प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को इस वर्ष के प्रतिष्ठित लोकमान्‍य तिलक पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा

0
37

1 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को इस वर्ष के प्रतिष्ठित लोकमान्‍य तिलक पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को इस वर्ष के प्रतिष्ठित लोकमान्‍य तिलक पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा। तिलक स्‍मारक ट्रस्‍ट के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर दीपक तिलक और रोहित तिलक ने पुणे में संवाददाता सम्‍मेलन में इसकी आधिकारिक घोषणा की। लोकमान्‍य तिलक की पुण्‍यतिथि के अवसर पर पहली अगस्‍त को ट्रस्‍ट के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर दीपक तिलक प्रधानमंत्री को पुरस्‍कार से सम्‍मानित करेंगे।

2 जी-20, गुजरात के केवडिया में आज से व्‍यापार और निवेश कार्य समूह की तीसरी बैठक शुरू

भारत की जी-20 अध्‍यक्षता के एक भाग के रूप में गुजरात के केवडिया में व्‍यापार और निवेश पर कार्य समूह की तीसरी बैठक शुरू हुई। जी-20 के सदस्‍य देशों के 75 से अधिक प्रतिनिधि तीन दिन की इस बैठक में शामिल हो रहे हैं। इस दौरान प्रतिनिधि व्‍यापार संबंधी बुनियादी ढांचे के संबंध में एक संगोष्ठी में भाग ले रहे हैं। इसके बाद आज वह विश्‍व प्रसिद्ध स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी भी देखने जायेंगे। यह बैठक भारत की अध्‍यक्षता में लाए गए वैश्विक व्‍यापार और निवेश संबंधी मुद्दों से जुड़े प्रस्‍तावों को स्‍वीकार करने के सिलसिले में सहमति बनाने पर केंद्रित होगी। बैठक का औपचारिक उद्घाटन कल होगा। इस दौरान कल और उसके अगले दिन कई तकनीकी सत्र आयोजित होंगे जिनमें जी-20 के सदस्‍य देश भारत की अध्‍यक्षता में रखे गए प्रस्‍ताव पर अपने विचार देंगे।

3 सरकार जल्द ही गति शक्ति पोर्टल से बुनियादी ढांचे का डेटा उद्योग, निवेशकों के साथ साझा करेगी

उद्योग और निवेशकों के साथ मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी और बुनियादी ढाँचे पर भू-स्थानिक डेटा के सूचना आदान-प्रदान की सुविधा हेतु भारत सरकार पीएम गति शक्ति इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म के लिये डेटा साझाकरण तंत्र तैयार करने की योजना बना रही है। इस प्लेटफ़ॉर्म के नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) के तहत अब तक लगभग ₹5.4 लाख करोड़ मूल्य की कुल 85 बड़ी केंद्रीय बुनियादी ढाँचा परियोजनाओं का मूल्यांकन किया गया है। पीएम गति शक्ति के डेटा से सड़क और रेल परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में तीव्रता आती है, यह बुनियादी ढाँचे के विकास की दक्षता में सुधार करता है। पीएम गति शक्ति एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसे मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करते हुए 16 मंत्रालयों में बुनियादी ढाँचा परियोजनाओं के समन्वय तथा निगरानी के लिये डिज़ाइन किया गया है। इसका उद्देश्य लॉजिस्टिक्स लागत और यात्रा समय को घटाकर भारत की आर्थिक वृद्धि, प्रतिस्पर्द्धात्मकता तथा व्यापार करने में सुलभता में वृद्धि करना है।

4 रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कुआलालम्पुर में मलेशिया के रक्षामंत्री से मुलाकात की

भारत की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी‘ को और बढ़ावा देने एवं मलेशिया के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ करने के लिए, रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 10 जुलाई, 2023 को कुआलालम्पुर में मलेशिया के रक्षामंत्री श्री दातो सेरी मोहम्मद हसन के साथ व्यापक चर्चा की। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री वाईबी दातो अनवर बिन इब्राहिम और विदेश मंत्री दातो सेरी डिराजा डॉ. जाम्ब्रे अब्द कादिर से भी मुलाकात की। दोनों मंत्री अगली मलेशिया-भारत रक्षा सहयोग समिति (मिडकॉम) बैठक के लिए सहमत हुए, इस बैठक को इस साल के अंत में भारत में आयोजित करने की योजना तैयार की जा रही है। श्री राजनाथ सिंह ने इन्वेंट्री आधुनिकीकरण और रख-रखाव योजनाओं में मलेशियाई सशस्त्र बलों के साथ सहयोग करने की क्षमता और योग्यता के साथ भारतीय रक्षा उद्योग की क्षमता पर प्रकाश डाला। दोनों मंत्रियों ने ‘एक्सचेंज ऑफ लेटर्स‘ (ईओएल) के माध्यम से 1993 में हुए भारत-मलेशिया के बीच रक्षा सहयोग पर समझौता ज्ञापन में संशोधन को मंजूरी दी। यह संशोधन आपसी हित के क्षेत्रों में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और बढ़ाने का कार्य करेगा।

