मिस्र ने प्रधानमंत्री मोदी को दिया अपना सर्वोच्‍च सम्‍मान

0
47

1 मिस्र ने प्रधानमंत्री मोदी को दिया अपना सर्वोच्‍च सम्‍मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिस्र के राष्‍ट्रपति अब्‍देल फतेह अल सीसी से काहिरा में द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच व्‍यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, नवीनीकरणीय ऊर्जा, संस्‍कृति और आम जनता के आपसी संपर्क सहित रणनीतिक भागीदारी को और सुदृढ करने के तौर तरीकों पर विचार-विमर्श किया। दोनों नेताओं ने भारत-मिस्र संबंधों की समग्रता से समीक्षा की और आर्थिक तथा सांस्‍कृतिक रिश्‍तों को और बढाने पर सहमति जताई। श्री सीसी ने श्री मोदी को मिस्र के सर्वोच्‍च सम्‍मान ऑर्डर ऑफ द नाइल प्रदान किया। श्री मोदी ने पिरामिडों के दौरे में साथ देने के लिए मिस्र के प्रधानमंत्री मुस्‍तफा मेदबाउली को धन्‍यवाद दिया। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के सांस्‍कृतिक इतिहास और आने वाले समय में आपसी संबंधों को बढाने पर चर्चा की। इससे पहले, प्रधानमंत्री हेलियोपोलिस राष्‍ट्रमंडल युद्ध स्‍मारक गए और उन चार हजार तीन सौ वीर भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्‍होंने प्रथम विश्‍व युद्ध के दौरान मिस्र और अदन में सर्वोच्‍च बलिदान दिया था। श्री मोदी अल हकीम मस्जिद भी गए, जहां उनका स्‍वागत मिस्र के पर्यटन और धरोहर मंत्री डॉक्‍टर मोस्‍तफा वजीरी ने किया। प्रधानमंत्री बोहरा समुदाय के नेताओं से भी मिले। फातिमिद काल की इस शिया मस्जिद को बनाए रखने में बोहरा समुदाय की सक्रिय भूमिका रही है और यह भारत और मिस्र की आम जनता के मजबूत संबंधों को प्रदर्शित करती है।

2 WEF ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट में भारत 8 पायदान ऊपर चढ़कर 127वें स्थान पर पहुंचा

लैंगिक समानता के मामले में भारत 146 देशों में 127वें स्थान पर पहुंच गया है। विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक लैंगिक अंतराल रिपोर्ट, 2023 के अनुसार भारत की स्थिति में पिछले साल की तुलना में आठ स्थान का सुधार हुआ है। डब्ल्यूईएफ ने 2022 की अपनी रिपोर्ट में वैश्विक लैंगिक अंतराल सूचकांक में भारत को 146 में 135 वें स्थान पर रखा था। देश ने शिक्षा के सभी स्तरों पर पंजीकरण में समानता हासिल कर ली है। भारत ने अपने 64.3 प्रतिशत लैंगिक अंतराल को पाट दिया है। इस सूचकांक में पाकिस्तान का 142वां, बांग्लादेश का 59वां, चीन का 107वां, नेपाल का 116वां, श्रीलंका का 115वां और भूटान का 103वां स्थान है। आइसलैंड लगातार 14वें साल सबसे अधिक लैंगिक समानता वाला देश बना हुआ है।

3 स्मार्ट सिटी मिशन परियोजना के आठ वर्ष पूरे

स्मार्ट सिटी मिशन परियोजना के 25 जून को आठ वर्ष पूरे हो गए हैं। इस अवसर पर केन्द्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मिशन की सराहना की है। एक ट्वीट में उन्होंने लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एक लाख 80 हजार करोड़ रुपये लागत की प्रधानमंत्री की यह अग्रणी परियोजना शहरी क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अब तक पूरी हो चुकी पांच हजार आठ सौ से अधिक परियोजनाओं ने शहरी क्षेत्र का परिदृश्य बदल दिया है और इससे देश के नागरिकों का जीवन सुगम बना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्मार्ट सिटी मिशन की शुरूआत 25 जून 2015 को की थी। इस मिशन का उद्देश्य शहरों में ऐसी सुविधाओं और बुनियादी ढ़ांचे को बढ़ावा देना है जिससे नागरिकों का जीवन गुणवत्तापूर्ण हो और उन्हें स्वच्छ और बेहतर वातावरण उपलब्ध हो।

