मिजोरम ने खेलोंको ‘उद्योग’ का दर्जा दिया

0
162

1.अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बालदिवस: 25 मई

हर साल, 25 मई को अंतर्राष्ट्रीय गुमशुदा बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।इसकी उद्घोषणा में न्यूयॉर्क शहर में स्कूल जाने के रास्ते पर एक छह वर्षीय लड़के, इटन पैत्ज़ के 1979 के लापता होने के बाद की गयी थी ।

यह पहली बार 2001 में इंटरनेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लॉइड चिल्ड्रन (ICMEC), यूरोपीय आयोग और मिसिंग चिल्ड्रन यूरोप के प्रयासों के माध्यम से देखा गया था।

भारत में लापता तीन में से दो बच्चे अप्रशिक्षित हैं और इसमें 2013 और 2015 के बीच संख्या में लगभग 84 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

2.सरकार ने 31 जुलाई तक वाहन के दस्तावेजों की वैधता बढ़ाई

सरकार ने विभिन्न मोटर वाहनों से संबंधित दस्तावेजों की वैधता को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है।1 फरवरी से लंबित दस्तावेजों के सत्यापन में देरी के लिए कोई अतिरिक्त या विलंब शुल्क नहीं लिया जाएगा।

मंत्रालय ने पहले मोटर वाहन अधिनियम, 1988 और केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 से संबंधित दस्तावेजों की वैधता के विस्तार के संबंध में 30 मार्च, 2020 को एक सलाह जारी की थी।

यह सलाह दी गई थी कि जिन दस्तावेजों की वैधता का विस्तार लॉक-डाउन के कारण नहीं हो सकता है या होने की संभावना नहीं है और जो 1 फरवरी, 2020 से समाप्त हो गए हैं या 30 जून 2020 तक समाप्त हो जाएंगे, प्रवर्तन अधिकारियों को सलाह दी गई थी कि वे ऐसे दस्तावेजों को 30 जून, 2020 मान्य किया जाए।

लेकिन अब इस विस्तार को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है।

3.बिहार में डाक और बागवानी विभाग लोगों को शाही लीची और जरदालू आम की आपूर्ति करने के लिए हाथ मिलाए

डाक विभाग और बागवानी विभाग ने बिहार के लोगों को घर-द्वार पर शाही लीची और जरदालू आम की आपूर्ति के लिए हाथ मिलाया है।बिहार पोस्टल सर्किल ने भागलपुर से मुज़फ़्फ़रपुर और ज़र्दालु आम से शाही लीची की रसद के लिए बागवानी विभाग के साथ एक समझौता किया है और इसकी डिलीवरी लोगों के दरवाजे तक पहुँचाई जाएगी।

कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन के मद्देनजर, लीची और आम की खेती करने वालों को बिक्री के लिए अपने फलों को बाजारों तक ले जाने और ले जाने के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

मुज़फ़्फ़रपुर की शाही लीची और भागलपुर के जरदालू आम अपनी अनोखी खुशबू और मांग के कारण दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।

4.सरकार ने क्वाड्रिसाइकल के लिए BS-VI उत्सर्जन मानदंड को अधिसूचित किया

सरकार ने दो साल से कम समय पहले पेश किए गए वाहन की नई श्रेणी के उच्च उत्पादन का मार्ग प्रशस्त करते हुए, क्वाड्रिसाइकल के लिए BS-VI उत्सर्जन मानदंड अधिसूचित किए हैं।उत्सर्जन मानदंड यूरोपीय संघ के वर्ल्ड मोटरसाइकिल टेस्ट साइकिल (WMTC) की तर्ज पर हैं।

2018 में, सरकार ने वाहन के उत्पादन के लिए आवश्यक मानकों के साथ क्वाड्रिसाइकल सेगमेंट को पेश किया था।

सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार, एक क्वाड्रिसाइकल एक तिपहिया वाहन का आकार का है, लेकिन इसे चार टायर के साथ पूरी तरह से एक कार की तरह कवर किया गया है।

एक क्वाड्रिसाइकल 3.6 मीटर से अधिक लंबा नहीं हो सकता है, इसमें 800cc से छोटा इंजन होना चाहिए, और इसका वजन 475 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।

वर्तमान में, भारत में केवल कुछ ऑटोमोबाइल खिलाड़ी ही क्वाड्रिसाइकल का निर्माण करते हैं।

सरकार द्वारा 2018 में वाहन को पेश करने की अनुमति दिए जाने के बाद, बजाज ऑटो लिमिटेड इस सेगमेंट के तहत व्यावसायिक रूप से ‘Qute’ लॉन्च करने वाला पहला था।

5.मिजोरम ने खेलोंको ‘उद्योग’ का दर्जा दिया

पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम ने खेलों को ‘उद्योग’ का दर्जा दिया है।मंत्रिमंडल ने खेल और युवा सेवा विभाग के खेल को राज्य में ‘उद्योग’ के रूप में मान्यता देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

फैसले का मुख्य उद्देश्य राज्य में खेलों को पेशेवर बनाना है।

मिज़ोरम को खेलों के प्रति अपने प्यार के लिए जाना जाता है, विशेषकर फुटबॉल जो कि मिज़ोरम प्रीमियर लीग के माध्यम से राज्य की सर्वोच्च फुटबॉल लीग के माध्यम से खेला जाता है।

कम से कम 100 मिजो खिलाड़ी इंडियन सुपर लीग का हिस्सा हैं, जो भारत में शीर्ष प्रीमियर फुटबॉल लीग में से एक है।

6.भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन अप्रैल में 65% घटकर 3.13 मीट्रिकटन हो गया

विश्व इस्पात संघ के अनुसार, अप्रैल के दौरान भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन 65 प्रतिशत घटकर 3.13 मिलियन टन (MT) हो गया।सरकार ने कोरोनावायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च को देशव्यापी तालाबंदी लागू की, जिसने भारत में इस्पात के उत्पादन, मांग और आपूर्ति को प्रभावित किया है।

मार्च 2019 में 10.04 मीट्रिक टन की तुलना में भारत ने मार्च में इस्पात उत्पादन में 14 प्रतिशत की गिरावट 8.65 मीट्रिक टन दर्ज की थी।

वैश्विक इस्पात उत्पादन भी अप्रैल 2019 में 157.67 मीट्रिक टन की तुलना में 13 प्रतिशत घटकर 137.09 मीट्रिक टन हो गया।

7.2,749 खेलो इंडियाएथलीटोंनेप्रत्येकको 30,000 रुपये दिए: SAI

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने 2,749 खेलो एथलीटों के खातों में से प्रत्येक के लिए 30,000 रुपये जमा किए हैं।सभी को कुल  8.25 करोड़ रुपये की दी गई।

SAI ने कहा कि धनराशि एथलीटों के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी गई है।

इस महीने के अंत तक स्थानांतरित किए जाने वाले शेष 144 एथलीटों के लिए कुल 2,893 एथलीटों को धन भत्ता दिया जाएगा।

महाराष्ट्र और (386), हरियाणा (381), दिल्ली (225), पंजाब (202) और तमिलनाडु (165) में से 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एथलीटों को 21 खेल विषयों में भत्ते दिए गए हैं।

भत्ता 1.20 लाख रुपये सालाना है और स्कीम के तहत चुने गए प्रत्येक एथलीट को 6.28 लाख रुपये की खेलो इंडिया छात्रवृत्ति का एक हिस्सा है।

