भारत द्वारा अमेरिका के MQ-9B सशस्त्र ड्रोन के अधिग्रहण को मंज़ूरी

0
70

1 प्रधानमंत्री मोदी ने एक विशेष गीत के लिए ग्रैमी विजेता फालू के साथ सहयोग किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बाजरा के लाभों और विश्व भूख को कम करने की उनकी क्षमता को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष गीत के लिए ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी गायक फाल्गुनी शाह के साथ सहयोग किया है। जिसका उद्देश्य बाजरा के लाभों और वैश्विक भूख को संबोधित करने की इसकी क्षमता को बढ़ावा देना है। फाल्गुनी शाह के नाम से मशहूर फालू अपने पति और गायक गौरव शाह के साथ “Abundance of Millets.” नाम से गीत जारी करेंगी। अंग्रेजी और हिंदी में लिखे गए इस गीत को सभी के लिए सुलभ बनाया जाएगा और बाजरा की शक्ति पर प्रकाश डाला जाएगा। बाजरा के महत्व को मान्यता देते हुए, वर्ष 2023 को ‘बाजरा के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष’ के रूप में नामित किया गया है। भारत ने इस पदनाम का प्रस्ताव रखा, जिसे खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) शासी निकायों और संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75 वें सत्र से समर्थन मिला।

2 नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन बरौनी ने चौथे राष्ट्रीय जल पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ उद्योग श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया

एनटीपीसी बरौनी ने चौथे राष्ट्रीय जल पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ उद्योग श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया है। एनटीपीसी को यह पुरस्कार प्रदान करते हुए भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय ने जल संसाधनों के संरक्षण और प्रबंधन में इसके विशेष प्रयासों के महत्व पर प्रकाश डाला। एनटीपीसी ने पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए निरंतर और समर्पित प्रयास किए हैं और इन प्रयासों ने इसकी सफलता में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। एनटीपीसी ने जल संसाधनों के संरक्षण और प्रभावी प्रबंधन के लिए कई नवीन पहलों को लागू किया है। एनटीपीसी की कोशिशों से न केवल पानी की बचत हुई है बल्कि इससे पर्यावरणीय प्रभावों में भी कमी आई है। उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने17 जून, 2023 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत की उपस्थिति में एनटीपीसी के सीएमडी गुरदीप सिंह और एनटीपीसी बरौनी के परियोजना प्रमुख श्री राजीव खन्ना को यह पुरस्कार प्रदान किया।

3 अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी भारत को शामिल करने हेतु अपनी पूर्ण सदस्यता शर्तों की समीक्षा करेगी

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (International Energy Agency- IEA) भारत को शामिल करने हेतु अपनी पूर्ण सदस्यता शर्तों की समीक्षा करेगी। IEA का सदस्य बनने हेतु उम्मीदवार देश को OECD का सदस्य देश होना चाहिये एवं कई आवश्यकताओं को प्रदर्शित करना चाहिये। इनमें पिछले वर्ष के शुद्ध आयात के 90 दिनों के बराबर कच्चे तेल और/या उत्पाद भंडार शामिल हैं, जिन तक सरकार की तत्काल पहुँच है तथा इसका उपयोग वैश्विक तेल आपूर्ति में व्यवधानों को दूर करने हेतु किया जा सकता है। राष्ट्रीय तेल खपत को 10% तक कम करने हेतु मांग संयम कार्यक्रम; राष्ट्रीय आधार पर समन्वित आपातकालीन प्रतिक्रिया उपाय (Coordinated Emergency Response Measures- CERM) को संचालित करने के लिये कानून एवं संगठन का निर्माण करना तथा ऐसे कानून व उपाय करना कि इसके अधिकार क्षेत्र के तहत सभी तेल कंपनियाँ अनुरोध पर जानकारी की रिपोर्ट करें, साथ ही IEA के तहत सामूहिक कार्रवाई हेतु विविध प्रावधान करना। भारत IEA का सदस्य नहीं है। IEA पेरिस, फ्राँस में वर्ष 1974 में स्थापित एक स्वायत्त अंतर-सरकारी संगठन है। यह आर्थिक विकास, ऊर्जा सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण सहित ऊर्जा नीतियों पर केंद्रित है। IEA 31 सदस्य देशों से बना है।

