फिल्म ‘RRR’ का सॉन्ग ‘नातू-नातू’ ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट

0
83

1. भारत ने शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए “Group of Friends” लॉन्च किया

भारत ने हाल ही में शांति सैनिकों के खिलाफ अपराधों के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए “Group of Friends” लॉन्च किया है। इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की भारत की अध्यक्षता के दौरान लॉन्च किया गया। “Group of Friends to Promote Accountability for Crimes Against Peacekeepers” एक अनौपचारिक मंच है जो संयुक्त राष्ट्र के शांति सैनिकों के खिलाफ हिंसा के सभी कृत्यों के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा। यह ऐसे अपराधों को रोकने और संबोधित करने के लिए मेजबान राज्यों के अधिकारियों के लिए क्षमता निर्माण और तकनीकी सहायता प्रदान करने का प्रयास करता है। इसके सह-अध्यक्ष भारत, नेपाल, बांग्लादेश, मिस्र, फ्रांस और मोरक्को हैं। यह अनौपचारिक मंच सूचनाओं के आदान-प्रदान, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और शांति सैनिकों के खिलाफ किए गए अपराधों के लिए जवाबदेही को सुविधाजनक बनाने के लिए संसाधन जुटाने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। यह फोरम सक्रिय रूप से महासचिव के साथ जानकारी साझा करेगा और सदस्य देशों की मदद करेगा जो शांति अभियानों की मेजबानी कर रहे हैं या अपराधियों को न्याय दिलाने में उनकी सहायता कर रहे हैं। यह प्रत्येक वर्ष अपने सदस्यों की 2 बैठकें आयोजित करेगा, और स्थायी मिशनों और अन्य हितधारकों को शामिल करते हुए प्रत्येक वर्ष एक कार्यक्रम आयोजित करेगा।

2. विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में तीन स्थल शामिल

हाल ही में गुजरात के वड़नगर शहर, मोढेरा में प्रतिष्ठित सूर्य मंदिर और त्रिपुरा में उनाकोटि की चट्टानों को काट कर बनाई गई मूर्तियों के रूप में इन तीन स्थलों को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन‘ (United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization- UNESCO) की विश्व धरोहर स्थलों की अस्थायी सूची में शामिल किया गया है। वड़नगर गुजरात के मेहसाणा ज़िले में स्थित है और इसकी एक ऐतिहासिक पृष्ठभूमि है। इसे चमत्कारपुर, आनंदपुर, स्नेहपुर और विमलपुर भी कहा जाता है, वड़नगर शहर का उल्लेख पुराणों में भी किया गया है। मोढेरा का सूर्य मंदिर मेहसाणा ज़िले के बेचराजी तालुका में रूपन नदी की एक सहायक नदी पुष्पावती के बाएँ किनारे पर स्थित है। यह पूर्वमुखी मंदिर चमकीले पीले बलुआ पत्थरों से बना हुआ है। उनाकोटि की पत्थरों को काट कर बनाई गई मूर्तियाँ एक शैव तीर्थ स्थल है जो 7वीं अथवा 9वीं शताब्दी का है। उनाकोटि का अर्थ है एक करोड़ से एक कम और कहा जाता है कि इतनी ही संख्या में चट्टानों को काटकर बनाई गई नक्काशी यहाँ उपलब्ध है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब भगवान शिव एक करोड़ देवी-देवताओं के साथ काशी जा रहे थे, तो उन्होंने इस स्थान पर रात्रि विश्राम किया था। उन्होंने सभी देवी-देवताओं को सूर्योदय से पहले जागने और काशी के लिये प्रस्थान करने को कहा। ऐसा कहा जाता है कि सुबह शिव के अलावा कोई और नहीं उठा, अतः भगवान शिव दूसरों को पत्थर की मूर्ति बनने का श्राप देते हुए स्वयं काशी के लिये निकल पड़े।

3. संसद ने तमिलनाडू के नारीकोरावन और कुरीविक्‍कारन समुदायों तथा कर्नाटक के बेट्ट कुरूबा समुदाय को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने संबंधी विधेयक पारित किया

