प्रधानमंत्री ने कोच्चि-लक्षद्वीप द्वीप समूह में सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन का उद्घाटन किया

0
61

1 प्रधानमंत्री ने कोच्चि-लक्षद्वीप द्वीप समूह में सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने लक्षद्वीप के कावारत्ती में प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, जल संसाधन, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा सहित कई क्षेत्रों को शामिल कर 1,150 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के बीच कोच्चि-लक्षद्वीप द्वीप समूह सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन (केएलआई-एसओएफसी) परियोजना का उद्घाटन किया। केएलआई-एसओएफसी परियोजना से इंटरनेट स्पीड में वृद्धि होगी जिससे नई संभावनाएं और अवसर खुलेंगे। आजादी के बाद पहली बार लक्षद्वीप को सबमरीन ऑप्टिक फाइबर केबल से जोड़ा जाएगा। समर्पित सबमरीन ओएफसी लक्षद्वीप द्वीपों में संचार बुनियादी ढांचे में एक आदर्श बदलाव सुनिश्चित करेगी, जिससे तेज और अधिक विश्वसनीय इंटरनेट सेवाएं, टेलीमेडिसिन, ई-गवर्नेंस, शैक्षिक पहल, डिजिटल बैंकिंग, डिजिटल मुद्रा उपयोग, डिजिटल साक्षरता आदि सक्षम होंगी। यह परियोजना यूनिवर्सल सर्विसेज ऑब्लिगेशन फंड (यूएसओएफ), दूरसंचार विभाग द्वारा वित्त पोषित है। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) परियोजना निष्पादन एजेंसी थी और यह काम ग्लोबल ओपन टेंडरिंग प्रक्रिया के माध्यम से मेसर्स एनईसी कॉर्पोरेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया था। परियोजना से संबंधित प्रमुख गतिविधियों में समुद्री मार्ग सर्वेक्षण, पनडुब्बी केबल बिछाना, सीएलएस स्टेशनों का सिविल निर्माण, अंतिम टर्मिनलों (एसएलटीई) की स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग शामिल हैं।

2 भारत स्क्वायर किलोमीटर एरे वेधशाला (SKAO) में शामिल हुआ

भारत ने औपचारिक रूप से स्क्वायर किलोमीटर ऐरे ऑब्ज़र्वेटरी (SKAO) के लिए साइन अप किया है – जो दुनिया की सबसे बड़ी रेडियो दूरबीन बनाने की एक महत्वाकांक्षी बहुराष्ट्रीय पहल है। SKAO एक उपकरण नहीं है बल्कि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में साइटों पर हजारों दूरबीन एंटेना का एक विशाल संग्रह है। ये एकल विशाल दूरबीन सरणी के रूप में आपस में जुड़ेंगे। यह खगोलविदों को ब्रह्मांडीय समझ को आगे बढ़ाते हुए, अत्यधिक दूरी तक खगोलीय घटनाओं की जांच करने में सक्षम बनाएगा। भारतीय वैज्ञानिकों ने पुणे में नेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोफिजिक्स (NCRA) और अन्य संस्थानों के माध्यम से दशकों तक SKAO के विकास में भाग लिया है। एक महत्वपूर्ण योगदान एनसीआरए द्वारा डिजाइन किया गया उन्नत ‘टेलीस्कोप मैनेजर’ सॉफ्टवेयर है। यह तंत्रिका नेटवर्क अवलोकनों को नियंत्रित और अनुकूलित करेगा। सॉफ्टवेयर कौशल विशाल मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप (GMRT) को चलाने में भारत की विशेषज्ञता का लाभ उठाता है, जो अपनी तरह का दुनिया का सबसे बड़ा टेलिस्कोप, पुणे के पास भी स्थित है।

3 जम्मू-कश्मीर बना पीएम विश्वकर्मा योजना लागू करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश

जम्मू और कश्मीर ने पीएम विश्वकर्मा योजना (पीएमवीवाई) को लागू करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) बनकर कारीगरों और शिल्पकारों के अपने जीवंत समुदाय को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। सितंबर 2023 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य भारत की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित और समृद्ध करने में इन कुशल व्यक्तियों की महत्वपूर्ण भूमिका को ऊपर उठाना और पहचानना है। जम्मू-कश्मीर में पीएमवीवाई की आधिकारिक शुरुआत 2 जनवरी, 2024 को हुई, जो केंद्रशासित प्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर था। वस्तुतः आयोजित उद्घाटन समारोह में उपराज्यपाल के सलाहकार, राजीव राय भटनागर और केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के सचिव की भागीदारी देखी गई। समारोह में ‘दारजी शिल्प’ में विशेषज्ञता वाले 30 प्रशिक्षुओं (विश्वकर्मा) के पहले बैच के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत भी हुई।

4 मध्‍यप्रदेशः मोटे-अनाजों के उत्पादन को सरकार का बढ़ावा, रानी दुर्गावती श्रीअन्‍न प्रोत्साहन योजना लागू करने का लिया निर्णय

मध्य प्रदेश सरकार ने मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए रानी दुर्गावती श्रीअन्‍न प्रोत्साहन योजना लागू करने का निर्णय लिया है। जबलपुर में राज्‍य मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस योजना के अंतर्गत मोटा अनाज उगाने वाले किसानों को प्रोत्साहन दिया जायेगा।

5 किर्गिज़स्तान ने हिम तेंदुए को अपना राष्ट्रीय प्रतीक घोषित किया

किर्गिज़स्तान ने आधिकारिक तौर पर हिम तेंदुए (पैंथेरा अनसिया) को अपना राष्ट्रीय प्रतीक घोषित किया है, जो संरक्षण और पारिस्थितिक संतुलन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हिम तेंदुआ किर्गिज़ संस्कृति में ऐतिहासिक रूप से महत्त्वपूर्ण है जिसका वर्णन किर्गिज़ लोक नायक मानस की कहानी में मिलता है, जो महानता, साहस तथा समुत्थानशीलता के प्रतीक के रूप में प्रतिष्ठित है। इसे ‘घोस्ट ऑफ द माउंटेन‘ भी कहा जाता है। हिम तेंदुए पारिस्थितिक संतुलन के लिये महत्त्वपूर्ण हैं, जो वैश्विक क्षेत्र के 1/3 भाग में निवास करते हैं। उनकी आबादी में कमी से विभिन्न प्रजातियों के लिये खतरा बढ़ गया है। उच्च तुंगता (Altitude) वाले इलाकों के लिये अनुकूलित उनकी अनूठी संरचना उथले क्षेत्रों में दक्षता सुनिश्चित करती है। हिम तेंदुओं को अवैध शिकार, निवास स्थान की हानि, मानव-वन्यजीव संघर्ष का सामना करना पड़ता है। भारत सरकार ने हिम तेंदुए की पहचान उच्च तुंगता वाले हिमालय के लिये एक प्रमुख प्रजाति के रूप में की है। इसने प्रजातियों और आवासों के संरक्षण के लिये एक हिम तेंदुआ परियोजना (प्रोजेक्‍ट स्‍नो लेपर्ड) विकसित किया है।