4 करी ईशाद आम को GI टैग मिला

उत्तर कर्नाटक के अंकोला तालुक के करी ईशाद आम को केंद्र सरकार के तहत भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री से भौगोलिक संकेतक (GI) टैग मिला है। माथा टोटागर्स फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड को GI सर्टिफिकेट जारी किया गया। विशिष्ट सुगंध, रमणीय स्वाद, मुलायम लुगदी गूदा और आकर्षक आकार सहित अपनी असाधारण विशेषताओं के लिये पहचाने जाने वाला करी ईशाद आम को बेहतरीन आम किस्मों में से एक के रूप में माना जाता है।

5 भारत द्वारा अमेरिका के MQ-9B सशस्त्र ड्रोन के अधिग्रहण को मंज़ूरी

हाल ही में भारत के रक्षा मंत्रालय ने संयुक्त राज्य अमेरिका से 31 MQ-9B सशस्त्र ड्रोन की खरीद के लिये स्वीकृति प्रदान की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन की राजकीय यात्रा के दौरान 3 अरब डॉलर से अधिक मूल्य के इस सौदे की घोषणा होने की उम्मीद है। इन उन्नत ड्रोनों के अधिग्रहण का उद्देश्य भारत की निगरानी क्षमताओं को बढ़ाना और अपने सशस्त्र बलों को मज़बूत करना है। MQ-9B ड्रोन MQ-9 “रीपर” का एक वेरिएंट है जिसका उपयोग काबुल में अल-कायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी को मारने वाली हेलफायर मिसाइल के संशोधित संस्करण को लॉन्च करने के लिये किया गया था। MQ-9B के दो वेरिएंट स्काई-गार्जियन और इसका सिबलिंग सी-गार्जियन हैं। भारतीय नौसेना वर्ष 2020 से MQ-9B सी-गार्जियन का संचालन कर रही है। यह ड्रोन 40,000 फीट से अधिक ऊँचाई पर कार्य कर सकता है जिससे उच्च ऊँचाई वाले हिमालयी सीमा क्षेत्रों में भारतीय सेना को व्यापक निगरानी क्षमता मिलती है। इस प्रीडेटर की 40 घंटे की अधिकतम उड़ान क्षमता भी है जो इसे लंबे समय तक निगरानी के लिये उपयोगी बनाता है। MQ-9B ड्रोन स्वचालित टेक-ऑफ और लैंडिंग, डिटेक्ट एंड एवॉइड सिस्टम, एंटी-स्पूफिंग जीपीएस तथा एन्क्रिप्टेड संचार लिंक जैसी उन्नत सुविधाओं से लैस है।

6 उत्तर प्रदेश ने फार्मास्युटिकल उद्योग नीति-2023 तैयार की

उत्तर प्रदेश सरकार भारत में फार्मास्युटिकल उत्पादों के लिए राज्य को एक प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार फार्मास्युटिकल उद्योग नीति-2023 का प्रारूप तैयार कर रही है। अगले पांच वर्षों के लिए लागू की जाने वाली इस नीति का उद्देश्य स्थानीय दवा और चिकित्सा उपकरण उद्योग को बढ़ावा देना, अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देना और उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए सस्ती दवाओं की पहुंच में सुधार करना है। फार्मास्युटिकल उद्योग नीति-2023 का प्राथमिक उद्देश्य राज्य में औषधि क्षेत्र के समग्र विकास को बढ़ावा देना है। स्थानीय उत्पादन, अनुसंधान और विकास पर ध्यान केंद्रित करके और लागत प्रभावी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करके, इस नीति का उद्देश्य विकास और नवाचार के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है।

7 वैश्विक औसत तापमान ने 1.5 डिग्री सेल्सियस की सीमा को पार किया

European Centre for Medium Range Weather Forecast (ECMWF) के अनुसार, वैश्विक औसत तापमान के लिए 1.5 डिग्री सेल्सियस की सीमा जून के पहले कुछ दिनों में टूट गई। यह पहली बार गर्मी के महीनों के दौरान 1.5 डिग्री की सीमा को पार कर गया है। 2015 का पेरिस समझौता पूर्व-औद्योगिक समय की तुलना में वैश्विक औसत तापमान में वृद्धि को 2 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं करने का लक्ष्य निर्धारित करता है, इसे 1.5 डिग्री सेल्सियस के भीतर सीमित करने की प्राथमिकता के साथ। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सीमा दैनिक या वार्षिक वैश्विक तापमान के बजाय 20 से 30 वर्षों की अवधि में दीर्घकालिक प्रवृत्तियों को संदर्भित करते हैं। पेरिस समझौते की सीमा का अल्पकालिक उल्लंघन, यहां तक ​​कि कुछ वर्षों तक भी, इस बिंदु पर अपरिहार्य माना जाता है। विभिन्न जलवायु परिवर्तन अनुमान, जिनमें जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल के अनुमान भी शामिल हैं, संकेत देते हैं कि अंतत: निचले स्तर पर लौटने से पहले दुनिया के 1.5 डिग्री की सीमा को पार करने की उम्मीद है।

