मध्यप्रदेश सरकार ने शुरू किया ‘गंदगी भारत छोडो’ अभियान:

0
377

1.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सिविल सेवकों के लिए ‘मिशन कर्मयोगी’ को मंजूरी दी:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश भर के सिविल सेवकों के लिए “मिशन कर्मयोगी” को मंजूरी दी है ताकि उन्हें समाज में चुनौतियों का सामना करने में मदद मिल सके। पीएम के सीएम की अध्यक्षता वाली एक परिषद सदस्य के रूप में सदस्य सिविल सेवा क्षमता निर्माण योजना के तहत योजनाओं को मंजूरी देंगे।

2.मध्यप्रदेश सरकार ने शुरू किया ‘गंदगी भारत छोडो’ अभियान:

मध्य प्रदेश सरकार ने government गंडगी भरत छोडो ’ नाम से 15 दिनों का अभियान शुरू किया है । अभियान के तहत सात हजार 178 बस्तियों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए । अभियान में मध्य प्रदेश के 378 नगरीय निकायों के लगभग 35 लाख लोगों ने भाग लिया।गंडगी भारत छोडो अभियान को 5 विषयों में विभाजित किया गया है – स्वच्छता शपथ, शहरी अपशिष्ट उत्सर्जन में निरंतर कमी, COVID परिस्थितियों में स्वच्छता, घरों के स्रोतों से कचरे का पृथक्करण और सार्वजनिक स्थानों के लिए स्वच्छता अभियान शुरू करना।

3.केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने लॉन्च किया “ग्रीन टर्म अहेड मार्केट”:

बिजली और नई और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), राज कुमार सिंह ने बिजली के लिए, नई दिल्ली में पैन-इंडिया ग्रीन टर्म अहेड मार्केट (GTAM) का शुभारंभ किया । जीटीएएम नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के लिए विश्व का पहला विशेष उत्पाद बाजार है।

4.यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के नेतृत्व शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी:

यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) का तीसरा वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है। इस अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक विशेष कुंजी नोट को संबोधित करने जा रहे हैं। 5-दिवसीय शिखर सम्मेलन की थीम: “यूएस-इंडिया नेविगेटिंग नई चुनौतियां”।

5.लक्षद्वीप और लद्दाख वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना में शामिल हुए:

दो और केंद्र शासित प्रदेशों लद्दाख और लक्षद्वीप ने अब ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ में शामिल होने का फैसला किया है , 26 राज्य / केंद्र शासित प्रदेश इस योजना में शामिल हो गए हैं और यह योजना लगभग 70 करोड़ नागरिकों को लाभ देगी।

6.जल शक्ति मंत्रालय ने शुरू की Heroes वाटर हीरोज ’प्रतियोगिता:

जल शक्ति मंत्रालय ने जल संरक्षण और प्रबंधन के महत्वपूर्ण संदेश को लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से एक “वाटर हीरोज – शेयर योर स्टोरीज” प्रतियोगिता शुरू की है ।जल शक्ति मंत्रालय का प्राथमिक उद्देश्य जल संरक्षण को एक जन आंदोलन बनाना और देश में जल चेतना को मजबूत करना है।

7.उषा पाडेय नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो की पहली महिला महानिदेशक बनीं:

नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्त सचिव, उषा पाडेय को नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के महानिदेशक के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है । वह इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला और तीसरी IAS अधिकारी हैं।उषा के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति कार्यकाल पर 16 समाप्त होने वाला है वें वह सफल होता है जुलाई 2022 राकेश अस्थाना (IPS) जो के रूप में के महानिदेशक नियुक्त किया गया है सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ)।

8.भारत का साइक्लिंग फेडरेशन 2021 में पहले एवर साइक्लिंग शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है:

साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (सीएफआई) देश में साइकिलिंग की संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 2021 में पहली बार साइक्लिंग शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है । यह एक दिवसीय शिखर सम्मेलन साइक्लिंग की संस्कृति को बढ़ावा देने और नवोदित और पेशेवर साइकिल चालकों के साथ ज्ञान का आदान-प्रदान करने के लिए बनाया गया है।साइकिलिंग समिट 2021 की मेजबानी दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर में की जाएगी और देश भर के साइकिल उत्साही, प्रसिद्ध एथलीटों और व्यवसायों का एक अनूठा संगम होने की उम्मीद है।

9.PUBG सहित सरकार ने 118 मोबाइल ऐप्स को ब्लॉक किया

सरकार ने PUBG सहित 118 मोबाइल ऐप को ब्लॉक कर दिया है जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं।यह कदम करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा करेगा।यह निर्णय भारतीय साइबरस्पेस की सुरक्षा, सुरक्षा और संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए एक लक्षित कदम है।118 प्रतिबंधित मोबाइल ऐप में PUBG MOBILE नॉर्डिक मैप: Livik, PUBG MOBILE LITE, WeChat Work, WeChat रीडिंग, साइबर हंटर, लाइफएप्टर और वारपाथ शामिल हैं।