प्रधानमंत्री 15 सितंबर को ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का शुभारंभ करेंगे

0
187

1.प्रधानमंत्री 15 सितंबर को ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का शुभारंभ करेंगे :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कल 15 सितंबर, 2018 को ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का शुभारंभ करेंगे।

पखवाड़े भर चलने वाले इस अभियान के शुभारंभ समारोह के तहत प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देश भर में 18 स्थानों पर विभिन्न लोगों के साथ संवाद करेंगे।

प्रधानमंत्री जिन लोगों के साथ संवाद करेंगे उनमें विद्यार्थी, जवान, धर्मगुरु, दुग्ध एवं कृषि सहकारी समितियों के सदस्य, पत्रकार, स्थानीय सरकारी प्रतिनिधिगण, रेलवे कर्मचारी, स्वयं सहायता समूह, स्वच्छाग्रही, इत्यादि शामिल हैं।

 

2.रेल मंत्रालय को राजभाषा कीर्ति पुरस्कार के तहत प्रथम पुरस्कार :-

राजभाषा नीति के श्रेष्ठ कार्यान्वयन के लिए रेल मंत्रालय को राजभाषा कीर्ति पुरस्कार  के तहत प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यह पुरस्कार भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री एम.वेंकैया नायडु द्वारा हिंदी दिवस के अवसर पर विज्ञानं भवन, नई दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में दिया गया।  रेल मंत्रालय की ओर से सचिव, रेलवे बोर्ड श्री रंजनेश सहाय द्वारा यह पुरस्कार ग्रहण किया गया।

राजभाषा नीति के सर्वश्रेष्ठ कार्यान्वयन के परिणामस्वरुप राजभाषा के प्रयोग में बेहतर प्रगति दर्ज करने वाले कार्यालयों को राजभाषा शील्ड देकर सम्मानित किया जाता है।  पुरस्कारों का निर्णय राजभाषा नीति के कार्यान्वयन से सम्बंधित तिमाही प्रगति रिपोर्टों के आधार पर किया जाता है। यह समीक्षा राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा की जाती है।

 

3.श्री राजनाथ सिंह 16 सितंबर, 2018 को 12 दिन चलने वाले पर्यटन पर्व का उद्घाटन करेंगे :-

केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह 16 सितंबर, 2018 को नई दिल्‍ली के राजपथ लॉन पर पर्यटन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री के जे अल्‍फोंस की उपस्थिति में पर्यटन पर्व का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय पर्यटन सचिव श्रीमती रश्मि वर्मा ने आज नई दिल्‍ली में यह जानकारी दी। भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय अन्‍य केंद्रीय मंत्रालयों, राज्‍य सरकारों एवं हितधारकों के सहयोग से 16 सितंबर, 2018 से 27 सितंबर, 2018 तक पर्यटन के राष्‍ट्र व्‍यापी समारोह द्वितीय ‘पर्यटन पर्व’का आयोजन कर रहा है।

मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए सचिव ने बताया कि केंद्रीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल 17 सितंबर, 2018 को नई दिल्‍ली के अशोक होटल में अब तक के पहले भारत पर्यटन मार्ट (आईटीएम) का औपचारिक रूप से उद्घाटन करेंगे। पर्यटन मंत्रालय भारतीय पर्यटन एवं आतिथ्‍य संघटनों के संघ (एफएआईटीएच) की साझीदारी में एवं राज्‍यों/ संघ शासित प्रदेशों (यूटी) के सहयोग से 16 सितंबर, 2018 से 18 सितंबर, 2018 तक भारत पर्यटन मार्ट ( आईटीएम) का आयोजन करेगा। श्रीमती वर्मा ने कहा कि अन्‍य अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटन मार्टों की तर्ज पर अब से आईटीएम एक वार्षिक समारोह की तरह मनाया जाएगा और मंत्रालय व्‍यापक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अगले पांच वर्षों के लिए आईएमटी कार्यक्रम का एक कैलेंडर जारी करेगा।

 

4.यूरोपीय संघ की संसद ने हंगरी को दण्डित करने के पक्ष में मतदान किया :-

यूरोपीय संघ के सदस्यों ने लोकतांत्रिक नियमों के उल्लंघन के मद्देनजर हंगरी के विरुद्ध दण्डात्मक कार्रवाई के पक्ष में मतदान किया है।

यूरोपीय संघ के नियमों के तहत ऐसा पहली बार हुआ है। दो तिहाई से अधिक सदस्यों ने निंदा प्रस्ताव का समर्थन किया। फ्रांस के शहर स्ट्रासबर्ग में हुए इस मतदान के बाद अब यूरोपीय संघ में हंगरी को मतदाधिकार से वंचित होना पड़ सकता है। हंगरी पर आरोप है कि 2010 में वहां प्रधानमंत्री विक्टर ओरबान ने सत्ता संभालते ही न्यायालयों, मीडिया और गैर सरकारी समूहों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया और हंगरी में शरणार्थियों को लेने से मना कर दिया।