5 चीन ने अपना कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम OpenKylin लॉन्च किया

चीन ने अपना पहला घरेलू ओपन-सोर्स डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम जारी किया है, जिसे OpenKylin नाम दिया गया है। मौजूदा ओपन-सोर्स लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित, चीन का संस्करण लगभग 4,000 डेवलपर्स के समुदाय द्वारा बनाया गया था, और इसका उपयोग इसके अंतरिक्ष कार्यक्रम और वित्त और ऊर्जा जैसे उद्योगों में किया जाता है।

6 CRIDA किसान संकट सूचकांक विकसित कर रहा

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के तहत आने वाली संस्था केंद्रीय शुष्क भूमि कृषि अनुसंधान संस्थान (CRIDA) भारत के लिये अपने तरह के पहले “किसान संकट सूचकांक” नामक एक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली विकसित कर रहा है। यह सूचकांक कृषि संबंधी संकट का अनुमान लगाने और निम्न स्तर से लेकर गाँव अथवा ब्लॉक स्तर तक किसी भी प्रकार के संकट प्रसार को रोकने का प्रयास करता है। इसकी सहायता से केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, स्थानीय निकायों और गैर-सरकारी एजेंसियों जैसी विभिन्न संस्थाओं को किसानों के आसन्न संकट के बारे में प्रारंभिक चेतावनी प्राप्त हो सकेगी ताकि सक्रिय हस्तक्षेप किया जा सके और आवश्यक कदम उठाया जा सके। इस सूचकांक का लक्ष्य फसल हानि/विफलता तथा आय की हानि के रूप में कृषि संकट को कम करना है। हाल के वर्षों में किसानों को आघात का सामना करना पड़ा है। चरम जलवायु घटनाओं के साथ-साथ बाज़ार में उतार-चढ़ाव और फसल मूल्य में वृद्धि हुई है जिससे अनेक बार किसानों को आत्महत्या के लिये विवश होना पड़ा है।

7 इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा समर्थित और विकसित परियोजनाओं के अंतर्गत उत्पाद डिजाइन केंद्र का उद्घाटन और उपस्थिति आधारित ई-गुणवत्ता पहचान प्रणाली के लिए ग्रेन-एक्स प्रणाली का शुभारंभ किया गया

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के अतिरिक्त सचिव श्री भुवनेश कुमार ने कोलकाता के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डीएसी) में स्थापित उत्पाद डिजाइन केंद्र (पीडीसी) का उद्घाटन किया है। केंद्र में प्रोटोटाइपिंग और सिस्टम डिजाइनिंग सुविधाएं उपलब्ध हैं जो सिस्टम डिजाइनिंग, प्रोटोटाइपिंग, आइडिएशन और फैब्रिकेशन के लिए सभी सॉफ्टवेयर तथा प्रिंटिंग प्रौद्योगिकियों से सुसज्जित हैं। यह सुविधा देश के पूर्वी क्षेत्र के स्टार्टअप्स, उद्यमियों और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों (एमएसएमई) के लिए लाभदायक होगी। इस अवसर पर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर)भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई), नई दिल्ली के साथ ‘कृषि और पर्यावरण में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना व संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) अनुप्रयोगों पर राष्ट्रीय कार्यक्रम (एग्रीएनआईसी)‘ के अंतर्गत विकसित दालों के लिए मशीन दृष्टिकोण तकनीक के माध्यम से एक उपस्थिति आधारित पहचान प्रणाली यानी ग्रेन-एक्स का भी शुभारंभ किया गया। 14 प्रकार की दालों (ग्रेन-एक्स) के लिए उपस्थिति आधारित ई-गुणवत्ता पहचान प्रणाली, गुणवत्ता आधारित मूल्य निर्धारण के लिए ई-नाम यानी राष्ट्रीय कृषि बाजारों में परिवर्तनकारी बदलाव लाएगी। यह 1,200 से अधिक ई-नाम से जुड़े बाजारों के लिए सहायक होगा।

8 राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस सम्मेलन – 2023 ऐतिहासिक शहर महाबलीपुरम में मनाया गया

