भारतीय नौसेना की छठी और कलवरी श्रेणी की अंतिम पनडुब्‍बी वगशीर का समुद्री परीक्षण शुरू

0
17

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान के हिरोशिमा पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी-7 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए जापान के हिरोशिमा शहर पहुंच गये हैं। प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों-जापान, पापुआ न्‍यू गिनी और ऑस्‍ट्रेलिया की यात्रा पर रवाना हुए थे। यात्रा के पहले चरण में श्री मोदी जापान में, प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा के निमंत्रण पर, जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन के अवसर पर अनेक विश्व नेताओं से द्विपक्षीय विचार-विमर्श करेंगे। जापान ने ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कोमोरोस, कुक आईलैंड, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और वियतनाम को भी आमंत्रित किया है। संयुक्त राष्ट्र सहित कुछ प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय संगठन भी बैठक में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी जापान के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे और हिरोशिमा में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण करेंगे। हिरोशिमा में क्वाड नेताओं की बैठक आयोजित करने पर भी विचार किया जा रहा है।

2 भारतीय रिजर्व बैंक दो हजार रुपये के नोट के चलन पर रोक लगाएगा। फिलहाल वैधता बनी रहेगी

रिजर्व बैंक ने दो हजार रुपये के नोट वापस लेने का फैसला किया है। लोग इन नोटों को अपने बैंक खातों में जमा कर सकते हैं या 30 सितंबर तक बदल सकते हैं। रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि दो हजार रुपए के नोट वैध मुद्रा बनी रहेगी।

3 अगले दो दशक में विश्‍व में ऊर्जा की मांग का एक-चौथाई हिस्‍सा भारत पूरा करेगा – पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा आवास और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने ‘एक सतत भविष्य में प्रवेश‘ विषय पर नई दिल्ली में एशियाई पेट्रोकेमिकल उद्योग सम्मेलन को संबोधित किया। श्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने संबोधन में कहा, अगले दो दशकों में वैश्विक ऊर्जा मांग में वृद्धि का 25 प्रतिशत हिस्सा भारत का होने जा रहा है। श्री पुरी ने भारतीय रसायन और पेट्रो रसायन क्षेत्र की क्षमताओं का उल्‍लेख करते हुए बताया कि यह क्षेत्र इस समय एक सौ 90 अरब डॉलर का कारोबार कर रहा है। श्री पुरी ने बताया कि रसायन और पेट्रो रसायन क्षेत्र सरकार के मेक इन इंडिया अभियान के साथ साझेदारी करते हुए भारत को वैश्विक विनिर्माण केन्‍द्र में बदलने की क्षमता रखता है। उन्‍होंने बताया कि भारतीय पेट्रो रसायन उदयोग पेट्रो रसायन की वैश्विक मांग को पूरा करने में और दस प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है। श्री पुरी ने कहा कि देश की रसायन और पेट्रो रसायन की मांग 2040 तक एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जायेगी।

4 न्‍यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और के. वी. विश्‍वनाथन को उच्‍च्‍तम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश की शपथ दिलाई गई

न्‍यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और के0 वी0 विश्‍वनाथन को उच्‍च्‍तम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश की शपथ दिलाई गई। मुख्‍य न्‍यायाधीश डी0 वाई0 चन्‍द्रचूड ने उन्‍हें शपथ दिलाई। इसके साथ ही उच्‍चतम न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की स्‍वीकृत संख्‍या 34 पूरी हो गई है। न्‍यायमूर्ति दिनेश महेश्‍वरी और एम. आर. शाह के सेवानिवृत्‍त होने के बाद न्‍यायाधीशों की संख्‍या घटकर 32 रह गई थी। के. वी. विश्‍वनाथन ऐसे दसवें अधिवक्‍ता हैं जिन्‍हें सीधे ही अधिवक्‍ता से न्‍यायाधीश बनाया गया है। उन्‍होंने भारतीआर विश्‍वविदयालय से कानून की डिग्री प्राप्‍त की और 1988 में तमिलनाडु बार काउंसिल के सदस्‍य बने। न्‍यायमूर्ति प्रशांत मिश्रा इससे पहले आन्‍ध्रप्रदेश उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश थे।

