भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के आपात सत्र में संघर्ष विराम प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया

0
22

1 भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के आपात सत्र में संघर्ष विराम प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया

भारत ने पश्चिम एशिया के बारे में संयुक्त राष्ट्र महासभा के आपात सत्र में संघर्ष विराम प्रस्ताव के पक्ष में वोट दिया। इस मसौदा प्रस्ताव में इस्रायल-हमास युद्ध में मानवीय आधार पर तुरंत संघर्ष विराम लागू करने और सभी बंधकों को रिहा करने की मांग की गयी है। 193 सदस्यों की महासभा ने अपने विशेष सत्र में मिस्र द्वारा पेश यह मसौदा प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। 153 देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में जबकि अमरीका, इस्रायल और ऑस्ट्रिया सहित 10 देशों ने विपक्ष में वोट दिया। अर्जेंटीना, यूक्रेन और जर्मनी सहित 23 देश मतदान से अलग रहे। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कम्बोज ने कहा कि भारत मौजूदा चुनौतियों का समाधान तलाशने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की एकजुटता की सराहना करता है।

2 भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक में ऋण समझौते पर हस्ताक्षर

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक-एडीबी ने उत्तराखंड राज्य में बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता, दक्षता और विश्वसनीयता में सुधार के लिए 200 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। उत्तराखंड क्लाइमेट रेजिलिएंट पावर सिस्टम डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करने वालों में वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव, जूही मुखर्जी और एडीबी के भारत रेजिडेंट मिशन के उपनिदेशक और प्रभारी हो युन जियोंग थे।

3 संयुक्त राष्ट्र जलवायु संधि में शामिल देशों के 28वें सम्मेलन के अध्यक्ष ने भविष्य की कार्रवाई के लिए दूसरा व्यापक मसौदा प्रस्ताव प्रस्तुत किया

संयुक्त राष्ट्र जलवायु संधि में शामिल देशों के 28वें सम्मेलन के अध्यक्ष ने भविष्य की कार्रवाई के लिए दूसरा व्यापक मसौदा प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।प्रस्ताव में जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता हानि के संकट से तत्काल निपटने पर जोर दिया गया है। जलवायु परिवर्तन की रोकथाम के लिए सतत प्रभावी कार्रवाई के लिए प्रकृति और पारिस्थितिकी तंत्र की महत्वपूर्ण भूमिका रेखांकित की गयी है। पहले प्रस्ताव में जीवाश्म ईंधन समाप्त करने की प्रतिबद्धता का अभाव रहने की कड़ी आलोचना की गई थी। पेरिस जलवायु संधि के प्रमुख प्रावधानों का उल्लेख करते हुए दूसरे मसौदा प्रस्ताव में सदस्य देशों के लिए प्रत्येक पांच वर्ष पर निर्धारित अंशदान की अनिवार्यता पर बल दिया गया है।

4 UN के पूर्व महासचिव बान की मून, तीन राजनयिकों को ‘दिवाली- पावर ऑफ वन’ अवॉर्ड

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून और तीन राजनयिकों को दिवाली पावर ऑफ वन अवॉर्ड्स से नवाजा गया। ये सम्मान शांतिपूर्ण और सुरक्षित विश्व की खातिर काम करने के लिए हर साल दिया जाता है। कूटनीति के ऑस्कर के रूप में प्रतिष्ठित यह पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र के पूर्व स्थायी प्रतिनिधियों या संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के पूर्व उच्च-स्तरीय सदस्यों या जल्द सेवानिवृत्त होने वाले उच्च स्तरीय सदस्य को दिया जाता है। यह निस्वार्थ भाव से सभी के लिए शांतिपूर्ण और सुरक्षित दुनिया बनाने के प्रयासों के लिए दिया जाता है।

5 बाकू टू द फ्यूचर: संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता 2024 में अज़रबैजान में होगी