 

5.रुपये को थामने के लिए मोदी सरकार का अहम फैसला, पांच सूत्रीय उपायों की घोषणा :-

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लगातार गिर रहे रुपये को थामने और चालू खाते के घाटे को नियंत्रित रखने के लिए सरकार ने महत्वपूर्ण उपायों का एलान किया है। इन उपायों में गैर जरूरी आयात को नियंत्रित करने और निर्यात को बढ़ावा देने के उपाय शामिल हैं। इसके अलावा विदेशी वाणिज्यिक नियमों को भी आसान बनाने का निर्णय किया गया है। सरकार ने इन उपायों की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद देर रात की गई।

प्रधानमंत्री ने यह बैठक अर्थव्यवस्था की स्थिति का जायजा लेने के लिए बुलायी थी। इसमें केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल तथा वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। यह बैठक ऐसे समय बुलायी गई जब डॉलर के मुकाबले रुपया 72 के पार निकल गया है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव बढ़ने के चलते चालू खाते का घाटा भी बढ़कर जीडीपी के तीन फीसद के करीब पहुंचने का अनुमान है। बैठक के बाद जेटली ने कहा कि सरकार बढ़ते चालू खाते के घाटे को नियंत्रण में रखने के लिए पांच बिंदुओं की योजना पर ध्यान केंद्रित करेगी।

इसके तहत विदेशी वाणिज्यिक उधारी (ईसीबी) से संबंधित नियमों को आसान बनाने से लेकर कॉरपोरेट बांड बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की भागीदारी को बढ़ावा देने के उपाय शामिल हैं। इसके अलावा चालू वित्त वर्ष में जारी किए गए मसाला बांड को विदहोल्डिंग टैक्स से छूट देने का भी निर्णय किया गया है। मसाला बांड का मतलब ऐसे बांड से हैं जिन्हें बाजार से उधार लेने के लिए किसी भारतीय कंपनी ने देश से बाहर रुपये के डिनॉमिनेशन में जारी किया है। वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग का कहना है कि इन पांच उपायों से चालू खाते के घाटे को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और इनसे लगभग 8-10 अरब डॉलर जुटाए जा सकेंगे।ये कदम उठाए गएढांचागत क्षेत्र के कर्जो के लिए अनिवार्य हेजिंग शतरें की समीक्षा की जाएगी।

मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयों को तीन साल की जगह एक साल के लिए पांच करोड़ डॉलर तक विदेश से उधारी लेने की अनुमति होगी। एक कॉरपोरेट समूह, कंपनी को एफपीआई के कॉरपोरेट बांड पोर्टफोलियो में 20 फीसद निवेश सीमा को हटेगी और कॉरपोरेट बांड के किसी भी इश्यू के 50 प्रतिशत की सीमा की समीक्षा की जाएगी। चालू वित्त वर्ष 2018-19 में जारी मसाला बांड को विदहोल्डिंग टैक्स से छूट मिलेगी। मसाला बांड में भारतीय बैंकों के बाजार बनाने पर प्रतिबंधों को हटाने, जिसमें ऐसे बांडों के अंडरराइटिंग पर प्रतिबंध शामिल हैं।

विदेशी मुद्रा भंडार 400 अरब डॉलर से भी कम हुआ –
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक सात सितंबर को खत्म हुए सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 81.95 करोड़ डॉलर गिरकर 399.282 अरब डॉलर रह गया है। इससे पहले वाले सप्ताह में भी विदेशी मुद्रा भंडार में 1.191 अरब डॉलर की गिरावट आई थी। हालांकि बरसों तक स्थिर रहने के बाद समीक्षाधीन सप्ताह में देश का स्वर्ण भंडार 7.19 करोड़ डॉलर बढ़कर 20.234 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

 

6.चीन ने नए सैनिकों के लिए प्रशिक्षण अवधि दोगुनी की :-

चीन की सेना ने नए सैनिकों की प्रशिक्षण अवधि दोगुनी कर दी है। थल सेना में शामिल होने वाले नए रंगरूटों को तीन महीने की जगह अब छह माह तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसका मकसद उनकी युद्ध संबंधी क्षमताओं को बेहतर करना है।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में शुक्रवार को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के हवाले से कहा गया कि सेना की विभिन्न कंपनियों में तैनाती से पहले नए सैनिकों को युद्ध कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। भर्ती होने वाले नए सैनिक अपने सीनियर के साथ तालमेल नहीं बिठा पाते और इन सीनियर को भी पर्याप्त प्रशिक्षण नहीं मिला है।

