भारतीय सुखोई अब फ्रांस के राफेल के साथ भरेंगे उड़ान, करेंगे युद्ध अभ्यास

0
101

राष्ट्रीय न्यूज़

1.सुंदर पिचाई और नैस्डैक के फ्रीडमैन को 2019 ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया जाएगा:-

गूगल के भारत में जन्मे सीईओ सुंदर पिचाई और नैस्डैक अध्यक्ष एडेना फ्रीडमैन को प्रतिष्ठित ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड्स 2019 के लिए चुना गया है।यह पुरस्कार व्यावसायिक वकालत करने वाले समूह USIBC द्वारा दो कंपनियों के अग्रणी प्रौद्योगिकी-संचालित प्लेटफ़ॉर्म के योगदान के लिए दिया गया है।वाशिंगटन स्थित यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) द्वारा यह पुरस्कार अगले सप्ताह के ‘भारत विचार शिखर सम्मेलन’ के दौरान भारतीय-अमेरिकी पिचाई और फ्रीडमैन को प्रदान किया जाएगा।2007 से प्रतिवर्ष दिए जाने वाले, USIBC ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड्स संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के शीर्ष कॉर्पोरेट अधिकारियों को मान्यता देते हैं, जिनकी कंपनियां अमेरिका-भारत वाणिज्यिक गलियारे में विकास को उत्प्रेरित करने में प्रमुख भूमिका निभाती हैं।

2.सेना ने वायु गुणवत्ता मॉनिटर को फोर्ट विलियम में स्थापित किया:-

देशव्यापी ‘गो ग्रीन’ पहल के एक भाग के रूप में, भारतीय सेना ने फोर्ट विलियम मिलिट्री स्टेशन, कोलकाता में एक “कंटीन्यूअस एम्बिएंट एयर क्वालिटी मोनिटरिंग सिस्टम (CAAQMS)” स्थापित किया।पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल  एम एम नरावने ने इस प्रणाली को चालू किया, जो वास्तविक समय के आधार पर वायु प्रदूषण की निगरानी करता है।पूर्वी कमान मुख्यालय में CAAQMS वायु प्रदूषण को मापेगा, जिसमें पूरे साल पार्टिकुलेट मैटर भी शामिल है।इसके अलावा, यह हवा की गति, दिशा, परिवेश का तापमान, सापेक्ष आर्द्रता, सौर विकिरण, बैरोमीटर का दबाव और वर्षा गेज भी प्रदर्शित करता है।

3.भारतीय सुखोई अब फ्रांस के राफेल के साथ भरेंगे उड़ान, करेंगे युद्ध अभ्यास:-

गरुड़ श्रृंखला के युद्धाभ्यास में भाग लेने के लिए भारतीय लड़ाकू विमान सुखोई-30 इस माह के अंत तक फ्रांस के लिए उड़ान भरेंगे। वहां वे एक जुलाई से शुरू हो रहे दो सप्ताह लंबे बड़े युद्धाभ्यास में फ्रांस के अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल के साथ उड़ान भरेंगे।एक अधिकारी ने बताया, ‘फ्रांसीसी वायुसेना के साथ फ्रांस के एयरबेस पर अगले माह युद्धाभ्यास प्रस्तावित है। इसके लिए इस माह के अंत तक सुखोई-30 विमानों से सुसज्जित भारतीय दल रवाना होगा। उम्मीद है कि बरेली बेस के 24 स्क्वाड्रन हॉक्स भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।’हाल ही में भारत और फ्रांस ने अरब सागर में वरुण श्रृंखला के तहत नौसेना का संयुक्त अभ्यास किया था, जिसमें भारतीय नौसेना लड़ाकुओं के साथ फ्रांसीसी वायुसेना के राफेल-एम ने हिस्सा लिया था।भारत और फ्रांस रणनीतिक साझेदार हैं और पिछले कई वर्षो से परस्पर सहयोग में इजाफा कर रहे हैं। दोनों देशों की सरकारों के बीच वर्ष 2016 में 36 राफेल विमानों का सौदा हुआ है। इन पर 58 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। पहले राफेल विमान को इसी साल सितंबर में भारत आना है।

