भारत का रक्षा निर्यात सर्वकालिक उच्च

0
31

1 भारत का रक्षा निर्यात सर्वकालिक उच्च

देश ने रक्षा निर्यात में ‘आत्मनिर्भर’ या आत्मनिर्भर बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है। रक्षा मंत्री ने 1 अप्रैल को कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में हथियारों का निर्यात 21,083 करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 32.5% की प्रभावशाली वृद्धि है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में भारत का रक्षा निर्यात लगभग 16,000 करोड़ रुपये था। भारत ने 2024-25 तक वार्षिक रक्षा निर्यात को 35,000 करोड़ रुपये तक पहुंचाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। भारत इटली, मालदीव, रूस, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), फिलीपींस, सऊदी अरब, पोलैंड, मिस्र, इज़राइल, स्पेन, चिली और अन्य सहित 85 से अधिक देशों को हथियारों की आपूर्ति करता है। भारत के रक्षा निर्यात में हाल के वर्षों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जो 2013-14 में 686 करोड़ रुपये से बढ़कर 2023-24 में 21,083 करोड़ रुपये हो गया है। भारत में लगभग 100 कंपनियां रक्षा उत्पादों का निर्यात कर रही हैं, और केंद्र ने 2024-25 के लिए रक्षा बजट हेतु 6.21 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जो पिछले वित्तीय वर्ष में आवंटित 5.94 लाख करोड़ रुपये से 4.3% अधिक है।

2 भ्रामक सूचनाओं के प्रसार से निपटने के लिए मिथक और वास्‍तविकता के नाम से एक प्‍लेटफार्म की शुरूआत

निर्वाचन आयोग ने आम चुनाव में भ्रामक सूचनाओं के प्रसार से निपटने के लिए मिथक और वास्‍तविकता के नाम से एक प्‍लेटफार्म की शुरूआत की है। इसे निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है। इसके जरिये सूचनाओं की पुष्टि, भ्रामक सूचनाओं और मिथकों के प्रसार पर रोक लगाने तथा आम चुनाव के दौरान प्रमुख मुद्दों के बारे में जानकारी प्राप्‍त की जा सकती है। इस प्‍लेटफॉर्म पर चुनाव से जुडी भ्रामक सूचनाओं, सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर चल रहे मिथकों, महत्‍वपूर्ण विषयों के बारे में आमतौर पर पूछे जाने वाले सवालों तथा सभी संबंधित पक्षों के लिए विभिन्‍न वर्गों के अन्‍तर्गत संबंधित सामग्री उपलब्‍ध कराई गई है। इस प्‍लेटफॉर्म पर सूचनाओं को नियमित आधार पर अपडेट किया जायेगा।

3 जूडीथ सुमिनवा तुलूका बनी कॉन्गो गणराज्य की पहली महिला प्रधानमंत्री

जूडीथ सुमिनवा तुलूका को कॉन्गो गणराज्य की पहली महिला प्रधानमंत्री बनाया गया है। राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसेकेदी ने उन्हें इस पद पर नियुक्त किया। उन्होंने अपने एक चुनावी वादे को पूरा किया और पिछले वर्ष फिर से जीतने के बाद इसे सरकार के गठन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया।

4 अदानी टोटल ने उत्तर प्रदेश के बरसाना में बायोगैस उत्पादन शुरू किया

अदाणी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अदाणी टोटल एनर्जी बायोमास लिमिटेड (एटीबीएल) ने श्री माताजी गौशाला, मथुरा, उत्तर प्रदेश में अपने बरसाना बायोगैस संयंत्र के पहले चरण को चालू कर दिया है। अदानी टोटल लिमिटेड, अदानी समूह और फ्रांस की टोटल एनर्जीज़ के बीच एक संयुक्त उद्यम है। बरसाना बायोगैस परियोजना, जिसे तीन चरणों में विकसित किया जा रहा है, इसके पूरा होने के बाद प्रति दिन 600 टन फीडस्टॉक की कुल क्षमता होगी, इस परियोजना से प्रति दिन 42 टन संपीड़ित बायो गैस (सीबीजी) और 217 टन प्रति दिन जैविक खाद उत्पन्न होने की उम्मीद है। कंपनी के मुताबिक, प्लांट सर्कुलर इकोनॉमी सिद्धांतों और कृषि स्थिरता में योगदान देगा।

5 पोकरण में भारतीय वायुसेना का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास ‘गगन शक्ति’