4 दुनिया में रहने के लिए सबसे श्रेष्ठ आस्ट्रिया का वियना : वैश्विक जीवंतता सूचकांक 2023 रिपोर्ट

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना इस साल रहने योग्य सबसे उत्तम शहर है। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट ने ‘ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2023’ नामक एक डेटा जारी किया है, जिसमें रहने योग्य सबसे उत्तम और सबसे खराब शहरों का जिक्र है। रिपोर्ट वियना की सफलता का श्रेय स्थिरता, समृद्ध संस्कृति और मनोरंजन, विश्वसनीय बुनियादी ढांचे, अनुकरणीय शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के असाधारण संयोजन को देती है। टॉप 10 शहरों में कोई भी भारतीय शहर शुमार नहीं है। इस सूची में रहने योग्य सबसे उत्तम शहर वियना है, जबकि डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन दूसरे पायदान पर है। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न को तीसरा और सिडनी को चौथा स्थान मिला है, जबकि कनाडा का वैंकूवर पांचवें पायदान पर है। टॉप 10 शहरों में कनाडा के सबसे ज्यादा तीन शहर, ऑस्ट्रेलिया और स्विट्जरलैंड के दो-दो शहर शामिल हैं।

5 पत्रकार ए.के. भट्टाचार्य ने “India’s Finance Ministers” नामक एक नई पुस्तक लिखी

वरिष्ठ पत्रकार अशोक कुमार भट्टाचार्य (एके भट्टाचार्य) ने “India’s Finance Ministers: From Independence to Emergency (1947-1977)” नामक एक नई पुस्तक लिखी है, जो भारत के वित्त मंत्रियों की भूमिका पर प्रकाश डालती है, जिन्होंने स्वतंत्रता के बाद पहले 30 वर्षों (1947 से 1977 तक) में भारत की अर्थव्यवस्था को आकार दिया। पुस्तक पेंगुइन बिजनेस द्वारा प्रकाशित की गई है जो पेंगुइन रैंडम हाउस की छाप है।

6 अलीबाबा ने एडी वू को नया सीईओ नामित किया

चीनी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी अलीबाबा ग्रुप द्वारा एडी वू (Eddie Wu) को नया सीईओ और जोसेफ त्साई को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया। एडी वू अलीबाबा के सह-संस्थापकों में से एक हैं और वर्तमान में Taobao और Tmall Group के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। 2019 में जैक मा के पद छोड़ने के बाद हाल के वर्षों में अलीबाबा के लिए यह नेतृत्व परिवर्तन दूसरा बड़ा परिवर्तन है।

7 जोहा चावल- मधुमेह प्रबंधन में श्रेष्ठ न्यूट्रास्युटिकल

भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में उगाया जाने वाला सुगंधित-जोहा चावल ब्लड ग्लुकोज को कम करने और मधुमेह की शुरुआत को रोकने में प्रभावी है और इसलिए मधुमेह प्रबंधन में एक श्रेष्ठ और प्रभावी न्यूट्रास्युटिकल है। जोहा एक छोटे अन्न वाला शीतकालीन धान है जो अपनी महत्वपूर्ण सुगंध और उल्लेखनीय स्वाद के लिए विख्यात है। इससे संबंधित पारंपरिक दावा यह है कि जोहा चावल के उपभोक्ताओं में मधुमेह और हृदय रोगों की घटनाएं कम होती हैं, लेकिन इन्हें वैज्ञानिक रूप से सत्यापित किए जाने की आवश्यकता थी। उस दिशा में, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संस्थान, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में उन्नत अध्ययन संस्थान (आईएएसएसटी) के वैज्ञानिकों ने सुगंधित जोहा चावल के न्यूट्रास्युटिकल गुणों का पता लगाया। राजलक्ष्मी देवी ने परमिता चौधरी के साथ अपने शोध में सुगंधित जोहा चावल के न्यूट्रास्युटिकल गुणधर्मों का पता लगाया। इन विट्रो प्रयोगशाला विश्लेषण के माध्यम से उन्होंने दो असंतृप्त फैटी एसिड अर्थात् लिनोलिक एसिड (ओमेगा-6) और लिनोलेनिक (ओमेगा-3) एसिड का पता लगाया। यह अनिवार्य फैटी एसिड (जिसका मानव उत्पादन नहीं कर सकता) विभिन्न शारीरिक स्थितियों को बनाए रखने में मदद कर सकता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड मधुमेह, हृदय रोगों और कैंसर जैसे कई मेटाबोलिक रोगों से बचाव करता है। जोहा ब्लड ग्लुकोज को कम करने और मधुमेह संक्रमित चूहों में मधुमेह की शुरुआत को रोकने में भी प्रभावी साबित हुआ है।

