प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रांची में विश्‍व के सबसे बड़े स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कार्यक्रम प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना का शुभारंभ किया

0
141

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रांची में विश्‍व के सबसे बड़े स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कार्यक्रम प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना का शुभारंभ किया :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि इस योजना के अंतर्गत देश में दस करोड़ से अधिक परिवारों को स्वास्थ्य गारंटी प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना से सभी को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने का सपना साकार हुआ है।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है क्‍योंकि इस योजना से देश में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के क्षेत्र में बुनियादी परिवर्तन आएगा।

इस स्कीम के तहत 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही पीएम ने चाइबासा और कोडरमा में मेडिकल कॉलेज की नींव रखने के साथ दस हैल्‍थ सेंटर का भी उद्घाटन किया। आपको बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री ने उज्‍जवला योजना की भी शुरुआत रांची से ही की थी। प्रधानमंत्री ने इस योजना की घोषणा इसी वर्ष 15 अगस्‍त को की थी।

 

क्या आप हैं इसके हकदार –
योजना के अंतर्गत आप आते हैं या नहीं इसकी जानकारी आप https://www.abnhpm.gov.in/पर जाकर ले सकते हैं। साइट पर जाने के बाद आपको AM I ELIGIBLE दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक दूसरी खुली विंडो में अपना नंबर डालना होगा, फिर इसमें दिया केप्‍चा भरकर ओटीपी जनरेट करना होगा। मोबाइल पर आए ओटीपी को यहां डालने के बाद क्लिक करना होगा। इसके बाद एक दूसरी विंडो खुलेगी जिसमें आपको सर्च के कुछ ऑप्‍शन दिये गए हैं। इसमें नाम, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर और SECC शामिल हैं।

 

2.असमिया फिल्‍म ‘विलेज रॉकस्‍टार’ 2019 के ऑस्‍कर पुरस्‍कारों के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि :-

Image result for India's official entry for Oscar Awards for Assamese film 'Village Rockstar' 2019

असमिया फिल्‍म ‘विलेज रॉकस्‍टार’  को 2019 के ऑस्‍कर पुरस्‍कारों के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के लिए चुना गया है। इस फिल्‍म का निर्देशन रीमा दास ने किया है।

इस आशय की घोषणा भारतीय फिल्‍म परिसंघ (एफएफआई) द्वारा  कन्‍नड फिल्‍म निर्माता राजेन्‍द्र सिंह बाबू की अध्‍यक्षता में गठित अखिल भारतीय जूरी ने शनिवार को मुम्‍बई  में एक संवाददाता सम्‍मेलन में की।

यह फिल्‍म रीमा दास के स्‍वयं के गांव छायागांव पर आधारित है।  ‘विलेज रॉकस्‍टार’ एक निर्धन लेकिन अद्भुत बालक की कहानी है, जो जिन्‍दादिल जीवन जीता है।

इस फिल्‍म को अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहली बार टोरेन्‍टो अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में दिखाया गया जबकि देश में इसे पहली बार मुम्‍बई फिल्‍मोत्‍सव-2018 में फिल्‍माया गया। इसने 65वें रा‍ष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों में सर्वोत्कृष्‍ट फीचर फिल्‍म के पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया।

 

3.भारत और नेपाल के बीच सीमा सर्वेक्षण में उपग्रह तस्वीरों के इस्तेमाल पर बनी सहमति :-

सीमा पर सर्वेक्षण कार्यों के लिए संभावित उच्च गुणवत्ता सैटेलाइट तस्वीरों के इस्तेमाल पर भारत और नपाल के बीच आपसी सहमति बनी है। काठमांडू में नेपाल-भारत सीमा कार्यदल (बीडबल्यूजी) की शनिवार को हुई पांचवीं बैठक में भारत-नेपाल सीमा पर चल रहे कार्यों से जुड़े कई मुद्दों पर सघन चर्चा हुई। बीडबल्यूजी एक संयुक्त निकाय है जिसका गठन भारत और नेपाल सरकार ने साल 2014 में किया था ताकि निर्माण कार्यों, पिल्लरों की मरम्मत और अन्य तकनीकी कार्यों पर पर ध्‍यान दिया  जा सके।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, शुक्रवार को यहां सम्पन्न हुई तीन दिवसीय बैठक में 2017 में देहरादून में हुई बीडब्ल्यूजी की चौथी बैठक के नतीजों की भी समीक्षा की गई और यह पाया गया कि उसके द्वारा जारी दिशा निर्देशों का उचित तरीके से पालन किया गया। नेपाली प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक गणेश प्रसाद भट्ट ने और भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई महा सर्वेक्षक गिरीश कुमार ने की।

