भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू होंगे नये निर्वाचन आयुक्त

0
25

1 भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू होंगे नये निर्वाचन आयुक्त

भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू को नया निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया है। विधि और न्याय मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। अनूप चंद्र पांडे के सेवानिवृत्‍त होने और अरुण गोयल के त्‍यागपत्र के बाद दोनों निर्वाचन आयुक्तों के पद रिक्‍त थे।

2 भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण-एफएसएसएआई ने देश भर में सौ जेलों को ईट राइट कैम्‍पस के रूप में प्रामाणिकता दी है

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने देश भर की लगभग 100 जेलों को ‘ईट राइट कैंपस’ के रूप में प्रमाणित किया है। यह विभिन्न परिसरों में सुरक्षित और स्वस्थ खाने की आदतों को बढ़ावा देने के लक्ष्य में एफएसएसएआई की महत्त्वपूर्ण उपलब्धि है। यह पहल एफएसएसएआई के ईट राइट इंडिया आंदोलन के अंतर्गत आती है और इसका उद्देश्य जेलों सहित विभिन्न कार्यस्थलों और संस्थानों में सुरक्षित, स्वस्थ और दीर्घकालिक खाद्य पदार्थ को प्रोत्साहित करना है। इस पहल में भारत की कुछ प्रमुख जेलों की भागीदारी और प्रमाणीकरण देखा गया। इनमें तिहाड़ जेल (दिल्ली), सेंट्रल जेल गया (बिहार), आधुनिक सेंट्रल जेल (पंजाब), सेंट्रल जेल रीवा (मध्य प्रदेश) जैसे प्रमुख जेलों के साथ-साथ अनेक जिला और मंडल जेल शामिल हैं। प्रमाणित जेलों की सबसे अधिक संख्या उत्तर प्रदेश से थी, इसके बाद पंजाब, बिहार और मध्य प्रदेश थे।

3 तमिलनाडु ने ‘नींगल नालामा’ योजना शुरू की

तमिलनाडु सरकार ने ‘नींगल नलमा’ (क्या आप ठीक हैं?) योजना शुरू की है, जो एक लाभार्थी आउटरीच कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य प्रमुख योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा करना और जनता की शिकायतों का समाधान करना है। ‘नींगल नलमा’ योजना के तहत, लोगों से उनके लाभ के स्तर के बारे में पूछताछ करने और विभिन्न सरकारी योजनाओं से संबंधित किसी भी बाधा की पहचान करने के लिए मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, विभाग प्रमुखों, विभाग सचिवों और जिला कलेक्टरों से सीधे संपर्क किया जाएगा।

4 श्रीनिवासन स्वामी को प्रतिष्ठित आईएए गोल्डन कंपास अवॉर्ड

श्रीनिवासन स्वामी को मार्च 2024 में इंटरनेशनल एडवरटाइजिंग एसोसिएशन (आईएए) द्वारा स्थापित ‘आईएए गोल्डन कम्पास अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है। श्रीनिवासन स्वामी, आरके स्वामी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। श्रीनिवासन स्वामी, सुंदर स्वामी के नाम से भी जाने जाते हैं। यह पुरस्कार पहली बार किसी भारतीय उद्योग जगत के नेता को दिया जा रहा है।

5 यशस्वी जयसवाल, सदरलैंड को फरवरी 2024 के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ नामित किया गया

युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल को फरवरी 2024 के लिए ICC मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ नामित किया गया है। महिला वर्ग में, ऑस्ट्रेलिया की एनाबेल सदरलैंड ने फरवरी 2024 के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार का दावा किया।

6 भारतीय लेखक अमिताव घोष को मिला प्रतिष्ठित इरास्मस पुरस्कार

प्रैमियम इरास्मियानम फाउंडेशन ने भारतीय लेखक अमिताव घोष को इरास्मस पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया है। उन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान “अकल्पनीय की कल्पना” विषय पर उनके भावुक योगदान के लिए मिला है, जिसमें वह अपने साहित्यिक कार्यों के माध्यम से जलवायु परिवर्तन के अभूतपूर्व वैश्विक संकट की खोज करते हैं।

7 रिकेन यामामोटो ने जीता 2024 प्रित्ज़कर आर्किटेक्चर पुरस्कार

हाल ही में जापानी वास्तुकार रिकेन यामामोटो को प्रतिष्ठित प्रित्ज़कर आर्किटेक्चर पुरस्कार (Pritzker Architecture Prize) का विजेता घोषित किया गया, जिसे अक्सर “आर्किटेक्चर नोबेल” कहा जाता है। यह पुरस्कार इस क्षेत्र का सर्वोच्च अंतर्राष्ट्रीय सम्मान है। यामामोटो जापान के नौवें पुरस्कार विजेता हैं। इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1979 में जे ए प्रित्ज़कर और उनकी पत्नी सिंडी द्वारा जीवित वास्तुकारों को सम्मानित करने के लिये की गई थी, जिनका काम प्रतिभा, दृष्टि तथा मानवता एवं निर्मित पर्यावरण के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। रिकेन यामामोटो की वास्तुशिल्प दृष्टि वास्तुकला के दृश्य और मूर्त पहलुओं पर ध्यान देने के साथ परिवार तथा समुदाय को प्राथमिकता देती है।

