भारत और बांग्लादेश ने रुपये में द्विपक्षीय व्यापार शुरू किया

0
80

1 भारत और बांग्लादेश ने रुपये में द्विपक्षीय व्यापार शुरू किया

भारत तथा बांग्लादेश ने रुपये में द्विपक्षीय व्‍यापार करने की शुरुआत की है। इसका शुभारंभ ढाका में बांग्लादेश बैंक और भारतीय उच्चायोग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक कार्यक्रम में किया गया। ढाका में भारतीय उच्चायुक्त प्रणय वर्मा ने कहा कि अमरीकी डॉलर में सामान्‍य लेनदेन के अलावा भारत और बांग्लादेश भारतीय रुपये में व्‍यापार करेंगे। श्री वर्मा ने कहा कि भारतीय रुपये के जरिए व्‍यापारिक भुगतान बांग्लादेश से होने वाले केवल निर्यात राशि पर लागू होंगे। वहीं भारत से आयातित वस्तुओं का भुगतान अमरीकी डॉलर में किया जायेगा। दक्षिण एशिया में बांग्लादेश भारत का सबसे बडा व्यापारिक साझेदार है। वहीं भारत एशिया में बांग्लादेश का दूसरा सबसे बडा व्यापारिक साझेदार है। भारतीय रिजर्व बैंक ने वाणिज्यिक बैंकों को जर्मनी, रूस, सिंगापुर, श्रीलंका, यूनाईटेड किंग्‍डम, म्‍यांमा, ओमान और अन्‍य देशों सहित 18 देशों को रुपये में लेनदेन करने की अनुमति दी है। बांग्लादेश भारत के साथ रुपये में व्यापारिक लेनदेन करने वाला 19 वां देश बन चुका है।

2 संयुक्त राष्ट्र ने कहा- भारत ने 15 वर्षों में 41 करोड़ 50 लाख लोगों को गरीबी से उबारने में उल्लेखनीय कार्य किया

संयुक्त राष्‍ट्र ने कहा है कि भारत में निर्धनता में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है। भारत में सिर्फ पंद्रह वर्ष में 41 करोड पचास लाख लोग निर्धनता से उबरे हैं। संयुक्त राष्‍ट्र ने कहा कि भारत सहित 25 देशों ने 15 वर्षों में अपने वैश्विक बहुआयामी निर्धनता सूचकांक मान को सफलतापूर्वक आधा किया है। इन देशों में भारत के अलावा कंबोडिया, चीन, कांगो, होंडुरास, इंडोनेशिया, मोरक्‍को, सर्बिया और वियतनाम सहित 25 देश शामिल हैं। वैश्विक बहुआयामी निर्धनता सूचकांक का ताजा अद्यतन ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी में संयुक्त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम और ऑक्सफोर्ड निर्धनता और मानव विकास पहल द्वारा जारी किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में निर्धनता के सभी संकेतकों में गिरावट आई है। निर्धनतम राज्‍य तेजी से प्रगति कर रहे हैं। संयुक्त राष्‍ट्र के आंकड़ों के अनुसार अप्रैल महीने में 142 करोड 86 लाख लोगों की आबादी के साथ भारत चीन को पछाडते हुए विश्‍व का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन चुका है।

3 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मलेशिया की राजधानी कुआलालम्‍पुर में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड-एचएएल के क्षेत्रीय कार्यालय का उद्घाटन किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह क्षेत्रीय कार्यालय भारत और मलेशिया के बीच रक्षा औद्योगिक सहयोग को प्रोत्‍साहन देगा। यह कार्यालय दक्षिण-पूर्व एशियाई क्षेत्र के साथ एचएएल की भागीदारी के केंद्र के रूप में काम करेगा। श्री राजनाथ सिंह ने पेटलिंग जया में रामकृष्ण मिशन का भी दौरा किया और स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस प्रतिमा का अनावरण वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। उन्होंने प्रतिष्ठित बाटू गुफा मंदिर परिसर का भी दौरा किया।