6 NEHHDC ने पूर्वोत्तर कला और शिल्प के लिए अष्टलक्ष्मी हाट की स्थापना की

उत्तर पूर्वी हस्तशिल्प और हथकरघा विकास निगम (NEHHDC) क्षेत्रीय कारीगरों की आय बढ़ाने के लिए गुवाहाटी में एक समर्पित बाज़ार और निवास स्थापित कर रहा है। अष्टलक्ष्मी, धन की आठ हिंदू देवी, के नाम पर, ₹7.6 करोड़ अष्टलक्ष्मी हाट का लक्ष्य पूर्वोत्तर भारत के आठ राज्यों से हस्तशिल्प विविधता को प्रदर्शित करना है। इस परिसर में मास्टर कारीगरों के लिए 24 स्थायी हस्तशिल्प स्टालों के साथ-साथ आने वाले कलाकारों के लिए एक आवास केंद्र भी होगा। जटिल मणिपुरी मिट्टी के बर्तनों से लेकर कैनवास पर विशाल मिज़ो परिदृश्य तक, अष्टलक्ष्मी हाट स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए क्षेत्र की बेशकीमती जीवित विरासत को समान रूप से प्रकट करने का वादा करता है। यह कारीगरों को एक सीधा शहर आउटलेट प्रदान करता है जो उन्हें प्रामाणिक सामान चाहने वाले समकालीन उपभोक्ताओं तक पहुंचाता है। रेजीडेंसी घटक सुदूर पहाड़ियों और गांवों के शिल्पकारों को बिक्री प्रदर्शनियों के दौरान ठहरने की सुविधा देता है।

7 नए रणनीतिक और भौगोलिक क्षेत्रों में इरेडा का भविष्य का रोडमैप बनाने के लिए 2024 को ‘मानव संसाधन विकास और अनुशासन वर्ष’ नाम दिया जाएगा

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (Indian Renewable Energy Development Agency Limited-IREDA) के लिये 2024 को ‘मानव संसाधन विकास और अनुशासन वर्ष‘ के रूप में नामित किया गया है, जो नए क्षेत्रों में संगठन के रणनीतिक विस्तार को दर्शाता है। IREDA, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Ministry of New and Renewable Energy- MNRE) के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत भारत सरकार का एक मिनी रत्न (श्रेणी – I) उद्यम है। यह 1987 में एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान के रूप में स्थापित एक सार्वजनिक लिमिटेड सरकारी कंपनी है जो ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता के नवीन और नवीकरणीय स्रोतों से संबंधित परियोजनाओं की स्थापना के लिये वित्तीय सहायता को बढ़ावा देने, विकसित करने एवं विस्तारित करने में लगी हुई है।

8 सुचारू रेल-परिचालन के लिए 20 हज़ार जीपीएस-नेविगेशन फॉग-पास उपकरण लगाएगा भारतीय-रेलवे

भारतीय-रेल ने कोहरे के कारण रेल परिचालन को सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए लगभग 20 हजार फॉग पास उपकरणों का प्रावधान किया है। फॉग पास एक जीपीएस आधारित नेविगेशन डिवाइस है, जो लोको पायलट को घने कोहरे की स्थिति में देखने में मदद करता है। रेल मंत्रालय ने कहा कि यह लोको पायलटों को सिग्नल, लेवल क्रॉसिंग गेट और स्थायी गति प्रतिबंधों जैसे चिन्हित स्थलों के स्थान के बारे में ऑन-बोर्ड वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करता है। मंत्रालय ने कहा है कि सर्दियों के मौसम में कोहरे के कारण देश के उत्तरी हिस्सों में बड़ी संख्या में ट्रेनें प्रभावित होती हैं। फॉग पास डिवाइस 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की ट्रेन की गति के लिए उपयुक्त है। लोको पायलट इस डिवाइस को आसानी से अपने साथ ले जा सकता है, क्योंकि यह पोर्टेबल, आकार में कॉम्पैक्ट और वजन में हल्का होता है।

9  जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन में अब तक 22 देश और 12 अंतर्राष्ट्रीय संगठन सम्मिलित