राज्‍यसभा में संविधान (जनजाति ) आदेश (दूसरा संशोधन) विधेयक 2022 पारित होने के साथ ही इस पर संसद की मुहर लग गयी। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। इस विधेयक से संविधान (जनजाति) आदेश 1950 में तमिलनाडू की जनजाति की सूची में परिवर्तन होगा। विधेयक में नारीकोरावन और कुरीविक्‍कारन समुदायों को तमिलनाडू की जनजाति सूची में शामिल किया गया है। कर्नाटक के बेट्ट कुरूबा समुदाय को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने संबंधी विधेयक पारित किया।

4. अमरीका यूक्रेन को अपनी महत्‍वपूर्ण पेट्रियोट मिसाइल रक्षा प्रणाली प्रदान करेगा

अमरीका ने घोषणा की है कि वह यूक्रेन को अपनी महत्‍वपूर्ण पेट्रियोट मिसाइल रक्षा प्रणाली प्रदान करेगा। पेट्रियोट मिसाइल रक्षा प्रणाली का प्रयोग कम दूरी की बेलेस्टिक मिसाइल, क्रूज मिसाइल और युद्धक विमानों के विरुद्ध रक्षा कवच के रूप में किया जा सकता है। यूक्रेन को इस तरह की पहली रक्षा प्रणाली उपलब्‍ध कराकर यूक्रेनी प्रतिरक्षा को मजबूत किया जा रहा है। व्‍हाइट हाउस ने कहा है कि पेट्रियोट मिसाइल रक्षा प्रणाली यूक्रेन को दी जाने वाली 185 करोड़ डॉलर की सहायता का हिस्‍सा है। इस पैकेज में सैन्‍य वाहन, मोर्टार और उच्‍च तकनीक वाले रॉकेट सिस्‍टम के साथ छोटे हथियार भी शामिल हैं। इस सहायता की घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब यूक्रेन के राष्‍ट्रपति व्‍लोदिमीर जेलेंस्‍की दोनों देशों के बीच सैन्‍य सहयोग को मजबूती देने के लिए वाशिंगटन में मौजूद हैं।

5. भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति सैनिकों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्‍प के पक्ष में वोट दिया

भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति सैनिकों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्‍प के पक्ष में वोट दिया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत की स्‍थायी राजदूत रुचिरा कंबोज ने कहा है कि वर्षों से कई देशों में अपना योगदान देने वाली सबसे बड़ी सेना के रूप में, भारत संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति सैनिकों की सुरक्षा और कुशलता को अत्‍यधिक महत्‍व देता है। उन्‍होंने कहा कि मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, समग्र स्‍वास्‍थ्‍य का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है और भारत उन कठिन और विपरीत परिस्‍थतियों से परिचित है, जिनमें संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति सैनिक कार्य करते हैं। उन्‍होंने कहा कि इसलिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सैनिकों की स्‍वास्‍थ्‍यचर्या और कुशलता के लिए सभी सदस्‍य देशों को एकजुट होकर इस ओर ध्‍यान देना चाहिए। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्‍यों ने संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति सैनिकों के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और मनोवैज्ञानिक सहायता के संकल्‍प को सर्वसम्‍मति से पारित किया। मैक्सिको ने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और मनोवैज्ञानिक सहायता पर संकल्‍प का मसौदा प्रस्‍तुत किया था। यह मसौदा संकल्‍प मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर सुरक्षा परिषद का पहला संकल्‍प था।

6. दिनेश कुमार शुक्ला एईआरबी के नए अध्यक्ष नियुक्त

वरिष्ठ परमाणु वैज्ञानिक दिनेश कुमार शुक्ला को तीन साल की अवधि के लिए परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड (एईआरबी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सरकारी आदेश के अनुसार, एईआरबी के कार्यकारी निदेशक रहे शुक्ला शीर्ष पद पर जी. नागेश्वर राव की जगह लेंगे। जबलपुर विश्वविद्यालय से यांत्रिक अभियांत्रिकी में स्नातक शुक्ला 1981 में परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) में शामिल हुए थे।

