प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बहादुरगढ़-मुंडका मेट्रो लाईन का उद्घाटन किया .

0
128

1.प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बहादुरगढ़-मुंडका मेट्रो लाईन का उद्घाटन किया :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बहादुरगढ़-मुंडका मेट्रो लाईन का उद्घाटन किया।

दिल्ली मेट्रो के इस नए खंड के आरंभ होने पर हरियाणा एवं दिल्ली के लोगों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें यह देख कर बहुत प्रसन्नता हो रही है कि बहादुरगढ़ दिल्ली मेट्रो से जुड़ गया है।

गुरुग्राम एवं फरीदाबाद के बाद दिल्ली मेट्रो से जुडने वाला हरियाणा का यह तीसरा स्थान है।

 

2.राष्ट्रपति ‘शराब और मादक द्रव्य रोकथाम के क्षेत्र में असाधारण सेवाओं के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार‘ प्रदान करेंगे :-

 

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 26 जून, 2018 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘मादक द्रव्य एवं अवैध तस्करी के खिलाफ ‘अंतरराष्ट्रीय दिवस (26 जून, 2018)‘ के अवसर पर व्यक्तियों एवं संस्थानों को ‘शराब और मादक द्रव्य रोकथाम के क्षेत्र में असाधारण सेवाओं के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार‘ प्रदान करेंगे।

 

3.प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में: मोहनपुरा सिंचाई परियोजना राष्ट्र को समर्पित :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मोहनपुरा सिंचाई परियोजना राष्ट्र को समर्पित की। यह परियोजना राजगढ़ जिले में कृषि भूमि की सिंचाई को सुविधा प्रदान करेगी। यह परियोजना क्षेत्र के गांवों को पीने का पानी भी उपलब्ध कराएगी। प्रधानमंत्री ने विभिन्न पेय जल योजनाओं का शिलान्यास भी किया।

 

4.गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगोलिया के प्रधानमंत्री के साथ उलानबाटर में आपसी संबंधों और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की :-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह और मंगोलिया के प्रधानमंत्री उखनागीन खुरेलसुख के बीच शनिवार को हुई मुलाकात के दौरान सीमा प्रबंधन, आपदा प्रबंधन और साइबर सुरक्षा समेत द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की गई। गृहमंत्री द्विपक्षीय संबंधों और सुरक्षा सहयोग को और मजबूत बनाने के लिए तीन दिन की मंगोलिया यात्रा पर हैं।

गृहमंत्री ने कल उलानबाटोर के ग्रामीण इलाके में मिनीनादम उत्सव में भाग लिया और कहा कि यह पारंपरिक खेलों और संस्कृति का शानदार प्रदर्शन है। भारत, मंगोलिया को तेल शोधक संयत्र के निर्माण के लिए एक अरब अमरीकी डॉलर मूल्य का ऋण दे रहा है। मंगोलिया में शुक्रवार को देश के पहले तेल शोधक संयंत्र का निर्माण कार्य शुरू किया गया।

 

5.तुर्की में पहली बार करवाये जा रहे हैं एक साथ राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव :-

तुर्की में रविवार को पहली बार राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव एक साथ करवाये जा रहे हैं। तुर्की की राजनीति पर एक दशक से ज्यादा समय तक रहने वाले राष्ट्रपति तैय्यब एर्दोआन को इन चुनावों में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

मुहर्रम्म इन्स ने पिछले दो महीनों में विपक्ष को सक्रिय किया है। 64 वर्षीय श्री एरदोआन ने शीघ्र चुनाव कराने की घोषणा की है जबकि चुनाव 2019 में कराये जाने निर्धारित थे। उत्तर-पश्चिम तुर्की के भौतिक विज्ञान के पूर्व अध्यापक पचास वर्षीय श्री इन्स, धर्मनिरपेक्ष रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी के एक बड़े समर्थक हैं। अमरीका में रह रहे एक धार्मिक नेता फेतुल्लाह गुलेन के असफल तख्तापलट की कोशिश के बाद जुलाई 2016 से लगे आपातकाल की स्थिति में चुनाव कराया जा रहा है।

 

6.140 वर्षों के क्रिकेट इतिहास में पहली बार इंग्लैंड ने वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से हराया :-

जोस बटलर की शतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड ने आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज 5-0 से अपने नाम कर ली। 140 वर्षों के क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका है जब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 5-0 से हराया। पांचवें वनडे में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले खेलते हुए 34.4 ओवर में महज 205 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा 56 रन बनाए। वहीं इंग्लैंड की ओर से मोईन अली ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार विकेट झटके।

206 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम भी एक समय 114 रनों पर आठ विकेट खो चुकी खी लेकिन बटलर (नाबाद 110) के साहसिक शतक के दम पर इंग्लैंड ने 48.3 ओवर में नौ विकेट खोकर जीत हासिल किया। बटलर ने आदिल रशीद (20) के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 81 रन जोड़े और फिर जेक बॉल (नाबाद 1) के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत के पार पहुंचाया। बटलर को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

 