अज़रबैजान और आर्मेनिया के बीच लंबे समय से चले आ रहे गतिरोध को एक अप्रत्याशित समाधान मिल गया है, जिससे 2024 में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी-29) की मेजबानी के लिए बाकू, अज़रबैजान के लिए मंच तैयार हो गया है। यह कैदी अदला-बदली समझौते का हिस्सा है, जो भू-राजनीतिक गतिशीलता और जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयासों के बीच जटिल संबंधों को रेखांकित करता है। बाकू, जो 1,200 वर्ष पूर्व विकसित दुनिया के पहले तेल क्षेत्रों में से एक के लिए जाना जाता है, 2024 में जलवायु चर्चाओं का केंद्र बिंदु बन जाएगा। यह चयन विशेष रूप से उल्लेखनीय है क्योंकि यह ग्लासगो में आयोजित सीओपी-28 का अनुसरण करता है, जो औद्योगिक क्रांति का प्रमुख शहर और आधुनिक भाप इंजन का जन्मस्थान है।

6 छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय ने मुख्‍यमंत्री, अरुण साव और विजय शर्मा ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली

छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता विष्णुदेव साय ने राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित एक समारोह में राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने उन्हें पद की शपथ दिलाई।भाजपा नेता अरुण साव और विजय शर्मा ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा भी मौजूद थे।

7 मध्य प्रदेश में डॉ मोहन यादव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

भारतीय जनता पार्टी के नेता डॉ मोहन यादव ने मध्य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में डॉ मोहन यादव को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। भाजपा नेता जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई।

8 निरसन और संशोधन विधेयक, 2023 को राज्यसभा ने दी मंजूरी

संसद ने निरसन और संशोधन विधेयक, 2023 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने इसे मंजूरी दी। लोकसभा इस विधेयक को इस वर्ष मानसून सत्र के दौरान पारित कर चुकी है। इस विधेयक में ऐसे 76 कानूनों को निरस्‍त करने का प्रावधान है जो अप्रचलित हो चुके हैं या अन्‍य कानून लाए जाने के बाद निरर्थक हो चुके हैं। इसमें फैक्टरिंग विनियमन अधिनियम, 2011 में मसौदा संबंधी मामूली त्रुटि को सही करने का भी प्रावधान है। राज्‍यसभा में विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए विधि मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि निरर्थक कानूनों को हटाया जाना चाहिए और इसे संसद में निरस्‍त करने के बाद ही किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि यह विधेयक जीवन आसान बनाने की अवधारणा पर आधारित है। श्री मेघवाल ने बताया कि 2014 में नरेन्‍द्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से एक हजार 486 पुराने कानूनों को अब तक निरस्‍त किया जा चुका है तथा इन 76 कानूनों को रद्द करने के साथ इसकी संख्या एक हजार 562 हो जाएगी।

9 केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संसद सुरक्षा उल्लंघन घटना की जांच के आदेश दिए

गृह मंत्रालय ने लोकसभा सचिवालय के अनुरोध पर संसद की सुरक्षा में उल्लंघन की घटना की जांच का आदेश दिया है। मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह की अगुवाई में एक जांच समिति गठित की गई है। इसमें अन्य सुरक्षा एजेंसियों के सदस्य और विशेषज्ञ भी शामिल हैं। जांच समिति संसद की सुरक्षा में सेंध के कारणों की जांच के अलावा खामियों की पहचान करेगी और आगे की कार्रवाई की सिफारिश करेगी। यह समिति संसद की सुरक्षा में सुधार के सुझावों और सिफारिशों के साथ जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

10 संसद में केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित; इससे तेलंगाना में सम्मक्का सरक्का केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना होगी

संसद ने केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2023 पारित कर दिया है। विधेयक केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम 2009 में संशोधन करेगा, जो विभिन्न राज्यों में शिक्षण और अनुसंधान के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करेगा। विधेयक में तेलंगाना में एक केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित करने का प्रावधान है जिसका नाम ‘सम्मक्का सरक्का केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय’ होगा। यह मुख्य रूप से भारत की जनजातीय आबादी के लिए उच्च शिक्षा और अनुसंधान सुविधाओं का मार्ग प्रशस्‍त करेगा।

11 पोलैंड के पीएम बने डोनाल्ड टस्‍क

पोलैंड में डॉनल्‍ड टस्‍क ने नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। श्री टस्‍क यूरोपीय संघ के अध्‍यक्ष रह चुके हैं। श्री टस्‍क के प्रधानमंत्री बनने से देश में आठ साल के राष्ट्रवादी शासन के बाद बड़ा बदलाव देखने को मिला है। संसद में अपने उद्घाटन भाषण में श्री टस्‍क ने कहा कि यूक्रेन को विश्‍व से मदद दिलाने में उनकी सरकार पूरे प्रयास करेगी। उन्‍होंने यूरोपीय संघ में पोलैंड को फिर वही स्थान दिलाने का भी संकल्‍प लिया। श्री टस्‍क 2007 से 2014 तक पोलैंड के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। उनके आने से पोलैंड में यूरोपीय संघ समर्थक सरकार बनने का मार्ग प्रशस्‍त हुआ है।