7. असम सरकार ने ओरुनोडोई 2.0 योजना शुरू की

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राजधानी के असम हाउस से ओरुनोदोई 2.0 योजना की शुरुआत की। इस दौरान सीएम ने कहा कि इस योजना में 10.50 लाख नए लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा। सरकार का लक्ष्य इस योजना में 35 लाख महिलाओं को जोड़ने का है। योजना में विधवाओं, तलाकशुदा, अविवाहित महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। इस योजना के तहत महिलाओं को प्रति माह 1250 रुपये डीबीटी के माध्यम से दिए जाते हैं। सरमा ने कहा कि इस योजना के पहले चरण में 17 लाख महिलाओं को जोड़ा गया था। इसके दूसरे चरण में दस लाख लाभार्थियों के जुड़ते ही यह राज्य की अब तक की सबसे बड़ी डीबीटी योजना हो जाएगी।

8. गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर NAAC द्वारा A ग्रेड प्राप्त करने वाला भारत का एकमात्र विश्वविद्यालय

गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर, पंजाब राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद ग्रेडिंग में 3.85 स्कोर करके A ग्रेड प्राप्त करने वाला भारत का पहला और एकमात्र विश्वविद्यालय बन गया है। राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) की स्थापना 1994 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के एक स्वायत्त संस्थान के रूप में की गई थी जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। गुरु नानक देव विश्वविद्यालय की स्थापना 24 नवंबर, 1969 को श्री गुरु नानक देव जी की 500वीं जयंती के अवसर पर अमृतसर में की गई थी।

9. सरकार ने 2022-23 के दौरान 12 हजार दो सौ किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का लक्ष्य रखा

सरकार ने 2022-23 के दौरान 12 हजार दो सौ किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का लक्ष्य रखा है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में लिखित जवाब में कहा कि पिछले महीने तक चार हजार 766 किलोमीटर का अनुबंध किया जा चुका है और चालू वित्त वर्ष के दौरान 4, 6 और 8 लेन के कुल दो हजार किलोमीटर से अधिक लंबाई के राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया गया। यह पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के दौरान निर्मित राजमार्गों से एक हजार 806 किलोमीटर अधिक है। श्री गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय निर्माण प्रगति की बारीकी से निगरानी कर रहा है।

10. भारत, चीनी का सबसे बडा उत्‍पादक और निर्यातक देश हुआ

कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि भारत, चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक देश बन गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017-18 में कुल निर्यात छह दशमलव आठ लाख मीट्रिक टन था, जो बढकर 2021-22 में एक सौ दस लाख मीट्रिक टन तक पहुंच गया है।

11. नेशनल स्टेडियम में संगीत कार्यक्रम का आयोजन : पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय नई दिल्ली के नेशनल स्टेडियम में एक दिवसीय संगीत कार्यक्रम डांस टू डीकार्बोनाइज का आयोजन कर रहा है। मंत्रालय ने जानकारी दी है कि नृत्‍य से उत्‍पन्‍न अक्षय ऊर्जा का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने में किया जाएगा। इसका उद्देश्य वर्ष 2070 तक शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लक्ष्य को प्राप्‍त करना है। देश की बढ़ती अर्थव्यवस्था, बढ़ती ऊर्जा आवश्यकताओं और भविष्य के लिए ऊर्जा स्रोतों की व्‍यवस्‍था में परिवर्तन लाना है। इसे फरवरी 2023 के महीने में बैंगलोर में आयोजित होने वाले भारत ऊर्जा सप्ताह के अग्रिम कार्यक्रम के रूप में आयोजित किया जा रहा है।

12. डॉक्‍टर सुहैल एजाज खान, सउदी अरब में भारत के नए राजदूत नियुक्‍त

लेबनान में भारत के वर्तमान राजदूत डॉक्‍टर सुहैल एजाज खान को सउदी अरब का राजदूत नियुक्‍त किया गया है। वे 1997 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। डॉक्‍टर सुहैल एजाज खान औसाफ सईद का स्‍थान लेंगे, जो भारतीय विदेश सेवा 1989 बैच के अधिकारी हैं। डॉक्‍टर सुहैल एजाज खान बहुत जल्‍द अपना कार्यभार संभालेंगे।

