महाराष्ट्र के परभणी जिले में आने वाला एशिया का पहला सौर ऊर्जा संचालित कपड़ा मिल

0
170

1.जल्‍द दाैड़गी कपूरथला में बनी देश की पहली हाईस्‍पीड डबल डेकर ट्रेन, कोच में 120 सीटें, स्पीड-160 KM:- देश की पहली हाई स्पीड ‘तेजस’ ट्रेन का निर्माण करने वाली कपूरथला की रेल कोच फैक्‍टरी (आरसीएफ) ने अब देश का पहला हाई स्पीड डबल डेकर कोच भी तैयार किया है। यह हाई स्‍पीड डबल डेकर ट्रेन में पटरी पर सरपअ दौड़ने को तैयार है। 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ पाने में सक्षम इस ट्रेन के हर कोच में 120 सीटें हैं।

लेगरूम व सुरक्षा का रखा गया है विशेष ध्यान, आरसीएफ कपूरथला ने तैयार किया कोच

आरामदायक यात्रा के लिए कोचों में अनुकूलित चौड़ा गलियारा, अंदरुनी खूबसूरती, एंटी स्मोकिंग व फायर सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वाई-फाई व पर्याप्त लेगरूम इस ट्रेन को अन्‍य ट्रेनों से अलग बनाता है। खिड़कियों के साथ मोबाइल व लैपटाप चार्जिग प्वाइंट के साथ जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली का प्रबंध भी इसमें किया गया है।गला स्टेशन कितनी दूर है, अभी कहां पर हैं और गंतव्य तक पहुंचने में कितना समय लगेगा, ट्रेन की स्पीड इत्यादि की जानकारी के लिए स्क्रीन लगाई गई है। आरसीएफ ने इसे ‘सेमी हाई स्पीड डबल डेकर कोच’ का नाम दिया है जिसे विशेष रूप से व्यस्तम रूट के लिए बनाया गया है। इस कोच में ऊपरी डेक में 50 और निचले डेक में 48 सीटें हैं। मध्य में 16 और छह सीटें लगाई गई हैं। 3 गुणा 2 फार्मेट का पर्याप्त लेगरूम दिया गया है जिसे 60 डिग्री तक पीछे भी किया जा सकेगा।

2.राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 2020:- भारत में, मिर्गी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 17 नवंबर को हर साल राष्ट्रीय मिर्गी दिवस के रूप में मनाया जाता है । नवंबर के महीने को ‘ राष्ट्रीय मिर्गी जागरूकता माहके रूप में मनाया जाता है  यह राष्ट्रीय मिर्गी दिवस भारत के मिर्गी फाउंडेशन द्वारा मनाया जाता है।

मिर्गी के बारे में:

  • मिर्गी लगातार न्यूरोलॉजिकल अव्यवस्था का एक विविध सेट है और अचानक दौरे और फिट बैठता है।
  • मस्तिष्क में असामान्य और चरम गतिविधियों के कारण मिर्गी के दौरे पड़ते हैं और दौरे भी हाइपरसिंक्रोनस न्यूरोनल मस्तिष्क गतिविधि से उत्पन्न होते हैं।
  • के अनुसारविश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), और अधिक से अधिक 50 लाख लोग दुनिया भर में मिर्गी, जो यह सबसे आम स्नायविक रोगों में से एक करता है।
  • लगभग80% मिर्गी से पीड़ित लोग निम्न और मध्यम आय वाले देशों में निवास करते हैं। यह अनुमान लगाया जाता है कि मिर्गी के साथ 70% से अधिक लोगों के उचित निदान और उपचार के बिना जब्ती के बिना रह सकते हैं।
3.आरबीआई वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक इनोवेशन हब बनाता है:- भारतीय रिजर्व बैंक एक पैदा कर दी है रिजर्व बैंक अभिनव हब (RBIH) इनोवेशन हब का उद्देश्य प्रौद्योगिकी पर लाभ उठाकर और एक ऐसा वातावरण तैयार करके वित्तीय क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देना है जिससे नवाचार को बढ़ावा और बढ़ावा मिलेगा। RBIH वित्तीय क्षेत्र के संस्थानों, प्रौद्योगिकी उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों के साथ सहयोग करेगा और वित्तीय नवाचारों से संबंधित विचारों के आदान-प्रदान और विकास के लिए प्रयासों का समन्वय करेगा।

रिजर्व बैंक इनोवेशन हब मैनेजमेंट के बारे में:

रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (RBIH) एक गवर्निंग काउंसिल (GC) द्वारा प्रबंधित किया जाएगा जिसमें 10 सदस्य (एक चेयरपर्सन सहित) शामिल होंगे। श्री सेनापति (क्रिस), गोपालकृष्णन, सह-संस्थापक और पूर्व सह-अध्यक्ष, इंफोसिस, को RBIH के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है ।

4.महाराष्ट्र के परभणी जिले में आने वाला एशिया का पहला सौर ऊर्जा संचालित कपड़ा मिल:- एशिया का पहला सौर ऊर्जा संचालित कपड़ा मिल महाराष्ट्र के परभणी जिले में आएगा। जय भवानी महिला सहकारी कपड़ा मिल एशिया की पहली सौर ऊर्जा संचालित कपड़ा मिल बन जाएगी। जय भवानी महिला सहकारी कपड़ा मिल के अध्यक्ष ने 17 नवंबर, 2020 को घोषणा की कि मिल जल्द ही सौर ऊर्जा पर काम करेगी।