राजस्थान में जैसलमेर जिले की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय वायुसेना का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास गगन शक्ति चल रहा है। यह युद्धाभ्यास 10 अप्रैल तक चलेगा। युद्धाभ्यास में वायुसेना के सभी प्रमुख लड़ाकू विमान और अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर्स अपनी मारक क्षमताओं का प्रदर्शन कर रहे हैं।

6 ग्रामीण विद्युतीकरण निगम ने नवीकरणीय ऊर्जा वित्तपोषण श्रेणी में स्कॉच पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) पुरस्कार 2024 जीता

विद्युत मंत्रालय के अधीन एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम और एक अग्रणी गैर बैंकिंग वित्त कंपनी (एनबीएफसी), ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) लिमिटेड को ‘नवीकरणीय ऊर्जा वित्तपोषण‘ श्रेणी में स्कॉच पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार टिकाऊ वित्तपोषण, हरित भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने और नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग में परिवर्तन लाने की प्रक्रिया को तेज करने की दिशा में ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) के समर्पण को दर्शाता है। ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक श्री टी.एस.सी. बोश को यह पुरस्कार नई दिल्ली में प्रदान किया गया।

7 प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड-विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने लीथियम-आयन बैटरियों और ई-अपशिष्ट के पुनर्चक्रण हेतु सुविधा स्थापित करने के लिए मेसर्स रेमाइन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, उत्तराखंड का समर्थन किया

प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (टीडीबी) ने विगत 27 मार्च 2024 को नई दिल्ली में जिला उधम सिंह नगर, उत्तराखंड के सितारगंज में एसआईआईडीसीयूएल औद्योगिक क्षेत्र के एल्डेको में “स्वदेशी प्रौद्योगिकी का उपयोग करके लीथियम बैटरी और ई-अपशिष्ट के पुनर्चक्रण हेतु एक वाणिज्यिक संयंत्र स्थापित करने” के लिए मेसर्स रेमाइन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता किया है। इस समझौते के माध्यम से टीडीबी ने 15 करोड़ रुपये की कुल परियोजना लागत में से 7.5 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने का आश्वासन दिया है, जो सतत विकास और पर्यावरणीय प्रबंधन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस वित्तपोषित परियोजना में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकी के लिए सेंटर फॉर मैटेरियल्स फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी (सीएमईटी), हैदराबाद द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक का लाभ उठाते हुए, लीथियम-आयन बैटरी और ई-अपशिष्ट के पुनर्चक्रण के लिए एक वाणिज्यिक संयंत्र की स्थापना शामिल है।

8 2023-24 में पारादीप बंदरगाह बना भारत का शीर्ष कार्गो-हैंडलिंग प्रमुख बंदरगाह

पारादीप बंदरगाह प्राधिकरण, ओडिशा ने 2023-24 में भारत के शीर्ष कार्गो-हैंडलिंग प्रमुख बंदरगाह के रूप में दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण, कांडला को विस्थापित कर दिया है। 2023-24 में, पारादीप बंदरगाह ने 145.38 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) कार्गो को संभाला। पारादीप बंदरगाह ने पिछले वर्ष की तुलना में 10.02 मिलियन मीट्रिक अधिक कार्गो का प्रबंधन किया और इसमे 7.4% की वृद्धि दर्ज की गई। पारादीप बंदरगाह की क्षमता 289 मिलियन मीट्रिक टन संभालने की है। पारादीप बंदरगाह तटीय शिपिंग के लिए देश के केंद्र के रूप में उभरा है। 2023-24 में पारादीप बंदरगाह ने 59.19 मिलियन मीट्रिक टन शिपिंग यातायात और थर्मल कोयला तटीय शिपिंग 43.97 मिलियन मीट्रिक टन शिपिंग यातायात संभाला।