5 असम में ब्रह्मपुत्र पर सात धार्मिक स्‍थलों को जोड़ने के लिए ‘नदी तट धार्मिक पर्यटन सर्किट’ के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

असम में ‘नदी तट धार्मिक पर्यटन सर्किट‘ के विकास के लिए गुवाहाटी में भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरणसागरमाला विकास निगम लिमिटेडअसम पर्यटन विकास निगम और अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन विभाग के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। असम के मुख्यमंत्री डॉक्‍टर हिमंत बिस्व सरमा और केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन तथा जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल इस अवसर पर उपस्थित थे। इससे असम नदी पर्यटन क्षेत्र में एक नये अध्याय का शुभारंभ होगा। सागरमाला परियोजना के तहत ब्रह्मपुत्र में नदी तट धार्मिक पर्यटन सर्किट विकसित किया जा रहा है। यह गुवाहाटी में स्थित कामाख्या, पांडुनाथ, अश्वक्लांता, दौल गोविंदा, उमानंद, चक्रेश्वर और औनियाती सातरा नाम के सात ऐतिहासिक मंदिरों को जोड़ेगा और आधुनिक फेरी सेवा की सुविधा प्रदान करेगा। यह परियोजना एक वर्ष में पूरी होगी।

 6 भारतीय नौसेना की छठी और कलवरी श्रेणी की अंतिम पनडुब्‍बी वगशीर का समुद्री परीक्षण शुरू

भारतीय नौसेना की छठी और कलवरी श्रेणी की अंतिम पनडुब्‍बी वगशीर का समुद्री परीक्षण शुरू हो चुका है। इन परीक्षणों के बाद 2024 के आरंभ में वगशीर पनडुब्‍बी भारतीय नौसेना को सौंप दी जाएगी। यह पनडुब्‍बी बीस अप्रैल 2022 को मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड के कान्होजी आंग्रे वेट बेसिन को सौंपी गयी थी। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मझगांव डॉक शिपबिल्‍डर्स लिमिटेड ने चौबीस महीनों में प्रोजेक्‍ट-75 की तीन पनडुब्बियों की सुपुर्दगी की है।

7 जापान ने भारत की एकीकृत भुगतान प्रणाली यू पी आई में शामिल होने की गहरी इच्‍छा व्‍यक्‍त की है

जापान ने भारत की एकीकृत भुगतान प्रणाली यू पी आई में शामिल होने की गहरी इच्‍छा व्‍यक्‍त की है। जापान के डिजिटल मंत्री कोनो तारो ने दोनों देशों के बीच जारी डिजिटल सहयोग का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्‍य दोनों देशों के ई-आईडी को परस्‍पर मान्‍यता देना और डिजिटल लेन-देन का विस्‍तार करना है। श्री तारो के वक्‍तव्‍य पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए इलेक्‍ट्रोनिक और सूचना प्रौदयोगिकी मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के डिजिटल इंडिया दृष्टिकोण को मान्‍यता देने के लिए आभार व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने कहा कि इस दृष्टि को वैश्विक रूप से मान्‍यता मिली है और लोग समझे हैं कि किस प्रकार डिजिटल प्रौदयोगिकी की व्‍यवस्‍था को लोकतांत्रिक बनाया गया है।

8 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और गूगल को अमेरिका के सर्वोच्‍च न्‍यायालय से मिली बड़ी जीत

