मोटा अनाज खाद्य उत्सव

0
68

1. डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022 का प्लेटिनम आइकन पुरस्कार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने जीता

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के स्मार्ट सिटी मिशन ने डाटास्मार्ट सिटीज: एम्पावरिंग सिटीज़ थ्रू डाटा यानी डाटा के जरिए शहरों के सशक्तीकरण के लिए डिजिटल इंडिया अवार्ड्स 2022 का प्लेटिनम आइकन पुरस्कार जीता है। स्मार्ट सिटी मिशन को आकंड़े साझा करने और सामाजिक-आर्थिक विकास में इनके इस्तेमाल की श्रेणी में यह पुरस्कार दिया गया है। डाटास्मार्ट सिटीज़ पहल मजबूत डाटा आधारित तंत्र बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। यह शहरों को प्रमाण-आधारित निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। इसका उद्देश्य आंकड़ो के बेहतर उपयोग से भारत के सौ स्मार्ट शहरों में बेहतर प्रशासन प्रदान करना है। भारत को डिजिटल माध्यम से सशक्त समाज और ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए अपनाई जा रही डिजिटल पहल को बढ़ावा देने और डिजिटल इंडिया योजना को साकार करने में सरकारी संस्थाओं को नवीन डिजिटल समाधान प्रस्‍तुत करने में प्रोत्साहन देने के लिए राष्ट्रीय स्तर का यह पुरस्कार दिया जाता है।

2. भारत की G20 अध्यक्षता के अंतर्गत वित्त और स्वास्थ्य संयुक्त कार्य बल की पहली बैठक आभासी माध्यम से आयोजित की गई

भारत की G20 अध्यक्षता के अंतर्गत वित्त और स्वास्थ्य संयुक्त कार्य बल की पहली बैठक आभासी माध्यम से आयोजित की गई। बैठक में जी-20 और आमंत्रित देशों तथा अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के वित्त और स्वास्थ्य प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इटली और इंडोनेशिया ने बैठक की सह-अध्यक्षता की। बाली घोषणा में महामारी रोकथाम, इससे बचाव की तैयारी और इससे निपटने के कदमों पर संगठन के वित्त और स्वास्थ्य मंत्रालयों के बीच सहयोग जारी रखने के लिए कार्य बल बनाने पर सहमति बनी थी।

3. इस्राइल में प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने नई सरकार के गठन का समझौता तय किया

इस्राइल के लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे बेन्यामिन नेतन्याहू ने कहा है कि दक्षिणपंथी गठबंधन के सहयोगियों के साथ कई सप्ताह के गहन विचार-विमर्श के बाद उन्होंने नई सरकार के गठन का समझौता कर लिया है। श्री नेतन्याहू ने राष्ट्रपति इसाक हरजोग को इस बारे में फोन पर सूचित किया। इस्राइल के राष्ट्रपति द्वारा नई सरकार के गठन के लिए तय की गई आधी रात की समय-सीमा समाप्त होने से कुछ ही मिनट पहले श्री नेतन्याहू ने ट्वीटर पर इस बारे में घोषणा की। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार इस्राइली नागरिकों की भलाई के लिए कार्य करेगी। पहली नवंबर को हुए चुनाव में श्री नेतन्याहू के नेतृत्व वाली लिकुड पार्टी और अन्य समान विचारधारा वाली धार्मिक-राष्ट्रवादी पार्टियों को 120 सदस्यों की संसद में 64 सीटें मिली थी, लेकिन नई सरकार का गठन कई मुद्दों पर मतभेद के कारण टलता रहा।

4. शेर बहादुर देउबा को संसदीय दल का नेता चुना गया

प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा को संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। श्री शेर बहादुर देउबा ने गगन थापा को 39 मतों के अंतर से हराया। देउबा को 64 वोट मिले जबकि थापा को सिर्फ 25 वोट मिले। इस जीत के साथ देउबा अगली सरकार में प्रधानमंत्री पद के लिए पार्टी के उम्मीदवार होंगे।

5. वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड फॉर नेचर ने ताल छापर कृष्णमृग (ब्लैकबक) अभयारण्य में शिकारी पक्षियों (रैप्टर्स) के संरक्षण के लिये एक बड़ी परियोजना शुरु की

