंपरा शुरू की गई है।

21 मैक्स वेरस्टैपेन ने मेक्सिको सिटी ग्रां प्री जीती, नए सत्र में बनाया जीत का रिकॉर्ड

रेड बुल रेसर मैक्स वेरस्टैपेन ने फॉर्मूला वन मेक्सिको सिटी ग्रांड प्रिक्स में अपने असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया। उन्होंने चार्ल्स लेक्लर और कार्लोस सैन्ज़ के कब्जे वाली फेरारी की फ्रन्ट रो को स्प्लिट करने के बाद फर्स्ट कॉर्नर से बढ़त हासिल कर ली। वेरस्टैपेन की अद्भुत शुरुआत ने सत्र की उनकी रिकॉर्ड-ब्रेकिंग 16वीं जीत दर्ज की। इससे उन्होंने, अपने ही पूर्व सत्र के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।