8 आरईसी लिमिटेड बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड को 3,045 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी

केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की महारत्न कंपनी रूरल इलेक्ट्रीफिकेशन कारपोरेशन (आरईसी) लिमिटेड ने बेंगलुरु मेट्रो के चरण-II परियोजना के तहत मेट्रो लाइन की स्थापना और विकास के लिए बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीएमआरसीएल) को 3,045 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता देने का फैसला किया है। सहायता बढ़ाने का निर्णय 24 जून, 2023 को बेंगलुरु में आरईसी की बोर्ड बैठक में लिया गया। बोर्ड ने बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रस्ताव को मंजूरी दी। नम्मा मेट्रो की चरण-II परियोजना में चरण-I के मौजूदा दो गलियारों का विस्तार शामिल है, अर्थात् पूर्व-पश्चिम गलियारा और उत्तर-दक्षिण गलियारा और 2 नई लाइनें, अर्थात् एक आर.वी. रोड से बोम्मसंद्रा तक और दूसरी कालेना अग्रहारा से नागवारा तक। ये लाइनें शहर के कुछ सबसे घने और अधिक यातायात वाले क्षेत्रों से होकर गुजरेंगी।

9 ‘catastrophic implosion’ में टाइटन पनडुब्बी नष्ट

टाइटन पनडुब्बी का मलबा अटलांटिक महासागर में मिल गया है। पनडुब्बी 18 जून की शाम को पायलट समेत चार टूरिस्ट को लेकर टाइटैनिक जहाज का मलबा दिखाने गई थी, लेकिन 1:45 घंटे बाद लापता हो गई थी। सबमरीन में मौजूद पांचों लोगों की मौत हो गई है। इनमें ब्रिटिश बिजनेसमैन हैमिश हार्डिंग, फ्रांस के डाइवर पॉल-हेनरी, पाकिस्तानी-ब्रिटिश कारोबारी शहजादा दाऊद, उनका बेटा सुलेमान और ओशनगेट कंपनी के CEO स्टॉकटॉन रश शामिल हैं। पनडुब्बी कैटास्ट्रॉफिक इम्प्लोजन (Catastrophic implosion) का शिकार हो गई। Catastrophic implosion विस्फोट के विपरीत होता है, जिसमें कोई वस्तु बहुत अधिक बाहरी दबाव के कारण अपने आप में समाकर छोटे-छोटे टुकड़ों में बंट जाती है। पनडुब्बी गहरे समुद्र में थी, जहां दबाव काफी ज्यादा था। ऐसे में पनडुब्बी में छोटी सी संरचनात्मक खराबी भी विनाश का कारण बन सकती है।

10 हिमाचल ने दूध प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने के लिए एनडीडीबी के साथ साझेदारी की

हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के कांगड़ा जिला के डगवार में 250 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित करेगी। दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के सहयोग से स्थापित किया जाएगा और इसके विपणन से संचालन तक के काम में एनडीडीबी की सहायता ली जाएगी। 250 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली इस महत्वाकांक्षी परियोजना का लक्ष्य क्षेत्र में दूध उत्पादन और प्रसंस्करण में क्रांति लाना है। इस उद्यम से डेयरी क्षेत्र में अपनी स्थिति बढ़ाने के साथ-साथ राज्य को पर्याप्त आर्थिक और सामाजिक लाभ मिलने की उम्मीद है।

11 चीन ने परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए पाकिस्तान के साथ समझौता किया