अमेरिका के सर्वोच्‍च न्‍यायालय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और गूगल को बडी जीत मिली है। न्‍यायालय ने कहा कि इंटरनेट कंपनियों को, पोस्‍ट की जाने वाली सामग्री के लिए जिम्‍मेदार नहीं ठहराया जा सकता। न्यायाधीशों ने दो मामलों में सुनवाई की। इनमें आतंकी हमलों के पीड़ित परिवारों ने कहा कि आतंकी संगठन आईएसआईएस को उकसाने के लिए गूगल और ट्विटर को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए, जिसके कारण उनके परिजनों की आतंकी हमले में मौत हुई। मृतकों के परिजन ने ट्विटर और अन्‍य प्रौद्योगिकी कंपनियों के विरूद्ध मामला दर्ज कराया था कि इन्होंने आतंकी संगठन के विरोध में कुछ नहीं किया। आई. एस. आई. एस से जुडे हमलावरों ने पहली जनवरी 2017 को तुर्किए के एक नाइट क्‍लब में गोलीबारी की जिसमें 38 लोगों की मौत हो गई थी। 2015 में पेरिस में आईएसआईएस के हमले में मारे गये अमेरिकी नागरिक नोहेमी गोंजालेज के परिवार ने इस आतंकी संगठन के समर्थन में यूट्यूब पर फिल्में देने के लिए गूगल के खिलाफ मामला दर्ज कराया था।

9 केंद्रीय कृषि मंत्री द्वारा त्रिपुरा के जैविक अनानास की दिल्ली में लांचिंग

त्रिपुरा के प्रसिद्ध जैविक क्वीन अनानास (पाइनापल) को दिल्ली में मुख्य अतिथि केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक समारोह में लांच किया। इस मौके पर त्रिपुरा के कृषि एवं किसान कल्याण, ऊर्जा व संसदीय कार्य मंत्री श्री रतनलाल नाथ भी मौजूद थे। इस मौके पर त्रिपुरा के जैविक क्वीन अनानास की विशिष्टता, गुणवत्ता व सेहत के लिए इसकी उपयोगिता को प्रदर्शित किया गया एवं टेस्टिंग सेशन भी हुआ।

10 नटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एनजीईएल) और एचपीसीएल मित्तल एनर्जी लिमिटेड (एचएमईएल) ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, एचएमईएल एनजीई से 250 मेगावाट अक्षय ऊर्जा प्राप्त करेगी

भारत सरकार के हरित ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन के उद्देश्यों को साकार करने और ऊर्जा परिवर्तन की दिशा में प्रयासों के लिए, एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एनजीईएल) और एचपीसीएल मित्तल एनर्जी लिमिटेड (एचएमईएल) ने नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। ये समझौता ज्ञापन एचएमईएल की आवश्यकता को पूरा करने के लिए चोबीसों घंटे 250 मेगावाट बिजली के स्त्रोत के माध्यम से अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग करने की परिकल्पना करता है और ग्रीन हाइड्रोजन व्यवसाय और इसके डेरिवेटिव (ग्रीन अमोनिया और ग्रीन मेथनॉल) में अवसरों को भी तलाशता है।

11 यूपी सैनिक इंटर कॉलेज में ग्रामीण बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रम ‘पहल’ का उद्घाटन

सरोजिनी नगर के राजकीय यूपी सैनिक इंटर कॉलेज में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने ऑनलाइन ग्रामीण शिक्षा पहल ‘पहल’ की आधिकारिक शुरुआत की। माध्यमिक शिक्षा विभाग और आईआईटी कानपुर के बीच साझेदारी के माध्यम से विकसित इस कार्यक्रम का उद्देश्य ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से ग्रामीण समुदायों को शिक्षा प्रदान करना है। कार्यक्रम के शुरुआती चरण में, राज्य के 10 सरकारी माध्यमिक विद्यालय ‘पहल’ पहल के हिस्से के रूप में मुफ्त ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करेंगे।

12 प्रतिमा भुल्लर माल्डोनाडो बनी न्यूयॉर्क पुलिस विभाग में सर्वोच्च रैंकिंग वाली दक्षिण एशियाई महिला

न्यूयॉर्क पुलिस विभाग की भारतीय मूल की पुलिस अधिकारी कैप्टन प्रतिमा भुल्लर माल्डोनाडो (Pratima Bhullar Maldonado) हाल ही में कैप्टन के पद पर पदोन्नति के बाद, न्यूयॉर्क पुलिस विभाग में सर्वोच्च रैंकिंग वाली दक्षिण एशियाई महिला बन गई हैं। वह भारत के पंजाब राज्य में पैदा हुई थी। जब वह 9 साल की थीं तो अपने परिवार के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका चली गईं। वह 1999 में एनवाईपीडी में शामिल हुईं और गश्ती अधिकारी, जासूस और सार्जेंट सहित विभिन्न भूमिकाओं में कार्य किया है।