13. यूआईडीएआई मुख्यालय भवन को शीर्ष ग्रीन बिल्डिंग पुरस्कार मिला

नई दिल्ली स्थित भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) मुख्यालय ने प्रतिष्ठित जीआरआईएचए अनुकरणीय प्रदर्शन पुरस्कार 2022 जीता है। यह राष्ट्रीय स्तर का शीर्ष ग्रीन बिल्डिंग पुरस्कार है। जीआरआईएचए (ग्रीन रेटिंग फॉर इंटिग्रेटेड हैबिटेट असेसमेंट) भारत में ग्रीन बिल्डिंग के लिए राष्ट्रीय रेटिंग प्रणाली है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण मुख्यालय को वर्तमान उच्चतम रेटेड बिल्डिंग श्रेणी में विजेता घोषित किया गया है।

14. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज तीन नई योजनाओं की घोषणा की है।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने तीन नई योजनाओं की घोषणा की है। इनमें – कृषि और संबद्ध क्षेत्रों का समग्र विकासआकांक्षी शहर और जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के लिए महत्वाकांक्षी पंचायत योजनाएं शामिल हैं। इन परियोजनाओं को उपराज्यपाल की अध्यक्षता वाली प्रशासनिक परिषद ने स्वीकृति दी है। उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सफलता की नई ऊंचाइयां छूने के लिए आगे बढ़ रहा है। श्री सिन्‍हा ने कहा कि इन योजनाओं से जम्मू-कश्मीर में किसान समृद्धि और ग्रामीण आजीविका सुरक्षा के क्षेत्र में एक नए अध्‍याय की शुरुआत होगी।

15. भारत ने श्रीलंका को 125 महिन्‍द्रा एसयूवीएस कार उपलब्‍ध कराईं

वर्तमान ऋण व्‍यवस्‍था के अन्‍तर्गत भारत ने श्रीलंका को 125 महिन्‍द्रा एसयूवीएस कार उपलब्‍ध कराई हैं। इस वर्ष के शुरू में दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए थे, जिसके अन्‍तर्गत श्रीलंका को ये आधुनिक एसयूवीएस कारें दी गई हैं। समझौते में श्रीलंका को पांच सौ कारें दी जानी हैं। भारत के उपायुक्‍त गोपाल बागले ने कारों का यह खेप श्रीलंका के जन सुरक्षा मंत्री तिरन एलिस को सौंपी गईं। श्रीलंका में जनसेवा को सुदृढ करने के कार्य में पुलिस इन कारों का इस्‍तेमाल करेगी

16. आईएफएससीए और सीईईडब्‍ल्‍यू ने दीर्घकालिक वित्त पर सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केन्‍द्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) और ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (सीईईडब्‍ल्‍यू) ने दीर्घकालिक वित्त के क्षेत्र में आपसी सहायता और सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत ने हाल ही में पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के लिए अपने नेतृत्व वाले वैश्विक आंदोलन के रूप में मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) की शुरूआत की। इसके बाद भारत की जी20 की अध्‍यक्षता शुरु हुई, जिसकी विषय वस्‍तु “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” है। निरंतरता एक सामान्य धागा है जो इन दोनों प्रयासों के माध्यम से चलता है। इस संदर्भ में, वित्त एक प्रमुख प्रवर्तक है – जैसा कि सीईईडब्ल्यू अनुसंधान द्वारा उजागर किया गया है, जिसका अनुमान है कि 2070 तक भारत के नेट जीरो लक्ष्‍य के लिए 10 ट्रिलियन अमरीकी डालर निवेश की आवश्यकता होगी।

