भारतीय मूल के अमरीकी अजय बांगा विश्व बैक के अध्यक्ष बने

0
55

1 भारतीय मूल के अमरीकी अजय बांगा विश्व बैक के अध्यक्ष बने

भारतीय मूल के अमरीकी अजय बांगा ने विश्‍व बैंक के 14वें अध्‍यक्ष का पदभार संभाला। विश्‍व बैंक के कार्यकारी निदेशक रहे 63 वर्षीय श्री बांगा का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। श्री अजय बांगा भारतीय मूल के पहले अमरीकी हैं जो विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष बने हैं। उन्‍होंने डेविड मैलपस का स्‍थान लिया है।

2 हैदराबाद स्थित सीसीएमबी एक वैश्विक अनुसंधान समूह के साथ मिलकर अनुवांशिकी के लिए एल्‍गोरिदम विकसित कर रहा है

हैदराबाद स्थित वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद का सेलुलर और आणविक जीव विज्ञान केन्‍द्र-सीसीएमबी एक वैश्विक अनुसंधान समूह के साथ मिलकर अनुवांशिकी के लिए चैट-जीपीटी की तर्ज पर एल्‍गोरिदम विकसित कर रहा है। इस एल्‍गोरिदम में मानवीय भाषा के स्‍थान पर जीनोम सीक्‍वेंसिंग डाटा का उपयोग किया जा रहा है ताकि रोगियों में आनुवांशिक बदलाव पैदा करने वाले रोग का पता किया जा सके। उन्‍होंने वानरों की जीनोमिक सूचना की अब तक की सबसे बडी सूची तैयार की है। इस जीनोमिक डाटा के उपयोग से क्‍लीनिकल प्रयोग के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एल्‍गोरिदम तैयार किया गया है, जिससे मानवीय रोगों के अनुवांशिकी कारणों की पहचान करने के लिए नई जानकारियां मिली है। वर्तमान मानवीय और क्‍लीनिकल अनुवांशिकी तकनीक से रोग उत्‍पन्‍न करने वाले हजारों अनुवांशिकी बदलावों की पहचान करने की अपनी एक सीमा है। आर्टिफिशल इंटेलिजेंस एल्‍गोरिदम मरीजों में अनुवांशिक बदलाव लाने वाले रोगों का सटीक तरीके से पता लगाने में सक्षम है।

3 महाराष्‍ट्र सरकार ने मुंबई में बजाज फिनसर्व के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए

महाराष्‍ट्र सरकार ने मुंबई में बजाज फिनसर्व के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए। समझौते के अंतर्गत गैर-बैंकिंग वित्‍तीय कंपनी पुणे में पांच हजार करोड रुपये का निवेश करेगी, जिससे चालीस हजार रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

4 मणिपुर में शांति बहाली के लिए मंत्रियों और विधायकों की एक शांति समिति का गठन किया गया

मणिपुर में मंत्रियों और विधायकों की एक शांति समिति का गठन किया गया है और कुछ टीमों को हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में शांति बहाली के लिए भेजा गया। निगम प्रशासन, आवास एवं शहरी विकास मंत्री वाई खेमचंद और छह विधायकों की एक टीम को सुगनु विधासभा क्षेत्र में हिंसा प्रभावित इलाकों में भेजा गया है। राज्य के मंत्री के गोविंद दास और चार विधायकों की एक अन्य टीम को कुंभी विधानसभा क्षेत्र के हिंसा की आशंका वाले क्षेत्रों में भेजा गया है। ये समिति इन क्षेत्रों में रह कर राज्य में सामान्य स्थिति की बहाली के उपाय करेगी।

5 विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने केप टाउन में ‘फ्रेंड्स ऑफ ब्रिक्स’ बैठक के मौके पर संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री से मुलाकात की

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में ‘फ्रेंड्स ऑफ ब्रिक्स‘ बैठक के मौके पर संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की। दोनों मंत्रियों ने व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते- सीईपीए सहित दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों और सहयोग पर चर्चा की। सीईपीए की शुरूआत 2022 में की गई थी। दोनों देशों के बीच व्यापार पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव रहा है। समझौते के पहले वर्ष में, भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच गैर-तेल व्यापार बढ़कर लगभग 51 अरब 46 करोड़ डॉलर हो गया। मंत्रियों ने ऊर्जा, निवेश और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर भी चर्चा की। उन्होंने अफगानिस्तान और यूक्रेन संकट की स्थिति सहित क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

