प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लुंगलेई में चुनावी रैली को संबोधित किया

0
83

राष्टीय न्यूज़

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लुंगलेई में चुनावी रैली को संबोधित किया:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिज़ोरम के लुंगलेई में चुनाव रैली को सम्बोधित किया। श्री मोदी ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में भारत की एक्ट ईस्ट नीति पर तेज़ी से काम हुआ है।एक्‍ट ईस्‍ट एंड एक्‍ट फास्‍ट और इंडिया ईस्‍ट की पॉलिसी पर चलते हुए बीत साढ़े चार वर्ष में हमने नॉर्थ-ईस्‍ट के हर क्षेत्र को विकास से जोड़ा है। भाजपा और उसके सहयोगियों के प्रयासों को नॉर्थ-ईस्‍ट के लोगों ने भी सराहा, स्‍वीकार किया है। बम-बंदूक, बम और ब्‍लॉकेट के दौर से अब नॉर्थ-ईस्‍ट आगे बढ़ चुका है। हर कोई अनुभव कर रहा है कि ईटानगर से आइजोल तक, कोहिमा से कामरूख तक आपसी सदभाव की भावना मजबूत हुई है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि एन.डी.ए. सरकार ने पूर्वोत्तर के हर क्षेत्र का विकास किया है और वहां के लोग इसे अच्छी तरह महसूस भी कर रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि भाजपा सरकार प्रगति और विकास दोनों पर काम कर रही है।
केंद्र और राज्‍य सरकार के डबल इंजिन ने अब नॉर्थ-ईस्‍ट के तमाम राज्‍यों के विकास की गति उसे और बढ़ा दिया है। अब मिजोरम के लोगों की बारी विकास की इस मुख्‍यधारा से जुड़ने की है। सिस्‍टर्स एंड ब्रदर्स जब शांति होती है तो विकास के नए द्वार खुलते हैं। भाजपा पर आप सभी का, मिजोरम का, नॉर्थ-ईस्‍ट का भरोसा इसलिए है क्‍योंकि हमने इस हिस्‍से को देश भारत से कनेक्‍ट किया। पूर्वी एशिया देशों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने का गेटवे बनाया।
श्री मोदी ने कहा कि एनडीए शासनकाल में रेलवे का तीन गुना विकास हुआ है।

2.भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में खेल खंड की हुई शुरुआत:-

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में खेल खंड की शुरुआत गोवा में भाग मिल्खा भाग के प्रदर्शन के साथ शुरू हुई। इस अवसर पर फिल्म के निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा और अभिनेत्री दिव्या दत्ता भी पणजी के पास जॉगर्स पार्क में मौजूद थीं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस समारोह में खेल पर बनी छह बहुचर्चित फिल्में दिखाई जा रही हैं। इनमें गोल्ड, सूरमा, मैरीकॉम, 1983 और एम एस धोनी – द अन्टोल़्ड स्टोरी शामिल हैं।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

3.ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद के संबंधों के बारे में समझौते के मसौदे पर सहमति जताई:-

यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने बृहस्पतिवार को एक समझौते के मसौदे पर सहमति जताई, जिसमें ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद आपसी संबंधों की रूपरेखा तय की गई है। इसमें महत्वाकांक्षी, व्यापक, गहन और लचीली भागीदारी का प्रस्ताव किया गया है।दोनों पक्षों ने एक समझौते के मसौदे पर सहमति व्यक्त की है, जिसमें ब्रेग्ज़िट के लिए निर्धारित वर्ष 2020 के बाद परिवर्तनकाल की अवधि एक या दो वर्ष के लिए बढ़ाई गई है।यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डॉनल्ड टस्क ने एक ट्वीट में कहा कि व्यापार सुरक्षाऔर अन्य मुद्दों के बारे में एक घोषणा पर सिद्धांत रूप में सहमति हुई है।

उन्होंने कहा कि यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ने उन्हें सूचित किया है कि यह सहमति समझौताकारों के स्तर पर हुई है और राजनीतिक स्तर पर भी इसे सिद्धांत रूप में स्वीकार किया गया है।

बीबीसी ने खबर दी है कि अगर रविवार को यूरोपीय संघ के सम्मेलन में यूरोपीय संघ से हटने के समझौते और राजनीतिक घोषणा पर हस्ताक्षर होते हैं, तो ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेजा मे का ध्यान ब्रिटेन की संसद से समझौते की पुष्टि कराने की ओर जा सकता है।

4.विदेश मंत्री सुषमा स्वराज लाओस गणराज्य के विदेश मंत्री सैल्यूमैक्स कोमासित के साथ द्विपक्षीय सहयोग पर संयुक्त आयोग की बैठक में करेंगे सह-अध्यक्षता:-

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज लाओस गणराज्य के विदेश मंत्री सैल्यूमैक्स कोमासित के साथ राजधानी विएंतियाने में द्विपक्षीय सहयोग पर संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगी। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों देश रक्षा, कृषि, व्यापार और निवेश, विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी, ऊर्जा और खनन सहित अन्य क्षेत्रों में आपसी संबंधों की समीक्षा करेंगे।
श्रीमती स्वराज ने कल विएंतियान में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि श्रीमती स्‍वराज ने लाओस के साथ संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में भारतीय समुदाय की भूमिका की सराहना की।