चीन ने नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के साथ 1,200 मेगावाट का परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए 4.8 बिलियन डॉलर के भारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने उस समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत बीजिंग पंजाब के मियांवाली जिले के चश्मा में 1,200 मेगावाट का चश्मा-5 (Chashma-V) परमाणु संयंत्र का निर्माण करेगा।

12 लॉयड्स बैंकिंग ग्रुप ने हैदराबाद में टेक सेंटर की स्थापना की घोषणा की

ब्रिटेन में अग्रणी वित्तीय सेवा संगठनों में से एक लॉयड्स बैंकिंग ग्रुप ने हैदराबाद, भारत में एक प्रौद्योगिकी सेंटर स्थापित करने की अपनी योजना की घोषणा की है। सेंटर का उद्देश्य ग्रुप की डिजिटल क्षमताओं को बढ़ाना है। 2023 के अंत तक चालू हो जाएगा। लॉयड्स बैंकिंग ग्रुप में लॉयड्स बैंक, हैलिफ़ैक्स और बैंक ऑफ स्कॉटलैंड जैसे प्रसिद्ध ब्रांड शामिल हैं।

13 TCS ने यूके के नेशनल एम्प्लॉयमेंट सेविंग्स ट्रस्ट को डिजिटल रूप से बदलने के लिए $1.9 बिलियन का सौदा हासिल किया

आईटी सेवाओं की दिग्गज कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने देश की सबसे बड़ी कार्यस्थल पेंशन योजना, यूके के नेशनल एम्प्लॉयमेंट सेविंग्स ट्रस्ट (NEST) के साथ अपनी साझेदारी के महत्वपूर्ण विस्तार की घोषणा की है। £840 मिलियन ($1.1 बिलियन) के सौदे का लक्ष्य 10 वर्षों के शुरुआती कार्यकाल में एनईएसटी की प्रशासन सेवाओं को डिजिटल रूप से बदलना है, जिससे सदस्यों को उन्नत अनुभव प्रदान किया जा सके। यदि इसे पूरे 18 साल के कार्यकाल तक बढ़ाया जाता है, तो अनुबंध का कुल अधिकतम अनुमानित मूल्य £1.5 बिलियन ($1.9 बिलियन) तक पहुंच जाएगा।

14 आरबीआई ने एक्सिस बैंक, जेएंडके बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियमों के उल्लंघन को लेकर तीन बड़े बैंकों के खिलाफ एक सख्त कदम उठाया है। केंद्रीय बैंक ने इसके तहत इन बैंकों पर भारी जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने जिन तीन बैंकों पर जुर्माना लगाया है, उनमें जम्मू एंड कश्मीर बैंक (J&K Bank)बैंक ऑफ महाराष्ट्र ( Bank of Maharashtra) और एक्सिस बैंक ( Axis Bank) का नाम शामिल है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी कुछ निर्देशों का पालन न करने पर जम्मू एंड कश्मीर बैंक पर 2.5 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। आय पहचान, संपत्ति वर्गीकरण और अग्रिम – क्रेडिट कार्ड खातों से संबंधित प्रावधान पर विवेकपूर्ण मानदंडों पर आरबीआई के निर्देशों के कुछ प्रावधानों का अनुपालन न करने के लिए एक्सिस बैंक पर आरबीआई द्वारा 30 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने Bank of Maharashtra के खिलाफ एक्शन लेते हुए 1.45 करोड़ रुपये का जुर्माना लगया है। लोन और डिपॉजिट के नियमों का पालन नहीं करने के चलते जुर्माना लगाया है।

15 रूस की निजी सैन्य कंपनी वैगनर का विद्रोह खत्म, बेलारूस के राष्ट्रपति की मध्यस्थता में हुआ समझौता

रूस की निजी सैन्य कंपनी वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने सरकार के साथ तनाव कम करने के लिए हुए समझौते के तहत अपने सैनिकों को पड़ोसी देश बेलारूस जाने का आदेश दिया है। रूस के राष्ट्रपति कार्यालय-क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने घोषणा की कि वैगनर सैनिकों के बेलारूस जाने पर येवगेनी प्रिगोझिन के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह का मामला नहीं चलाया जाएगा और विद्रोह में शामिल सैनिकों को भी मुकदमे का सामना नहीं करना पड़ेगा। प्रवक्ता ने कहा कि विद्रोह में शामिल न हुए वैगनर लड़ाकों को रक्षा मंत्रालय अनुबंध पर रखेगा। रूस ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान 16 महीने पहले शुरु किया था। यूक्रेन के पूर्वी शहर बाखमुट पर कब्जा करने में वैगनर सैनिकों की बड़ी भूमिका रही है। सबसे लंबा और खूनी संघर्ष इसी इलाक़े में हुआ था।