8.यूपी सरकार नेप्रवासी मजदूरों केरोजगार के लिए एक आयोग का गठन किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में प्रवासी मजदूरों के रोजगार के लिए एक प्रवासन आयोग का गठन करने का निर्णय लिया है।आयोग को प्रवासी श्रमिकों के अधिकारों से जुड़े विभिन्न कारकों को देखने और उनके लिए सामाजिक-आर्थिक-कानूनी सहायता सुनिश्चित करने के लिए एक आधिकारिक ढांचा प्रदान करते हुए शोषण को रोकने का प्रस्ताव दिया गया है।

23 लाख से अधिक श्रमिक और प्रवासी राज्य लौट आए हैं।

आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रवासी श्रमिकों को बीमा दिया जाए ताकि उनका जीवन सुरक्षित हो।

मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि उनकी नौकरी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक योजना शुरू की जाए।

9.जाह्नबी फूकन को FICCI FLO केराष्ट्रीय अध्यक्ष केरूप में नियुक्त किया गया

जाह्नबी फूकन को फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।यह दक्षिण-पूर्व एशिया की सबसे पुरानी महिलाओं के नेतृत्व वाली और फोकस किए गए बिजनेस चैंबर और शीर्ष चैम्बर ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) की महिला विंग है।

उन्होंने 36 वें एफएलओ वार्षिक सत्र – राइजिंग एबव कोविद चैलेंजेस में निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष हरजिंदर कौर तलवार से पदभार संभाला।

फिक्की एफएलओ राष्ट्रीय स्तर पर 17 अध्यायों में 8000 से अधिक महिला उद्यमियों और पेशेवरों का प्रतिनिधित्व करता है और महिलाओं के लिए आर्थिक सशक्तिकरण और समान अवसरों को बढ़ावा देने की दिशा में आक्रामक रूप से काम करता है।

फूकन फिक्की एफएलओ की 37 वीं राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।

10.स्पेनिश फुटबॉलर अरित्जअडुरिज़ ने सेवानिवृत्ति की घोषणा की

एथलेटिक बिलबाओ स्ट्राइकर अरित्ज़ अडुरिज़ ने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की।एडुरिज़ ने पिछले साल अगस्त में कहा था कि वह 2019-20 सत्र के अंत में खेल से संन्यास ले लेंगे।

39 वर्षीय ने सोशल मीडिया पोस्ट में खुलासा किया कि डॉक्टरों द्वारा हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी कराने की सलाह के बाद उन्होंने यह निर्णय लिया है।

अडुरिज़ ने एथलेटिक के साथ अपने वरिष्ठ करियर की शुरुआत की, लेकिन रियल वैलेडोलिड, रियल मैलोरका और वालेंसिया के साथ स्पेल का भी आनंद लिया।

उन्होंने 2010 में अपनी पहली स्पेन कैप जीतकर छह साल बाद 35 साल की उम्र में वापसी करने से पहले यूरो 2016 के लिए विसेंटे डेल बोस्क की टीम में एक स्थान हासिल किया।

11.हॉकी के दिग्गजबलबीरसिंह सीनियर का निधन

ट्रिपल ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर ने मोहाली के अस्पताल में अंतिम सांस ली।सिंह, जो 1948 के लंदन ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के सदस्य थे, 1952 के विजयी पक्ष और कप्तान के उप-कप्तान होने के अलावा 1956 के चैंपियन के रूप में इस महीने के शुरू में अस्पताल में भर्ती हुए थे।

सिंह भारत के सबसे पुराने जीवित ओलंपिक पदक विजेता भी थे, जो एक रिकॉर्ड है जो अब उनके 1948 लंदन ओलंपिक टीम के साथी केशव दत्त के पास है।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत गोलकीपर के रूप में मोगा में एक डिफेंडर और बाद में एक सेंटर फॉरवर्ड के रूप में खेला।

पांच साल की उम्र में, सिंह को उनके स्वतंत्रता सेनानी पिता ने हॉकी स्टिक दी और उन्होंने अपनी आत्मकथा “द गोल्डन हैट-ट्रिक” में इसे याद किया।