 

खेल न्यूज़

5.भारत और ऑस्ट्रेलिया की पुरूष टीमों के बीच तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच मेलबर्न में:-

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की श्रृंखला का दूसरा ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच  मेलबर्न में खेला जाएगा। भारतीय समय के अनुसार यह मैच दिन में एक बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा। श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया एक-शून्य से आगे है।

6.आईसीसी महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने इंग्‍लैंड को दिया 113 रन का लक्ष्‍य:-

एंटीगुआ में आईसीसी महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड के सामने 113 रन का लक्ष्य रखा है। 113 रन के लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड ने 17 ओवर और एक गेंद में दो विकेट खोकर 116 रन बनाकर मैच जीत लिया है। पहले सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराकर ऑस्ट्रेलिया पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है। फाइनल रविवार को खेला जाएगा।

7.अपने डेब्यू टेस्ट में ही पांच विकेट लेकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया इस गेंदबाज ने:-

वेस्टइंडीज के खिलाफ बांग्लादेश की तरफ से नईम हसन ने अपना टेस्ट डेब्यू किया। अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही नईम ने वो कमाल कर दिया जो दुनिया के किसी भी गेंदबाज ने नहीं किया था। अपने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले नईम दुनिया के सबसे युवा गेंदबाज यानी सबसे कम उम्र के बॉलर बन गए हैं। बांग्लादेश के ऑफ स्पिनर नईम हसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के जरिए अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की। अपने शुरुआत टेस्ट मैच में ही नईम ने अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाते हुए मैच की पहली पारी में ही पांच विरोधी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इस तरह से नईम दुनिया के पहले ऐसे ऑफ स्पिनर बन गए जिन्होंने सबसे कम उम्र में अपने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली पारी में ही पांच विकेट लिए। नईम ने ये कमाल 17 वर्ष 355 दिन की उम्र में किया।वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में नईम की गेंदबाजी काफी घातक रही। उन्होंने 14 ओेवर में 61 रन देकर 5 विकेट लिए। नईम की इस घातक गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज की पहली पारी 264 रन पर ही सिमट गई और उनकी टीम यानी बांग्लादेश को पहली पारी में 78 रन की अहम बढ़त हासिल हुई। नईम ने वेस्टइंडीज के जिन बल्लेबाजों को पवेलियन पहुंचाया उनमें सुनील अंबरीस, रोस्टन चेज, देवेंद्र बिशू, केमार रोच और वारिकन शामिल थे।

 

बाजार न्यूज़

8.मंत्रिमंडल ने निम्‍नलिखित मंजूरी दी हैं:-

i) समग्र योजना ‘एटमोस्‍फेयर एंड क्‍लाइमेट रिसर्च – मॉडलिंग आबर्जविंग सिस्‍टम्‍स एंड सर्विसेज’ का कार्यान्‍वयन।

ii) 2017-20 के दौरान उप-योजनाओं का जारी रहना।

iii) नेशनल फेसिलिटी फॉर एयरबोर्न रिसर्च (एनएफएआर) की स्‍थापना

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने वीरवार को समग्र योजना ‘एटमोस्‍फेयर एंड क्‍लाइमेट रिसर्च – मॉडलिंग आबर्जविंग सिस्‍टम्‍स एंड सर्विसेज’(एसीआरओएसएस) की नौ उप-योजनाओं को 1450 करोड़ रूपये की अनुमानित  लागत से 2017 से 2020 तक की अवधि के दौरान जारी रखने के लिए अपनी मंजूरी दी है। इनका पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), भारतीय उष्‍णकटिबंध मौसम विज्ञान संस्‍थान (आईआईटीएम), नेशनल सेंटर फॉर मीडियम रेंज वैदर फॉरकास्टिंग (एनसीएमआरडब्‍लयूएफ) और भारतीय राष्‍ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (आईएनसीओआईएस) जैसे अपने संस्‍थानों के माध्‍यम से कार्यान्‍वयन करेगा।

मंत्रिमंडल की आर्थिक समिति ने 2020-21 और इससे आगे की अवधि के दौरान 130 करोड़ रूपये की वित्‍तीय प्रतिबद्धता के साथ नेशनल फेसिलिटी फॉर एयरबोर्न रिसर्च (एनएफएआर) की स्‍थापना करने के लिए भी अपनी मंजूरी दी

9.भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने देश के चार पूर्वी राज्यों में 44 नए कोयला खण्‍डों का लगाया पता:-

भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने देश के चार पूर्वी राज्यों में 44 नए कोयला खण्‍डों का पता लगाया है। इनमें से 15 पश्चिम बंगाल में हैं। विभाग के अपर महानिदेशक आर के. किस्कू ने बताया कि ये कोयला खण्‍ड पश्चिम बंगाल के पुरुलिया और बीरभूम जिलों, ओडिसा में तालचेर के कोल सिटी, बिहार के भागलपुर और झारखंड के पूर्वी बोकारो तथा दक्षिणी करणपुरा में मिले हैं। श्री किस्कू ने बताया कि इन नए कोयला खंडों में लगभग ढाई हजार करोड़ टन कोयले का अनुमान है।