16 टेबल टेनिस में, सुतीर्था और अयहिका की भारतीय महिला डबल्‍स जोड़ी ने ट्यूनिस में डब्ल्यू टी टी कंटेंडर टूर्नामेंट जीता

सुतीर्था मुखर्जी और अयहिका मुखर्जी की भारतीय महिला युगल जोड़ी ने मियु किहारा और मिवा हरिमोटो की जापानी जोड़ी को हराकर ट्यूनिस में विश्व टेबल टेनिस कंटेंडर का खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल में भारतीय जोड़ी ने 3-1 (11-5, 11-6, 5-11, 13-11) से जीत हासिल की। भारतीय जोड़ी का ये इस साल का पहला डब्ल्यूटीटी कंटेंडर खिताब है। सुतीर्था और अयहिका की जोड़ी ने सेमीफाइनल मुकाबले में शिन युबिन और जियोन जिही की कोरियाई जोड़ी को 3-2 (7-11, 11-9, 11-9, 7-11, 11-9) से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। इस बीच, मनिका बत्रा और जी साथियान की भारतीय मिश्रित युगल जोड़ी के साथ ही मानव विकास ठक्कर और मानुष उत्पल भाई शाह की पुरुष युगल जोड़ी को भी सेमीफाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा है।

17 क्रिस्टियानो रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने पुर्तगाल के लिए 200 अंतर्राष्ट्रीय कैप हासिल करके गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। वह आइसलैंड के खिलाफ पुर्तगाल के यूरो 2024 क्वालीफायर के दौरान इस मुकाम पर पहुंचे। रोनाल्डो अब अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने उनकी उपलब्धि को मान्यता दी और उन्हें एक प्रमाण पत्र प्रदान किया। 200 खेलों में 122 गोल के साथ रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वकालिक शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं। अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए आधिकारिक प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को एक कैप प्रदान की जाती है।

18 नाविक दिवस 2023

नाविक दिवस उन सभी लोगों को समर्पित एक विशेष दिन है जो खारे पानी के साथ मिलकर काम करते हैं, जिनमें तटरक्षक, नौसेना, मछुआरे, समुद्री जीवविज्ञानी और क्रूज जहाज के कप्तान शामिल हैं। यह 3200 ईसा पूर्व के आसपास पहली दर्ज की गई समुद्री यात्रा की याद दिलाता है, जिसे मिस्र के फिरौन स्नेफ्रू द्वारा प्रायोजित किया गया था, जो कई पिरामिड बनाने के लिए जाना जाता था। 25 जून को मनाया जाने वाला यह वार्षिक कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, वैश्विक अर्थव्यवस्था और समाज में समुद्री यात्रियों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करना है। इसके अलावा, यह समुद्री पर्यावरण की सुरक्षा में उनके महत्वपूर्ण प्रयासों पर जोर देता है। इस वर्ष की नाविक दिवस थीम “MARPOL at 50 – Our commitment goes on” है। 2023 अभियान हैशटैग #OceansWorthProtecting है।

19 विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस 2023

हाइड्रोग्राफी के महत्व और समुद्रों और महासागरों के ज्ञान को बेहतर बनाने में इसकी प्रमुख भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में 21 जून को विश्व हाइड्रोग्राफिक दिवस (WHD) मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर के हाइड्रोग्राफरों के काम को प्रचारित करना भी है। इस वर्ष के विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस का थीम “Hydrography – Underpinning the Digital Twin of the Ocean.” है। अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन (IHO) ने 2005 में एक वार्षिक उत्सव के रूप में विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस को मंजूरी दी और कार्यान्वित किया। संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने आधिकारिक तौर पर 29 नवंबर, 2005 को संकल्प ए / आरईएस / 60/30 “महासागर और समुद्र का कानून” के माध्यम से इस दिन को मान्यता दी।