12 ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना: महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए ड्रोन

30 नवंबर को अनावरण किया गया पीएम मोदी का नमो ड्रोन दीदीकृषि ड्रोन के साथ 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को सशक्त बनाता है, जिससे ग्रामीण महिलाएं कृषि क्रांति में सबसे आगे रहती हैं। एक मजबूत और विकसित राष्ट्र के निर्माण के लिए महिला सशक्तिकरण महत्वपूर्ण है, खासकर जब महिलाएं आर्थिक रूप से समृद्ध हों, ग्रामीण समृद्धि में योगदान दें। 30 नवंबर को घोषित प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पहल, नमो ड्रोन दीदी का लक्ष्य कृषि उद्देश्यों के लिए ड्रोन प्रदान करके 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को सशक्त बनाना है। यह नवोन्वेषी दृष्टिकोण ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है और उन्हें कृषि क्रांति में सबसे आगे रखता है।

13 लोकसभा ने चालू वित्त वर्ष में 58,378 करोड़ रुपये के अतिरिक्त खर्च को मंजूरी दी

लोकसभा ने मार्च 2024 में खत्म होने वाले चालू वित्त वर्ष में 58,378 करोड़ रुपये के अतिरिक्त खर्च को मंजूरी दे दी, जिसमें एक बड़ा हिस्सा मनरेगा और फर्टिलाइजर पर सब्सिडी में इस्तेमाल होगा।सरकार ने लोकसभा में वर्ष 2023-24 के लिए अनुदानों की अनुपूरक मांगों के पहले बैच में 1.29 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के सकल अतिरिक्त खर्च की मंजूरी मांगी, जिसमें से 70,968 करोड़ रुपये को बचत और प्राप्तियों से समायोजित किया जाएगा।अनुदान की अनुपूरक मांगों पर बहस का जवाब देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सामाजिक कल्याण से समझौता किए बिना राजकोषीय समझदारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

14 अजंता-एलोरा फिल्म फेस्टिवल में जावेद अख्तर को मिलेगा पद्मपाणि लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

अनुभवी गीतकार-पटकथा लेखक जावेद अख्तर को आगामी अजंता-एलोरा फिल्म महोत्सव में पद्मपाणि लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाने वाला है। यह सम्मान भारतीय फिल्म उद्योग में उनके उल्लेखनीय योगदान का जश्न मनाता है, जिसमें ‘जंजीर’, ‘दीवार’, ‘शोले’, ‘डॉन’, ‘काला पत्थर’ और ‘मिस्टर इंडिया’ जैसी प्रतिष्ठित कृतियाँ शामिल हैं। पुरस्कार समारोह 3 जनवरी, 2024 को होगा, जो महोत्सव के नौवें संस्करण का उद्घाटन दिवस होगा।

15 ऑस्ट्रेलिया में चक्रवात जैस्पर से से हजारों लोग हुए प्रभावित

ऑस्ट्रेलिया में चक्रवात जैस्पर के देश के पूर्वोत्तर हिस्से में पहुंचने से हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। रिपोर्टों के अनुसार तटीय क्षेत्रों के लोग बिना बिजली के रह रहे हैं और बाढ़ के संकट से जूझ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात धीरे-धीरे कुछ क्षेत्रों में पहुंचा है। ये भीषण बाढ़ आगामी कई दिनों तक जारी रह सकती है।

16 उत्तर प्रदेश में पीलीभीत जिले का शारदा सागर जलाशय विदेशी मेहमान पक्षियों से गुलजार