पीएलए के प्रशिक्षण ब्यूरो के एक अधिकारी ने कहा, ‘अब नए सैनिकों को ज्यादा प्रभावी प्रशिक्षण दिया जाएगा। मानक के अनुसार प्रशिक्षित होने पर वे युद्ध यूनिटों में तैनाती पाने में सक्षम हो सकेंगे।’ पीएलए दुनिया की सबसे बड़ी सेना है। इसमें करीब 20 लाख सैनिक हैं।

 

7.भारतवंशी सांसद एच-1बी वीजाधारकों के लिए लाए बिल :-

भारतवंशी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने अमेरिकी संसद में एक विधेयक पेश किया है जो एच-1बी कर्मियों को नौकरी बदलने में सहूलियत देता है। इस बिल में अमेरिका से मास्टर्स डिग्री या उच्च शिक्षा हासिल करने वालों को जारी किए जाने वाले एच-1बी वीजा की वार्षिक सीमा 20 हजार से बढ़ाने का भी प्रावधान है।

इससे ग्रीन कार्ड के लंबित आवेदनों का जल्द निपटारा हो सकेगा। डेमोक्रेटिक सांसद कृष्णमूर्ति ने गुरुवार को संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में इमीग्रेशन इनोवेशन एक्ट ऑफ 2018 पेश किया।

रिपब्लिकन पार्टी के सांसद माइक कॉफमैन ने भी इसका समर्थन किया। दोनों सांसदों का कहना है कि कानून बन जाने पर एच-1बी वर्क वीजा प्रोग्राम में सुधार होने के साथ यह सरल हो जाएगा।

 

8.विश्‍व में धाक जमा रही है हिंदी, इतने करोड़ लोग बोलते हैं राष्‍ट्रभाषा :-

हिंदी भारत की राजभाषा है। सांस्कृतिक और पारंपरिक महत्व को समेट हिंदी अब विश्व में लगातार अपना फैलाव कर रही है। देश-विदेश में इसे जानने-समझने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इंटरनेट के इस युग ने हिंदी को वैश्विक धाक जमाने में नया आसमान मुहैया कराया किया है।

14 सितंबर, 1949 को संवैधानिक रूप से हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया। संविधान के अनुच्छेद 343 में यह प्रावधान किया गया है कि देवनागरी लिपि के साथ हिंदी भारत की राजभाषा होगी।

तीसरी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा

विश्व में हिंदी भाषी करीब 70 करोड़ लोग हैं। यह तीसरी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है। 1.12 अरब बोलने वालों की संख्या के साथ अंग्रेजी पहले स्थान पर है। चीनी भाषा मेंडरिन बोलने वाले करीब 1.10 अरब हैं। 51.29 करोड़ और 42.2 करोड़ के साथ स्पैनिश और अरबी का क्रमश: चौथा और पांचवां स्थान है। दुनिया में मौजूद भाषाओं की जानकारी पर प्रकाशित होने वाले एथनोलॉग के 2017 के संस्करण में 28 ऐसी भाषाएं शामिल हैं जिनमें से प्रत्येक के बोलने वाले पांच करोड़ से ज्यादा लोग हैं।

9.दक्षिण कोरिया में विश्‍व निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत के उदयवीर सिंह ने पुरुषों की 25 मीटर जूनियर व्‍यक्तिगत पिस्‍टल स्‍पर्धा में जीता स्‍वर्ण पदक:-

दक्षिण कोरिया में विश्‍व निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत के सोलह वर्षीय उदयवीर सिंह ने पुरुषों की 25 मीटर जूनियर व्‍यक्तिगत पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता है। उन्‍होंने अमरीका के हेनरी लेवरेट और कोरिया के ली जैक्‍यून को पीछे छोड़ते हुए 587 के स्‍कोर के साथ स्‍वर्ण जीता। प्रतियोगिता में भारत के विजयवीर सिद्धू चौथे स्‍थान पर और राजकंवर सिंह संधू 20वें स्‍थान पर रहे। इन तीनों के संयुक्‍त अंक एक हजार 736 ने भारत को टीम स्‍पर्धा का भी स्‍वर्ण पदक दिलाया।

पदक तालिका में 9 स्‍वर्ण, 8 रजत और 7 कांस्‍य पदकों के साथ भारत चौथे स्‍थान पर है।

10.न्यायमूर्ति रंजन गोगोई भारत के नये प्रधान न्यायाधीश होंगे:-

न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई भारत के अगले प्रधान न्‍यायाधीश होंगे। वे अगले महीने की दो तारीख को सेवा निवृत्‍त हो रहे प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा का स्‍थान लेंगे। न्‍यायमूर्ति गोगोई करीब 13 महीने के कार्यकाल के लिए तीन अक्‍तूबर को पदभार संभालेंगे।