हाल ही में राजस्थान राज्य द्वारा प्रसिद्ध ताल छापर कृष्णमृग (ब्लैकबक) अभयारण्य, चूरू के इको सेंसिटिव ज़ोन के आकार को कम करने के प्रस्ताव के विरुद्ध उक्त अभ्यारण्य को संरक्षण प्राप्त हुआ है। वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड फॉर नेचर ने भी 7.19 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैले इस अभयारण्य में शिकारी पक्षियों (रैप्टर्स) के संरक्षण के लिये एक बड़ी परियोजना शुरु की है। ताल छापर भारत में देखे जाने वाले सबसे सुंदर एंटीलोप “द ब्लैकबक” का एक विशिष्ट आश्रय स्थल है। इसे वर्ष 1966 में अभयारण्य का दर्जा दिया गया था। ताल छापर बीकानेर के पूर्व शाही परिवार का एक शिकार अभ्यारण्य था। “ताल” शब्द राजस्थानी शब्द है जिसका अर्थ समतल भूमि होता है। इस अभयारण्य में लगभग समतल क्षेत्र और संयुक्त पतला निचला क्षेत्र है। इसमें फैले बबूल और प्रोसोपिस के पौधों के साथ खुले एवं चौड़े घास के मैदान हैं जो इसे एक विशिष्ट सवाना का रूप देते हैं।

6. ओडिशा का क्योंझर ज़िला DMF योजना के तहत भारत का सबसे अधिक वित्त प्राप्त करने वाला ज़िला

ओडिशा का क्योंझर ज़िला, ज़िला खनिज फाउंडेशन (District Mineral Foundation- DMF) योजना के तहत भारत का सबसे अधिक वित्त प्राप्त करने वाला ज़िला है और विगत सात वर्षों में इस योजना के तहत 3,000 करोड़ रूपए खर्च किये गए हैं। क्योंझर खनिज भंडार विशेष रूप से लौह अयस्क में बेहद समृद्ध है। क्योंझर ज़िले में मृदा के नीचे 2,555 मिलियन टन लौह अयस्क उपलब्ध है, जिसमें से लगभग 50 मिलियन टन प्रत्येक वर्ष निकाला जाता है, जो ओडिशा की अर्थव्यवस्था का प्रमुख स्रोत है। खान और खनिज विकास विनियमन (संशोधन) अधिनियम, 2015 के अनुसार, खनन से संबंधित कार्यों से प्रभावित प्रत्येक ज़िले में राज्य सरकार अधिसूचना द्वारा ज़िला खनिज फाउंडेशन नामक गैर-लाभकारी निकाय के रूप में एक ट्रस्ट स्थापित करेगी।

7. UAE 13वीं विश्व व्यापार संगठन मंत्रिस्तरीय बैठक 2024 की मेजबानी करेगा

संयुक्त अरब अमीरात फरवरी 2024 में 13वीं विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी करेगा।अफ्रीकी देश कैमरून ने भी 13वीं डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी करने की इच्छा व्यक्त की थी। डब्ल्यूटीओ का 12वां मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 12 जून से 17 जून तक जिनेवा, स्विट्जरलैंड में आयोजित किया गया था। मूल रूप से इसे 2020 में कजाकिस्तान में आयोजित किया जाना था, लेकिन कोविड महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

8. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लिए लॉन्च किया पहला श्योरिटी बॉन्ड बीमा

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बजाज आलियांज के, इन्फ्रा डेवलपर्स के लिए भारत के पहले श्योरिटी बॉन्ड इंश्योरेंस को लांच किया है। जो इन्फ्रा डेवलपर्स की बैंक गारंटी की निर्भरता को कम करेगा। श्योरिटी बॉन्ड इंश्योरेंस, बीमा प्रिंसिपल के लिए एक रिस्क ट्रान्सफर टूल है जो कांट्रेक्टर द्वारा अपने कॉन्ट्रैक्ट को पूरा न कर पाने की स्थिति में होने वाले नुकसान से बचाता है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत पांच ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने के रास्ते पर है। देश की इस उपलब्धि में इंश्योरेंस की अहम भूमिका होगी।

9. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को गति शक्ति विश्वविद्यालय का पहला कुलाधिपति नियुक्त किया गया

