मूवहैक, नीति आयोग के ग्लोबल मोबिलिटी हैकाथन में दुनिया भर की जबरदस्त दिलचस्पी

0
174

1.मूवहैक, नीति आयोग के ग्लोबल मोबिलिटी हैकाथन में दुनिया भर की जबरदस्त दिलचस्पी :-

20 से अधिक देशों से 7,500 से अधिक पंजीकरण प्राप्त, नंदन नीलेकणी और शीर्ष 30 टीमें को दीप कालरा जैसे लोगों का परामर्श मिलेगा :-

नीति आयोग के ग्लोबल मोबिलिटी हैकाथन, मूवहैक, 2018 में दुनिया भर के लोगों ने जबरदस्त दिलचस्पी दिखाई है। 01 अगस्त, 2018 को शुरू इस हैकाथन के लिए 2 करोड़ रुपये से अधिक की पुरस्कार राशि रखी गई है। हैकाथन में 10 विषयों के लिए 7,500 से अधिक पंजीकरण प्राप्त हो चुके हैं।

मूवहैक का उद्देश्य गतिशीलता और परिवहन से जुड़ी समस्याओँ का उन्नतिशील, गतिशील और आरोह्य समाधान निकालना है। हैकाथन के लिए द्विस्तरीय दृष्टिकोण अपनाया गया है। (क) ‘इसे महज कोड करें ’ :  इसका उद्देश्य प्रौद्योगिकी/उत्पाद/सॉफ्टवेयर और डेटा विश्लेषण में नवीनता के जरिए समाधान निकालना है, और (ख) ‘इसका महज समाधान निकालें ’ :  प्रौद्योगिकी के जरिए गतिशील बुनियादी ढांचे को बदलने के लिए नवीन व्यावसायिक जानकारी अथवा निरंतर समाधान।

क.    दुनियाभर के 7,500 से ज्यादा व्यक्तियों और 3 हजार से ज्यादा टीमों ने हैकाथन के दस विषयों  ‘इसे महज कोड करें’ और ‘इसका महज समाधान निकालें ’के लिए पंजीकरण कराया है।

ख.   ‘इसे महज कोड करें’ के लिए, सड़क सुरक्षा, शहरों में मल्टी मॉडल कम्यूटर मोबिलिटी और भारतीय परिवहन बुनियादी ढांचे के लिए कृत्रिम बुद्धिमता सबसे लोकप्रिय विषय है जबकि ‘इसका महज समाधान निकालें ’के लिए पुणे स्मार्ट सिटी की गतिशीलता चुनौतियां तथा इलेक्ट्रिक क्रांति के समाधान के लिए प्रौद्योगिकी में अधिकतम दिलचस्पी प्राप्त हुई है।

ग.     अब तक प्राप्त पंजीकरणों में युवा वयस्कों की बहुलता देखने को मिली है। सबसे अधिक दिलचस्पी 18 से 25 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों ने दिखाई है।

घ.    पंजीकरण सूचीयों में अमेरिका, ब्रिटेन, इजराइल और सिंगापुर के प्रतिभागी सबसे आगे है।

 

2.मॉरिशस में 11 वां विश्व हिन्दी‍ सम्मेलन सम्पन्‍न  :-

Image result for 11th World Hindi Conference in Mauritius concluded

मॉरीशस में चल रहे 11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन में भाग लेने वाले दुनिया भर आये प्रतिनिधियों ने हिंदी भाषा को सरल और रोचक बनाने पर जोर दिया है।

प्रतिनिधियों ने हिंदी के लिए ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित करने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया जो आम लोगों को उचित मूल्य पर उपलब्ध हो सकता हो।

पोर्ट लुइस में मीडिया को संबोधित करते हुए सम्मेलन के मुख्य संयोजक संजय कुमार वर्मा ने कहा कि सम्मेलन में भाग ले रहे प्रतिभागियों ने सुझाव दिया कि विदेशों में हिंदी पढ़ाने के लिए देवनागरी के अलावा विदेशी भाषाओं का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। श्री वर्मा ने कहा कि तीन दिवसीय सम्मेलन का मूल उद्देश्य हिंदी भाषा को संस्कृति के साथ जोड़ने और पूरी दुनिया में लोकप्रिय बनाना है।

