प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज असम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

0
87

राष्ट्रीय न्यूज़

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज असम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे:-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी असम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।असम में गुवाहाटी के नजदीक चांगसारी में ब्रह्मपुत्र नदी पर गुवाहाटी और उत्‍तरी गुवाहाटीको जोड़ने वाले छह लेन के पुल सहित 17 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिलारखी जाएगी। श्री मोदी नुमालीगढ़ जैव रिफायनरी, बरौनी-गुवाहाटी प्राकृतिक गैस पाइप लाईनऔर पूर्वोत्‍तर गैस ग्रिड की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री चांगसारी में जनसभाको भी संबोधित करेंगे।प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश मेंसेला सुरंग की भी आधारिशला रखेंगे। इससे आम लोगों के अलावा सुरक्षाबलों को भी हर मौसम में तवांग घाटी के लिए संपर्क सुविधा उपलब्‍ध होगी।

2.बिहार के मोतिहारी से शुरू होगा 3 दिवसीय कृषि कुंभ:-बिहार में, मोतिहारी में तीन दिवसीय कृषि कुंभ का आयोजन किया जा रहा है।विभिन्न राज्यों में पंद्रह हजार से अधिक किसान और लगभग दो सौ कृषि वैज्ञानिक कुंभ में भाग ले रहे हैं। यह पूर्वी भारत का सबसे बड़ा कृषि कुंभ है। राज्यपाल लालजी टंडन और केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह संयुक्त रूप से इस कृषि कुंभ का उद्घाटन करेंगे। कृषि कुंभ का उद्देश्य कृषि में आधुनिक तकनीकों और विविधीकरण को बढ़ावा देना है जो किसानों की आय को दोगुना करने में मदद कर सके। मेले में लगभग दो सौ विभिन्न स्टॉल किसानों को आधुनिक कृषि प्रौद्योगिकियों के बारे में जानकारी देंगे।तीन दिवसीय कृषि कुंभ के दौरान 14 तकनीकी सत्र होंगे जिसमें कृषि वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और किसानों के बीच सीधा संवाद होगा। यह कुंभ नीति निर्माताओं, सरकार, मीडिया, उद्योगों और अन्य हितधारकों के लिए बैठक होगी जिसमें वे भारत में कृषि की ज्यामितीय प्रगति के लिए समस्याओं पर चर्चा करने और समाधान प्रस्तुत करने के लिए ज्ञान साझा करेंगे।

इसके अलावा, यह कृषि उद्योग की जरूरतों और चुनौतियों का भी एहसास करेगा और इन समस्याओं के लिए क्रांतिकारी समाधान खोजने के लिए एक साथ हाथ मिलाएगा।

3.केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने मुंबई में दो योजनाओं की शुरुआत की:-केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने आज मुंबई में दो महत्वाकांक्षी योजनाओं, हिरकानी महाराष्ट्रची और जिला व्यापार योजना प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। सभा को संबोधित करते हुए श्री प्रभु ने कहा कि योजनाओं के सफल कार्यान्वयन के लिए महिलाओं की भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हिरकानी महाराष्ट्रची के तहत, महिला एसएचजी तालुका स्तर पर अपने व्यापार की योजना बनाएगी। प्रत्येक तालुका से दस समूहों का चयन किया जाएगा और रु। प्रत्येक SHG को उनके विचार को लागू करने के लिए 50,000 दिए जाएंगे। जिला स्तर पर पांच एसएचजी का चयन किया जाएगा और रु। विचार आगे बढ़ाने के लिए प्रत्येक एसएचजी को 2 लाख दिए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि जिला व्यापार योजना प्रतियोगिता के तहत, जिला स्तर पर प्रतियोगियों ने विचारों को पिच किया, जिसमें से पाँच विचारों को कृषि, सामाजिक सेवा, शिक्षा और विविध श्रेणियों से चुना जाएगा। कार्य आदेश रु। 5 चयनित विचारों को 5 लाख दिए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि जिला व्यापार योजना प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रधान मंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के साथ बातचीत करने के लिए दिल्ली ले जाया जाएगा। मंत्री ने जोर देकर कहा कि आज उठाए गए कदम ग्रामीण और कृषि क्षेत्र को विकसित करने में मदद करेंगे, किसानों के कल्याण में योगदान करेंगे।

