प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (शनिवार) गुजरात के दो दिन के दौरे पर जाएंगे

0
233

CURRENT G.K.

1.केंद्रीय गृह मंत्री और और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री ने अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के डिगलीपुर में अंडमान ट्रंक रोड की आधारशिला रखी :-

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के डिगलीपुर में अंडमान ट्रंक रोड की आधारशिला रखी। दोनों मंत्री केंद्रशासित प्रदेश की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। उत्तरी अंडमान के ऑस्ट्रीन द्वीप से कालवा जंक्शन तक 56 किलोमीटर तक सड़कों को चौड़ा किया जाएगा और इसका विस्तार होगा।

 

2.भारत-बंगलादेश सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है – सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक के. के. शर्मा :-

सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक के. के. शर्मा ने कहा है कि भारत-बंगलादेश सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है और 140 संवेदनशील सीमा चौकियों पर सैनिक तैनाती बढ़ाई जा रही है।

बॉर्डर गार्ड बंगलादेश के महानिदेशक के साथ नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत में श्री शर्मा ने कहा कि चर्चा में रोहिंजा लोगों के मुद्दे पर भी विचार हुआ और सीमा सुरक्षा बल इस मुद्दे पर बंगलादेश के अधिकारियों के साथ बराबर संपर्क में है।

 

3.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (शनिवार) गुजरात के दो दिन के दौरे पर जाएंगे :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के दो दिन के दौरे पर जाएंगे। श्री मोदी अपनी यात्रा की शुरूआत ऐतिहासिक तीर्थ स्थल भगवान द्वारिकाधीश मंदिर में विशेष पूजा और दर्शन करके करेंगे। वे ओखा बंदरगाह को बेत द्वारिका से जोड़ने वाले पुल की आधारशीला भी रखेंगे। करीब चार किलोमीटर लम्बे केबल पुल के बनने से इन दोनों स्थानों के बीच दूरी कम हो जाएगी और श्रद्धालुओं को सुविधा होगी।

 

4.जीएसटी से भारतीय अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर होगा – विश्व बैंक :-

विश्व बैंक ने कहा है कि वस्तु और सेवा कर प्रणाली का आगे चलकर भारतीय अर्थव्यवस्था पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ने वाला है।

वाशिंगटन में कल बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने बताया कि हाल की अस्थायी आर्थिक मंदी मुख्य रूप से जीएसटी की तैयारी में बाधाओं के कारण आई है। श्री किम पहली तिमाही में भारत की वृद्धि दर कम रहने के बारे में सवालों का जवाब दे रहे थे। श्री किम ने कहा कि यह मंदी अस्थायी है और आने वाले महीनों में इसमें सुधार होगा।

 

5.भारतीय वायुसेना का एमआई-17 हैलिकॉप्टर अरूणाचल प्रदेश में तवांग के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ:-

भारतीय वायुसेना का एमआई-17 हैलिकॉप्टर आज अरूणाचल प्रदेश में तवांग के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में भारतीय वायुसेना के चालक दल के पांच सदस्यों और सेना के दो कर्मचारियों की मृत्यु हो गई।

वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि सवेरे करीब छह बजे हुए हादसे के समय हैलिकॉप्टर में मरम्मत का काम किया जा रहा था। हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं।

 

6.महात्मा गांधी की हत्या की फिर जांच कराने संबंधी याचिका पर अतिरिक्त महाधिवक्ता अमरेन्द्र शरण को न्यायमित्र नियुक्त किया गया :-

उच्चतम न्यायालय ने महात्मा गांधी की हत्या की फिर जांच कराने संबंधी याचिका पर अतिरिक्त महाधिवक्ता अमरेन्द्र शरण को न्यायमित्र नियुक्त किया है।

न्यायमूर्ति एस. ए. बोडबे और न्यायमूर्ति एल. नागेश्वर राव की पीठ ने संक्षिप्त सुनवाई के बाद कुछ सवाल पूछे और फिर अमरेन्द्र शरण को इस मामले में न्यायालय की सहायता के लिए न्यायमित्र नियुक्त कर दिया।

मामले की अगली सुनवाई 30 अक्टूबर को रखी गई है। याचिका में इसे अब तक की सबसे ज्यादा छिपाई गई घटना बताते हुए मामले की नये सिरे से सुनवाई कराने की मांग की गई है।

 

7.बंगाल की खाडी के ऊपर बने हवा के कम दबाव के क्षेत्र से उठे चक्रवात के कारण तटीय और दक्षिण ओडिशा में भारी वर्षा की संभावना :-

बंगाल की खाड़ी के मध्य-पूर्वी क्षेत्र में आज सवेरे से ही हवा के कम दबाव के क्षेत्र से उठे चक्रवात से ओडिसा के कई इलाकों में हल्की से भारी वर्षा हुई है।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि चक्रवात के असर से जगतसिंहपुर, खुर्दा, कटक, केन्द्रपाड़ा, जाजपुर, भद्रक, बालासोर, गंजाम और नयागढ़ जिलों में भारी वर्षा हो सकती है। पूर्वी बंगाल की खाड़ी और ओडिसा के नजदीकी तेलंगाना के आसपास इलाका में हाइक्लोनिक सार्कुलेशन के कारण से आज भुवनेश्वर और समुद्र तटवर्ती जिलों में भारी बारिश हुई है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान है कि अगला दो दिन तक तटीय ओडिसा में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि 9 तारीख के बाद मौसम में थोड़ा बदलाव हो सकता है।