महत्व

मिल महाराष्ट्र के परभणी जिले में स्थित है और जिले में कई महिलाओं को नई परियोजना के तहत रोजगार दिए जाने की उम्मीद है।

मुख्य विचार 

  • जय भवानी महिला सहकारी कपड़ा मिल 30 एकड़ भूमि में फैली हुई है।यह प्रमुख रूप से कपास से कपड़ा बनाने की प्रक्रिया करेगा।
  • मिल बहुत सारी गतिविधियाँ करेगा जिसमें कपास की जिनिंग, प्रेसिंग, बुनाई और कताई शामिल हैं।
  • कपड़ा मिल के अध्यक्ष, डॉ। संप्र राहुल पाटिल ने कहा कि परभणी से ही उत्तम गुणवत्ता का कपास खरीदा जाएगा, क्योंकि यह महाराष्ट्र का एक प्रमुख कपास उत्पादक जिला है।
  • वास्तव में, राज्य में अधिकांश किसान कपास उगाते हैं, क्योंकि कपास का उत्पादन एक लाभदायक निवेश के रूप में देखा जाता है।
  • डॉ। पाटिल के अनुसार, परियोजना की लागत 100 करोड़ रुपये होगी।
  • मिल के परिचालन से जिले में औद्योगिक क्षेत्र को गति मिलने की उम्मीद है।

5.पीएम मोदी ने 19 नवंबर को लक्समबर्ग पीएम के साथ वर्चुअल समिट करने के लिए, 2 दशकों में पहली स्टैंड-अलोन समिट की:- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर, 2020 को लक्समबर्ग के प्रधानमंत्री, जेवियर बेटटेल के साथ एक आभासी शिखर सम्मेलन करेंगे। यह पिछले दो दशकों में भारत और लक्ज़मबर्ग के बीच पहला स्टैंड-अलोन शिखर सम्मेलन होगा। यह जानकारी केंद्रीय विदेश मंत्रालय द्वारा साझा की गई थी। भारत-लक्ज़मबर्ग शिखर वार्ता वार्ता द्विपक्षीय संबंधों के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करेगी जिसमें COVID दुनिया में भारत-लक्ज़मबर्ग सहयोग को मजबूत करना शामिल है। दोनों नेता आपसी हित के अंतरराष्ट्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे। दोनों प्रधान मंत्री तीन मौकों पर पहले मिल चुके हैं लेकिन कभी भी एक अकेले शिखर सम्मेलन में नहीं।

महत्व 

लक्ज़मबर्ग विश्व स्तर पर सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय केंद्रों में से एक है और कई भारतीय कंपनियों ने लक्ज़मबर्ग स्टॉक एक्सचेंज में ग्लोबल डिपॉजिटरी रिसिप्ट्स (जीडीआर) जारी करके पूंजी जुटाई है। इसके अलावा, कई लक्ज़मबर्ग स्थित निवेश फंड भी भारत में पोर्टफोलियो निवेश में पर्याप्त बैंकिंग और परिसंपत्ति प्रबंधन बाजार हिस्सेदारी रखते हैं।

6.चैपर वायरस: लक्षण, यह कैसे फैलता है और अन्य विवरणआप सभी को घातक वायरस के बारे में पता होना चाहिए:- संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने पुष्टि की है कि चैपर नामक एक घातक वायरस अब मानव से मानव में प्रेषित किया जा सकता है। इसके लक्षणों के तहत, वायरस रोगी में हेमोरेजिक बुखार जैसे इबोला का कारण बनता है। यह खबर ऐसे समय में आई है जब सरकारें, स्वास्थ्यकर्मी और वैज्ञानिक पहले से चल रही COVID-19 महामारी से जूझ रहे हैं। विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि प्रकोप के मामले में, यह संभावना नहीं है कि चैपर वायरस COVID-19 के पैमाने पर एक महामारी पैदा करने में सक्षम होगा, हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी है कि चैपर वायरस के संभावित प्रकोप के बारे में चिंतित होने के कारण हैं। ।

चैपर वायरस क्या है?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार चैपर वायरस एक वायरल चैपर हैमरेजिक बुखार (CHHF) का कारण बनता है। यह वायरस एरेनावायरस परिवार में है जो आमतौर पर संक्रमित कृन्तकों के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से मानव के बीच फैलता है। यह संक्रमित कृन्तकों के मूत्र या मल के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से भी संचारित होता है।

7.भारत अंडर –17 महिला विश्व कप 2022, फीफा रद्द 2021 संस्करण की मेजबानी करने के लिए:- U-17 महिला विश्व कप 2021 जो भारत में होने वाला था, फीफा परिषद के ब्यूरो द्वारा 17 नवंबर, 2020 को जारी COVID-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है। हालाँकि, भारत को इसके 2022 संस्करण के होस्टिंग अधिकार सौंप दिए गए हैं। फीफा- इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल ने महिला अंडर -20 विश्व कप और अंडर -17 विश्व कप दोनों रद्द करने का फैसला किया है जो पहले कोस्टा रिका और भारत में आयोजित होने वाले थे, लेकिन महासंघ ने फैसला किया है कि 2022 संस्करण के लिए होस्टिंग अधिकार दोनों देशों की मेजबानी की जाएगी।खिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने बताया कि स्थानीय आयोजन समिति U-17 महिला विश्व कप 2022 के 2022 संस्करण की मेजबानी के लिए नए सिरे से शुरुआत करने के लिए खुद को तैयार कर रही है।