4 इंडोनेशिया में आसियान बैठक में म्यांमार, दक्षिण चीन सागर तनाव शीर्ष एजेंडा

दक्षिणपूर्व एशिया के शीर्ष राजनयिक दक्षिण चीन सागर के तनावों और म्‍यांमा के खूनी राजनीतिक संकट का समाधान करने के दबाव के बीच इंडोनेशिया में एकत्रित हो रहे हैं। दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन के विदेशमंत्रियों की बैठक क्षेत्र की चुनौतियों के साथ निपटने में इस समूह की एकता और विश्‍वसनीयता पर घिरे संदेह के साये में हो रही है। इनमें म्‍यांमा के लिए आसियान शांति योजना पर अर्थपूर्ण प्रक्रिया की कमी प्रमुख है। 2021 में एक सैन्‍य तख्‍ता पलट में सत्‍ता पर कब्‍जा जमाने के बाद म्‍यांमा के सैन्‍य शासकों ने इस शांति योजना पर सहमति दिखाई थी और हिंसा को तत्‍काल रोकने का आह्वान किया था। इस सप्‍ताह के अंत में आसियान पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन और आसियान क्षेत्रीय मंच की बैठक भी करेगा। इन बैठकों में अमरीका के विदेशमंत्री एंटनी ब्‍लिंकन और रूस के विदेशमंत्री सेर्गेई लावरोव भागीदारी करेंगे।

5 अमेरिका नए सैन्य सहायता पैकेज के हिस्से के रूप में यूक्रेन को क्लस्टर युद्ध सामग्री प्रदान करेगा

संयुक्त राज्य अमेरिका (US) ने यूक्रेन को 800 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक के नए सैन्य सहायता पैकेज के हिस्से के रूप में क्लस्टर हथियार प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस कदम ने नागरिक हताहतों के विषय में चिंता बढ़ा दी है, संयुक्त राष्ट्र ने ऐसे हथियारों के इस्तेमाल से बचने का आह्वान किया है। क्लस्टर युद्ध सामग्री विमान से गिराए जाने वाले या ज़मीन से छोड़े जाने वाले विस्फोटक हथियार का एक रूप है जो एक विस्तृत क्षेत्र में छोटे सबमिशन, जिन्हें आमतौर पर बम के रूप में जाना जाता है, के अनुप्रयोग से है। वे मनुष्यों को घायल करने या मारने और रनवे, रेलवे या पावर ट्रांसमिशन लाइनों तथा अन्य लक्ष्यों को नष्ट करने के लिये डिज़ाइन किये गए हैं।

6 सोलोमन द्वीप और चीन के बीच संबंधों में मज़बूती

सोलोमन द्वीप और चीन ने पुलिस व्यवस्था, आर्थिक और तकनीकी सहयोग पर समझौतों के माध्यम से अपने संबंधों को मज़बूती प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय सोलोमन द्वीप समूह द्वारा वर्ष 2019 में अपनी राजनयिक संबद्धता को ताइवान से चीन में बदलने के फैसले के बाद आया है। चीन का लक्ष्य दक्षिण प्रशांत महासागर क्षेत्र में आर्थिक तथा भू-राजनीतिक हितों को बढ़ावा देने वाले बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव जैसी पहल के माध्यम से संबंधों एवं व्यापार का और विस्तार करना है। चीन तथा सोलोमन द्वीप के बीच बढ़ते रिश्ते क्षेत्रीय गतिशीलता को उजागर करते हैं और इसका विश्व राजनीति पर प्रभाव पड़ता है। सोलोमन द्वीप, पापुआ न्यू गिनी के पूर्व में ओशिनिया में स्थित एक मेलानेशियन राष्ट्र है, जिसमें 990 से अधिक द्वीप हैं। इसकी राजधानी गुआडलकैनाल स्थित होनियारा है एवं इस क्षेत्र में 30,000 वर्षों का मेलानेशियन का समृद्ध इतिहास है।