 

8.13 बैंकों से दो लाख से अधिक संदिग्ध कंपनियों के बैंक खातों और लेन-देन की जानकारी भी मिली – वित्त मंत्रालय :-

सरकार को नोटबंदी के बाद से करीब पांच हजार आठ सौ ऐसी कम्पनियों का पता चला है जिनके लगभग शून्य बैलेंस वाले खाते में नोटबंदी के बाद चार हजार छह सौ करोड़ रूपये जमा किये गये और उसमें से चार हजार पांच सौ करोड़ रूपये से ज्यादा की राशि निकाल ली गई।

वित्त मंत्रालय ने बताया कि उसे 13 बैंकों से दो लाख से अधिक संदिग्ध कंपनियों के बैंक खातों और लेन-देन की जानकारी भी मिली है। इन कम्पनियों के खातों पर रोक लगा दी गई थी। वित्त मंत्रालय ने इसे कालेधन और फर्जी कम्पनियों को रोकने की दिशा में बड़ी कामयाबी बताया है।

 

9.वस्तु और सेवा कर परिषद की नई दिल्ली में बैठक जारी :-

वित्त मंत्री अरूण जेटली नई दिल्ली में वस्तु और सेवा कर परिषद की बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं। बैठक में जीएसटी नेटवर्क के कामकाज में सुधारों पर विचार हो सकता है।

निर्यातकों को जल्दी रिफंड करने जैसी कुछ राहतें देने का फैसला भी किया जा सकता है। निर्यातकों की कठिनाईयों पर विचार के लिए राजस्व सचिव हसमुख अढिया की अध्यक्षता में गठित समिति भी परिषद को प्रारम्भिक रिपोर्ट पेश कर सकती है।

इसी के आधार पर परिषद निर्यातकों को कुछ रियायतें देने की सिफारिश कर सकती है ताकि रिफंड के रूप में फंसी उनकी कार्य पूंजी जारी हो सके।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अर्थव्यवस्था के प्रबंधन में सरकार के उपायों को सही ठहराते हुए बुधवार को कहा था कि नोटबंदी और जी.एस.टी. लागू करना संस्थागत सुधार हैं।

 

10.फीफा अण्डर 17 विश्व कप फुटबॉल शाम से शुरू :-

फीफा अंडर-17 विश्व कप फुटबॉल प्रतियोगिता 2017 से शुरू , भारत पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है। दिल्ली और मुम्बई में चार मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला कोलंबिया और घाना के बीच नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में शाम पांच बजे से खेला ।

इस मैच का आंखों देखा हाल शाम चार बजकर 45 मिनट से आकाशवाणी के एफ एम रेनबो और राजधानी चैनल से प्रसारित । इधर, भारत पहली बार विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है।

भारतीय टीम के खिलाड़ी अमरीका के साथ विश्व कप के शुरूआती मुकाबले में उतरते ही इतिहास के सुनहरे पन्नों का हिस्सा बन जायेंगे। मणिपुर के मिडफील्डर अमरजीत सिंह कियाम के नेतृत्व में किसी भी फीफा टूर्नामेंट में शिरकत करने की उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय टीम बन जायेगी।

 

11.आत्मकथा लिखेंगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज :-

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज अगले साल अपनी आत्मकथा लोगों के सामने पेश करेंगी जिसमें उनके निजी और खेल जीवन के दिलचस्प और रोचक पलों का भी खुलासा होगा। पेंग्विन रेंडम हाउस इंडिया ने घोषणा की कि उसने इस आत्मकथा के अधिकार हासिल किए हैं।

मिताली ने कहा कि वह अपनी कहानी साझा करने को लेकर रोमांचित हैं और उन्होंने उम्मीद जताई कि इस किताब के जरिये लोगों को इसके बारे में पता चलेगा। मिताली को भारतीय महिला क्रिकेट को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने का श्रेय जाता है।

 

12.ब्रेक के बाद नए जोश के साथ उतरेगा ऑस्ट्रेलिया – जेसन बेहरेनडोर्फ :-

एकदिवसीय श्रृंखला में मिली शर्मनाक हार के बाद लंबे ब्रेक को ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिये अच्छा बताते हुये युवा तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडोर्फ ने कहा कि उनकी टीम नयी ऊर्जा के साथ टी-20 श्रृंखला में उतरेगी।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे श्रृंखला में 4-1 से हराया था। नागपुर में आखिरी एकदिवसीय के नौ दिनों के बाद दोनों टीमें सात अक्तूबर को यहां जेएससीए स्टेडियम पर तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला का पहला मैच खेलेंगी।