6 प्रकृति संरक्षण के लिए विश्व संरक्षण कांग्रेस का आयोजन वर्ष 2025 में संयुक्‍त अरब अमीरात में किया जाएगा

प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ की वर्ष 2025 में आयोजित की जाने वाली विश्व संरक्षण कांग्रेस का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया जाएगा। संयुक्‍त अरब अमीरात को इस आयोजन के लिए चुना गया है। विश्व संरक्षण कांग्रेस प्रकृति संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाले विशेषज्ञों का सबसे बड़ा मंच है और इसमें 160 देशों के दस हजार प्रतिनिधियों के शामिल होने की संभावना है।

7 श्रीलंका में पोसन पोया पर्व उल्लास के साथ मनाया गया

श्रीलंका में पोसन पोया पर्व उल्लास के साथ मनाया गया। पोसन पोया पर्व जून महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा के दौरान मनाया जाता है। दो हजार वर्ष पहले इसी दिन श्रीलंका में बौद्ध धर्म की शुरूआत हुई थी। इस अवसर पर श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने कोलम्बो से 20 किलोमीटर दूर होमागामा में भारतीय बौद्ध विरासत पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन श्रीलंका के जनसंचार मंत्री डॉक्टर बंदुला गुणावर्द्धने ने किया। प्रदर्शनी में भारत से बौद्ध धर्म की शिक्षाओं के साथ अरहंत महिंदा के श्रीलंका आगमन से जुड़ी विशेष वस्तुओं को दर्शाया गया है।

8 एनसीईआरटी ने विकासवाद के सिद्धांत और आवर्त सारणी को पाठ्यक्रम से हटाने वाली खबरों को गलत और भ्रामक बताया

राष्‍ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद – एनसीईआरटी ने विकासवाद के सिद्धांत और आवर्त सारणी को पाठ्यक्रम से हटाने वाली खबरों को गलत और भ्रामक बताया है। एनसीईआरटी ने कई ट्वीट में कहा कि आवर्त सारणी को विद्यालयी पाठ्यक्रम से नहीं हटाया गया है। ग्‍यारहवीं कक्षा की किताब में इसे तीसरी इकाई में विस्‍तार से दिया गया है। बारहवीं कक्षा में विकासवाद के सिद्धांत को अध्‍याय छह में विस्‍तार से समझाया गया है, जिसमें विकास और चार्ल्‍स डार्विन के सिद्धांत के बारे में भी दिया गया है। एनसीईआरटी ने कहा है कि मीडिया में विकास और आवर्त सारणी को पाठ्यक्रम से हटाने के बारे में कई खबरें चल रही हैं, जो पूरी तरह से तथ्यहीन हैं।

9 भारत, ईयू कनेक्टिविटी सम्मेलन पूर्वोत्तर राज्यों में निवेश का पता लगाने के लिए मेघालय में आयोजित किया गया

विदेश मंत्रालय, भारत में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल और एशियाई संगम ने संयुक्त रूप से पूर्वोत्तर राज्यों में निवेश का पता लगाने के लिए 1-2 जून को मेघालय में भारत-यूरोपीय संघ कनेक्टिविटी सम्मेलन का आयोजन किया।मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा और विदेश राज्य मंत्री (एमओएस) राजकुमार रंजन सिंह ने गुरुवार को सम्मेलन का उद्घाटन किया, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।सम्मेलन का उद्देश्य कनेक्टिविटी निवेश का पता लगाना था और भारत-यूरोपीय संघ कनेक्टिविटी साझेदारी के तहत भारत के पूर्वोत्तर राज्यों और भारत के पड़ोसियों – नेपाल, भूटान और बांग्लादेश के कार्यान्वयन के लिए ठोस परियोजनाओं की पहचान करना था, जिसे भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक के दौरान लॉन्च किया गया था।