4.नागालैंड: विश्व पर्यावरण दिवस पर Dzükou Valley प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र बन जाता है:-

नागालैंड में, विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्राकृतिक Dzükou घाटी प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र बन गया है। घोषणा आधिकारिक तौर पर युवा संसाधन और खेल के सलाहकार, ज़ेला नेक्हा द्वारा की गई थी। इस प्राकृतिक घाटी को free प्लास्टिक-मुक्त क्षेत्र ’घोषित करने की बहुप्रतीक्षित पहल, दक्षिणी अंगामी युवा संगठन (SAYO) द्वारा पर्यावरण के संरक्षण और सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिज्ञा के अनुसार की गई थी। कोहिमा जिले के विस्वेमा गांव में आयोजित घोषणा कार्यक्रम में बोलते हुए, श्री नीक्खा ने डेज़डोनो घाटी को एक पर्यटक स्थल के रूप में जाना और राज्य में सबसे अधिक मांग वाले स्थानों में से एक कहा। विभागाध्यक्ष, पर्यटन श्रीमती अखले खामो ने कहा कि डेज़डोट्सू घाटी न केवल विदेशी और घरेलू पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए एक गर्म स्थान है, बल्कि यह एक पर्यावरण के लिए एक शैक्षिक संस्थान भी है।  यह कहते हुए कि डेज़डोनू घाटी राज्य में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह बन गई है, उसने घाटी को संरक्षित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। यह उल्लेख किया जा सकता है कि SAYO ने घाटी की सफाई का काम पिछले महीने से शुरू किया था, जहां स्थानीय स्वयंसेवकों ने प्रतिष्ठित घाटी के सभी क्षेत्रों से प्लास्टिक के मलबे को हटाने के लिए अथक प्रयास किया था।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

5.रूस ने पहली आर्कटिक ट्रेन सेवा शुरू की:-

रूस में, रूस के आर्कटिक क्षेत्र और नॉर्वे के माध्यम से यात्रा करने वाली पहली पर्यटक ट्रेन कल उद्घाटन परीक्षण यात्रा के लिए 91 यात्रियों के साथ सेंट पीटर्सबर्ग स्टेशन से रवाना हुई। पर्यटक अमेरिका, जर्मनी, नॉर्वे और रूस सहित सात देशों से आए थे। ट्रेन, जिसका नाम, ज़ारगोल्ड है, दो रेस्तरां कारों के साथ पूरा सेंट पीटर्सबर्ग से आयोजकों के अनुसार यात्रा करेगा, पूरी यात्रा में 11 दिन लगेंगे और यात्रियों को अन्य माध्यमों से पहुंचने के लिए कठिन क्षेत्रों की खोज करने की अनुमति मिलेगी

खेल न्यूज़

6.सुनील छेत्री सबसे ज्यादा कैप्ड खिलाड़ी बने:-

सुनील छेत्री भाईचंग भूटिया के 107 अंतर्राष्ट्रीय मैचों को पार करके आज सबसे अधिक कैप्ड खिलाड़ी बन गए। थाईलैंड के बुरिराम में किंग्स कप फुटबॉल टूर्नामेंट के अपने मील के पत्थर के मैच में, उन्होंने अपने 69 वें गोल के लिए स्पॉट किक से 31 वें मिनट में अपनी ओर से एकमात्र गोल किया। हालाँकि, उनके प्रयास से कोई फर्क नहीं पड़ा, क्योंकि भारत 101 वें स्थान पर था, 1-3 से उच्च रैंक वाले कुराकाओ से हार गया। 82 वें स्थान पर कैरिबियन द्वीप समूह के दो खिलाड़ी इंग्लिश प्रीमियर लीग और कुछ अन्य यूरोपीय लीग से जुड़े हैं। उन्होंने 18 मिनट के अंतराल में रोली बोनविशिया, एलसन हूई और लिएंड्रो बाकुना के माध्यम से तीन गोल किए।