विदेश मंत्री सुषमा  स्ववराज, गोआ की राज्यपाल मृदुला सिन्हा , पश्चिम बंगाल के राज्य्पाल केशरीनाथ त्रिपाठी तथा भारत और मॉरिशस के कई मंत्रियों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया।

श्रीमती सुषमा स्वराज ने श्री वाजपेयी की स्मृति में कविताएं पढ़ीं। विदेश मंत्री सुषमा स्वरराज ने रविवार को मॉरीशस के महात्मा गांधी संस्थान में पाणिनि भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। इस प्रयोगशाला की स्थापना मॉरीशस को भारत सरकार की ओर से उपहार के रूप में की गयी है।इससे मॉरीशस में सभी भारतीय भाषाएं पढ़ाने में मदद मिलेगी।

 

3.भारत ने देश में ही विकसित टैंकरोधी मिसाइल हेलीना का पोकरण में सफल परीक्षण किया :-

Image result for India successfully tested successful pokemon of anti-tanker Missile Helena in the country

भारत ने देश में ही विकसित हेलीकॉप्टर से छोड़ी जाने वाली टैंकरोधी मिसाइल हेलीना का राजस्थान में पोकरण में सफलता पूर्वक परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय कीविज्ञप्ति में बताया गया है कि  इस शस्त्र प्रणाली की पूरी क्षमता का सुचारु परीक्षण किया गया।

 

4.बजरंग पूनिया ने जीता गोल्‍ड मेडल, बोले- यह वाजपेयी को समर्पित :-

Image result for Asian Games 2018: Bajrang Poonia wins the gold medal, say - it is dedicated to Vajpayee

भारत के  बजरंग पूनिया ने 18वें एशियाई खेलों के पहले दिन रविवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान के दाइजी ताकातानी को 11-8 से मात देते स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया. बजरंग ने इंचियोन-2014 में खेले गए एशियाई खेलों में रजत पदक अपने नाम किया था. बजरंग को इस वर्ग में स्वर्ण पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा था. चौबीस वर्षीय भारतीय पहलवान ने एशियाई खेलों से पहले लगातार तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किये थे. उन्होंने गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में, जार्जिया में तबलिसी ग्रां प्री और इस्तांबुल में यासर दोगु अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में खिताब जीता था.

 

5.पाकिस्‍तान में इमरान खान मंत्रिपरिषद के 21 सदस्‍यों ने शपथ ली,शाह महमूद कुरैशी नये विदेश मंत्री :-

Image result for Imran Khan's Council of Ministers took oath in Pakistan, Shah Mehmood Qureshi new Foreign Minister

पाकिस्‍तान में प्रधानमंत्री इमरान खान की मंत्रिपरिषद के 21 सदस्‍यों ने शपथ ली। इस्‍लामाबाद में राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने मंत्रियों को शपथ दिलाई। इनमें 16 संघीय मंत्री और पांच सलाहकार हैं। मखदूम शाह महमूद कुरैशी को विदेश मंत्री और परवेज़ खत्‍तक को रक्षा मंत्री बनाया गया है। प्रधानमंत्री इमरान खान के पास गृह मंत्रालय का कार्यभार होगा।

 

6.भारतीय अंडर-15 गर्ल्स टीम बनी सैफ चैंपियन :-

भारत की अंडर-15 गर्ल्स टीम ने मौजूदा चैंपियन बांग्लादेश को 1-0 से हराकर सैफ चैंपियनशिप पर कब्जा जमा लिया। पिछली बार भारतीय टीम को उप विजेता के रूप में संतोष करना पड़ा था लेकिन इस बार भारतीय लड़कियों ने बांग्लादेश से मिली पिछली हार का बदला ले लिया। शुरुआत से ही भारतीय टीम ने आक्रमण बनाए रखा और डिफेंस पर भी अच्छा ध्यान दिया।