17. दो और आयुष संस्थानों को एनएबीएच और एनएबीएल की आधिकारिक मान्‍यता

आयुष मंत्रालय के केन्‍द्रीय आयुर्वेदीय विज्ञान अनुसंधान परिषद् (सीसीआरएएस) के तहत दो प्रमुख संस्थान केन्‍द्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान (सीएआरआई), नई दिल्ली और केन्‍द्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान, झांसी को क्रमशः (National Accreditation Board for Hospitals & Healthcare Providers)एनएबीएच और (National Accreditation Board for Testing and Calibration Laboratories)एनएबीएल की आधिकारिक मान्यता मिल गई है। उल्लेखनीय है कि एनएबीएच भारतीय गुणवत्ता परिषद का मूल बोर्ड है, जिसकी स्‍थापना स्वास्थ्य सेवा संगठनों के मान्यता कार्यक्रमों को स्थापित करने और उन्‍हें चलाने के लिए की गई है। आधिकारिक मान्यता राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय मानकों के आधार पर रोगी सुरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करती है।

18. समुद्रयान मिशन को वर्ष 2026 तक पूरा किये जाने की उम्मीद

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, समुद्रयान मिशन को वर्ष 2026 तक पूरा किये जाने की उम्मीद है। मिशन का उद्देश्य गहरे समुद्र में अन्वेषण और दुर्लभ खनिज संसाधनों की खोज के लिये तीन व्यक्तियों को ‘मत्स्य 6000’ नामक वाहन में 6000 मीटर की गहराई तक समुद्र में भेजना है। ‘मत्स्य 6000’ वाहन को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत राष्‍ट्रीय समुद्र प्रौद्योगिकी संस्‍थान (NIOT), चेन्नई द्वारा विकसित और डिज़ाइन किया जा रहा है। मानव सुरक्षा हेतु इसकी क्षमता सामान्य स्थितियों में 12 घंटे और आपात स्थिति में 96 घंटे है। यह भारत का पहला अनोखा मानवयुक्त समुद्रीय मिशन है जो 6000 करोड़ रुपए के डीप ओशन मिशन का हिस्सा है।

19. चीन में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों का कारण BF.7

चीन में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों का कारण BF.7 को ओमिक्रोन का सब-वैरिएंट माना जा रहा है जो वहाँ पहले से उपस्थित है। चीन में प्रमुख वायरस स्ट्रेन BF.7 है, जो ओमिक्रोन का एक उप-संस्करण है, इसका संचरण एक साल से अधिक समय से हो रहा है। वर्तमान में ओमिक्रोन के 500 से अधिक सब-वेरिएंट प्रचलन में हैं। BF.7, BA.5.2.1.7 का नाम है, जो स्वयं BA.5 सब-वैरिएंट से विकसित हुआ है। BF.7 चीन के लिये अद्वितीय नहीं है। यह अक्तूबर 2022 में अमेरिका में 5% तथा यूके में 7% से अधिक मामलों के लिये ज़िम्मेदार था। जब वायरस उत्परिवर्तित होते हैं, तो वे संस्करण और उप-संस्करण बनाते हैं।

20. मोरक्को अगले साल फुटबॉल क्लब विश्व कप की मेजबानी करेगा: फीफा

फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने घोषणा की है कि मोरक्को अगले साल फुटबॉल क्लब विश्व कप की मेजबानी करेगा। टूर्नामेंट 1-11 फरवरी 2023 तक होगा। मोरक्को ने 2013 और 2014 में क्लब विश्व कप की मेजबानी की है। टूर्नामेंट का सबसे हालिया संस्करण फरवरी 2022 में संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था जिसे इंग्लिश फुटबॉल क्लब चेल्सी ने जीता था।

21. महू में देश का पहला और विश्व का दूसरा इन्फैंट्री संग्रहालय आम जनता के लिए खुला

इन्फैंट्री स्कूल की स्थापना के 75वें वर्ष की पूर्व संध्या पर और विजय दिवस मनाने के लिए देश का पहला इन्फैंट्री संग्रहालय आम जनता के लिए खोला गया। इन्फैंट्री स्कूल महू (मध्य प्रदेश) के तत्वावधान में विश्व स्तरीय संग्रहालय की स्थापना इन्फैंट्री को थीम लाइन इन्फैंट्री द अल्टीमेट के साथ प्रदर्शित करने के इरादे से की गई है। इस म्यूजियम का निर्माण 2007 में शुरू किया गया था। वहीं 2017 में बनकर तैयार होने के बाद इसे सेना के अधिकारियों जवानों के लिए खोला गया था। वहीं अब करीब 5 साल बाद यह देश के आम नागरिकों के लिए खोला गया है। संग्रहालय में 1747 से 2020 तक इन्फैंट्री के इतिहास की सभी झलक मौजूद है जिसमें मूर्तियों भित्ति चित्रों और फोटो गैलरी में संरक्षित हमारे बहादुर सैनिकों की समृद्ध विरासत गौरवशाली अतीत और सर्वोच्च बलिदान को दर्शाया गया है।