7.IIFA awards: श्रीदेवी बेस्ट एक्ट्रेस, इरफ़ान बेस्ट एक्टर और तुम्हारी सुलु को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड :-

तुम्हारी सुलु को बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्शन, बेस्ट स्टोरी, बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट सपोर्टिंग रोल मेल एंड फीमेल और बेस्ट म्यूज़िक डायरेक्शन के लिए नॉमिनेशन मिला था। बेस्ट फिल्म की श्रेणी में इस बार तुम्हारी सुलु के साथ बरेली की बर्फी, हिंदी मीडियम, न्यूटन और टॉयलेट एक प्रेम कथा भी थी। लेकिन बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड तुम्हारी सुलु को दिया गया।

बात करें बेस्ट एक्टर (मेल) की तो बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता इरफ़ान खान को इस अवॉर्ड से नवाजा गया। पिछले साल इरफ़ान की फिल्म हिंदी मीडिया रिलीज़ हुई थी।

लीड रोल में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड इस बार श्रीदेवी को दिया गया।

बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड साकेत चौधरी को दिया गया। 2017 में साकेत द्वारा निर्देशित फिल्म हिंदी मीडिया आई थी जिसमें इरफ़ान खान की अहम भूमिका थी।

इस मौके पर अनुपम खैर को आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया।

बात करें सपोर्टिंग रोल फीमेल की तो यह अवॉर्ड मेहर विज ने अपने नाम किया। यह अवॉर्ड उन्हें फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार के लिए दिया दया।

फिल्म बादशाहो के प्रसिद्ध गीत मेरे रश्के कमर को लिखने वाले मनोज मुंताशिर को बेस्ट लिरिसिस्ट का अवॉर्ड दिया गया।

सपोर्टिंग रोल मेल का अवॉर्ड लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी को दिया गया।

 

8.गुजरात सरकार ने लांच की सूर्य शक्ति किसान योजना, खेतों में सोलर पैनल से पैदा होगी बिजली :-

गुजरात के 18 हजार गांवों को बिजली पहुंचाने वाली ज्योति ग्राम योजना के बाद राज्य सरकार ने किसानों की बिजली समस्या के स्थायी समाधान के लिए सूर्य शक्ति किसान योजना शुरू की है। खेतों में सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार भारी भरकम सब्सिडी देने जा रही है। इससे पैदा होने वाली बिजली का किसान इस्तेमाल करेंगे और बची बिजली सरकार को बेचेंगे।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने गांधीनगर में सूर्य शक्ति किसान योजना की घोषणा की। उन्होंने बताया कि राज्य के किसान पांच फीसद रकम लगाकर अपने खेतों में सोलर पैनल लगा सकेंगे। 60 फीसद रकम सरकार देगी और 35 फीसद उन्हें कर्ज लेना होगा। अगले दो जुलाई से राज्य के सभी 33 जिलों में 137 सीडर लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

 

  1. ‘अडॉप्ट ए हेरिटेज’ योजना के तहत 4 एमओयू पर हस्ताक्षर:-

संस्कृति मंत्रालय के सचिव श्री राघवेंद्र सिंह के अनुसार, ‘अडोप्ट ए हेरिटेज’ योजना के तहत चार एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं और छह और उन्नत चरण में हैं. इस योजना को पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा कार्यान्वित किया गया था. इस योजना के तहत कवरेज के लिए लगभग 31 और आदर्श स्मारकों को शामिल किया गया है.

चार समझौतों में शामिल हैं
1. माउंट स्टोक कांगरी ट्रेक रूट, लद्दाख: पर्यटन मंत्रालय, एडवेंचर टूर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ATOAI) और जम्मू-कश्मीर राज्य सरकार के अपनाने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे.

  1. गंगोत्री मंदिर क्षेत्र और ट्रेल गौमुख, उत्तराखंड:पर्यटन मंत्रालय, एटीओएआई और उत्तराखंड सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.
  2. लाल किला दिल्ली:पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, एएसआई और डालमिया भारत लिमिटेड के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.
  3. गांधीकोटा किला, आंध्र प्रदेश:पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, एएसआई और डालमिया भारत लिमिटेड के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

 

10.माइक्रोसॉफ्ट ने शिक्षा स्टार्ट-अप फ्लिप्रिड का अधिग्रहण किया :-

माइक्रोसॉफ्ट ने फ्लिप्रिड का अधिग्रहण किया है जो एक ऐप के साथ एक शिक्षा स्टार्ट-अप है, जो छात्रों को अपने सहपाठियों के साथ विशिष्ट विषयों पर वीडियो रिकॉर्ड और साझा करने देता है.

माइक्रोसॉफ्ट फ्लिप्रिड को मुफ्त बना रहा है. जिन स्कूलों में पहले से ही सदस्यता है, उन्हें प्राप्य धनवापसी मिलेगी. माइक्रोसॉफ्ट ने फ्लिप्रिग के साथ साझेदारी की घोषणा के साढ़े सालों बाद अधिग्रहण किया.