प्रधानमंत्री मोदी ने यूपी में ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं की आधारशिला रखी

0
101

1.जी 20 शिखर सम्मेलन 2020: पीएम मोदी ने 15 वें जी 20 शिखर सम्मेलन में ग्रह पृथ्वी के प्रति विश्वास की भावना का आह्वान किया:- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 नवंबर, 2020 को 15 वें जी 20 लीडर्स समिट में भाग लिया। सऊदी अरब ने इस वर्ष के लिए जी 20 की अध्यक्षता में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया था। शिखर सम्मेलन में 19 सदस्य देशों, यूरोपीय संघ और अन्य आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की सरकारों के प्रमुखों की भागीदारी देखी गई। यह COVID-19 महामारी के कारण वस्तुतः आयोजित किया गया था। शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने 2020 में G20 के सफल राष्ट्रपति बनने और COVID-19 के प्रकोप से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद 2020 में दूसरे आभासी G20 शिखर सम्मेलन के आयोजन के लिए सऊदी अरब के साम्राज्य और उसके नेतृत्व को बधाई दी।

2.प्रधानमंत्री मोदी ने यूपी में ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं की आधारशिला रखी:- प्रधानमंत्री मोदी ने 22 नवंबर, 2020 को उत्तर प्रदेश के विंध्याचल में सोनभद्र और मिर्जापुर जिलों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं की आधारशिला रखी। आयोजन के दौरान, प्रधान मंत्री ने गाँव के पानी और स्वच्छता समिति के सदस्यों के साथ भी बातचीत की। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे। अपने संबोधन में, उन्होंने कहा कि 70 वर्षों में केवल विंध्य क्षेत्र के 398 गांवों में पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं को विनियमित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज, सरकार क्षेत्र के 3,000 से अधिक गांवों में ऐसी परियोजनाओं को आगे बढ़ाएगी।

3.चीन चांद की चट्टानों को वापस लाने के लिए चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान लॉन्च करने के लिए, 1970 के दशक के बाद पहला प्रयास कर रहा है:- चीन इस सप्ताह चंद्र चट्टानों को वापस लाने के लिए मानव रहित अंतरिक्ष यान को चंद्रमा पर उतारने के लिए तैयार है। यह 1970 के दशक के बाद से पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह से नमूने प्राप्त करने के लिए दुनिया के किसी भी देश द्वारा पहला प्रयास होगा। चंद्रमा की प्राचीन चीनी देवी के नाम पर, चांग’-5 जांच में चंद्रमा से सामग्री एकत्र करने की मांग की जाएगी। यह वैज्ञानिकों को इसकी उत्पत्ति और सतह के बारे में अधिक समझने में मदद करेगा। यदि चीन अपने मिशन में सफल हो जाता है, तो वह दशकों पहले सोवियत संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद चंद्रमा के नमूनों को प्राप्त करने वाला तीसरा देश बन जाएगा। मिशन अंतरिक्ष से नमूने प्राप्त करने के लिए चीन की क्षमता का परीक्षण भी करेगा। चीन 2030 तक मंगल से नमूने प्राप्त करने की योजना भी बना रहा है। जुलाई 2020 में, चीन ने मंगल पर मानव रहित जांच भी शुरू की थी। यह किसी अन्य ग्रह पर अपना पहला स्वतंत्र मिशन था।

4.30 वां भारत-थाईलैंड समन्वित गश्ती दल:- भारत-थाईलैंड समन्वित गश्ती (कॉर्पैट) का 30 वां संस्करण भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना के बीच आयोजित किया गया था। कॉर्पोरेट 18 नवंबर को शुरू हुआ था और 21 नवंबर 2020 को समाप्त हुआ।भारतीय नौसैनिक जहाज (INS) करमुक कॉरपोरेट का हिस्सा बन गया और क्रबरी शिप ने थाईलैंड की तरफ का प्रतिनिधित्व किया।

थाईलैंड के बारे में –
राजधानी: बैंकॉक
मुद्रा: थाई बहत
राजा: महा वजिरालोंगकोर्न

5.महाराष्ट्र द्वारा महाआवास योजना:- महाराष्ट्र राज्य के सीएम श्री उद्धव ठाकरे ने 21 नवंबर 2020 को “महा आवास योजना” नामक एक नई योजना शुरू की है। महाआवास योजना के अनुसार, 100 दिनों की अवधि में 8.82 लाख से अधिक ग्रामीण घरों का निर्माण किया जाएगा। योजना शौचालय के निर्माण को भी कवर करेगी। इस परियोजना पर लगभग 4000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह योजना मध्य आय समूहों को कवर करेगी जिनकी वार्षिक आय 6 लाख रुपये से अधिक और 18 लाख रुपये से कम है।

6.मास्टरकार्ड ने यूएसएआईडी के साथ महिला सशक्तीकरण के लिए प्रोजेक्ट किरण लॉन्च किया:- मास्टर किरण ने प्रोजेक्ट किरण नाम की पहल शुरू करने के लिए यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट के साथ साझेदारी की है। प्रोजेक्ट किरण का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है और यह 2 वर्षों तक चलेगी।कार्यक्रम को लागू करने के लिए, यूपी के कुछ शहरों को चुना गया है वे लखनऊ, कानपुर और वाराणसी हैं।

परियोजना किरण के बारे में –

  • यह परियोजना लैंगिक समानता अंतर पर ध्यान केंद्रित करेगी और महिलाओं के स्वामित्व वाले व्यवसायों के लिए एक सीमा बनाएगी।
  • यह राजस्व धाराओं को बढ़ाने में भूमिका निभाएगा और वित्तीय समावेशन को बढ़ाएगा।

मास्टरकार्ड के बारे में –
सीईओ – अजयपाल सिंह बंगा
स्थापित – 16 दिसंबर 1966
मुख्यालय – न्यूयॉर्क

7.कैग जीसी मुर्मू आईपीयू के बाहरी लेखा परीक्षक के रूप में:- CAG श्री गिरीश चंद्र मुर्मू को अंतर-संसदीय संघ (IPU) जिनेवा का बाहरी लेखा परीक्षक चुना गया है। वह तीन साल की अवधि के लिए आईपीयू के रूप में काम करेगा। वह पद के लिए जिम्मेदारी ग्रहण करेंगे। उन्हें IPU के 284 वें सत्र में चुना गया है। महासचिव मार्टिन चुंगॉन्ग ने परिणामों का अनावरण किया। IPU में, 179 देश सदस्य के रूप में और 13 से अधिक एसोसिएट सदस्य के रूप में सेवारत हैं।