प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 अक्टूबर को जारी करेंगे 75 रुपये का स्मारक सिक्का, FAO के साथ ऐतिहासिक बताए संबंध

0
98

1.A. P. J. Abdul Kalam Birth Anniversary: अंतिम समय में भी दे रहे थे कॉलेज के बच्चों को शिक्षा:- A. P. J. Abdul Kalam Birth Anniversary: ऐसे विरले ही लोग होते हैं जिनके जीवन में तमाम तरह के अभाव होते हैं मगर इन अभावों के बाद भी वो अपने सपनों को पूरा करने में कभी पीछे नहीं रहते हैं।मन में अपने सपने को पूरा करने का जुनून रहता है जिसे वो पूरा करके ही मानते हैं। देश के 11 वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने वाले डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम भी ऐसे ही विरले लोगों में से एक थे। उनका बचपन का सपना तो एक पायलट बनने का था मगर जब वो उसमें कामयाब नहीं हो पाए तो उन्होंने वैज्ञानिक बनने की ठानी, फिर वो ऐसे वैज्ञानिक बने कि उनके नाम के आगे ही मिसाइलमैन लग गया।

2.नए आधार कार्ड से ऑफलाइन ही हो जाएगी पहचान की जांच, :- भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) नया आधार पीवीसी (पोलीविनाइल क्लोराइड) कार्ड जारी कर रहा है। यह कार्ड वर्तमान आधार कार्ड से अधिक सुरक्षित बताया जा रहा है। यूआइडीएआइ का दावा है कि इस कार्ड पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन कर ऑफलाइन तरीके से भी पहचान का सत्यापन किया जा सकता है। लेकिन यह सत्यापन एमआधार एप और यूआइडीएआइ की तरफ से अधिकृत विंडो से ही संभव हो सकेगा।यूआइडीएआइ की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति यूआइडीएआइ की साइट पर जाकर आधार पीवीसी कार्ड मंगाने के लिए ऑर्डर कर सकता है। स्पीड पोस्ट से यह कार्ड भेजा जाएगा। पीवीसी कार्ड के बदले सिर्फ 50 रुपये का भुगतान करना होगा। यूआइडीएआइ के मुताबिक, यह कार्ड कई मायने में सुरक्षित होगा। इस कार्ड पर जारी और प्रिंट करने की तारीख भी अंकित होगी। कार्ड पर होलोग्राम, घोस्ट टेक्स्ट के साथ आधार का लोगो भी होगा।

3.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 अक्टूबर को जारी करेंगे 75 रुपये का स्मारक सिक्का, FAO के साथ ऐतिहासिक बताए संबंध:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 अक्टूबर को 75 रुपये का स्मारक सिक्का (commemorative coin) जारी करेंगे। खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के साथ भारत के संबंध को चिह्नित करने के लिए इस सिक्के को जारी किया जाएगा।

FAO की 75 वर्षगांठ पर सिक्का होगा जारी

16 अक्टूबर को खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ पर यह सिक्का जारी किया जाएगा। भारत के एफएओ के साथ संबंध को चिह्नित करने के लिए यह सिक्का जारी किया जाएगा। इस इवेंट में सबसे ज्यादा कृषि और पोषण को प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें देश में मौजूद कुपोषण को पूरी तरह से समाप्त करने के संकल्प लिया जाएगा। यह कार्यक्रम देश भर के आंगनवाड़ियों, कृषि विज्ञान केंद्रों, जैविक और बागवानी मिशनों के सामने होगा।

4.वायुसेना के शौर्य को धनबाद के छात्रों ने दी सलामी, देसी वीडियो गेम बना किया अभिनंदन:- झारखंड के 15 युवाओं की टीम ने पुलवामा और बालाकोट एयर स्ट्राइक पर आधारित एक देसी वीडियो गेम बनाया है। इसका नाम रखा है- सेना, स्ट्राइक एनकाउंटर फॉर नेशन बाई अभिनंदन। यह वीडियो गेम विंग कमांडर अभिनंदन के शौर्य को स‍मर्पित है। इन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान से प्रेरणा मिली है। धनबाद के पुटकी निवासी इंजीनियरिंग के छात्र दीपेश कुमार ने इसकी परिकल्पना कर रूपरेखा तैयार की है।