4.30वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर श्री अश्विनी चौबे ने दुर्घटनाओं की रोकथाम और प्राथमिक चिकित्सा के प्रति जागरूकता पर एक पुस्तिका जारी की:- 30वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी चौबे ने आज दुर्घटनाओं की रोकथाम और प्राथमिक चिकित्सा के प्रति जागरूकता पर एक पुस्तिका, जन समुदायों के लिए प्राथमिक चिकित्सा पर संचार सामग्री और एक वृत्त चित्र को जारी किया। इस अवसर श्री चौबे ने दुर्घटना के एक घंटे के अंदर घायल व्यक्ति को आपात चिकित्सा सुविधा देने पर जोर दिया। इस एक घंटे को जीवन बचाने के लिए गोल्डन ऑवर कहा जाता है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्रालय की सचिव श्रीमती प्रीति सूदन और डीजीएचएस के डॉ. एस वेंकटेश और श्री संजीव कुमार (एएस) भी उपस्थित थे।

श्री चौबे ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में वृद्धि हो रही है। इससे मेडिकल सुविधा प्रदान करने पर दबाव बढ़ता है। दुर्घटना के पश्चात घायल व्यक्ति को चिकित्सा सुविधा प्रदान करना अत्यधिक आवश्यक है क्योंकि मिनटों की देरी से व्यक्ति की जान जा सकती है।स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ट्रॉमा देखभाल के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम लागू कर रहा है। इसमें घायल व्यक्ति के लिए अस्पताल पूर्व, अस्पताल में तथा पुनर्वास सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय व राज्य मार्गों के किनारे स्थित सरकारी अस्पतालों में ट्रामा देखभाल सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। 2017 के दौरान कुल 4,64,910 सड़क दुर्घटनाएं हुईं। इनमें 4,70,975 लोग घायल हुए और 1,47,913 लोगों की मृत्यु हुई। इसका अर्थ है कि प्रति घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और 16 लोगों की मृत्यु हो जाती है।श्री चौबे ने कहा कि 11वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान ट्रॉमा देखभाल सुविधा निर्माण के लिए 116 सरकारी अस्पतालों की पहचान की गई। इनमें से 100 ट्रॉमा देखभाल सुविधाएं काम कर रही हैं। 12वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान 85 सरकारी अस्पतालों की पहचान की गई। इन अस्पतालों में ट्रॉमा सेंटर का निर्माण कार्य विभिन्न चरणों में है। 500 ट्रॉमा तकनीशियनों को प्रशिक्षण दिया गया है। श्री चौबे ने सड़क सुरक्षा पर अधिकारियों और कर्मचारियों को शपथ दिलाई।

5.पीएम आवास योजना में बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों को मिलेगा इनाम:-प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) को गति देने के लिए सरकार ने राज्यों को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत विभिन्न श्रेणियों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पुरस्कृत किया जाएगा।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में बताया, ‘राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को आवास निर्माण में नवोन्मेषी तकनीक के इस्तेमाल, सामुदायिक गतिशीलता, झुग्गी पुनर्विकास, नीतिगत पहल, परियोजना की निगरानी जैसी श्रेणियों में बेहतर काम के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।’ बयान में कहा गया है कि पीएमएवाइ (यू) योजना की विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत राज्यों में आवासों की मासिक प्रगति का आकलन किया जाएगा। हर माह रैंकिंग भी घोषित होगी। जनवरी से मई 2019 तक के कार्यो की प्रगति का मूल्यांकन किया जाएगा और बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों को जून में सम्मानित किया जाएगा।

मंत्रालय के अनुसार, अब तक 73 लाख आवासों का अनुमोदन हो चुका है। 15 लाख आवास बनाए जा चुके हैं, जबकि 39 लाख का निर्माण विभिन्न स्तरों पर जारी है। वर्ष 2015 में सरकार ने वर्ष 2022 तक एक करोड़ घरों के निर्माण का लक्ष्य तय किया था।

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

6.राजकुमारी उबोलरत्न थाईलैंड की प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत:-थाईलैंड में थाई रकसा चार्ट पार्टी ने शुक्रवार को राजकुमारी उबोलरत्न महिडोल को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में मनोनीत कर दिया। राजनीतिक दलों के लिए प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवारों की सूची चुनाव आयोग के समक्ष प्रस्तुत करने का शुक्रवार को अंतिम दिन है।राजकुमारी उबोलरत्न दिवंगत सम्राट भूमिबोल अदुल्यदेज और सम्राट माहा वजीरालोंगकोर्न की बहन है। उन्होंने नशीले पदार्थ विरोधी अभियान समेत विभिन्न सामाजिक और स्वास्थ्य कार्यक्रमों को बढ़ावा देने वाले अभियान में सहभागिता की है। थाईलैंड में आम चुनाव आगामी 24 मार्च को होंगे।

खेल न्यूज़

7.भारत ने न्यूजीलैंड पर टी -20 जीत दर्ज की और मेजबान टीम को सात विकेट से हरा दिया:-