22. फिल्म ‘RRR’ का सॉन्ग ‘नातू-नातू’ ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट

भारत की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘RRR’ का सॉन्ग ‘नातू-नातू’ (Naatu Naatu) ऑस्कर (Oscars) 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट हुआ है। यह सॉन्ग बेस्ट सॉन्ग कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है जो ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट हुए 15 गानों में से एक है। ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाला यह भारत का पहला सॉन्ग है। नातू नातु के अलावा, इस लिस्ट में अन्य गीतों में अवतार-द वे ऑफ वॉटर फिल्म से नथिंग इज लॉस्ट (Nothing Is Lost):, ब्लैंक पैंथर से ‘लिफ्ट मी अप’ (Lift Me Up) और टॉप गन: मेवरिक से ‘होल्ड माई हैंड’ (Hold My Hand)शामिल हैं।

23. Viacom18 करेगा पेरिस Olympic खेलों का भारत में सीधा प्रसारण

वायकॉम 18 मीडिया को अगले ओलंपिक खेलों के प्रसारण का विशिष्ट मीडिया अधिकार मिला है। अगले ओलंपिक खेल 2024 में पेरिस में होने हैं। कंपनी को भारत और उपमहाद्वीप क्षेत्र के लिए प्रसारण का अधिकार हासिल हुआ है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और वायकॉम 18 मीडिया की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि कंपनी को गंगवॉन के शीतकालीन युवा ओलंपिक खेलों के लिए भी गैर-विशिष्ट अधिकार मिला है। वायकॉम 18 मीडिया…वायकॉम और नेटवर्क 18 समूह का संयुक्त उद्यम है।

24. 22 दिसम्बर : राष्ट्रीय गणित दिवस

भारत में प्रतिवर्ष 22 दिसम्बर को राष्ट्रीय गणित दिवस (National Mathematics Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस की घोषणा 26 फरवरी, 2012 को डॉ. मनमोहन सिंह ने की थी। इस दिवस को महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की समृति में मनाया जाता है। इस अवसर पर स्कूलों तथा महाविद्यालयों में गणित से सम्बंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसम्बर, 1887 को मद्रास प्रेसीडेंसी के इरोड में हुआ था। उन्होंने गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज, पचैयाप्पा कॉलेज, ट्रिनिटी कॉलेज, कैंब्रिज से पढाई की। उनका निधन 26 अप्रैल, 1920 को हुआ था। उन्हें निम्नलिखित गणितीय सिद्धांतों के लिए जाना जाता है :

  1. लैंडो-रामानुजन स्थिरांक
  2. रामानुजन-सोल्डनर स्थिरांकरामानुजन थीटा फलां
  3. रोजर्स-रामानुजन तत्समक
  4. रामानुजन अभाज्य
  5. रामानुजन योग

25. प्रसिद्ध गमाका प्रतिपादक और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित एच.आर. केशव मूर्ति का निधन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रसिद्ध गमाका प्रतिपादक और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित एच.आर केशव मूर्ति के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। कर्नाटक की संस्कृति गमाका को लोकप्रिय बनाने और पद्मश्री से सम्मानित एचआर केशव मूर्ति का निधन हो गया। केशव मूर्ति ने कर्नाटक के शिवमोग्गा जिले में अपने आवास पर अंतिम सांस ली। 89 वर्षीय केशव मूर्ति उम्र संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे। केशव मूर्ति का जन्म गमाका कलाकारों के परिवार में हुआ था और उन्होंने अपने पिता से इसका प्रशिक्षण प्राप्त किया था। राष्ट्रपति ने उन्हें इस साल पद्मश्री से सम्मानित किया।