उत्तर प्रदेशपीलीभीत जिले का विशालकाय शारदा सागर जलाशय इस समय विदेशी मेहमान पक्षियों से गुलजार हो रहा है। वन्य जीवों के दीदार करने पीलीभीत टाइगर रिजर्व आने वाले देशी विदेशी सैलानियों को इन मेहमान पक्षियों की कलरव भी मंत्रमुग्ध कर रही है। साइबेरिया सहित कई देशों में सर्दी के मौसम में पानी जम जाने से जीवन रक्षा हेतु वहां के पक्षी अपने देश के जलाशयों का रुख करते हैं। गर्मी शुरू होते ही यह पक्षी अपने मुल्क वापस लौट जाते हैं। पीलीभीत स्थित शारदा सागर जलाशय 22 किलो मीटर लंबा और 5 किलो मीटर चौड़ा है। इसे एशिया का सबसे बड़ा मिट्टी से निर्मित कच्चा जलाशय होने का गौरव प्राप्त है।

17 लद्दाखी नव वर्ष पर लद्दाख में हुई विशेष प्रार्थनाएं

लद्दाख में लद्दाखी नव वर्ष – लोसर करगिल में विभिन्न स्थानों विशेष रूप से जांस्कर, वाखा मुलबेख और बोड खरबू जैसे बौद्ध-बहुल क्षेत्रों में मनाया गया। इस अवसर पर विशेष प्रार्थनाएं आयोजित की गई और लोगों ने लद्दाख में शांति, समृद्धि और सद्भाव के लिए प्रार्थना की।

18 गुजरात: आम आदमी पार्टी के विधायक भूपेन्द्र भयानी ने राज्य विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया

गुजरात में आम आदमी पार्टी के विधायक भूपेन्द्र भयानी ने राज्य विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। जूनागढ़ जिले की विसावदर सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले भयानी ने गांधीनगर में गुजरात विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। भयानी ने कहा कि उन्होंने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप के सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया क्योंकि पार्टी लोगों की सेवा करने का सही मंच नहीं है। भयानी के जल्द ही सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने की संभावना है। भयानी पिछले साल राज्य विधानसभा चुनाव में चुने गए आम आदमी पार्टी-आप के पांच विधायकों में से एक थे।

19 राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने मथुरा में गोकुल बैराज में सीवेज शोधन संयंत्र के विकास के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) ने सीवेज शोधन के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और यमुना में प्रदूषण से निपटने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में उत्तर प्रदेश जल निगम और मेसर्स एनवायरो इंफ्रा इंजीनियर्स लिमिटेड (ईआईईएल) मथुरा इंफ्रा इंजीनियर्स प्रा. लिमिटेड के साथ एक त्रिपक्षीय रियायत समझौता किया है। यह विशेष प्रयोजन तंत्र (एसपीवी), मेसर्स एनवायरो इंफ्रा इंजीनियर्स लिमिटेड और मेसर्स के बीच एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से गठित किया गया है, जो माइक्रो ट्रांसमिशन सिस्टम, मथुरा में गोकुल बैराज के लिए सीवेज शोधन संयंत्र (एसटीपी) के विकास का नेतृत्व करेगा। हाइब्रिड वार्षिकी निजी-सार्वजनिक भागीदारी (पीपीपी) मोड के अंतर्गत निष्पादित रियायत समझौते में 240.01 करोड़ रुपये का अनुबंध शामिल है, जो नदी संरक्षण और शहरी सीवेज प्रबंधन में एक परिवर्तनकारी क्षण है।

20 केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल और डॉ. भारती प्रवीण पवार ने ‘डूबने की घटनाओं की रोकथाम के लिए रणनीतिक ढांचे’ का अनावरण किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल और डॉ. भारती प्रवीण पवार ने यहां ‘डूबने की घटनाओं की रोकथाम के लिए रणनीतिक ढांचे‘ का अनावरण किया। राष्ट्रीय रणनीतिक फ्रेमवर्क दस्तावेज़ में शामिल रणनीतियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए डॉ. भारती प्रवीण पवार ने कहा कि बहु-क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देना, रणनीतिक संचार के माध्यम से डूबने के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना, राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर डूबने की घटनाओं की रोकथाम की कार्य योजना बनाना और प्रासंगिक रूप से सूचित करने के लिए साक्ष्य उत्पन्न करने पर शोध करना, डूबने की घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रासंगिक कार्रवाई, जल निकायों के आसपास एक सुरक्षित वातावरण निर्माण और अनगिनत जिंदगियों के बचाव के लिए क्रिटिकल एक्शन स्तम्भ बनाना महत्वपूर्ण है।