8 यूरोपीय संघ ने Google पर अपने विज्ञापन तकनीक के प्रभुत्व का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया

यूरोपीय आयोग ने Google पर ऑनलाइन विज्ञापन बाजार में अपने प्रभुत्व का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया और उचित प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी कंपनी को अपनी विज्ञापन सेवाओं का हिस्सा बेचने की सिफारिश की। यूरोपीय संघ के कार्यकारी ने एक निश्चित निष्कर्ष निकालने से पहले Google को इस प्रारंभिक निष्कर्ष पर प्रतिक्रिया देने के लिए आमंत्रित किया, जो दो साल की एंटी-ट्रस्ट जांच के बाद की गई थी। यदि आयोग उसके बाद भी अपना दृष्टिकोण रखता है, तो वह Google के वार्षिक वैश्विक राजस्व का 10% तक का जुर्माना लगा सकता है।

9 एनएचपीसी केरल की पनबिजली क्षमता बढ़ाने के लिए केएसईबी को परामर्श सेवाएं प्रदान करेगी

एनएचपीसी लिमिटेड और केरल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत एनएचपीसी केएसईबी की वर्तमान परियोजनाओं के साथ-साथ नियोजित परियोजनाओं के डिजाइन की जांच के लिए केएसईबी को अपने स्‍वतंत्र प्रतिनिधि के रूप में परामर्श सेवाएं प्रदान करेगा। समझौता ज्ञापन के तहत, एनएचपीसी और केएसईबी केरल राज्य की जलविद्युत क्षमता को बढ़ाने के लिए सबसे तकनीकी-व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य तरीके से, स्वच्छ ऊर्जा में बदलने की दिशा में एक साथ आए हैं।

10 मेयॉन ज्वालामुखी के फटने से फिलीपींस के करीब 18,000 लोगों को आपातकालीन आश्रयों में भागने के लिये मजबूर होना

11 जून, 2023 को मेयॉन ज्वालामुखी से लावा निकलने के कारण लगभग 18,000 लोगों को आपातकालीन आश्रयों में भागने के लिये मजबूर होना पड़ा। लेगास्पि शहर सक्रिय मेयॉन ज्वालामुखी से घिरा हुआ है, जो लूज़ोन के फिलीपीन द्वीप के दक्षिण-पूर्व में स्थित है। यह अपने शंक्वाकार (Conical) आकार के लिये जाना जाता है और फिलीपींस के 24 ज्ञात ज्वालामुखियों में सबसे अधिक सक्रिय है। वर्ष 1616 के बाद से मेयॉन में 30 से अधिक बार विस्फोट हो चुका है, इसमें सबसे विनाशकारी विस्फोट वर्ष 1814 में हुआ था जिसमें एक पूरा गाँव दब गया थे और 1,000 से अधिक लोग मारे गए थे। यह ज्वालामुखी पर्वतारोहियों तथा शिविरार्थियों (Campers) के बीच काफी लोकप्रिय है और यह मेयॉन ज्वालामुखी राष्ट्रीय उद्यान का केंद्र है।

11 सरकार ने रिफाइंड खाद्य तेलों पर आयात शुल्क घटाया

भारत सरकार ने परिष्कृत सोयाबीन तथा सूरजमुखी के तेलों पर आयात शुल्क कम करके खाद्य तेलों की उपलब्धता और मूल्य निर्धारण संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिये एक महत्तवपूर्ण कदम उठाया है। आयात शुल्क को तत्काल प्रभाव से 17.5% से घटाकर 12.5% कर दिया गया है। जबकि भारत सामान्य रूप से कच्चे सोयाबीन तथा सूरजमुखी के तेल का आयात करता है, साथ ही उनके परिष्कृत समकक्षों पर शुल्क कम करने के निर्णय के उद्देश्य से घरेलू उपलब्धता को बढ़ावा देता है जिसका मूल उद्देश्य कीमतों को स्थिर करना है। इस शुल्क कमी के बावजूद समाज कल्याण उपकर सहित रिफाइंड खाद्य तेलों पर प्रभावी शुल्क 13.7% बना हुआ है, जबकि प्रमुख कच्चे खाद्य तेलों पर प्रभावी शुल्क 5.5% है। भारत वर्तमान में घरेलू बाज़ार में स्थिरता बनाए रखकर आपूर्ति-मांग के अंतर को दूर करने हेतु अपनी खाद्य तेल की मांग का लगभग 60% पूरा करने के लिये आयात पर निर्भर है।