क्रिकेट में, भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में दूसरे टी 20 इंटरनेशनल में नैदानिक ​​प्रदर्शन के साथ वापसी की। टी 20 इंटरनेशनल में अग्रणी रन-स्कोरर बनने के बाद स्टैंड-इन कप्तान रोहित शर्मा ने भारत को मोर्चे से बाहर कर दिया क्योंकि उन्होंने तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर करने के लिए मेजबान टीम को सात विकेट से हराया। रोहित ने 29 गेंदों पर अर्धशतक बनाया।  2,288 रनों के साथ रोहित ने मार्टिन गुप्टिल को पछाड़ दिया, जिनके पास 2,272 रन हैं, जो खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अग्रणी रन-स्कोरर बन गए और अपनी दस्तक के दौरान कई अन्य रिकॉर्ड तोड़ दिए। T20 में 20 पचास से अधिक स्कोर के साथ, रोहित शर्मा के पास अब T20 में सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी है।दूसरे टी 20 में उनके अर्धशतक ने विराट कोहली को 19 रन बनाने में मदद की।  शिखर धवन ने 31 गेंदों में 30 रन बनाए। ऋषभ पंत 40 रन बनाकर एमएस धोनी के साथ नाबाद 20 रनों पर आउट हो गए, क्योंकि भारत सात गेंद शेष रहते 159 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहा था। इससे पहले, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे ने 50 रन बनाये, न्यूजीलैंड ने बल्लेबाजी करने के बाद अपने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 158 रन बनाये। क्रुणाल पांड्या जिन्होंने न्यूजीलैंड के तीन विकेट का दावा किया था उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया था। तीसरा और अंतिम टी 20 रविवार को हैमिल्टन में खेला जाएगा।

बाजार न्यूज़

8.भारत लगातार चौथे वर्ष तेजी से बढ़ने वाला विमानन बाजार:-भारत ने सबसे तेजी से बढ़ने वाले उड्डयन बाजार का रुतबा लगातार चौथे साल बरकरार रखा है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आयटा) की ओर से जारी 2018 रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘भारत के घरेलू बाजार ने लगातार चौथे वर्ष 18.6 फीसद की सबसे तेज वृद्धि दर हासिल की।’आयटा के अनुसार, ‘भारत के बाद उड्डयन में सर्वाधिक 11.7 फीसद की वृद्धि दर हासिल करने वाला देश चीन रहा है। दोनो ही देशों में घरेलू मांग बढ़ने की प्रमुख वजह सुदृढ़ आर्थिक विस्तार के अलावा युगल शहरों के बीच उड़ानों में बढ़ोतरी रही। खासकर भारत में लगातार 50वें महीने (अक्टूबर, 2018) में दो अंकों की वृद्धि दर देखने में आई। जबकि चीन में अर्थव्यवस्था के बढ़ते आधुनिकीकरण के चलते हाल के महीनों में कुछ सुस्ती के संकेत दिखाई दिए हैं।’

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अनुसार 2018 में 13.9 करोड़ घरेलू यात्रियों ने हवाई यात्र की। यह संख्या 2017 के मुकाबले 18.6 फीसद अधिक है, जब 11.7 करोड़ यात्रियों ने हवाई यात्र की थी। इससे पहले 2017 में भारतीय घरेलू क्षेत्र में वृद्धि दर 17.3 फीसद, 2016 में 23.2 फीसद तथा 2015 में 20.3 फीसद रही थी। आयटा की रिपोर्ट बताती है कि 2017 और 2018 दोनो वर्षो में वैश्विक स्तर पर घरेलू हवाई सफर में औसतन सात फीसद का इजाफा हुआ था। इस दौरान भारत और चीन की अगुवाई में तकरीबन सभी बाजारों ने बढ़त हासिल की।भारत और चीन दोनो की वृद्धि दर दोहरे अंकों में रही। इस दौरान वैश्विक क्षमता में 6.8 फीसद तथा लोड फैक्टर में 83.0 फीसद की बढ़ोतरी हुई। यह 2017 के मुकाबले 0.2 फीसद अधिक थी। विशेषज्ञों के मुताबिक इस वर्ष भी इसी प्रकार की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इससे अर्थव्यवस्थाओं को भी मदद मिलेगी। वैश्विक बाजारों में पिछले छह महीनों के दौरान दिखी सुस्ती के लिए विशेषज्ञों ने ब्रेक्जिट तथा चीन और अमेरिका के बीच व्यापारिक तनाव तथा अनिश्चितता को जिम्मेदार ठहराया है।