भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने जीता कांस्य पदक

0
212

CURRENT G.K.

 

1.शरणार्थियों और आव्रजकों को सुविधाएं उपलब्ध- करवाने की संधि से अलग हुआ अमरीका :-

अमरीका, संयुक्तस राष्ट्रे की उस संधि से अलग हो गया है, जिसमें शरणार्थियों और आव्रजकों को सुविधाएं उपलब्धर कराने का प्रावधान है। एक बयान में संयुक्तस राष्ट्रक में अमरीकी मिशन ने संयुक्तध राष्ट्र  महासचिव को सूचित किया है कि उनका देश आव्रजन संबंधी वैश्विक संधि से अपने आपको अलग कर रहा है। बयान में कहा गया है कि संयुक्तय राष्ट्रआ की न्यूवयॉर्क घोषणा में ऐसे कई प्रावधान हैं, जो ट्रंप प्रशासन की आव्रजन संबंधी नीतियों से मेल नहीं खाते।

 

2.दक्षिण कोरिया, अमरीका ने सबसे बड़ा हवाई युद्ध अभ्यास किया :-

दक्षिण कोरिया और अमरीका ने सोमवार को सबसे बड़े संयुक्त हवाई युद्ध का अभ्यास किया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। यह युद्ध अभ्यास उत्तर कोरिया की उस घोषणा के एक सप्ताह बाद किया गया है, जिसमें कहा गया था कि उत्तर कोरिया ने हथियार कार्यक्रम के हिस्से के रूप में अत्याधुनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इस घोषणा ने विश्वभर में तनाव उत्पन्न कर दिया था।

विजिलेंट ऐस नाम का वार्षिक अमरीका-दक्षिण कोरिया युद्ध अभ्यास शुक्रवार तक जारी रहेगा, जिसमें 6 एफ-22 रैप्टर स्टील्थ लड़ाकू विमानों सहित 230 से अधिक विमान हिस्सा ले रहे हैं। दक्षिण कोरिया के सैनिकों के साथ अमरीकी नौसेना और वायुसेना के करीब बारह हजार सैनिक इस संयक्त अभियान में हिस्सा ले रहे हैं।

दक्षिण कोरिया और अमरीका ने सोमवार को सबसे बड़े संयुक्त हवाई युद्ध का अभ्यास किया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। यह युद्ध अभ्यास उत्तर कोरिया की उस घोषणा के एक सप्ताह बाद किया गया है, जिसमें कहा गया था कि उत्तर कोरिया ने हथियार कार्यक्रम के हिस्से के रूप में अत्याधुनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इस घोषणा ने विश्वभर में तनाव उत्पन्न कर दिया था।

 

3.फलस्तीन के राष्ट्रपति ने येरुशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के खिलाफ अमरीका को चेताया :-

फलस्तीन के राष्ट्रपति ने अमरीका को चेतावनी दी है कि येरुशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में अमरीकी मान्यता से मध्य पूर्व में व्हाइट हाउस के शांति प्रयासों को आघात पहुंचेगा।

राष्ट्रपति महमूद अब्बास की टिप्पणी फलस्तीनी नेता के एक कूटनीतिक कदम के रूप में सामने आई है, जिसमें उन्होंने इस सप्ताह संभावित अमरीकी घोषणा के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय समर्थन हासिल करने का प्रयास किया है। सरकारी न्यूज एजेंसी वाफा के अनुसार अब्बास ने इस्राइल से आए अरबी सांसदों से बातचीत में कहा कि अमरीका द्वारा येरूशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देना अथवा अमरीकी दूतावास को येरूशलम ले जाने का कदम शांति प्रक्रिया के भविष्य को संकट में डाल देगा। उन्होंने कहा कि अमरीका का ऐसा करना फलस्तीन, अरबों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को स्वीकार्य नहीं होगा।

 

4.गुजरात में तेज हुआ चुनाव प्रचार अभियान :-

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार तेज हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी ने सोमवार को कांग्रेस को अन्यक पिछड़े वर्गों का विरोधी करार देते हुए कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव में लोगों को इसके लिए कांग्रेस को इसका माकूल जवाब देना चाहिए। धरमपुर में एक सार्वजनिक सभा में श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अन्या पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा नहीं दिया। उन्हों ने कहा कि कांग्रेस, गुजरात के नेताओं को बर्दाश्तग नहीं कर पाती और उसने राज्यी को हमेशा बदनाम किया है। श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने गुजरात में अपने कार्यकाल के दौरान जनजातीय इलाकों में चिकित्साश सुविधाओं की अनदेखी की है।