10 नौकरी आरक्षण नीति की समीक्षा के लिए विशेषज्ञ समिति का गठन: मेघालय

मेघालय सरकार ने 1972 की नौकरी में आरक्षण नीति की समीक्षा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है और नीति की समीक्षा के लिए एक विशेषज्ञ समिति के गठन का प्रस्ताव किया है। मेघालय के कानून मंत्री अम्पारीन लिंगदोह की अध्यक्षता में बुधवार को सर्वदलीय बैठक हुई। लिंगदोह ने कहा कि बैठक में राज्य की नौकरी आरक्षण नीति की समीक्षा के लिए एक विशेषज्ञ समिति के गठन का प्रस्ताव रखा गया। मेघालय सरकार ने वॉयस ऑफ द पीपुल्स पार्टी (वीपीपी) की मांगों का जवाब दिया है और राज्य की आरक्षण नीति की समीक्षा के लिए एक विशेषज्ञ समिति के गठन की घोषणा की है। यह कदम वीपीपी विधायक अर्देंट बसईवमोइट के नेतृत्व में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल के मद्देनजर आया है, जिन्होंने अब सरकार के फैसले के बाद अपना विरोध प्रदर्शन वापस ले लिया है। मेघालय में 1972 की आरक्षण नीति ने गारो जनजाति को 40 प्रतिशत, खासी-जयंतिया जनजातियों को 40 प्रतिशत, अन्य जनजातियों को 5 प्रतिशत और सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 15 प्रतिशत आरक्षित नौकरियां आवंटित कीं। हालांकि, वीपीपी सहित विपक्षी दल सरकार से इस नीति की समीक्षा और संशोधन करने का आग्रह कर रहे हैं, यह दावा करते हुए कि इसे वर्तमान जनसंख्या संरचना को अधिक सटीक रूप से प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है।

11 अश्विनी कुमार की यूको बैंक के MD के रूप में नियुक्ति

सरकार ने सोमा शंकर प्रसाद के स्थान पर अश्विनी कुमार को यूको बैंक का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। कुमार वर्तमान में इंडियन बैंक के कार्यकारी निदेशक हैं और इससे पहले, उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक के मुख्य महाप्रबंधक के रूप में कार्य किया।

12 रेजरपे ने लॉन्च किया ‘Turbo UPI’

एक प्रमुख फिनटेक यूनिकॉर्न रेजरपे ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) नेटवर्क के लिए एक क्रांतिकारी एक-चरणीय भुगतान समाधान ‘टर्बो यूपीआई’ पेश किया है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) और एक्सिस बैंक के सहयोग से, रेजरपे का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के लिए भुगतान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना है, जिससे वे चेकआउट के दौरान तीसरे पक्ष के यूपीआई ऐप पर रीडायरेक्ट किए बिना सीधे भुगतान कर सकते हैं।

13 भारत का FY23 के लिए राजकोषीय घाटा जीडीपी के 6.4% रहा

केंद्र सरकार का राजकोषीय घाटा बीते वित्त वर्ष 2022-23 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 6.4 प्रतिशत रहा। वित्त मंत्रालय के संशोधित अनुमान में भी राजकोषीय घाटा इतना ही रहने का लक्ष्य रखा गया था। 31 मई को जारी सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली। लेखा महानियंत्रक (सीजीए) ने केंद्र सरकार के 2022-23 के राजस्व-व्यय का आंकड़ा जारी करते हुए कहा कि मूल्य के हिसाब से राजकोषीय घाटा 17,33,131 करोड़ रुपये (अस्थायी) रहा है। सरकार अपने राजकोषीय घाटे को पाटने के लिए बाजार से कर्ज लेती है। सीजीए ने कहा कि राजस्व घाटा जीडीपी का 3.9 प्रतिशत रहा है। वहीं प्रभावी राजस्व घाटा जीडीपी का 2.8 प्रतिशत रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को पेश आम बजट में 2023-24 में राजकोषीय घाटे को जीडीपी के 5.9 प्रतिशत पर सीमित करने का लक्ष्य रखा है।