 

4.जानी-मानी फिल्‍म निर्माता कल्‍पना लाजमी का निधन :-

जानी-मानी फिल्‍म निर्माता, निर्देशक और पटकथा लेखक  कल्‍पना लाजमी का रविवार की सुबह मुंबई के एक अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 64 वर्ष की थीं और गुर्दे तथा लीवर की बीमारी से पीडि़त थीं। लाजमी ने महिला प्रधान विषयों को लेकर रूदाली, दमन और दरमियां जैसी चर्चित फिल्‍में बनाई थीं।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त करते हुए इस कठिन समय में उनके परिवार और मित्रों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की। फिल्‍म जगत की हस्तियों ने भी उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

 

5.मंगल मिशन को नाम देने के लिए नासा कराएगी प्रतियोगिता :-

Image result for NASA will give competition to name Mars mission

मेरिकी स्पेस एजेंसी नासा एक ऐसे साङोदार की तलाश कर रही है जो उसके 2020 के मंगल मिशन को नाम देने के लिए छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा कराएगी। यह प्रतिस्पर्धा 2019 में कराई जानी है। उल्लेखनीय है कि मंगल ग्रह पर 1997 में भेजे गए पहले रोवर के बाद से ही नासा ऐसी प्रतिस्पर्धा कराती आई है। प्रतिस्पर्धा और मंगल ग्रह के लिए उनका उत्साह देखने लायक होता है।

 

6.टाटा स्टील खरीदेगी उषा मार्टिन का स्टील कारोबार :-

Image result for Tata Steel to buy Usha Martin's steel business

स्टील निर्माता अग्रणी कंपनी टाटा स्टील ने शनिवार को उषा मार्टिन लिमिटेड (यूएमएल) के स्टील कारोबार के अधिग्रहण की घोषणा की है। टाटा स्टील के मुताबिक यह करीब 4,300- करोड़ रुपये मूल्य का होगा। इसे फिलहाल कुछ नियामकीय मंजूरियों की दरकार होगी, जिसमें भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआइ) से मिलने वाली मंजूरी सबसे अहम है। कंपनी ने बयान में कहा है कि लगभग नौ महीनों में पूरा हो जाएगा। शर्तो के मुताबिक पूरा होने के बाद टाटा स्टील या उसकी कोई भी सहायक शाखा उषा मार्टिन का के स्टील कारोबार का अधिग्रहण कर सकती है। बयान में कहा गया है कि सौदे के तहत लेनदेन और अधिग्रहण की संरचना पर अंतिम फैसला जल्द ले लिया जाएगा।

उषा मार्टिन ने शनिवार को शेयर बाजारों को दी जानकारी में बताया कि टाटा स्टील के हाथों स्टील कारोबार बेचने से उसे अपना कर्ज घटाने में उल्लेखनीय मदद मिलेगी। गौरतलब है कि उषा मार्टिन दुनियाभर में वायर रोप निर्माण क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में एक है। देश में यह स्पेशलिटी स्टील उत्पादन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी है। उषा मार्टिन के स्टील कारोबार में कई संपत्तियां शामिल हैं। इनमें जमशेदपुर (झारखंड) स्थित स्पेशलाइज्ड एलॉय आधारित 10 लाख टन सालाना क्षमता वाला एक संयंत्र, चालू हालत में एक लौह अयस्क खदान, विकसित हो रहा एक कोयला खदान और कैप्टिव बिजली संयंत्र प्रमुख हैं। टाटा स्टील ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने पूरी तरह नकद भुगतान के जरिये उषा मार्टिन का स्टील कारोबार खरीदने संबंधी एक निश्चित करार किया है। पिछले वित्त वर्ष की समाप्ति पर टाटा स्टील सालाना कच्चा स्टील उत्पादन क्षमता पौने तीन करोड़ टन थी।