कांग्रेस उपाध्याक्ष राहुल गांधी द्वारा अध्यसक्ष पद के लिए नामांकन भरे जाने का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कांग्रेस को खानदानी राजनीति के लिए बधाई दी और इसे औरंगजेब राज करार

उधर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि राज्यर में भाजपा की सरकार युवाओं को रोजगार देने में विफल रही है। बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती कल राज्ये में चुनाव प्रचार करेंगी। बहुजन समाज पार्टी राज्यह विधानसभा की सभी 182 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

 

5.चक्रवाती तूफान से प्रभावित इलाकों में केन्द्र और राज्य बलों द्वारा राहत कार्य जोरों पर :रक्षामंत्री :-

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि चक्रवाती तूफान से प्रभावित इलाकों में केन्द्र  और राज्य  बलों द्वारा राहत कार्य पूरे जोरों से चलाए जा रहे हैं। रक्षा मंत्री तिरुअनन्त पुरम में विज़हिनजान और पूनथूरा में तूफान प्रभावित लोगों के साथ बातचीत कर रही थीं। श्रीमती सीतारमन ने तिरुअनन्तापुरम में संगुमुखम में मुख्यतमंत्री पिनाराई विजयन और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चमस्तमरीय बैठक की। बैठक में तूफान से हुए नुकसान और जारी राहत कार्यों का जायजा लिया गया।

केन्द्री य मंत्री निर्मला सीतारमण ने भरोसा दिलाया कि समुद्र में लापता हर एक मछुआरे को बचाने तक राहत और बचाव कार्य जारी रहेंगे। उन्होंसने कहा कि बचाव कार्य सुनामी के दौरान चलाए गए अभियान से भी कहीं बेहतर तरीके से चलाया जा रहा है। उन्हों ने कहा कि तूफान प्रभावित लोगों की मदद के लिए हर संभव उपाय किये जाएंगे। तिरूअनन्तनपुरम में एक उच्चास्तीरीय बैठक में रक्षामंत्री ने कहा कि राहत कार्यों की ताजा स्थिति और तूफान से हुए नुकसान के बारे में केन्द्रीयय गृहमंत्री को जानकारी दी जाएगी और उसी के अनुरूप केन्द्रे से आर्थिक मदद के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

इस बीच, केरल में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्याक 19 हो गई है। करीब 690 लापता मछुआरों को अब तक बचा लिया गया है। खबर है कि 90 मछुआरे अब भी लापता हैं। राज्य  में करीब छह हजार पाचं सौ लोग राहत शिविरों में शरण लिये हुए हैं।

बिहार सरकार ने लक्षद्वीप सरकार को ओखी तूफान से निपटने के लिए मुख्येमंत्री राहत कोष से एक करोड़ रूपये देने की घोषणा की है। मुख्यसमंत्री नितिश कुमार ने तूफान से हुए नुकसान पर दुख व्य़क्तन किया है।

 

6.कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस प्रमुख के पद के लिए अपना नामांकन भरा :-

कांग्रेस उपाध्य-क्ष राहुल गांधी ने सोमवार को नई दिल्लीख में पार्टी मुख्याकलय में कांग्रेस प्रमुख के पद के लिए अपना नामांकन भरा। नामांकन का आज आखिरी दिन था। पार्टी नेता कमलनाथ, श्रीमती शीला दीक्षित, श्री मोतीलाल वोहरा और तरूण गोगोई ने अध्याक्ष पद के लिए श्री राहुल गांधी के प्रस्ता्वक के रूप में नामांकनों का पहला सैट जमा कराया।

कांग्रेस की केन्द्री य चुनाव समिति के अध्य क्ष मुल्लारपल्लीट रामचन्द्र न के अनुसार रविवार तक किसी ने भी नामज़दगी के पर्चे दाखिल नहीं किये थे। 11 दिसंबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं और अगर मतदान की आवश्यचकता हुई, तो यह 16 दिसंबर को होगा। मतगणना 19 दिसंबर को होगी।

 

7.वायु प्रदूषण को लेकर एनजीटी ने की दिल्ली सरकार की कड़ी आलोचना :-

राष्ट्रीय हरित अधिकरण-एन जी टी ने दिल्ली  में अत्य।धिक वायु प्रदूषण को रोकने के लिए एक व्या पक कार्य योजना न पेश करने के मुद्दे पर दिल्लीन सरकार की कड़ी आलोचना की है। उसने वायु की गुणवत्ता  खराब होने के बावजूद भारत-श्रीलंका क्रिकेट टैस्टल मैच आयोजित करने पर अधिकारियों को फटकार लगाई है।