8 अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने गुजरात विश्वविद्यालय में ‘जैन पांडुलिपि विज्ञान केंद्र’ (जीयूसीजेएम) की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की

विरासत से विकास‘ और ‘विरासत से संवर्धन‘ की परिकल्पना के अंतर्गत, माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘पंच प्रण‘ से प्रेरित होकर अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने गुजरात विश्वविद्यालय में ‘जैन पांडुलिपि विज्ञान केंद्र (जीयूसीजेएम) की स्थापना के लिए 40 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। जैन अध्ययन के क्षेत्र में शिक्षा और अनुसंधान को प्रोत्साहन प्रदान करने और शिक्षा तथा अनुसंधान के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदायों के सशक्तिकरण के महत्व को पहचानते हुए, प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (पीएमजेवीके) योजना के अंतर्गत अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने विश्वविद्यालय में जैन धर्म की अपभ्रंश और प्राकृत भाषा के विकास के लिए अकादमिक समर्थन के उद्देश्य से जैन ज्ञान केंद्र की स्थापना को मंजूरी दी है।

9 मतदान प्रक्रियाओं की जानकारी के लिए Google और ECI की साझेदारी

Google ने आगामी आम चुनावों के लिए मतदान प्रक्रियाओं पर आधिकारिक जानकारी प्रदान करने के लिए भारत के चुनाव आयोग (ECI) के साथ साझेदारी की है। Google खोज और YouTube वीडियो के माध्यम से, मतदाता पंजीकरण और मतदान करने के तरीके के साथ-साथ उम्मीदवारों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंच सकेंगे। अलग-अलग पहलों में, Google ने गलत सूचनाओं से निपटने और आगामी चुनाव सीज़न के दौरान लोगों को AI-जनित सामग्री को नेविगेट करने में मदद करने के लिए नए उपाय किए हैं। इन उपायों में से एक Google का इंडिया इलेक्शन फैक्ट-चेकिंग कलेक्टिव शक्ति के साथ सहयोग है।

10 कुल जमा में निजी बैंकों की हिस्सेदारी बढ़कर हुई 34%

कुल जमा में निजी क्षेत्र के बैंकों की हिस्सेदारी काफी बढ़ गई है, जो दिसंबर 2023 तक 34% तक पहुंच गई है, जो वित्तीय वर्ष 2017-18 के अंत में 25% थी। यह वृद्धि निजी बैंकों द्वारा अपनाई गई आक्रामक ब्याज दर पेशकशों और बेहतर ग्राहक संबंध प्रबंधन रणनीतियों द्वारा प्रेरित है। इसके विपरीत, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2017-18 के अंत में कुल जमा में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की हिस्सेदारी 66% से घटकर 59% हो गई है।

11 एएसडब्ल्यू एसडब्ल्यूसी (जीआरएसई) परियोजना के पांचवें और छठे जहाज ‘अग्रे’ और ‘अक्षय’ का उद्घाटन

08 x एएसडब्ल्यू (एंटी-सबमरीन वारफेयर) शैलो वॉटर क्राफ्ट (एसडब्ल्यूसी) के 5वें और 6वें जहाज ‘अग्रे’ और ‘अक्षय’ के लॉन्च के साथ भारतीय नौसेना के जहाज निर्माण कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया गया। इन जहाजों का निर्माण भारतीय नौसेना के लिए कोलकाता में एम/एस गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) द्वारा किया जा रहा है।

12 विश्व किडनी दिवस 2024

विश्व किडनी दिवस (World Kidney day) हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। इस वर्ष यह 14 मार्च को मनाया जा रहा है। विश्व किडनी दिवस एक वैश्विक अभियान है जिसका उद्देश्य हमारे गुर्दे के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस साल विश्व किडनी दिवस की थीम- ‘सभी के लिए किडनी स्वास्थ्य’ यानी ‘Kidney Health For All’ रखी गई है।

13 नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस 2024

नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस प्रतिवर्ष 14 मार्च को मनाया जाता है। नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस की जड़ें मार्च 1997 में ब्राजील के कूर्टिबा में आयोजित बांधों से प्रभावित लोगों की पहली अंतर्राष्ट्रीय बैठक में हैं। 20 देशों के नदी विशेषज्ञों ने पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील जल निकायों, नदियों और जलक्षेत्रों के क्षरण के खिलाफ एक गठबंधन बनाने के उद्देश्य से 14 मार्च को “नदियों के लिए कार्रवाई का दिन” घोषित किया। इस वर्ष की थीम है “वॉटर फॉर ऑल”।

14 पद्मश्री कपिलदेव प्रसाद का निधन

बावन बूटी कला को इंटरनेशनल लेवल पर पहचान दिलाने वाले पद्मश्री कपिल देव प्रसाद का निधन हो गया। बसावन बिगहा गांव में जन्मे, कपिलदेव प्रसाद ने अपना जीवन हथकरघा और बाबाबूटी साड़ियों की कला को संरक्षित और बढ़ावा देने के लिए समर्पित कर दिया, जो उनके पूर्वजों से चली आ रही पारंपरिक बुनाई कला है। सूती या तसर के कपड़े पर हाथ से एक जैसी 52 बूटियां यानी मौटिफ टांके जाने के कारण कपिल देव प्रसाद को 2023 के अप्रैल महीने में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया था।