7 सर्वोच्च न्यायालय ने गैर-अधिसूचित वन निवासियों के अधिकारों को बरकरार रखा

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में एक सुनवाई के दौरान माना है कि आदिवासी या पिछड़े समुदायों से परे वन निवासियों को वन भूमि से बेदखल करने से पहले सुनवाई का अधिकार है। वन अधिकार अधिनियम, 2006 के आधार पर न्यायालय का यह मानना है कि गैर-अधिसूचित वनवासी वन समुदायों के अभिन्न अंग हैं, भले ही सामाजिक-राजनीतिक और आर्थिक कारकों के कारण उन्हें आधिकारिक मान्यता न हो। वन अधिकार अधिनियम, 2006 वन में रहने वाले आदिवासी समुदायों तथा अन्य पारंपरिक वन निवासियों को कानूनी अधिकार प्रदान करता है, ताकि उन्हें वन संसाधनों तक पहुँच और प्रबंधन में सक्षम बनाया जा सके। इसका उद्देश्य इन समुदायों के अधिकारों की रक्षा करना, स्थायी वन प्रबंधन को बढ़ावा देना और उनका सामाजिक-आर्थिक कल्याण सुनिश्चित करना है।

8 भारतीय खाद्य निगम ने खुदरा मूल्‍य को नियंत्रित करने के लिए चावल की ई-नीलामी शुरू की

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने कहा है कि खुले बाजार बिक्री योजना के अंतर्गत ई-नीलामी के जरिए बफर स्‍टॉक से थोक उपभोक्‍ताओं को चावल बिक्री करने का निर्णय जनहित में लिया गया है। नई दिल्‍ली में मीडिया को संबोधित करते हुए खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने कहा कि लोगों की अनाज की जरूरतों को पूरा करने के लिए और अधिक चावल दिए गए हैं। क्‍योंकि खराब मौसम के कारण चावल की आपूर्ति में कमी आने की संभावना है। श्री चोपड़ा ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम ने खुदरा मूल्‍य को नियंत्रित करने के लिए चावल की ई-नीलामी शुरू कर दी है। उन्‍होंने बताया कि निगम बाजार को एक संदेश भी देना चाहता है कि सरकार के पास इस समय चावल काफी मात्रा में उपलब्‍ध है। 2023-24 की तीसरी ई-नीलामी कल शुरू होगी।

9 इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स का कहना है कि भारत 2075 तक जापान, जर्मनी और अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर

निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स ने कहा है कि भारत 2075 तक जापान, जर्मनी और अमरीका को पीछे छोड़ते हुए विश्‍व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था होगी। एक सौ 40 करोड़ की आबादी के साथ भारत का सकल घरेलू उत्‍पाद बढ़कर 52 दशमलव पांच ट्रिलियन डॉलर हो जाने का अनुमान है, जो अमरीका के सकल घरेलू उत्‍पाद के अनुमान से अधिक है। गोल्डमैन सैक्स ने हाल की एक रिपोर्ट में कहा है कि बढ़ती आबादी, नवाचार और प्रौद्योगिकी, उच्‍च पूंजी निवेश तथा श्रमिकों की बढ़ती उत्पादकता के कारण भारत की प्रगति का पूर्वानुमान लगाया गया है। इसमें कहा गया है क‍ि अधिक रोजगार सृजित करके बड़े श्रम बल को लाकर सेवाओं तथा विनिर्माण की क्षमता को बढ़ाने में निजी क्षेत्र के लिए यह उपयुक्‍त समय है। श्रम बल की भागीदारी, प्रतिभाओं का विशाल पूल और काम करने में सक्षम आबादी कुछ ऐसे कारक हैं जो भारत को विश्‍व में 2075 तक दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएगा।

10 वस्‍तु और सेवा कर परिषद ने कैंसर और असाधारण बीमारियों की दवाओं को कर से छूट दी