चेन्नई के पास महाबलीपुरम में राष्ट्रीय मत्स्य पालन दिवस मनाया गया। केंद्रीय मत्‍स्‍यपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने इस कार्यक्रम का शुभारंभ मत्‍स्‍यपालन से जुडे स्‍टार्टअप्‍स और सहकारी संगठनों की एक प्रदर्शनी के उदघाटन के साथ किया। केंद्रीय मत्‍स्‍यपालन राज्यमंत्री डॉ एल. मुरुगन और केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालयान भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। तमिलनाडु की मत्‍स्‍यपालन मंत्री अनीता राधाकृष्‍णन भी इस कार्यक्रम में शामिल हुई। मंत्रियों ने प्रदर्शनी में भाग ले रहे लोगों से मुलाकात की। श्री परशोत्तम रूपाला ने देश भर में 138 करोड़ रुपये की लागत से 20 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों को कवर करने वाली 176 मात्स्यिकी परियोजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन किया। 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 15,000 लाभार्थियों के जीवन पर इन योजनाओं का सकारात्मक प्रभाव पड़ा।

9 IRDAI और अनिवार्य अधिरोपण

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिये व्यवसाय के अनिवार्य अधिग्रहण पर 4% की दर की यथास्थिति बनाए रखी है। सरकार ने हाल ही में इस कदम को अधिसूचित करते हुए कहा था कि संपूर्ण अनिवार्य सत्र केवल जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (GIC Re) के साथ रखा जाएगा। अनिवार्य अधिग्रहण से तात्पर्य व्यवसाय के उस हिस्से से है जिसे सामान्य बीमा कंपनियों को अनिवार्य रूप से राष्ट्रीय पुनर्बीमाकर्त्ता GIC Re को सौंपना होता है। निजी सामान्य बीमाकर्त्ता इसके खिलाफ हैं क्योंकि यह पुनर्बीमा व्यवसाय करने की उनकी स्वतंत्रता में बाधा डालता है। IRDAI बीमा ग्राहकों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से बनाई गई एक नियामक संस्था है। इसकी स्थापना IRDA अधिनियम 1999 के अंतर्गत की गई थी और यह वित्त मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है।

10 तमिलनाडु में खुदाई से प्राप्त संगम युग के निष्कर्ष

तमिलनाडु के पुडुकोट्टई ज़िले के पोरपनाइकोट्टई में पुरातत्वविदों ने एक सोने की नथ, एक बोन पॉइंट और एक कारेलियन मनके की खोज की है। ऐसा माना जाता है कि इस स्थान पर संगम-युग का किला मौजूद था। ऐसा माना जाता है कि इस स्टड का उपयोग नाक के आभूषण के रूप में किया जाता था जबकि बोन पॉइंट का उपयोग संभवतः संगम युग में बुनाई के लिये किया जाता था। लाल गोल आकार के कारेलियन मनके की खोज से घरेलू व्यापार की सूचना मिलती है; इन्हें आम तौर पर गुजरात से मंगाया जाता था। रिमोट सेंसिंग पद्धति लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग (LIDAR) का उपयोग करके इस स्थल पर किये गए अध्ययनों से यह भी संकेत मिला है कि पोरपनाइकोट्टई में एक किला अस्तित्त्व में था।

11 स्पेसएक्स को हाई-स्पीड इंटरनेट की पेशकश के लिए मंगोलिया में लाइसेंस मिला

मंगोलियाई सरकार ने एलोन मस्क द्वारा स्थापित एयरोस्पेस कंपनी SpaceX को स्टारलिंक उपग्रह संचार सेवा के माध्यम से इंटरनेट सेवा प्रदाता के रूप में काम करने के लिए लाइसेंस दिया है। यह देश भर में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए उच्च गति इंटरनेट तक व्यापक पहुंच प्रदान करेगा। मंगोलियाई सरकार ने SpaceX को दो लाइसेंस जारी किए हैं, जिससे कंपनी को निम्न-कक्षा उपग्रहों का उपयोग करके इंटरनेट सेवा प्रदाता के रूप में कार्य करने की अनुमति मिलती है। यह कदम मंगोलिया में कई इंटरनेट उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए स्टारलिंक के माध्यम से हाई-स्पीड कनेक्टिविटी का मार्ग प्रशस्त करता है।

12 भारत ग्लोबल क्राइसिस रिस्पांस ग्रुप में शामिल हुआ

भारत संयुक्त राष्ट्र महासचिव के निमंत्रण पर ग्लोबल क्राइसिस रिस्पांस ग्रुप (GCRG) के चैंपियंस समूह में शामिल हो गया है। GCRG की स्थापना मार्च 2022 में खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा और वित्त में तत्काल वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने और वैश्विक प्रतिक्रिया का समन्वय करने के लिए की गई थी। भारत को GCRG के चैंपियंस ग्रुप में शामिल होने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से निमंत्रण मिला। यह निमंत्रण समकालीन वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए भारत के बढ़ते वैश्विक नेतृत्व और प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालता है।