9 असम के 19 पारंपरिक उत्पादों को भौगोलिक संकेत टैग प्राप्त हुआ

असम के उन्नीस पारंपरिक उत्पादों और शिल्पों को प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है, जिनमें से तेरह का श्रेय बोडो समुदाय को दिया जाता है। इन प्रतिष्ठित वस्तुओं में असम बिहू ढोल, जापी, सार्थेबारी मेटल क्राफ्ट और बहुत कुछ शामिल हैं। इन उत्पादों का समृद्ध ऐतिहासिक महत्व है और ये लगभग एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष सहायता प्रदान करते हैं। असमिया बिहू ढोल दो मुंह वाला ढोल असम की लोक संस्कृति का एक प्रतिष्ठित वाद्ययंत्र है, जिसे छड़ी और हाथ दोनों से बजाया जाता है। असमिया जापी टोकौ पाट और घने बुने हुए बांस या बेंत से बनी एक पारंपरिक बांस की टोपी असम में गौरव का प्रतीक है और ऐतिहासिक रूप से इसका उपयोग धूप और बारिश से सुरक्षा के लिए किया जाता था। सार्थेबारी मेटल क्राफ्ट बारपेटा का हस्तशिल्प उद्योग, जो अपने बेल-मेटल उत्पादों के लिए जाना जाता है, लगभग 2000 कारीगरों को रोजगार देता है। पैनिमेटेका क्राफ्ट (जलकुंभी), जलकुंभी से बने इस उत्पाद को पहचान मिली है। मिसिंग टाट (हथकरघा), मिसिंग समुदाय द्वारा बनाए गए हाथ से बुने हुए कपड़े असमिया संस्कृति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरिकांडी की सुंदर टेराकोटा कृतियाँ असमिया सांस्कृतिक विरासत का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।

10 दिल्ली विश्वविद्यालय ने 37वें राष्ट्रीय अंतर-विश्वविद्यालय युवा महोत्सव ‘हुनर’ में शास्त्रीय वाद्य एकल (पर्क्यूशन) श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया

दिल्ली विश्वविद्यालय ने 37वें राष्ट्रीय अंतर-विश्वविद्यालय युवा महोत्सव ‘हुनर’ में शास्त्रीय वाद्य एकल (पर्क्यूशन) श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसके अतिरिक्‍त विश्‍वविद्यालय ने शास्त्रीय नृत्य श्रेणी में भी प्रथम स्थान प्राप्‍त किया है। दूसरी ओर वोकल सोलो श्रेणी में डीयू की टीम दूसरे स्थान पर रही। 28 मार्च से 1 अप्रैल तक लुधियाना के पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित इस उत्‍सव में दिल्ली विश्वविद्यालय की टीमों ने कुल चार श्रेणियों में भाग लिया था।

11 जम्मू-कश्मीर: करमन सिंह के आविष्कार को ब्रिटेन से मिला पेटेंट

केन्द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्हा ने जम्‍मू के राजभवन में युवा नवप्रवर्तक मास्टर करमन सिंह से मुलाकात की। करमन सिंह ने ‘नूतन स्‍मार्ट डस्टबिन’ के लिए ब्रिटेन से पेटेंट हासिल किया है। यह स्मार्ट डस्टबिन कचरे के निपटान के लिए उसे अलग-अलग श्रेणी में करने और इसकी निगरानी के लिए सक्षम है। उपराज्‍यपाल ने 15 वर्ष के करमन सिंह को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। वह जम्‍मू के जोधामल पब्लिक स्कूल में दसवीं कक्षा का विद्यार्थी है। करमन भारत में ब्रिटेन से पेटेंट हासिल करने वाले सबसे युवा नवप्रवर्तकों में शामिल हो गया है। करमन का यह आविष्कार शहरों में कचरा प्रबंधन और देश में स्‍मार्ट शहरों की स्थापना के सरकार के सपने को साकार करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

12 महाराष्ट्र पुरुष और महिला राष्ट्रीय खो खो चैंपियन

56वीं राष्ट्रीय खो खो चैंपियनशिप 2023-24 में महाराष्ट्र की टीम ने दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम और इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित पुरुष और महिला दोनों खिताब जीते। विजेता टीम को 3 लाख रुपये की पुरस्कार राशि और एक ट्रॉफी मिली। उपविजेता को 2 लाख रुपये की पुरस्कार राशि और एक ट्रॉफी प्रदान की गई। इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में महाराष्ट्र की पुरुष टीम ने भारतीय रेलवे की टीम को हराया। महिला वर्ग में सम्पदा मौर्य की कप्तानी वाली महाराष्ट्र टीम ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम को 18-16 अंकों से हरा कर खिताब अपने नाम किया । 56वीं राष्ट्रीय खो खो चैंपियनशिप 2023-24 का आयोजन 28 मार्च से 1 अप्रैल 2024 तक दिल्ली के करनैल सिंह स्टेडियम और इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया गया था।

13 विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस 2024

विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस हर साल 2 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिवस ऑटिज्म से पीड़ित व्यक्तियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने में मदद करने की आवश्यकता पर जोर देता है। यह ऑटिज़्म से पीड़ित लोगों के लिए अन्य लोगों के साथ समान आधार पर सभी मानवाधिकारों और मौलिक अधिकारों की पूर्ण प्राप्ति को भी बढ़ावा देता है। विश्व ऑटिज़्म जागरूकता दिवस 2024 का विषय है, ऑटिस्टिक आवाज़ों को सशक्त बनाना