वस्‍तु और सेवाकर-जीएसटी परिषद ने कैंसर के उपचार की दवाओं, दुर्लभ बीमारियों के उपचार की दवाओं और विशेष चिकित्सा के लिए खाद्य उत्पादों को वस्‍तु और सेवा कर से छूट देने का निर्णय लिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने नई दिल्ली में जीएसटी परिषद की 50वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के बाद वित्‍तमंत्री ने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग, घुड़दौड़ और कैसीनो पर 28 प्रतिशत कर लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि परिषद ने निजी ऑपरेटरों की उपग्रह प्रक्षेपण सेवाओं को जीएसटी से छूट देने का भी फैसला किया है। बिना पके, बिना तले स्नैक्‍स पर जीएसटी दरें 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई हैं। नकली ज़री के धागों पर दरें 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई हैं।

11 अपराध और सुरक्षा पर दो दिन का जी-20 सम्मेलन 13 और 14 जुलाई को हरियाणा के गुरुग्राम में होगा

अपराध और सुरक्षा पर दो दिन का जी-20 सम्मेलन 13 और 14 जुलाई को हरियाणा के गुरुग्राम में होगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 13 जुलाई को सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। गृह मंत्रालय ने कहा कि सम्मेलन में जी-20 देशों, नौ विशेष आमंत्रित देशों, अंतरराष्ट्रीय निकायों, और दुनिया भर से 900 से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे। सम्मेलन के दौरान, साइबर सुरक्षा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा मेटावर्स जैसी नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के संदर्भ में साइबर अपराध से निपटने के उपायों पर व्यापक विचार-विमर्श किया जाएगा। श्री अमित शाह देश के सात प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों से साइबर स्वयंसेवी दस्तों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। ये विशेष रूप से पहचाने गए स्वयंसेवक समाज में साइबर जागरूकता पैदा करने और समाज को साइबर-सुरक्षित बनाने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए काम करेंगे। श्री शाह एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन के दौरान इंटरनेट गवर्नेंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और सूचना तथा संचार प्रौद्योगिकी के आपराधिक उपयोग पर छह तकनीकी सत्र आयोजित होंगे। 14 जुलाई को सम्मेलन के समापन सत्र को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव संबोधित करेंगे।

12 जी-20, संस्‍कृति कार्य समूह की बैठक में लम्‍बानी सामानों की सबसे बड़ी प्रदर्शनी का गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया

कर्नाटक के हम्‍पी में तीसरी जी-20 संस्‍कृति कार्य समूह की बैठक से अलग लम्‍बानी सामानों की सबसे बड़ी प्रदर्शनी का गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया गया। संदूर कुशल कला केन्‍द्र से जुडी चार सौ 50 से अधिक लम्‍बानी महिला दस्‍तकार और सांस्कृतिक शिल्‍पकार एक साथ आईं। ये महिलाएं 17 सौ 55 कसीदाकारी वाली जी1 टैग की संदूर लम्‍बानी कढ़ाई बनाने के लिए एकत्रित हुई थीं। संदूर कला केंद्र की सचिव श्रुति मुनियप्पा ने होसपेट में आकाशवाणी को बताया कि उनकी संस्‍था ने विश्‍व रिकॉर्ड बनाया है।

13 भारत, 34वें अंतर्राष्‍ट्रीय जीवविज्ञान ओलंपियाड में चार स्वर्ण पदक के साथ शीर्ष पर

भारत34वें अंतर्राष्‍ट्रीय जीवविज्ञान ओलंपियाड में चार स्वर्ण पदक के साथ शीर्ष पर रहा। भारत ने पहली बार इसमें भाग लिया था। होमी भाभा विज्ञान और शिक्षा केंद्र के अनुसार, महाराष्ट्र में जालना जिले के मेघ छाबडाकर्नाटक में बेंगलुरु के ध्रुव आडवाणीराजस्थान में कोटा के ईशान पेडनेकर और छत्तीसगढ़ में रिसाली के राहित पांडा विजेता बने। ओलिंपियाड का आयोजन इस वर्ष 3 से 11 जुलाई के बीच संयुक्त अरब अमीरात के अल ऐन में किया गया था। इसमें 76 देशों के 293 विद्यार्थियों ने भाग लिया। भारत के अलावा सिंगापुर ने भी चार स्वर्ण पदक जीते हैं।