21 रक्षा राज्य मंत्री ने हिमालय पर्वतारोहण संस्थान, दार्जिलिंग की एक टीम द्वारा संचालित ‘मिशन अंटार्कटिका’ को झंडी दिखाई

रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने 13 दिसंबर, 2023 को नई दिल्ली में हिमालय पर्वतारोहण संस्थान, दार्जिलिंग की एक टीम को झंडी दिखाई, जिसने ‘मिशन अंटार्कटिका‘ को अंजाम दिया। ग्रुप कैप्टन जय किशन के नेतृत्व में 2021 में शुरू किया गया यह अभियान तीन पर्वतारोहियों की एक टीम द्वारा चलाया गया था। टीम ने देश भर में 7,500 वर्ग फुट और 75 किलोग्राम वजन का राष्ट्रीय ध्वज फहराया, जिसमें 16,500 फीट की ऊंचाई पर सिक्किम हिमालय में माउंट रेनॉक की चोटी भी शामिल है। इसे एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में पहाड़ पर फहराए गए सबसे बड़े भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के रूप में दर्ज किया गया था। अभियान के दौरान टीम ने दक्षिणी ध्रुव की सबसे ऊंची चोटी माउंट विंसन पीक पर भी तिरंगा लहराया।

22 परमाणु ऊर्जा विभाग की एक महत्वपूर्ण खोज न्यूट्रास्युटिकल ‘अक्टोसाइट’ कैंसर की देखभाल में बदलाव लाने को तैयार

रेडियोथेरेपी से उपचार करा रहे कैंसर रोगियों के जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने की दिशा में परमाणु ऊर्जा विभाग के वैज्ञानिकों और मेसर्स आईडीआरएस लैब्स प्रा. लिमिटेड बेंगलुरु ने अक्टोसाइट टैबलेट विकसित करने के लिए मिलकर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। मुंबई के भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के विशेषज्ञ; टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबईकैंसर में प्रशिक्षण अनुसंधान और शिक्षा के लिए उन्नत केंद्रनवी मुंबई ने रेडियोथेरेपी के दुष्प्रभावों को कम करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ आईडीआरएस प्रयोगशाला के साथ सहयोग किया। अक्टोसाइट टैबलेट्स के, विशेष रूप से रेडियोथेरेपी-प्रेरित सिस्टिटिस (मूत्र में रक्त) से पीड़ित पेल्विक कैंसर रोगियों के उपचार में उल्लेखनीय परिणाम देखने को मिले हैं। अक्टोसाइट टैबलेट से उपचार कराने वाले रोगियों में अभूतपूर्व तरीके से सुधार हुआ, जिससे मूत्राशय को शल्य चिकित्सा से हटाने की आवश्यकता समाप्त हो गई। कैंसर रेडियोथेरेपी, पुनर्योजी न्यूट्रास्युटिकल, इम्युनोमोड्यूलेटर और एंटीऑक्सीडेंट के सहायक के रूप में डिज़ाइन की गई टैबलेट्स, कैंसर देखभाल में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक हैं।

23 बैंक ऑफ इंडिया ने महिलाओं के लिए नारी शक्ति बचत खाता लॉन्च किया

महिलाओं के वित्तीय सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में, बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में नारी शक्ति बचत खाता पेश किया है। यह विशिष्ट बचत बैंक उत्पाद विशेष रूप से 18 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिलाओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनके पास आय का एक स्वतंत्र स्रोत है, जो महिलाओं के लिए आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने में एक प्रगतिशील कदम है।

24 भारतीय वैज्ञानिक डॉ. हेमाचंद्रन रविकुमार, कर्मवीर चक्र पदक-2023 से सम्मानित

भारतीय वैज्ञानिक डॉ. हेमाचंद्रन रविकुमार को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में दो प्रतिष्ठित पुरस्कारों – कर्मवीर चक्र पदक और रेक्स कर्मवीर ग्लोबल फ़ेलोशिप से सम्मानित किया गया। नई दिल्ली में एक महत्वपूर्ण समारोह में, डॉ. हेमचंद्रन रविकुमार को भौतिक और अनुसंधान एवं विकास और जैव-विज्ञान और सूक्ष्मजैविक अध्ययन में उनके असाधारण योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से ICONGO द्वारा कर्मवीर चक्र पदक और रेक्स कर्मवीर ग्लोबल फ़ेलोशिप से सम्मानित किया गया।