13 देवघर में विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला का उद्घाटन

बाबा बैद्यनाथ धाम में झारखंड के कृषि, पशुपालन मंत्री बादल पत्रलेख ने वैदिक मंत्रोचार के बीच इस वर्ष दो महीने तक चलने वाले विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला का उद्घाटन किया। वहीं इसके बाद बादल पत्रलेख ने झारखंड-बिहार के दुम्मा प्रवेश बॉर्डर पर फीता काटकर 100 किलोमीटर पैदल चलकर आए कांवरियों को बाबाधाम में प्रवेश कराया। यहां से होते हुए कांवरिया बाबा बैद्यनाथ पर जल चढ़ाएंगे। बता दें सावन का महीना 4 जुलाई, 2023 से शुरू हो गया है। ये मेला विश्व का सबसे लंबा होता है। बता दें, विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला और बाबाधाम मंदिर में सावन में लाखों श्रद्धालु कांवर लेकर बाबाधाम पहुंचते हैं और बाबा भोलेनाथ पर जल अर्पण करते हैं। प्रत्येक वर्ष गुरु पूर्णिमा को मेले का उद्घाटन किया जाता है। इस वर्ष श्रावणी मेला में 19 सालों के बाद बेहद खास संयोग बना है। दरअसल इस बार श्रावणी मेले के साथ-साथ मलमास मेला भी लगने वाला है। श्रावणी मेला का आयोजन 3 जुलाई से 7 सितंबर तक किया जाएगा। बाबा बैद्यनाथधाम मंदिर देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

14 RBI ने क्रेडिट कार्ड नेटवर्क पोर्टेबिलिटी पर जारी किया ड्राफ्ट सर्कुलर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक ड्राफ्ट रेगुलेशन का अनावरण किया है जो डेबिट, क्रेडिट और प्रीपेड कार्डधारकों को अपने वांछित कार्ड नेटवर्क का चयन करने का अधिकार देता है, जो वैश्विक स्तर पर संभावित क्रांतिकारी विकास को चिह्नित करता है। यह विनियमन प्रचलित प्रथा को चुनौती देता है जहां कार्ड नेटवर्क विकल्प जारीकर्ताओं और नेटवर्क के बीच समझौतों के माध्यम से पूर्व निर्धारित होते हैं। आरबीआई द्वारा जारी ड्राफ्ट सर्कुलर के अनुसार, कार्ड जारीकर्ताओं को कार्ड नेटवर्क के साथ कोई भी व्यवस्था या समझौता करने से प्रतिबंधित किया जाएगा जो उन्हें अन्य कार्ड नेटवर्क की सेवाओं तक पहुंचने से रोकता है। आरबीआई ने कहा कि कार्ड नेटवर्क और कार्ड जारीकरने वालों के बीच मौजूदा व्यवस्था, चाहे वह बैंक हों या गैर-बैंकिंग संस्थान, ग्राहकों की पसंद और उपलब्धता को बढ़ावा नहीं देते हैं। इस प्रस्तावित विनियमन का उद्देश्य क्रेडिट कार्ड बाजार में लचीलापन और प्रतिस्पर्धा को बढ़ाना है, उपयोगकर्ताओं को कार्ड नेटवर्क चुनने की स्वतंत्रता के साथ सशक्त बनाना है जो उनकी प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के अनुरूप है।

15 “कलर्स ऑफ़ डिवोशन” : अनीता भरत शाह

अनीता भरत शाह द्वारा लिखित “Colours of Devotion: The Legendary Paintings and Textiles of the Vallabha Sampradaya, 1500-1900” नामक एक पुस्तक है। “कलर्स ऑफ़ डिवोशन” का उद्देश्य संत और संस्थापक श्री वल्लभाचार्य द्वारा निर्धारित पुष्ती मार्ग की भारतीय दार्शनिक अवधारणाओं के अंतर्निहित संबंध को समझना है, जिसने उस कला को प्रेरित किया जो वल्लभ संप्रदाय की धार्मिक प्रथाओं में उपयोग के लिए बनाई गई थी।