 

7.मालदीव राष्ट्रपति चुनाव : अब्दुल्ला यामीन हारे, भारत समर्थक विपक्षी उम्मीदवार सोलीह की जीत :-

Image result for Maldives Presidential Election: Abdulla Yameen Hare

हिन्द महासागर में स्थित छोटे से द्वीप समूह मालदीव की जनता ने भारत से अच्छे रिश्ते रखने के हिमायती मालदिवियन डेमोक्रैटिक पार्टी (MDP) के उम्मीदवार इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को विजयी बनाया है। भारत के साथ रिश्तों को ताक पर रख कर चीन की नीतियों को बढ़ावा देने में जुटे राष्ट्रपति अब्दुल्लाह अमीन को करारा झटका लगा है। भारत ने भी रविवार को हुए चुनाव परिणाम का स्वागत किया है। भारत ने कहा है कि यह जीत मालदीव में लोकतांत्रिक मूल्यों की है और वह नई सरकार के साथ काम करने को इच्छुक है।

 

8.धनबाद में मुक्ति रंजन के नाम जारी हुआ आयुष्मान भारत का पहला गोल्डेन कार्ड :-

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत धनबाद जिले में मुक्ति रंजन दास के नाम पहला हेल्थ गोल्डेन कार्ड जारी हुआ है। गोपाल चौक, ओल्ड सीआइएसएफ कैंप धनबाद निवासी अनुसूचित जाति का रंजन अब नि:शुल्क पांच लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज करा सकेगा। धनबाद जिले में चिह्नित 3.6 लाख लाभुकों के नाम गोल्डेन कार्ड जारी किया जाना है।

 

9.हांगकांग और चीन के बीच हाईस्पीड रेल लिंक शुरू  :-

Image result for Start the high-speed rail link between Hong Kong and China

हांगकांग और चीन के बीच नई हाईस्पीड रेल लिंक सेवा रविवार को शुरू हो गई। इससे हांगकांग से बीजिंग पहुंचने में 24 घंटे के बजाय अब सिर्फ नौ घंटे लगेंगे।

इस परियोजना के आलोचकों का मानना है कि अरबों रुपये की लागत से बने इस रेल लिंक के साथ ही शहर का एक हिस्सा बीजिंग के अधिकार क्षेत्र में चला गया है। इस ट्रेन सेवा के लिए पहली बार अर्ध स्वायत्त हांगकांग के कोवलून रेलवे स्टेशन पर चीनी सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

आलोचकों के डर और आशंकाओं के बीच रविवार को सैकड़ों यात्री चीन के दक्षिणी शहर शेनझेन जाने के लिए कोवलून स्टेशन पर इकट्ठा हुए। हांगकांग प्रशासन ने हालांकि उद्घाटन समारोह शनिवार रात ही गुपचुप तरीके से कर दिया।

 

10.Ind vs Pak: रोहित व धवन के शतक के दम पर भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से हराया :-

एशिया कप के सुपर फोर में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया। इस मैच में भारत ने शिखर धवन व रोहित शर्मा की शतकीय पारी के दम पर पाकिस्तान को 9 विकेट से हरा दिया। इस मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने शोएब मलिक की अर्धशतकीय पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट पर 237 रन बनाए।

भारत को ये मैच जीतने के लिए 238 रन बनाने थे जिसे टीम इंडिया ने 9 विकेट शेष रहते ही बना लिया। भारतीय टीम ने 39.3 ओवर में एक विकेट पर 238 रन बनाए। यह विकेटों के लिहाज से वनडे क्रिकेट में भारत की पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है। इस जीत के साथ भारत ने फाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली। इस मैच में शिखर धवन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।