भारत शुक्रवार को तीसरे स्थान के प्ले-ऑफ में थाईलैंड और वियतनाम के बीच मैच हारने वाली टीम से खेलेगा।

7.भारत से मिली हार के बाद टूट गया साउथ अफ्रीका का World Cup का ये अटूट रिकॉर्ड:-

ICC Cricket World Cup 2019: साउथ अफ्रीका की टीम के नाम वर्ल्ड कप का एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। साउथैंप्टन में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के आठवें मैच में साउथ अफ्रीका को हार झेलनी पड़ी। इससे पहले साउथ अफ्रीका इसी वर्ल्ड कप के अपने पहले दो मैच हार चुकी है। इस तरह वर्ल्ड कप के 12वें सीजन में ये फाफ डुप्लेसी की अगुवाई वाली प्रोटियाज टीम की लगातार तीसरी हार है।  वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब टीम को विश्व कप के एक सीजन में लगातार तीन हार झेलनी पड़ी हों। भले ही साउथ अफ्रीका की टीम कभी वर्ल्ड कप की ट्रॉफी नहीं उठा पाई हो, लेकिन टीम पिछले 11 वर्ल्ड कप में कभी भी लगातार तीन मुकाबले नहीं हारी थी। हालांकि, इस बार भारत की टीम ने साउथ अफ्रीका के इस रिकॉर्ड पर ग्रहण लगा दिया। इस तरह फाफ डुप्लेसी साउथ अफ्रीका के लिए वर्ल्ड कप के सबसे कमजोर कप्तान बन गए हैं। इतना ही नहीं, आइसीसी के इवेंट्स में भारत और साउथ अफ्रीका के पिछले 6 head to head मुकाबलों की बात करें तो टीम इंडिया का विजय रथ जारी है। साल 2012 के टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने साउथ अफ्रीका को 1 रन से हराया। इसके बाद साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी में प्रोटियाज टीम को 26 रन से हार झेलनी पड़ी। वहीं, इसके अगले साल टी20 वर्ल्ड कप में फिर से भारत ने 6 विकेट से बाजी मारी। 2014 के बाद साल 2015 में हुए वर्ल्ड कप में भी भारत ने साउथ अफ्रीका को 130 रन से हराया था। वहीं, इसके दो साल बाद साल 2017 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी में साउथ अफ्रीका ने 8 विकेट से मैच गंवाया था। ठीक इसी तरह अब वर्ल्ड कप 2019 में भी साउथ अफ्रीका को भारतीय टीम ने बुरी तरह हारकर अपनी विजयी अभियान जारी रखा है।

8.भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने कैंटर फिट्जगेराल्ड अंडर-21 जीता:-

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने आयरलैंड के डबलिन में फाइनल में आयरलैंड को 1-0 से हराकर  4 देशो का कैंटर फिट्जगेराल्ड अंडर-21 फुटबॉल टूर्नामेंट खिताब जीता।भारत ने टूर्नामेंट को एक रिकॉर्ड बेदाग जीत के साथ समाप्त किया।चार मैचों में तीन गोल के साथ, मुमताज खान टूर्नामेंट के सर्वोच्च गोल स्कोरर के रूप में समाप्त हुई।

बाजार न्यूज़

9.विश्व बैंक ने 7.5% पर भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए विकास पूर्वानुमान बरकरार रखा:-

विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की विकास दर के पूर्वानुमान को 7.5 प्रतिशत पर बनाए रखा।विश्व आर्थिक संभावना रिपोर्ट में, विश्व बैंक ने यह भी कहा कि विकास दर अगले दो वित्त वर्षो के लिए एक ही रहने की उम्मीद है।रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक के लक्ष्य से नीचे मुद्रास्फीति होने के साथ अधिक मौद्रिक नीति के बीच निजी खपत और निवेश से ऋण वृद्धि को मजबूत करने में लाभ होगा।