14 संजय वर्मा ने MRPL के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला

संजय वर्मा ने मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (MRPL) के प्रबंध निदेशक (अतिरिक्त प्रभार) के रूप में पदभार संभाला। वर्मा जून 2020 से एमआरपीएल के निदेशक मंडल में निदेशक (रिफाइनरी) के रूप में हैं। ओएनजीसी-मैंगलोर पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड और शेल-एमआरपीएल एविएशन के निदेशक मंडल में रहकर भी उनका व्यापक अनुभव रहा है।

15 लातवियाई संसद ने एडगर रिंकेविक्स को नए राष्ट्रपति के रूप में चुना

लातवियाई सांसदों ने लंबे समय से सेवारत और लोकप्रिय विदेश मंत्री को अपने नए राज्य प्रमुख के रूप में चुना। 100 सीटों वाली सेइमा विधायिका ने 2011 से देश के शीर्ष राजनयिक एडगर्स रिंकेविक्स को चार साल के कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में चुना। उन्हें 52 वोट मिले, जो जीतने के लिए आवश्यक से एक वोट अधिक था। 2019 से लातविया के राज्य के प्रमुख एगिल्स लेविट्स ने फिर से चुनाव की मांग नहीं की।

16 माइक्रोसॉफ्ट ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत प्रशिक्षण निदेशालय (DGT) के साथ एक समझौता पत्र (MoU) पर हस्ताक्षर किए

माइक्रोसॉफ्ट ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत प्रशिक्षण निदेशालय (DGT) के साथ एक समझौता पत्र (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत देश में 6,000 छात्रों और 200 शिक्षकों को डिजिटल और साइबर सुरक्षा कौशल में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस सहयोग का हिस्सा माइक्रोसॉफ्ट द्वारा एक विस्तृत पाठ्यक्रमों की पेशकश की जाएगी, जिसमें एआई, क्लाउड कंप्यूटिंग, वेब डेवलपमेंट और साइबर सुरक्षा कौशल का प्रशिक्षण शामिल होगा, जो सरकारी प्रबंधित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITIs) और राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों (NSTIs) में 200 छात्रों और संस्थान के सदस्यों के लिए प्रदान किया जाएगा।

17 शशि थरूर ने डॉ. विजय दर्डा द्वारा लिखित “रिंगसाइड” नामक पुस्तक का विमोचन किया

प्रसिद्ध लेखक और कांग्रेस सांसद डॉ. शशि थरूर ने लोकमत मीडिया ग्रुप एडिटोरियल बोर्ड के अध्यक्ष और पूर्व सांसद डॉ. विजय दर्डा द्वारा लिखित पुस्तक “रिंगसाइड” का विमोचन किया। “रिंगसाइड” लोकमत मीडिया ग्रुप के समाचार पत्रों और अन्य प्रमुख राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दैनिक समाचार पत्रों में 2011 और 2016 के बीच प्रकाशित डॉ. दर्डा के साप्ताहिक लेखों का संकलन है।

18 अमरेंदु प्रकाश ने SAIL के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

अमरेंदु प्रकाश ने 31 मई से स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है। वह पहले सेल की बोकारो इस्पात योजना के निदेशक (प्रभारी) थे। प्रकाश इससे पहले सेल के कारोबार में बदलाव और वित्तीय बदलाव लाने में शामिल थे, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी को वित्त वर्ष 2016 से वित्त वर्ष 2018 तक घाटे के तीन साल के सिलसिले से वापस लाया गया।

19 विश्व साइकिल दिवस 2023

विश्व साइकिल दिवस 3 जून को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। यह 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा साइकिल को परिवहन के एक सरल, सस्ती, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरणीय रूप से फिट टिकाऊ साधन के रूप में मान्यता देने के लिए स्थापित किया गया था। इस तिथि का चयन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह 1817 में कार्ल वॉन ड्राइस द्वारा साइकिल के आविष्कार की वर्षगांठ मनाता है।

20 वैश्विक माता-पिता दिवस 2023

दुनिया भर में माता-पिता और बच्चों के प्रति उनकी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने के लिए प्रतिवर्ष 1 जून को यह दिवस मनाया जाता है। यह एक संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अवलोकन दिवस है। यह दिन हमें परिवारों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले माता-पिता और माता-पिता के आंकड़ों की सराहना करने का अवसर प्रदान करता है।