भारत ब्राजील के मानव दूध बैंक के मॉडल को अपनाएगा

0
242

1.सिंगापुर में दुनिया का पहला ब्लॉकचेनआधारित कार्बन ट्रेडिंग एक्सचेंज खुला

सिंगापुर स्थित AirCarbon Pte ने दुनिया का पहला ब्लॉकचेन-आधारित कार्बन ट्रेडिंग एक्सचेंज लॉन्च किया।यह एयरलाइंस और अन्य कॉर्पोरेट खरीदारों को अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन द्वारा अनुमोदित कार्बन ऑफसेट क्रेडिट द्वारा समर्थित टोकन खरीदने के लिए अनुमति देगा।

कंपनी मान्यता प्राप्त मार्केट ऑपरेटर लाइसेंस के लिए सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण के लिए आवेदन कर रही है और एक्सचेंज के लिए 2020 में पूरी तरह से चालू होने का लक्ष्य रखती है।

AirCarbon एक्सचेंज कुछ कार्बन-शमन परियोजनाओं के पंजीकरण की लागत को वित्तपोषित करेगा, ताकि डेवलपर्स को बिना किसी शुल्क के व्यापार के लिए क्रेडिट उत्पन्न करने में मदद मिल सके।

2.राष्ट्रीय एकता दिवस: 31 अक्टूबर

‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ या नेशनल यूनिटी डे 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर मनाया जाता है lवह एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

2014 में, यह निर्णय लिया गया कि 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

पिछले साल, सरकार ने गुजरात राज्य में उनके सम्मान में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण किया था।

स्वतंत्र भारत के प्रथम उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री की विशाल प्रतिमा 182 मीटर ऊंची है और यह दुनिया में सबसे ऊंची है l

3.भारत ब्राजील के मानव दूध बैंक के मॉडल को अपनाएगा

केंद्र ने वर्ष 2025 तक कम से कम 70 प्रतिशत शिशुओं को स्तन के दूध तक पहुंच सुनिश्चित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।लक्ष्य को बाद में बढ़ाकर 100 फीसदी किया जाएगा।

भारत ने मानव दूध बैंक के क्षेत्र में ब्राजील की सफलता से प्रेरणा ली है जिसने मानव दूध बैंकों का एक विस्तृत नेटवर्क बनाने के लिए एक समान मॉडल अपनाने का फैसला किया है।

4.जम्मू और कश्मीर द्विभाजन

जम्मू-कश्मीर राज्य को 31 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया है।IAS अधिकारियों गिरीश चंद्र मुर्मू को जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेशों (UT) का नया उपराज्यपाल (LG) नियुक्त किया गया है।

साथ ही और आर के माथुर को लद्दाख के लिए एलजी के रूप में नियुक्त किया गया है।

उन्होंने जम्मू और कश्मीर के मुख्य न्यायाधीश गिट्टा मित्तल द्वारा पद की शपथ दिलाई गयी l

अधिनियम के अनुसार, जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में पुदुचेरी की तरह एक विधायिका होगी जबकि लद्दाख चंडीगढ़ की तरह विधायिका के बिना एक संघ होगा और दोनों संघ शासित प्रदेशों में दो अलग-अलग लेफ्टिनेंट गवर्नर (एलजी) होंगे।

5.एयर इंडिया ने गुरु नानक की 550 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए अपने विमान पर ‘एक ओंकार‘ चिन्ह दर्शाया

श्री गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए एक अद्वितीय कार्य में, एयर इंडिया ने अपने एक विमान की पूंछ पर सिख धार्मिक प्रतीक ‘एक ओंकार’ का चित्रण किया है।फ्लाइट अमृतसर से यूनाइटेड किंगडम में स्टैनस्टेड के लिए उड़ान भरने के लिए निर्धारित है।

एयर इंडिया सप्ताह में तीन बार मुंबई-अमृतसर-स्टैनस्टेड मार्ग पर अपने विमान उड़ाएगा।

अंतरराष्ट्रीय उड़ान से गुरु नानक देव की जयंती के अवसर पर पंजाब जाने वाले सिख तीर्थयात्रियों को सुविधा होगी।

6.केरल के राज्यपाल ने आयुर्वेद शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

‘वैश्विक आयुर्वेद शिखर सम्मेलन 2019’ के तीसरे संस्करण के लिए SAARC, GCC और अफ्रीकी देशों के 400 से अधिक उद्योग के नेता और प्रतिनिधि कोच्चि में एकत्रित हुए हैं।CII द्वारा आयोजित दो दिवसीय शिखर सम्मेलन “Mainstreaming Ayurveda through Startups, Innovation and Branding” विषय पर विचार-विमर्श करेगा।

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया।

7.आईआईआईटी हैदराबाद के शोधकर्ताओ ने पहला इंडियन ब्रेन एटलस बनाया

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी हैदराबाद के शोधकर्ताओं ने कहा कि पहली बार उन्होंने इंडियन ब्रेन एटलस (आईबीए) बनाया गया है।उन्होंने कहा कि अगला कदम मस्तिष्क शरीर रचना विज्ञान पर उम्र से संबंधित प्रभावों का अध्ययन करने के लिए विभिन्न आयु समूहों के लिए एटलस तैयार करना है।

काकेशियन और पूर्वी जातियों के लोगों की तुलना में एक भारतीय का औसत मस्तिष्क का आकार ऊंचाई, चौड़ाई और मात्रा में छोटा है।

इस खोज का तत्काल प्रभाव न्यूरोलॉजिकल समस्याओं या मस्तिष्क संबंधी बीमारियों के उपचार परिणामों में देखा जा सकता है – जैसे डेमेंटिया, अल्जाइमर रोग, पार्किंसंस रोग आदि।

8.28 वाँ व्यास सम्मान लीलाधर जगूड़ी को मिला

वर्ष 2018 के लिए 28 वें व्यास सम्मान को जाने-माने हिंदी लेखक लीलाधर जगूरी ने प्रदान किया गया।श्री जगूरी को उनके कविता संग्रह- ‘जितने लोग उतने प्रेम’ के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है।

प्रसिद्ध लेखक और विद्वान गोविंद मिश्रा ने उन्हें यह पुरस्कार दिया।

1991 में शुरू किया गया व्यास सम्मान, केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा पिछले 10 वर्षों के दौरान प्रकाशित एक भारतीय नागरिक द्वारा लिखित हिंदी में उत्कृष्ट साहित्यिक कार्य के लिए दिया गया है।

यह एक प्रशस्ति पत्र और पट्टिका के साथ चार लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान करता है।

9.भारत अपना पहला डेनाइट टेस्ट खेलेगा

भारतीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी।यह टेस्ट ईडन गार्डन्स में 22-26 नवंबर को होने वाला है और यह दो मैचों की श्रृंखला का दूसरा टेस्ट मैच होगा।

मैच दोपहर 2 बजे (IST) शुरू होगा और इसमें चाय और डिनर ब्रेक शामिल होंगे।

10.सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश और कर्नाटक के लोकायुक्त एन वेंकटचला का निधन

कर्नाटक के पूर्व लोकायुक्त और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एन वेंकटचला का निधन हो गया।न्यायमूर्ति वेंकटचला को जुलाई 1992 में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

वह जुलाई 1995 में अपने पद से सेवानिवृत्त हुए।

उन्होंने न्यायपालिका से अपनी सेवानिवृत्ति के बाद कर्नाटक के लोकायुक्त के रूप में कार्य किया।