भारत 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा

0
113

1.राजनाथ ने सैन्य साहित्य महोत्सव के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया:- रक्षा मंत्रीराजनाथ सिंह13 दिसंबर 2019 को चंडीगढ़ में 3 दिवसीय सैन्य साहित्य महोत्सव (MLF) का उद्घाटन करेंगे । यह कार्यक्रम सैन्य साहित्य और संबंधित कार्यों से संबंधित ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा और संरक्षित करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का मंच प्रस्तुत करेगा। विख्यात रक्षा और साहित्यिक लेखकों की 10 पुस्तकें भी इस अवसर पर जारी की जाएंगी। इस वर्ष, यह आयोजन द्वितीय विश्व युद्ध में बर्मा अभियान में भारतीय भागीदारी की स्मृति में होगा, जिसकी 75 वीं वर्षगांठ अगले वर्ष होगी।

2. भारत 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा:- भारतनेटूर्नामेंट के लिए स्थान बनाने के लिए राउरकेला के  भुवनेश्वर और बीजू पटनायक हॉकी स्टेडियम में 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप कलिंग हॉकी स्टेडियम की मेजबानी करने के लिए बोली लगाई ।राज्य की राजधानी 2020 फीफा महिला अंडर -17 विश्व कप के लिए स्थानों में से एक है । भुवनेश्वर ने 2017 के एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप, 2017 एफआईएच हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल, 2019 में एफआईएच पुरुषों की श्रृंखला के फाइनल और हाल ही में संपन्न एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर सहित कुछ बड़े अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की मेजबानी की है।

3. यूरोपीय संघ की संसद ने जलवायु आपातकाल की घोषणा की:- यूरोपीय संघ की विधायिकाएक की घोषणा की हैजलवायु आपातकालीन, एक प्रतीकात्मक भेजे यूरोपीय आयोग पर दबाव बढ़ाने के लिए जलवायु परिवर्तन पर एक मजबूत रुख लेने के लिए करने के उद्देश्य से इस कदम में। संसद ने 1929 के साथ 429/225 मतदान किया, ताकि जलवायु परिवर्तन से जुड़ी पर्यावरणीय चुनौतियों को एक आपात स्थिति में बदल दिया जा सके। जलवायु घोषणा आगामी संयुक्त राष्ट्र के COP25 जलवायु शिखर सम्मेलन में यूरोपीय संसद की बहस के दौरान स्ट्रासबर्ग में पारित की गई थी । शिखर सम्मेलन 2 दिसंबर को मैड्रिड में बंद हो गया। यूरोपीय संघ के सांसदों ने यूरोपीय आयोग से सभी प्रासंगिक विधायी और बजटीय प्रस्तावों को पूरी तरह से ग्लोबल वार्मिंग पर 1.5-डिग्री सेल्सियस लक्ष्य सीमा के साथ पूरी तरह से सुनिश्चित करने का आग्रह किया। प्रस्ताव में यूरोपीय संघ से 2050 तक उत्सर्जन में 55 प्रतिशत की कटौती करने के लिए 2050 तक जलवायु तटस्थ बनने का आह्वान किया गया है।

4. टाटा कॉम बोर्ड ने लक्ष्मीनारायण को एमडी और सीईओ नियुक्त किया:- टाटा कम्युनिकेशंस बोर्ड (टाटा कॉम)नियुक्तअमूर स्वामीनाथन लक्ष्मीनारायणन प्रबंध 26 नवंबर 2019 से प्रभावी पांच साल की अवधि के लिए दूरसंचार कंपनी के निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में। टाटा कॉम में शामिल होने से पहले, लक्ष्मीनारायणन टीसीएस, जापान के अध्यक्ष और सीईओ थे, जहाँ वे कंपनी के बाजार के अवसर को बढ़ाने और क्षेत्र में ब्रांड विकसित करने के प्रभारी थे।

5. उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ ली:- शिवसेना प्रमुख और महामंत्री विकास उपाध्यायनेउद्धव ठाकरे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई । वे महाराष्ट्र के 19 वें मुख्यमंत्री हैं। उन्हें शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन के नेता के रूप में नामित किया गया था जिसे ‘महा विकास अगाड़ी’ कहा जाता था । महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मध्य मुंबई के दादर के शिवाजी पार्क में ठाकरे को शपथ दिलाई। वह महाराष्ट्र के सीएम बनने वाले पहले ठाकरे परिवार के सदस्य हैं। डिप्टी सीएम पद के लिए उम्मीदवार तय करना अभी बाकी है।

6. IFFI 2019 में पार्टिकल्सने गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता:- Blaise हैरिसनद्वारा निर्देशितऔर एस्टेले फियलन द्वारा निर्मित ‘पार्टिकल्स’ ने भारत के 50 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (IFFI) में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता है , जो 28 नवंबर, 2019 को गोवा में संपन्न हुआ। गोल्डन पीकॉक अवार्ड को निर्देशक और निर्माता, ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र के बीच समान रूप से साझा करने के लिए 40 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है । “पार्टिकल्स’ एक “महत्वाकांक्षी लेकिन मामूली फिल्म है जो एक किशोर होने के रहस्यों के बारे में है”।

7. मूडीज को उम्मीद है कि सेंट्रे का राजकोषीय घाटा बढ़कर 3.7% हो जाएगा:- वैश्विक रेटिंग एजेंसीमूडीज कोउम्मीद है कि केंद्र सरकार का राजकोषीय घाटा जीडीपी का 3.7% तक पहुंच जाएगा। केंद्र ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) के लिए घाटे को 3.3 प्रतिशत पर रखने का लक्ष्य रखा है, लेकिन यह चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में बजट अनुमान का 92.6 प्रतिशत तक पहुंच गया है। सभी राज्य सरकारों के लिए, राजकोषीय घाटे का अनुमान लगभग 3% है। एक राजकोषीय घाटा एक सरकार की आय में अपने खर्च के साथ तुलना में कमी है। इसकी गणना सकल घरेलू उत्पाद के प्रतिशत के रूप में या आय के अतिरिक्त खर्च किए गए कुल डॉलर के रूप में की जाती है।

8. भारतीय सेना ने मप्र में 2 स्पाइक एलआर मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया:- भारतीय सेनाको सफलतापूर्वक परीक्षण आधारित है2 स्पाइक लंबी दूरी की एंटी टैंक मिसाइल में महू में मध्य प्रदेश। स्पाइक एक 4-पीढ़ी की मिसाइल है जो 4 किमी तक की दूरी पर सटीकता के साथ किसी भी लक्ष्य को संलग्न कर सकती है। भारत अपनी सूची के हिस्से के रूप में स्पाइक मिसाइल बनाने वाला 33 वां देश बन गया । प्रक्षेपास्त्र में अग्नि, निरीक्षण और अद्यतन करने की क्षमता होती है, जिससे प्रभाव बिंदु को इंगित करने के लिए फायरर को पर्याप्त लचीलापन मिलता है। यह एक अलग लक्ष्य मध्य उड़ान में स्विच करने की क्षमता भी रखता है। फायरर के पास कम या उच्च प्रक्षेपवक्र से गोलीबारी का विकल्प होता है।

9. इसरो ने अंतरिक्ष-ग्रेड ली-आयन सेल प्रौद्योगिकी को भेल में स्थानांतरित किया:- इसरोने अपनी स्वदेशी तकनीकको भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) को अंतरिक्ष-ग्रेड Li-Ion कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए स्थानांतरित किया है । मार्च 2018 में, भेल ने ली-आयन सेल उत्पादन तकनीक प्राप्त करने के लिए इसरो के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह उत्पादन सुविधा मुख्य रूप से इसरो और अन्य रणनीतिक क्षेत्रों के लिए ली-आयन सेल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लक्षित है। भेल स्पेस-ग्रेड सेल को उपयुक्त रूप से संशोधित करके अन्य राष्ट्रीय / वाणिज्यिक अनुप्रयोगों को पूरा करने के लिए ली-आयन कोशिकाओं का उत्पादन और बिक्री भी कर सकता है जिससे लागत में कमी हो सकती है। बीएचईएल कर्नाटक में बैंगलोर के पास ली-आयन उत्पादन सुविधा स्थापित करने की प्रक्रिया में है।