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन में अब तक 22 देश और 12 अंतर्राष्ट्रीय संगठन सम्मिलित हो चुके हैं। श्री पुरी ने अपने मंत्रालय की उपलब्धियों के बारे में मीडिया को संबोधित किया। उन्‍होंने बताया कि भारत, जैव ईंधन की सफलता के साथ धीरे-धीरे एक व्यापारिक वस्तु के रूप में जैव ईंधन को अपनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन जैव ईंधन अपनाने के लिए सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और उद्योग का गठबंधन विकसित करने के लिए भारत के नेतृत्व में एक पहल है। इस पहल का उद्देश्य जैव ईंधन को ऊर्जा उपयोग में परिवर्तन की कुंजी के रूप में स्थापित करना और नौकरियों और आर्थिक विकास में योगदान देना है। उन्होंने बताया कि भारत अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता, तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता, तीसरा सबसे बड़ा तरल पेट्रोलियम गैस उपभोक्ता, चौथा सबसे बड़ा तरल प्राकृतिक गैस आयातक, चौथा सबसे बड़ा तेल शोधक और चौथा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार है।

10 शैक्षिक व्‍यवसायियों को आयुर्वेद अनुसंधान की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए स्‍मार्ट-2.0 कार्यक्रम शुरू

केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद ने भारतीय राष्‍ट्रीय चिकित्सा प्रणाली आयोग के साथ मिलकर शैक्षिक व्‍यवसायियों को आयुर्वेद अनुसंधान की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए स्‍मार्ट-2.0 कार्यक्रम शुरू किया। कार्यक्रम का उद्देश्य आपसी सहयोग से देश भर के आयुर्वेद शैक्षणिक संस्थानों और अस्पतालों के साथ आयुर्वेद के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में मजबूत नैदानिक अध्ययन को प्रोत्‍साहन देना है। केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक प्रोफेसर वैद्य रबीनारायण आचार्य ने कहा कि अध्ययन का उद्देश्य बाल कासा, कुपोषण, अपर्याप्त स्तनपान, असामान्य गर्भाशय रक्तस्राव, रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के अनुसंधान क्षेत्रों में सुरक्षा, सहनशीलता और आयुर्वेद के उपयोग को बढावा देना है। केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद, आयुर्वेद में वैज्ञानिक आधार पर अनुसंधान के निर्माण, समन्वय, विकास और प्रचार के लिए एक शीर्ष संगठन है। यह आयुष मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है।

11 राष्ट्रीय कैडेट कोर के गणतंत्र दिवस शिविर 2024 में भाग लेने के लिए पहली बार पूर्वोत्तर से बालिकाओं का ही एक पूर्ण बैंड शामिल हुआ

उत्तर पूर्व की 45 लड़कियों वाला राष्ट्रीय कैडेट कोर एक बैंड पहली बार गणतंत्र दिवस परेड 2024 में भाग लेगा। 13 से 15 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियां उत्तर पूर्व की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करेंगी। एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने बताया कि देश भर से कुल दो हजार दो सौ 74 कैडेट एक महीने तक चलने वाले शिविर में भाग ले रहे हैं, जिनमें सबसे अधिक नौ सौ सात लड़कियां शामिल हैं। कैडेटों में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के 122 के और उत्तर पूर्व के 177 कैडेट भी शामिल हैं। श्री सिंह ने कहा कि यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत 25 मित्र देशों के कैडेट और अधिकारी भी इसमें भाग लेंगे।

12 अस्पतालों को आईसीयू में रखने से पूर्व मरीजों या उनके रिश्तेदारों की सहमति लेना होगा अनिवार्यः स्वास्थ्य मंत्रालय

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने गहन चिकित्‍सा इकाई- आईसीयू में रखे जाने के लिए अस्‍पतालों को दिशा निर्देश जारी किया है। इनके अनुसार अस्‍पताल गंभीर रूप से बीमार मरीजों को उनके अथवा उनके परिजनों द्वारा मना किये जाने की स्थिति में गहन चिकित्सा इकाई यानी आईसीयू में नहीं भेज सकेंगे। आईसीयू में प्रवेश और वहां से वापस भेजे जाने संबंधी दिशानिर्देशों में आगे स्पष्ट किया गया है कि किसी मरीज को अंगों के काम करना बंद करने और ऑर्गन सपोर्ट की जरूरत पड़ने या स्थिति बिगड़ने की आशंका पर ही आईसीयू में भेजा जाना चाहिये। यह दिशानिर्देश 24 प्रतिष्ठित चिकित्सकों ने तैयार किए हैं, जिनमें दुबई और कनाडा के विशेषज्ञ भी शामिल हैं।

