प्रधानमंत्री मोदी 27 अक्टूबर को ‘सतर्कता’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन को करेंगे संबोधित

0
97

1.प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात में 3 प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया :- प्रधानमंच्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि आज किसान सूर्योदय योजना, गिरनार रोपवे और देश के बड़े और आधुनिक कार्डियो हॉस्पिटल गुजरात को मिल रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अक्टूबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य के किसानों के लिए ‘किसान सूर्योदय योजना’ की शुरुआत की है. इसके अतिरिक्त जूनागढ़ में गिरनार रोपवे तथा अहमदाबाद स्थित यू. एन. मेहता कार्डियॉलजी इंस्टिट्यूट ऐंड रिसर्च सेंटर से संबंद्ध पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल का भी उद्घाटन किया है. प्रधानमंच्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि आज किसान सूर्योदय योजना, गिरनार रोपवे और देश के बड़े और आधुनिक कार्डियो हॉस्पिटल गुजरात को मिल रहे हैं. ये तीनों एक प्रकार से गुजरात की शक्ति, भक्ति, स्वास्थ्य के प्रतीक हैं. इन सभी के लिए गुजरात के लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

2.प्रधानमंत्री मोदी 27 अक्टूबर को सतर्कतापर राष्ट्रीय सम्मेलन को करेंगे संबोधित:- इस सम्मेलन की गतिविधियों में सतर्कता संबंधी विषयों पर ध्यान दिया जाएगा. इसमें लोगों को जागरूक करना और नागरिकों की सहभागिता से सार्वजनिक जीवन में अस्मिता तथा सत्यनिष्ठा के भारत के संकल्प को पुष्ट करना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सतर्कता (विजिलेंस) जागरूकता सप्ताह के दौरान 27 अक्टूबर 2020 को सतर्कता और भ्रष्टाचार विरोधी राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी शाम 5 बजे कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और इसका लाइव वेबकास्ट होगा. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित रहेंगे.

3.जून 2021 तक लॉन्च हो जाएगी कोरोना वायरस की स्वनदेशी वैक्सीन भारत बायोटेक:- ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कंपनी को इस वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी है. हैदराबाद स्थित कंपनी ने 02 अक्टूबर को डीसीजीआई को आवेदन देकर अपने टीके के तीसरे चरण के लिए परीक्षण की अनुमति मांगी थी. कोरोना वायरस की वैक्‍सीन विकसित करने के लिए दुनिया भर में शोध हो रहे हैं. इस बीच भारतीय कंपनी भारत बायोटेक स्‍वदेशी कोरोना वायरस वैक्‍सीन ‘कोवैक्‍सिन’ (Covaxin) पर काम कर रही है. वहीं कंपनी का कहना है कि कोरोना वायरस की यह स्‍वदेशी वैक्‍सीन जून 2021 तक लॉन्‍च होने की पूरी संभावनाएं हैं. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कंपनी को इस वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी है. हैदराबाद स्थित कंपनी ने 02 अक्टूबर को डीसीजीआई को आवेदन देकर अपने टीके के तीसरे चरण के लिए परीक्षण की अनुमति मांगी थी. कंपनी की योजना 12 से 14 राज्‍यों के लगभग 20,000 से अधिक लोगों को इस ट्रायल में शामिल करने की है. कोरोना वायरस की वैक्‍सीन विकसित करने के लिए दुनिया भर में शोध हो रहे हैं. इस बीच भारतीय कंपनी भारत बायोटेक स्‍वदेशी कोरोना वायरस वैक्‍सीन ‘कोवैक्‍सिन’ (Covaxin) पर काम कर रही है. वहीं कंपनी का कहना है कि कोरोना वायरस की यह स्‍वदेशी वैक्‍सीन जून 2021 तक लॉन्‍च होने की पूरी संभावनाएं हैं.

4.IPL 2020: कब-कहां और कैसे देखें कोलकाता-पंजाब मैच की लाइव टेलिकास्ट:- आईपीएल के 13वें सीजन का आधा पड़ाव पूरा हो चुका है. इस लीग के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब आईपीएल 2020 का फाइनल वीकेंड पर नहीं खेला जाएगा. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का आगाज हो गया है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13 वें एडिशन का 46वां मैच आज (26 अक्टूबर 2020) पंजाब और कोलकाता के बीच होगा. दोनों टीमों के बीच पहले एक मुकाबला हो चुका है. इस मैच में कोलकाता की टीम ने पंजाब को 2 रनों से हराया था. कोलकाता की टीम 11 में 6 मैच जीतकर अंक तालिका में चौथे स्थान पर है. पंजाब की टीम 11 में से पांच मैच जीतकर छठे स्थान पर है.

5.प्रधानमंत्री ने किया इंडिया एनर्जी फोरम सेरावीक का उद्घाटन, दुनिया की बड़ी तेल व गैस कंपनियों के सीईओ के साथ की बातचीत:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इंडिया एनर्जी फोरम सेरावीक का उद्घाटन किया। नीति आयोग व पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री ने इसका उद्घाटन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने दुनिया की बड़ी तेल व गैस कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत भी की। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का ऊर्जा भविष्य शानदार और सुरक्षित है।

6. इंडिया पोस्ट ने संयुक्त राष्ट्र स्मारक डाक टिकट की 75 वीं वर्षगांठ जारी की:- डाक विभाग (डीओपी) ने, संचार मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र संगठनों की 75 वीं वर्षगांठ पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है ताकि यह विश्व की समकालीन वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करे।उन्होंने कहा कि बहुपक्षवाद भारत की आगामी पारी में एक गैर-स्थायी सदस्य के रूप में समग्र दृष्टिकोण का एक प्रमुख स्तंभ होगा।यह ध्यान दिया जा सकता है कि डाक विभाग ने पूर्व में संयुक्त राष्ट्र के 9 वें, 40 वें और 50 वें वर्षगांठों पर क्रमशः 1954, 1985 और 1995 में इसी तरह के स्मारक डाक टिकट जारी किए हैं।