पहला हाफ गोलरहित समाप्त होने के बाद दूसरे हाफ में भारतीय टीम ने गोल के मौके बनाने शुरू किए और आखिरकार उसे 67वें मिनट में सफलता हाथ लगी। लेंडी कॉम के क्रॉस पर सुनिता मुंडा ने गोल करके भारत को बढ़त दिलाई और यह बढ़त अंत तक बरक़रार रही। पूरे चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। चैंपियनशिप के अपने चार मुक़ाबलों में सेमीफाइनल और फाइनल सहित भारत ने कुल 16 गोल दागे।

 

7.सितंबर के पहले हफ्ते में खाली रह सकते हैं एटीएम, RBI में चल रही है ये उठापटक :-

Related image

रिजर्व बैंक में सितंबर माह के शुरुआती पांच दिनों में कार्य नहीं होगा। इससे बैंकों में करेंसी का संकट होने की आशंका जताई जा रही है। पेंशन बहाली की मांग को लेकर रिजर्व बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सोमवार को रिजर्व बैंक में एक साथ प्रदर्शन किया और सामूहिक अवकाश का नोटिस दिया।

यूनाइटेड फोरम आफ रिजर्व बैंक आफिसर्स एंड इंप्लाइज के बैनर तले अधिकारी और कर्मचारी पेंशन अपडेटेशन, पेंशन ओपनिंग आदि मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। सोमवार को उन्होंने भोजन अवकाश में प्रदर्शन कर इन मांगों को पूरा करने के लिए कहा।
रिजर्व बैंक आफ इंडिया इंप्लाइज एसोसिएशन के सचिव अनूप कुमार मिश्रा ने बताया कि चार व पांच सितंबर को अधिकारी व कर्मचारी सामूहिक रूप से आकस्मिक अवकाश लेंगे। इससे पहले एक सितंबर को शनिवार व दो को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेगा। तीन सितंबर को जन्माष्टमी का अवकाश रहेगा। इस तरह बैंक में पांच दिन कार्य नहीं होगा। करेंसी की आपूर्ति और अन्य भुगतान संबंधी काम रुक जाएंगे। प्रदर्शन के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी गई।

पांच दिन तक प्रभावित होगा आरटीजीएसअब रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआइ) के गेटवे से होते हैं। देश भर में हर महीने औसतन एक लाख अरब रुपये आरटीजीएस और करीब 15350 अरब रुपये एनईएफटी के जरिये ट्रांसफर होते हैं।

 

8.जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन में बदला मुख्यमंत्री सचिवालय का नाम :-

जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू होने के दो महीने बाद राज्य सचिवालय में काम करने वाले मुख्यमंत्री सचिवालय के नाम को बदल दिया गया है। अब सीएम सचिवालय, राज्यपाल कार्यालय के नाम से काम करेगा।

राज्य प्रशासन ने सोमवार को सीएम सचिवालय में 21 अधिकारियों, कर्मचारियों को छोड़कर अन्य सभी कर्मियों को तत्काल प्रभाव से वापस अपने विभागों में भेजने के आदेश जारी कर दिए। भेजे गए ये कर्मी जेएंडके मेडिकल एड ट्रस्ट, कैंसर ट्रीटमेंट फंड पर पुयर, जेके रिलीफ फंड, सीएम फ्लड रिलीफ फंड, निजी सेक्शनों में तैनात थे। उनके साथ जम्मू में सीएम के निजी कार्यालय के दो कर्मियों को छोड़कर बाकी कर्मियों को वापस अपने विभागों में भेज दिया है।

 

9.एनसीआर के सबसे लंबे मेट्रो रूट का ट्रायल सफल, मोदी नवंबर में कर सकते हैं उद्घाटन :-

Image result for NCR's longest Metro route trial successful, Modi can inaugurate in November