13 अभ्यास जल राहत: भारतीय सेना, एनडीआरएफ ने मानसून से पहले असम नदी पुल पर अभ्यास किया

भारतीय सेना की गजराज कोर ने अन्य आपदा प्रबंधन समूहों के साथ असम में मानस नदी पर हगरामा ब्रिज पर एक संयुक्त बाढ़ राहत अभ्यास ‘जल राहत’ का आयोजन किया। अभ्यास का उद्देश्य राज्य में मानसून की बाढ़ से पहले बाढ़ राहत तैयारियों को बढ़ावा देना और बहु-एजेंसी बाढ़ राहत स्तंभों द्वारा तैयारियों का समन्वय करना था। इस कार्यक्रम में भारतीय सेना, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) और पुलिस प्रतिनिधियों सहित विभिन्न संगठनों की भागीदारी देखी गई।

14 विश्व बैंक ने भारत में पशुजन्य एवं स्थानिक रोगों की रोकथाम के लिए 8.2 करोड़ डॉलर मंजूर किए

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने सीमापार, और उभरते स्थानिक पशुजन्य संक्रामक रोगों की रोकथाम, पहचान करने और उपचार करने के उद्देश्य से और पशु स्वास्थ्य प्रबंधन की सर्वश्रेष्ठ वैश्विक प्रथाओं को अपनाने के लिए 8.2 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी। यह भारत के ‘एक स्वास्थ्य’ दृष्टिकोण को मजबूती देगा जो मानता है कि मनुष्य एवं पशु अपने साझा वातावरण के जरिए जुड़े हुए हैं। पशु रोग के प्रकोप से वैश्विक स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य तंत्र के लिए जोखिम उत्पन्न होना जारी है और इसकी भारी आर्थिक लागत भी आती है। भारत में विश्व की सर्वाधिक मवेशी आबादी होने से ये जोखिम विशेष रूप से बहुत ज्यादा हैं। उदाहरण के लिए अकेले मुंहपका-खुरपका रोग (फुट एंड माउथ डिजीज) पर ही देश को सालाना 330 करोड़ डॉलर का खर्चा उठाना पड़ता है। द एनिमल हेल्थ सिस्टम सपोर्ट फॉर वन हेल्थ प्रोग्राम पशु रोगों एवं पशुजन्य रोगों के नियंत्रण के उद्देश्य से बनाए गए भारत के पशुधन स्वास्थ्य एवं रोग नियंत्रण कार्यक्रम का समर्थन करेगा।

15 रवनीत कौर को भारतीय प्रतिस्पर्द्धा आयोग की अध्यक्ष नियुक्त किया

रवनीत कौर को केंद्र सरकार ने भारतीय प्रतिस्पर्द्धा आयोग (Competition Commission of India- CCI) की नई चेयरपर्सन नियुक्त किया है। वह इस पद पर पहुँचने वाली पहली महिला अधिकारी बन गयी है। सीसीआई के पूर्व चेयरमैन अशोक गुप्त का कार्यकाल पूरा होने के बाद अक्टूबर 2022 से यह पद खाली पड़ा था। पंजाब कैडर की 1988 की आईएएस अधिकारी कौर की नियुक्ति कार्यभार संभालने की तारीख से पांच साल की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने की तारीख तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, के लिए होगी। कौर ने पिछले दो दशकों में सरकार में कई पदों पर काम किया है, इसके अलावा वह साल 2017 और साल 2019 के बीच भारत पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुकी हैं।