13  वाइस एडमिरल संजय जे सिंह ने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार ग्रहण किया

वाइस एडमिरल संजय जे सिंह, एवीएसएम, एनएम ने 03 जनवरी 2023 को वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम के स्थान पर फ्लैग ऑफिसर पश्चिमी नौसेना कमान (डब्ल्यूएनसी) के कमांडिंग-इन-चीफ (एफओसी-इन-सी) का पदभार संभाला। इस दौरान आईएनएस शिकरा में एक औपचारिक परेड का आयोजन किया गया। संजय जे सिंह ने मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड में गौरव स्तंभ – विक्ट्री एट सी मेमोरियल पर पुष्पांजलि अर्पित करके राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी कर्मियों को श्रद्धांजलि दी। वाइस एडमिरल संजय जे सिंह ने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभालने से पहले नई दिल्ली स्थित नौसेना मुख्यालय में नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्य किया है।

14 सरकारी कर्मचारियों/पेंशनर के लिये पारिवारिक पेंशन दिशानिर्देश

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 2021 के अनुसार, मृत सरकारी कर्मचारी के पति/पत्नी एवं बच्चों के लिये जीवित पेंशनभोगी से संबद्ध मामलों में पारिवारिक पेंशन के संवितरण हेतु व्यापक प्रावधानों को चित्रित किया है। CCS (पेंशन) नियम, 2021 के नियम 50 के उप-नियम (8) और उप-नियम (9) के प्रावधानों के अनुसार, पारिवारिक पेंशन प्रारंभ में पति या पत्नी को दी जाती है, जबकि परिवार के अन्य पात्र सदस्य जीवनसाथी की अयोग्यता या निधन के बाद पेंशन के पात्र होते हैं। हाल के शोधन के अनुसार, ऐसे परिदृश्यों में जहाँ एक महिला सरकारी कर्मचारी या पेंशनभोगी तलाक की कार्यवाही में शामिल है या उसने अपने पति के खिलाफ विशिष्ट कानूनों के तहत मामले दायर किये हैं, में पारिवारिक पेंशन के लिये उसके जीवनसाथी के स्थान पर उसके पात्र बच्चे/बच्चों के नामांकन को सक्षम करने के प्रावधानों की रूपरेखा तैयार की गई है।

15 ओला इलेक्ट्रिक बनी पीएलआई मंजूरी प्राप्त करने वाली पहली भारतीय ईवी कंपनी

भारत के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) परिदृश्य में अभूतपूर्व विकास देखा जा रहा है क्योंकि आईपीओ से जुड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी ओला इलेक्ट्रिक ने सरकार की प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के लिए पात्रता हासिल कर ली है। यह उपलब्धि ओला इलेक्ट्रिक को टिकाऊ परिवहन की दिशा में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करती है। ईटी ऑटो की एक हालिया रिपोर्ट में, यह खुलासा किया गया है कि ओला इलेक्ट्रिक ने पीएलआई योजना में उल्लिखित कड़े पात्रता मानदंडों को सफलतापूर्वक पूरा किया, जिसमें उसके इलेक्ट्रिक वाहनों (ई2डब्ल्यू) में न्यूनतम 50% घरेलू मूल्यवर्धन शामिल है। यह उपलब्धि ओला इलेक्ट्रिक को अनुमोदन प्राप्त करने वाली पहली भारतीय ई-स्कूटर कंपनी बनाती है, जिससे प्रति यूनिट 15,000 से 18,000 रुपये तक के संभावित वित्तीय लाभ का मार्ग प्रशस्त होता है।