12 अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नागरिकों के लिए लॉन्च किया ‘अरुणपोल ऐप’

अरुणाचल प्रदेश पुलिस ने राज्य के नागरिकों की सुरक्षा के लिए ‘अरुणपोल ऐप’ और ‘ई-विजिलेंस पोर्टल’ शुरू किया है। अरुणपोल ऐप आम लोगों को पुलिस स्टेशन में आए बिना शिकायत दर्ज करने की सुविधा प्रदान करेगा। यह खोई हुई रिपोर्ट, पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट, लापता रिपोर्ट, महिलाओं और बच्चों के किरायेदार सत्यापन, महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नंबर आदि जैसी ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐप शुरुआती चरण में 16 सेवाएं प्रदान करेगा।

13 ब्रिटेन ने पाकिस्तान में पहली बार तैनात किया महिला उच्चायुक्त

यूनाइटेड किंगडम ने वरिष्ठ राजनयिक जेन मैरियट को पाकिस्तान में अगले ब्रिटिश उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है, जिससे वह इस्लामाबाद में पहली महिला ब्रिटिश दूत बन गई हैं। इस नियुक्ति से पहले, 47 वर्षीय जेन मैरियट सितंबर 2019 से केन्या में उच्चायुक्त थीं। वह डॉ. क्रिश्चियन टर्नर की जगह लेंगी, जिन्होंने दिसंबर 2019 से दूत के रूप में सेवा देने के बाद जनवरी में पाकिस्तान छोड़ दिया था।

14 नासा ने स्पेस गार्डन का निर्माण किया

नासा के अंतरिक्ष यात्रियों ने पृथ्वी की सीमाओं से परे ताजा भोजन उगाने की क्षमता का प्रदर्शन करते हुए एक अंतरिक्ष उद्यान (space garden) की सफलतापूर्वक खेती की है। इस प्रयास ने वैज्ञानिकों और अंतरिक्ष के प्रति उत्साही दोनों का ध्यान समान रूप से खींचा है। 2015 में, नासा के अंतरिक्ष यात्रियों ने वेजी सिस्टम (Veggie system) को सक्रिय किया, जो एक विशेष पौधा विकास कक्ष है, जिसमें जिनिया के बीज होते हैं। ISS की माइक्रोग्रैविटी स्थितियों में जिनिया फूल के खिलने से वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष में बढ़ते पौधों के बारे में बहुमूल्य जानकारी मिली। इस चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया ने शोधकर्ताओं को माइक्रोग्रैविटी में बागवानी की पेचीदगियों को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति दी।

15 भारतीय सेना के लिए 500 करोड़ रुपये में रेडियो रिले संचार उपकरण कंटेनरों की खरीद की जाएगी

रक्षा मंत्रालय (MoD) ने हाल ही में रेडियो रिले संचार उपकरण कंटेनरों की खरीद के लिए ICOMM टेली के साथ एक महत्वपूर्ण अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इस खरीद का उद्देश्य स्वदेशी विनिर्माण और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देते हुए भारतीय सेना की मोबाइल संचार टुकड़ी की आवश्यकताओं को पूरा करना है। इस अनुबंध के तहत, 5/7.5 टन रेडियो रिले संचार उपकरण कंटेनरों की कुल 1,035 संख्या की खरीद की जाएगी। MoD ने इस अनुबंध को Buy (Indian) Category के तहत वर्गीकृत किया है, जो घरेलू विनिर्माण को समर्थन देने और स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने पर सरकार के ध्यान को प्रदर्शित करता है।

16 INS Dega ने अपने नेवल एयरफील्ड सिक्योरिटी सिस्टम्स को अपग्रेड किया

पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, वाइस एडमिरल बिस्वजीत दासगुप्ता ने विशाखापत्तनम में आईएनएस डेगा में नेवल एयरफील्ड इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम (एनएआईएसएस) और नेवल एंटी-ड्रोन सिस्टम (एनएडीएस) को आधिकारिक रूप से खोला, दोनों को साल 2017 में भारत में बनाया गया था। NAISS को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) द्वारा डिज़ाइन किया गया था और इसमें क्षेत्र की सुरक्षा के लिए उन्नत AI तकनीक है, जबकि NADS, जिसे BEL द्वारा भी विकसित किया गया है, एक एंटी-ड्रोन सिस्टम है जो हवाई क्षेत्र के पास शत्रुतापूर्ण ड्रोन का पता लगा सकता है, ट्रैक कर सकता है और समाप्त भी कर सकता है। भारतीय नौसेना के पास भारत के पूर्वी तट पर आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में स्थित आईएनएस डेगा (आईसीएओ: वीओवीजेड) के नाम से जाना जाने वाला एक नौसैनिक हवाई स्टेशन है।