एनसीआर का सबसे लंबा मेट्रो रूट नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो बनकर तैयार हो गया है। इस रूट पर नोएडा सेक्टर-71 से लेकर ग्रेटर नोएडा डिपो (29.707 किलोमीटर) तक सोमवार से मेट्रो का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। अब नवंबर में लोगों के लिए इसका अधिकारिक संचालन शुरू किया जा सकता है।

ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नोएडा आकर एक्वा लाइन मेट्रो का उद्घाटन कर सकते हैं। इसकी तैयारी भी नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) अधिकारियों ने शुरू कर दी है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो पहली बार सोमवार को सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन पहुंची। इस दौरान दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) सहित एनएमआरसी के तमाम अधिकारी मौजूद रहे। दिन भर मेट्रो का ट्रायल नोएडा के सेक्टर-71 से लेकर ग्रेटर नोएडा ग्रेटर मेट्रो डिपो तक चलता रहा।

 

10.भारतीय शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर, निफ्टी 11600 के करीब :-

Related image

भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ देखने को मिली है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स ने 38402 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी ने 11581 का रिकॉर्ड हाई छुआ है। करीब 9.30 बजे सेंसेक्स 31 अंक की तेजी के साथ 38310 के स्तर पर और निफ्टी 34 अंक चढ़कर 11583 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

सबसे ज्यादा खरीदारी बजाज ऑटो और हीरो मोटो कॉर्प के शेयर्स में है। हीरो मोटो कॉर्प का काउंटर 1.21 फीसद की बढ़त के साथ 3345 और बजाज ऑटो 1.08 फीसद की बढ़त के साथ 2763 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स 0.08 फीसद और स्मॉलकैप में 0.15 फीसद की तेजी है।

 

11.फिर गरजे विराट, टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ लगाया दूसरा शतक :-

Image result for Again, Virat, second century against England in Test series

तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली सिर्फ तीन रन से शतक से चूक गए थे लेकिन दूसरी पारी में वो शतक लगाने में सफल रहे। विराट ने इस टेस्ट सीरीज का दूसरा व अपने टेस्ट करियर का 23वां शतक लगाया। विराट की इस शतकीय पारी के दम पर भारतीय टीम और मजबूत स्थिति में आ गई।

विराट का बल्ला इंग्लैंड की धरती पर लगातार चल रहा है और ट्रेंट ब्रिज में मैच की दूसरी पारी में उन्होंने शतक लगा दिया। विराट ने अपना शतक 191 गेंदों पर पूरा किया। इस दौरान उनका स्ट्राइर रेट 53.13 का रहा। उन्होंने दूसरी पारी में 197 गेंदों का सामना किया और कुल 103 रन बनाए। विराट को क्रिस वोक्स ने एलबीड्ब्ल्यू आउट किया। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके लगाए। विराट ने चौथे विकेट के लिए पुजारा के साथ मिलकर 159 रन की साझेदारी की और टीम के स्कोर को और मजबूत कर दिया।

 

12.इंफोसिस सीएफओ एमडी रंगनाथ ने इस्तीफा दिया :-

भारत की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सर्विसेज कंपनी में लगभग दो दशकों का अनुभव रखने वाले,इंफोसिस के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर एमडी रंगनाथ ने अचानक तीन वर्ष में इंफोसिस के दूसरे CFO के पद छोड़ने को चिह्नित करते हुए अपने पद से इस्तीफा दिया हैं.

 

13.किशोर साइकिलिस्ट एसो अल्बेन ने साइकिलिंग में जीता भारत का पहला पदक :-

Related image

किशोर साइकिल चालक एसो अल्बेन ने एगले स्विट्ज़रलैंड में यूसीआई जूनियर ट्रैक साइकल चलाना विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीत कर साइकिलिंग में भारत का पहला पदक जीता है

अंडमान और निकोबार से 17 वर्षीय दिल्ली में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की नेशनल साइकलिंग अकादमी में दिल्ली में ट्रेनिंग लेता है. एसो ने रेस के रोमांचक फोटो-फिनिश में स्वर्ण पदक विजेता स्टास्टनी के पीछे सिर्फ 0.017 सेकेंड में रेस पूरी की.