5.भारत में कोरोना वैक्सीन Sputnik V के ट्रायल की कवायद तेज, DGCI की मंजूरी के लिए फिर आवेदन:- भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर आई है। भारत में रूसी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-V(Sputnik V) के ट्रायल को पिछले दिनों नामंजूर कर दिया गया था। इसके बाद भारतीय दवा निर्माता डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज (DRL) ने फिर से ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को एक संशोधित आवेदन प्रस्तुत किया है, जो भारत में रूसी COVID-19 वैक्सीन स्पुतनिक V(Sputnik V) के दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को संचालित करने के लिए एक सरकारी अधिकारी से अनुमोदन की मांग कर रहा है।

6.मिसाइल के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बना भारत, सशस्त्र बलों की हर आवश्यकता पूरी करने में सक्षम : DRDO:- रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (Defense Research and Development Organization, DRDO) ने कहा है कि भारत ने मिसाइल प्रणालियों के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल कर ली है और देश के सशस्त्र बलों की हर आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम है। सशस्त्र बलों को जिसकी भी जरूरत है उसे देश में निर्मित किया जा सकता है।DRDO ने पिछले पांच हफ्तों में लगभग 10 सफल मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है। इनमें शौर्य हाइपरसोनिक मिसाइल, ब्रह्मोस विस्तारित-रेंज मिसाइल, पृथ्वी परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल, हाइपरसोनिक मिसाइल प्रौद्योगिकी विकास वाहन, रुद्रम – I एंटी रेडिएशन मिसाइल और सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज टारपीडो हथियार प्रणाली शामिल है।

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के दो युवा उद्यमियों ने कपड़ा तकनीक के क्षेत्र में ऐसा फॉर्मूला खोज लिया है, जो मच्छर, मक्खियों और चींटियों की समस्या से निजात दिलाता है। उनका दावा है कि इस फॉर्मूले से बनाए गए कपड़े 50 धुलाई तक काम करते हैं यानी इन कीटों को दूर रखने में कारगर रहते हैं। युवा उद्यमी श्रेष्ठा और मयूर मालपानी ने साल 2017 में ‘क्लोदिंग इनोवेशन’ नाम से कंपनी शुरू की थी। इनकी फैक्ट्री में कपड़ों के विशेष ट्रीटमेंट के लिए जो ‘आर्मर टेक्नोलॉजी’ उपयोग की जाती है, उसका पेटेंट कराने के लिए आवेदन किया हुआ है।

8.दो से पांच लाख रुपये किलो तक बिकता है कश्मीर का केसर, 22 हजार परिवार कर रहे खेती:-कश्मीर का केसर पूरी दुनिया में पहचान बना चुका है। केसर की खुशबू को और फैलाने के लिए दशकों से योजनाएं बन रही हैं। 411 करोड़ केसर मिशन भी आया पर दस साल में अफसर यह नहीं जान पाए कि केसर का रकबा कितना है। विभाग अभी भी पुराने आंकड़ों पर ही अटका है। कश्मीर में केसर की खेती मुख्य तौर पर पुलवामा के पांपोर व उससेसटे इलाकों में होती है। इसके अलावा श्रीनगर और बड़गाम के कुछ गांवों में भी केसर की खेती होती है। जम्मू संभाग के किश्तवाड़ में भी केसर की खेती की जाती है।

9.EPF, PPF, VPF और NPS: रिटायरमेंट फंड बनाने के लिए ये चार हैं सबसे बेहतर,:- जीवन के शुरुआती दौर में नौकरी शुरू करने के बाद भविष्य के लिए भी सोचना पड़ता है। रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति को हर महीने नियमित आय की जरूरत होती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति को अपनी नौकरी के शुरुआती दिनों में ही रिटायरमेंट के लिए बचत शुरू कर देनी चाहिए। इससे रिटायरमेंट के समय तक एक बड़ी राशि जुटाने में मदद मिलती है। रिटायरमेंट फंड से जुड़ी कई योजनाएं हैं, जिनमें सामान्य भविष्य निधि (PPF), कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS), स्वैच्छिक भविष्य निधि (VPF) जैसी योजनाएं प्रमुख हैं।