16 HPCL ऊना में 500 करोड़ रुपये की लागत से एथेनॉल प्लांट स्थापित करेगी

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के गगरेट विधानसभा क्षेत्र के जीतपुर बहेड़ी में प्रस्तावित इथेनॉल प्लांट के निर्माण की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में कहा कि राज्य सरकार परियोजना में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी निवेश करने के लिए तैयार है। उन्होंने आश्वस्त किया कि इस संयंत्र को स्थापित करने के लिए सरकार निष्पादन कंपनी को पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी। कंपनी ने मुख्यमंत्री के प्रस्ताव को निदेशक मंडल के समक्ष प्रस्तुत करने का आश्वासन दिया। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) की ओर से 30 एकड़ भूमि पर लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से यह संयंत्र स्थापित किया जाएगा।

17 लीबिया की संसद ने प्रधानमंत्री फाथी बाशाघा को किया निष्कासित

हाल ही में लीबिया की संसद ने लीबिया के प्रधान मंत्री फथी बाशाघा को उनके पद से निलंबित करने का निर्णय लिया है। निलंबन देश में सरकार के सामने आंतरिक संघर्षों और चुनौतियों को दर्शाता है। फथी बाशाघा ने लीबिया के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया है, जो राष्ट्रीय समझौते (जीएनए) की सरकार का नेतृत्व कर रहा है। वह लीबिया की राजनीति में एक प्रभावशाली व्यक्ति रहे हैं, उन्होंने चुनौतीपूर्ण अवधि के दौरान स्थिरीकरण के प्रयासों में योगदान दिया। फथी बाशाघा को निलंबित करने का लीबियाई संसद का निर्णय विभिन्न कारकों और आंतरिक विवादों से उपजा है। इनमें कुप्रबंधन, भ्रष्टाचार, या नीतिगत असहमति के आरोप शामिल हैं।

18 भावेश गुप्ता: पेटीएम के सीओओ के रूप में नए अध्यक्ष नियुक्त

पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने भावेश गुप्ता को फिनटेक कंपनी का अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त करने की घोषणा की। पहले वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करते हुए, गुप्ता अब पेटीएम के भीतर विभिन्न कार्यक्षेत्रों की देखरेख की जिम्मेदारी लेंगे, जिसमें उधार, बीमा, ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान, उपभोक्ता भुगतान और उपयोगकर्ता वृद्धि, परिचालन जोखिम, धोखाधड़ी जोखिम और अनुपालन जैसी महत्वपूर्ण पहल शामिल हैं। गुप्ता सीधे पेटीएम के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा को रिपोर्ट करेंगे।

19 भारत 2023-24 में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में 16% योगदान देगा: मॉर्गन स्टेनली

मॉर्गन स्टेनली ने एक रिपोर्ट में कहा कि एशियाई आर्थिक विकास के बेहतर प्रदर्शन में भारतीय अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण योगदान है, मांग में व्यापक सुधार एशिया के बाहर देखी गई कमजोरी का मुकाबला करता है। मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, भारत चक्रीय और संरचनात्मक अनुकूल हवाओं के संयोजन से लाभान्वित हो रहा है और 2023-24 में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 16 प्रतिशत योगदान करने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है, हाल के महीनों में, कई तरह के संकेतक बताते हैं कि भारत की रिकवरी मजबूत और व्यापक-आधारित है, और 6 प्रतिशत से ऊपर की विकास दर को बनाए रखने के लिए अच्छी स्थिति में है।

20 RBI ने 7 नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों के लाइसेंस कैंसिल किए

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 7 नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों– कूर्ग टी कंपनी, त्रिमूर्ति फिनवेस्ट, ईस्ट वेस्ट फिनवेस्ट इंडिया, JV मोदी सिक्योरिटीज, KK पटेल फाइनेंस, पूर्वी फिनवेस्ट, जेनफिन कैपिटल के लाइसेंस कैंसिल कर दिए हैं। नियमों के पालन में गड़बड़ी के चलते RBI ने ये फैसला लिया है। वहीं, 14 अन्य NBFC ने अलग-अलग कारणों से अपना लाइसेंस सरेंडर कर दिया है। केंद्रीय बैंक ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45-IA (6) के तहत उसने 7 नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया है। अब ये कंपनियां नॉन-बैंकिंग वित्तीय संस्थान के रूप में कारोबार नहीं कर पाएंगी।