17 जम्‍मू के कठुआ जिले में निशुल्क टेलीमेडिसिन सेवा और ‘डॉक्‍टर ऑन व्‍हील्‍स’ एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ० जितेंद्र सिंह ने आज जम्‍मू मंडल के कठुआ जिले के दूरस्‍थ मांडली ब्‍लॉक में एक निशुल्‍क टेलीमेडिसिन सेवा और ‘डॉक्‍टर ऑन व्‍हील्‍स‘ एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री के डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य मिशन से प्रेरित इस कदम से लोगों को अपने घर के द्वार पर विशेषज्ञ चिकित्‍सा परामर्श मिलेगा। डॉ० सिंह ने बताया कि डोडा के दूरस्‍थ पर्वतीय इलाकों और कठुआ में अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा से लगे गांवों में रोगियों ने बड़े पैमाने पर इस योजना का स्‍वागत किया है और अब ये सेवा जिले के बिलावर – बसोहली- बानी क्षेत्र में भी उपलब्‍ध है। ‘डॉक्‍टर ऑन व्‍हील्‍स’ एंबुलेंस नवीनतम प्रौद्योगिकी और प्रणाली से सुसज्जित है। इसके माध्यम से रोगी देशभर में वरिष्ठ डॉक्टरों से संपर्क कर सकते हैं।

18 रिलायंस तीरा ने सुहाना खान, कियारा आडवाणी और करीना कपूर खान को अपना ब्रांड एंबेसडर चुना

रिलायंस रिटेल का ब्यूटी रिटेल वेंचर तीरा भारत में तेजी से बढ़ते ब्यूटी रिटेल इंडस्ट्री में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए रणनीतिक कदम उठा रहा है। ओमनी-चैनल रिटेल रणनीति और विभिन्न मूल्य खंडों में उत्पादों की एक श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, तीरा एक राष्ट्रव्यापी विपणन अभियान शुरू करने के लिए तैयार है। इस पहल के हिस्से के रूप में, कंपनी ने लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्रियों सुहाना खान, कियारा आडवाणी और करीना कपूर खान को अपने पहले ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया है।

19 ओडिशा ने मनाया ‘राजा’ कृषि उत्सव

राजा या राजा परबा या मिथुन संक्रांति भारत के ओडिशा में मनाया जाने वाला नारीत्व का तीन दिवसीय त्योहार है। इस अवसर पर, लोग पारंपरिक व्यंजनों को पकाकर, पान का स्वाद लेते हुए, परिवार और दोस्तों के साथ कार्ड खेलकर और अन्य खेलों का आनंद लेते हैं। त्योहार के पहले दिन को “पाहिली राजा” कहा जाता है जो त्योहार की शुरुआत का प्रतीक है जिसमें लोग त्योहार के लिए सभी प्रकार की तैयारी करते हैं। दूसरे दिन को “राजा / मिथुन संक्रांति” कहा जाता है जो मिथुन (जून / जुलाई) के सौर महीने की शुरुआत का प्रतीक है, जहां से बारिश का मौसम शुरू होता है। तीसरे दिन को “भूमि दहन या बसी राजा” कहा जाता है जो त्योहार के मध्य दिन को दर्शाता है जिसमें लोग आराम करने और आनंद लेने के लिए अपने नियमित काम से ब्रेक लेते हैं। चौथे दिन “बासुमती स्नान” नामक, लोग हल्दी के पेस्ट से धरती मां को स्नान कराते हैं और फूल, सिंदूर आदि के साथ इसे प्यार करते हैं।

20 मिस्र ने विश्व स्क्वैश चैंपियनशिप फिर जीत ली है

मिस्र ने विश्व स्क्वैश चैंपियनशिप फिर जीत ली है। मिस्र ने चेन्नई में फाइनल में मलेशिया को 2-1 से हराया। मलेशिया को रजत पदक मिला। तीसरा स्थान संयुक्त रूप से मेजबान भारत और जापान को प्रदान किया गया। सेमीफाइनल में भारत को मलेशिया ने 3-0 से हराया था। 13 जून से शुरू हुई चैंपियनशिप में आठ देशों ने हिस्सा लिया।