17 संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद एआई के खतरों पर पहली बैठक आयोजित करेगी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 18 जुलाई को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के खतरों पर पहली बैठक आयोजित करेगी। यूनाइटेड किंगडम द्वारा आयोजित बैठक में वैश्विक नेता अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के संभावित खतरों पर चर्चा करेंगे। इसे यूके की परिषद की अध्यक्षता के केंद्रबिंदु के रूप में प्रस्तुत किया गया है। इसकी घोषणा संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन की राजदूत डेम बारबरा वुडवर्ड ने की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद से ऋषि सुनक एआई उपकरणों को विनियमित करने के वैश्विक प्रयास में नेतृत्व की स्थिति पर जोर दे रहे हैं। श्री सुनक ने पहले दावा किया था कि एआई पर बातचीत का नेतृत्व करने के लिए यूके स्वाभाविक स्थान है। उन्होंने यह भी घोषणा की थी कि ब्रिटेन इस साल के अंत में एआई सुरक्षा पर पहले बड़े वैश्विक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। बैठक में अंतरराष्ट्रीय एआई विशेषज्ञों और महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की ब्रीफिंग शामिल होगी।

18 हिंद महासागर में ‘ग्रेविटी होल’ की उत्पत्ति की व्याख्या

भारतीय विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक महत्वपूर्ण खोज की है जो हिंद महासागर में विषम “गुरुत्वाकर्षण छिद्र” की उत्पत्ति की व्याख्या कर सकती है। गुरुत्वाकर्षण छिद्र एक ऐसा क्षेत्र है जहां गुरुत्वाकर्षण खिंचाव आसपास के क्षेत्रों की तुलना में काफी कम होता है, जिससे पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में गिरावट आती है। गुरुत्वाकर्षण बल क्रस्ट, मेंटल और कोर के द्रव्यमान वितरण के आधार पर भिन्न होता है क्योंकि आकार और गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी की सतह पर समान नहीं होते हैं, इसके बजाय यह ध्रुवों पर थोड़ा चपटा होता है और भूमध्य रेखा पर चौड़ा होता है। गुरुत्वाकर्षण बल में भिन्नता के सबसे उल्लेखनीय उदाहरणों में से एक हिंद महासागर जियोइड लो (आईओजीएल) है। IOGL का पता पहली बार 1948 में एक जहाज-आधारित सर्वेक्षण के दौरान एक डच भूभौतिकीविद् फेलिक्स एंड्रीज वेनिंग मीनेज़ द्वारा लगाया गया था। बेंगलुरु के भारतीय विज्ञान संस्थान के शोधकर्ता देबांजन पाल और अत्रेयी घोष ने गुरुत्वाकर्षण विसंगति की उत्पत्ति के बारे में अपनी परिकल्पना के बारे में बताया। शोधकर्ताओं ने पिछले 140 वर्षों के भूवैज्ञानिक इतिहास के पुनर्निर्माण के लिए कंप्यूटर-सिम्युलेटेड मॉडल का उपयोग किया। इसके माध्यम से उन्होंने प्राचीन महासागर के निशान की खोज की जो अफ्रीका के नीचे पृथ्वी की पपड़ी के अंदर लगभग 965 किमी गहरा था। कंप्यूटर-सिमुलेशन से पता चला कि अफ्रीका के नीचे पिघली हुई चट्टानें थीं, जो मेंटल में टेक्टोनिक प्लेटों के सबडक्शन द्वारा बनाई गई हो सकती हैं। उनके अनुसार, ये प्लम्प आईओजीएल के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

19 पार्थ सालुंखे युवा वर्ल्ड चैंपियनशिप में री-कर्व श्रेणी में स्वर्ण जीतने वाले पहले पुरुष तीरंदाज बने

पार्थ सालुंखे युवा विश्‍व चैंपियनशिप में री-कर्व श्रेणी में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष तीरंदाज बन गए हैं। इस प्रतियोगिता में भारत ने अब तक के सर्वाधिक 11 पदक जीते। महाराष्‍ट्र में सतारा के रहने वाले 19 वर्ष के पार्थ सालुंखे ने आयरलैंड के लिमरिक में 21 वर्ष से कम उम्र की पुरुषों की री-कर्व स्‍पर्धा के फाइनल में कोरियाई खिलाड़ी को मात दी। वरियता क्रम में शिखर पर रहे सालुंखे पांच सेट के कड़े मुकाबले में सातवीं वरीयता प्राप्‍त अपने प्रतिद्वंद्वी सोंग इन जून पर भारी पडे। विश्‍व चैंपियनशिप में 24 सदस्‍यीय भारतीय टीम ने छह स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्‍य पदक जीते। इनमें से छह पदक 21 वर्ष से कम की श्रेणी के खिलाडियों ने हासिल किए जिनमें चार स्‍वर्ण और कांस्‍य पदक शामिल हैं।