14 केर पूजा : त्रिपुरा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने केर पूजा के अवसर पर त्रिपुरा के नागरिकों को शुभकामनाएं दी हैं। केर पूजा पारंपरिक आदिवासी त्योहार है, जो त्रिपुरा में मनाया जाता है। यह त्योहार खर्ची पूजा के 14 दिन बाद मनाया जाता है। इस त्यौहार में, बांस का एक बड़ा टुकड़ा जब एक विशेष अंदाज में झुकाया जाता है तो केर की छवि ग्रहण करता है। आमतौर पर यह माना जाता है कि पूर्व शासक, लोगों के सामान्य कल्याण के लिए यह पूजा करते थे।

15 अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) और जलवायु नीति पहल ने सतत वित्त पर सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) और जलवायु नीति पहल (सीपीआई) – भारत ने भारत में वैश्विक स्थायी पूंजी प्रवाह को बढ़ाने के लिए परस्‍पर सहायता और सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत की जी-20 की अध्यक्षता की शुरुआत “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” थीम के साथ हुई। सतत विकास जी-20 कार्य समूहों की प्राथमिकताओं में शामिल एक प्रमुख प्राथमिकता है। हरित और लचीली अर्थव्यवस्थाओं में परिवर्तित होने का लक्ष्य हासिल करने के लिए टिकाऊ वित्त की व्यवस्था करना महत्वपूर्ण है। आईएफएससीए ने विशेष रूप से भारत और विकासशील देशों की आवश्‍यकताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए, अंतर्राष्ट्रीय सर्वोत्तम पद्धतियों के आधार पर एक अनुकूल नियामक वातावरण तैयार करने के लिए वैश्विक स्थायी पूंजी प्रवाह में तेजी लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

16 अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) ने आईआईएमएल-ईआईसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) और आईआईएमएल-ईआईसी ने उत्तर प्रदेश में आईआईएम (भारतीय प्रबंधन संस्थान) लखनऊ ईआईसी, नोएडा परिसर में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य फिनटेक और टेकफिन इकाइयों को सहायता और सुविधा प्रदान करने में सहयोग के लिए आईएफएससीए और आईआईएमएल-ईआईसी के बीच सहयोग और समझ की रूपरेखा तैयार करना है। आईएफएससीए, आईएफएससी में बीमा क्षेत्र सहित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवाओं के विकास और विनियमन के लिए उत्‍तरदायी है, जिसे एक अलग अंतरराष्ट्रीय वित्तीय क्षेत्राधिकार माना जाता है, जो शेष भारत से अलग है। आईएफएससीए का लक्ष्य एक मजबूत वैश्विक संपर्क विकसित करने और भारतीय अर्थव्यवस्था की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ क्षेत्रीय/वैश्विक स्तर पर एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय मंच के रूप में सेवा करना है। आईआईएमएल-ईआईसी -आईआईएमएल-ईआईसी भारतीय प्रबंधन संस्थान लखनऊ द्वारा स्‍थापित और राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी उद्यमिता विकास बोर्ड (“एनएसटीईडीबी”), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (“डीएसटी”), भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समर्थित है।

17 क्रीमियन-कांगो रक्तस्रावी बुखार जलवायु परिवर्तन के कारण यूरोप में फैल रहा

क्रीमियन-कांगो रक्तस्रावी बुखार (Crimean-Congo Hemorrhagic Fever – CCHF) एक बीमारी है जो बुन्याविरिडे परिवार के टिक-जनित वायरस के कारण होती है। यह वर्तमान में यूरोप, अफ्रीका और मध्य पूर्व जैसे क्षेत्रों में फैल रही है। मवेशी, भेड़ और बकरियां CCHF वायरस के प्राथमिक मेजबान के रूप में काम करते हैं। मनुष्य संचरण के दो मुख्य तरीकों से वायरस का अनुबंध कर सकते हैं: टिक के काटने और संक्रमित जानवरों के रक्त के संपर्क से। संचरण के ये तरीके बताते हैं कि CCHF के अधिकांश मामले पशुधन उद्योग से जुड़े व्यक्तियों में होते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) CCHF की गंभीरता को पहचानता है और इसे उन रोगजनकों की सूची में शामिल करता है जिनमें प्रकोप और महामारी पैदा करने की क्षमता होती है।