एनजीटी के अध्यफक्ष न्याायमूर्ति स्वरतंत्र कुमार के नेतृत्वस वाली पीठ ने सरकार को निर्देश दिया कि वह अगले 48 घंटों में रिपोर्ट दे।

 

8.ए. सूर्य प्रकाश ने संभाला प्रसार भारती बोर्ड के अध्यरक्ष का कार्यभार :-

वरिष्ठ- पत्रकार ए. सूर्य प्रकाश ने सोमवार को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए प्रसार भारती बोर्ड के अध्य क्ष का कार्यभार संभाला। इस अवसर पर प्रसार भारती के मुख्यर कार्यपालक अधिकारी शशि शेखर वेम्प्ति और सदस्या वित्त  राजीव सिंह समेत आकाशवाणी तथा दूरदर्शन के वरिष्ठश अधिकारियों और कर्मचारियों ने श्री सूर्य प्रकाश का स्वासगत किया।

 

9.सेंसेक्स- 130 अंक की बढ़त के साथ 32 हजार 963 पर पहुंचा :-

बम्बेई शेयर बाजार में अब से कुछ देर पहले सेंसेक्सछ 130 अंक की बढ़त के साथ 32 हजार 963 पर पहुंच चुका था। नेशनल स्टॉदक एक्ससचेंज का निफ्टी भी 38 अंकों की बढ़त के साथ 10 हजार एक सौ 60 पर था।

विदेशी मुद्रा बाजार में दोपहर बाद शुरूआती गिरावट से उबर कर रुपया 9 पैसे सुधरा और एक डॉलर 64 रुपये 37 पैसे का बिक रहा था।

 

10.तंबाकू पैकेटों पर टोल फ्री लत मुक्ति नंबर छापने की केंद्र की योजना :-

केंद्र सरकार सभी तंबाकू उत्पादों के पैकेटों पर छपने वाली चेतावनी के लिए तस्वीरों तथा वाक्यों का नया सेट जारी कर रही है। इसके अलावा संदेश को और व्यापक करने के लिए उसकी योजना पैकेटों पर टोल-फ्री राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर भी छापने की है।

राष्ट्रीय तंबाकू लत मुक्ति लाइन 1800227787 एक समर्पित टोल फ्री नंबर है जो लोगों को तंबाकू की लत छोड़ने में लोगों को सलाह एवं मदद प्रदान करता है।

 

11.आठ सरकारी बैंक मार्च तक बाजार से जुटाएंगे पूंजी :-

सरकार के 2.11 लाख करोड़ रुपये के पुनर्पूंजीकरण योजना के हिस्से के रूप में सार्वजनिक क्षेत्र के आठ बैंकों (पीएसयू) ने चार महीने के भीतर बाजार से पूंजी जुटाने का फैसला किया है।

मिली जानकारी के अनुसार कुछ बैंकों को वित्त मंत्रालय से निजी नियोजन या राइट इश्यू के माध्यम से पूंजी जुटाने की मंजूरी मिल गई है जबकि अन्य बैंक मंजूरी लेने की प्रक्रिया में है।

सूत्रों ने कहा कि अधिकांश बैंक पूंजी जुटाने के लिए योग्य संस्थागत नियोजन मार्ग को पसंद कर रहे हैं। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) पहला बैंक होगा जो बाजार में पांच हजार करोड़ रुपये जुटाएगा। बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक, इलाहाबाद बैंक और आंध्र बैंक भी शेयर बिक्री के लिए तैयार हैं।

 

12.भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने जीता कांस्य पदक :-

भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने रविवार को बैंकाक में सम्पiन्न  इंडोर आर्चरी वर्ल्डsकप स्टेाज-टू चैम्पियनशिप में कांस्यक पदक जीता। प्ले ऑफ मुकाबले में पूर्व विश्वd नंबर एक खिलाड़ी दीपिका ने रूस की सयाना साइरेमपिलोवा को 7-3 से हराया। कोरिया की किम सूरिन ने शूट ऑफ मुकाबले में दीपिका को 6-5 से हराकर उनका स्वार्ण पदक जीतने का सपना चकनाचूर कर दिया।