18 शुक्र के वायुमंडल में फॉस्फीन की खोज की गई

दूसरे ग्रह पर जीवन के संकेतों की खोज ने दशकों से वैज्ञानिकों और अंतरिक्ष प्रेमियों को आकर्षित किया है। एक दिलचस्प घटना में, वैज्ञानिकों की एक टीम ने शुक्र के वातावरण में एक आश्चर्यजनक खोज की। एक अभूतपूर्व रहस्योद्घाटन में, अनुसंधान दल ने शुक्र के वातावरण में फॉस्फीन गैस की उपस्थिति का खुलासा किया। पहले, शुक्र के बादलों में फॉस्फीन का पता लगाया गया था, लेकिन हवाई में मौना केआ वेधशाला में स्थित जेम्स क्लार्क मैक्सवेल टेलीस्कोप (JCMT) का उपयोग करके नए अध्ययन में गहराई से पता लगाया गया।

19 Wilson’s Little Penguin : सबसे छोटी विलुप्त पेंगुइन प्रजाति के अवशेष खोजे गये

न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप के दक्षिणी तारानाकी क्षेत्र में वैज्ञानिकों ने एक असाधारण खोज की है। उन्होंने अब तक पाई गई सबसे छोटी विलुप्त पेंगुइन प्रजाति के अवशेषों का पता लगाया है, जो इन उड़ानहीन पक्षियों की आकर्षक दुनिया पर प्रकाश डालते हैं और अतीत में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। शोधकर्ताओं ने जीवाश्म अवशेषों का पता लगाया है जो नई खोजी गई पेंगुइन प्रजाति के हैं। विल्सन के छोटे पेंगुइन (यूडिप्टुला विल्सनए) नाम के ये अवशेष इन आकर्षक प्राणियों के इतिहास की एक झलक पेश करते हैं। दक्षिणी तारानाकी क्षेत्र में पाई गई जीवाश्म खोपड़ियाँ आज हमारी दुनिया में रहने वाले छोटे पेंगुइन के आकार और रूप में उल्लेखनीय रूप से समान हैं।

20 यूरोप ने अमेरिका के साथ Data Privacy Framework के लिए मंज़ूरी दी

यूरोपीय संघ ने अमेरिका के साथ एक नए डेटा सौदे को अपनी मंजूरी दे दी है, जो फेसबुक और गूगल जैसे कंपनियों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह निर्णय यूरोपीय संघ की शीर्ष अदालत द्वारा पिछले डेटा समझौते, Privacy Shield को अमान्य करने के कारण उत्पन्न अनिश्चितता के तीन साल बाद आया है। यूरोपीय आयोग ने औपचारिक रूप से अमेरिका को यूरोपीय लोगों के व्यक्तिगत डेटा के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने वाले देश के रूप में मान्यता दी है। यह मान्यता General Data Protection Regulation (GDPR) नामक एक ऐतिहासिक गोपनीयता कानून के तहत दी गई है। नया सौदा, जिसे EU-U.S. Data Privacy Framework के नाम से जाना जाता है, आकर्षक ट्रान्साटलांटिक डेटा एक्सचेंज का मार्ग प्रशस्त करता है। यह पिछले समझौते के अमान्य होने से उत्पन्न चिंताओं को संबोधित करता है, जो यूरोपीय लोगों के व्यक्तिगत डेटा तक अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की व्यापक पहुंच पर केंद्रित था।