केंद्रीय रेल मंत्री, अश्विनी वैष्णव को राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा गति शक्ति विश्वविद्यालय, वडोदरा का पहला कुलाधिपति नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति ने डॉ मनोज चौधरी को गति शक्ति विश्वविद्यालय, वडोदरा का पहला कुलपति नियुक्त किया। केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 के अनुसार, डॉ. मनोज चौधरी गति शक्ति विश्वविद्यालय के कुलपति का पद ग्रहण करने की तिथि से पाँच वर्ष तक धारण करेंगे। गति शक्ति विश्वविद्यालय को जुलाई 2022 में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा केंद्रीय दर्जा दिया गया था। इस साल अगस्त में, केंद्र सरकार ने लोकसभा में राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान को गति शक्ति विश्वविद्यालय, एक स्वायत्त केंद्रीय विश्वविद्यालय में बदलने के लिए एक विधेयक पेश किया। केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा पेश किया गया था, जो क्षेत्र में महत्वाकांक्षी विकास और आधुनिकीकरण का समर्थन करने के लिए पूरे परिवहन क्षेत्र को कवर करने के लिए रेलवे से परे विश्वविद्यालय के दायरे का विस्तार करना चाहता है।

10. कश्मीर में शीतकालीन मौसम “चिल्ला-ए-कलां” की शुरूआत

कश्मीर घाटी में चालीस दिन के शीतकालीन मौसम “चिल्ला-ए-कलां” की शुरूआत के साथ ही श्रीनगर और अन्य हिस्सों में मौसम की सबसे ठंडी रात रही। श्रीनगर के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बीती रात शहर में तापमान शून्य से 4 दशमलव दो डिग्री सेल्सियस नीचे तथा पहलगाम में शून्य से नीचे 6 दशमलव 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में घाटी में तेज शीतलहर चलने की संभावना व्यक्त की है।

11. केरल में वन क्षेत्रों के उपग्रह सर्वेक्षण पर विरोध तेज, सरकार बफर जोन मानचित्र प्रकाशित करेगी

केरल सरकार ने संरक्षित वनों और वन्यजीव अभ्यारण्यों के सीमावर्ती क्षेत्रों के एक किलोमीटर के मध्यवर्ती क्षेत्र -बफर ज़ोन से संबंधित मानचित्र प्रकाशित करने का फैसला किया है। बफर ज़ोन के वन क्षेत्रों में किए गए निर्माण को लेकर कराए गए उपग्रह सर्वेक्षण पर राज्य में विरोध तेज़ हो गया है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस मुद्दे पर उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में वन्यजीव अभयारण्यों और वन भूमि के समीप के क्षेत्रों को केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए सौंपे गए मानचित्र को प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया। बैठक में आंकड़े जमा करने की समय सीमा बढ़ाने के लिए उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर करने का भी फैसला किया गया। आंकड़ों के ज़मीनी सत्यापन के लिए राजस्व, वन एवं स्थानीय विभागों के सदस्यों तथा तकनीकी विशेषज्ञों की एक समिति भी गठित की जाएगी। राज्य सरकार की उपग्रह सर्वेक्षण रिपोर्ट के खिलाफ पिछले कुछ दिनों से विरोध तेज़ हो गया है। प्रभावित क्षेत्रों के स्थानीय निवासियों, कांग्रेस पार्टी और ईसाई धार्मिक संगठनों ने सर्वेक्षण को गलत और अस्पष्ट बताया है।

12. रूसी सरकारी परमाणु ऊर्जा निगम, रोसेटम ने कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र को अधिक उन्‍नत ईंधन विकल्‍प देने का प्रस्‍ताव किया है : डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा है कि रूसी सरकारी परमाणु ऊर्जा निगम, रोसेटम ने कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र,तमिलनाडु को अधिक उन्‍नत ईंधन विकल्‍प देने का प्रस्‍ताव किया है। डॉक्‍टर सिंह ने लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी। श्री सिंह ने कहा कि टीवीएस-2एम ईंधन असेंबली की पहली खेप प्रथम इकाई में लोड कर दी गई है और इसका प्रदर्शन संतोषजनक है। उन्‍होंने आगे कहा कि कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र में टीवीएस-2एम ईंधन एसेंबली के उपयोग से दूसरी इकाई में अभी उपयोग किए जा रहे यूटीवीएस ईंधन एसेंबली के साथ 12 महीने के प्रचालन चक्र के स्‍थान पर 18 महीने का प्रचालन चक्र संचालित हो सकेगा।

13. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में जीईएम का शुभारंभ किया

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में डाक विभाग के कॉमन सर्विस सेंटर और इंडिया पोस्ट के माध्यम से सरकारी खरीद-बिक्री सेवा पोर्टल-जीईएम का शुभारंभ किया। सार्वजनिक खरीद प्रक्रिया में इंडिया पोस्ट और कॉमन सर्विस सेंटर के सरकारी खरीद-बिक्री प्लेटफॉर्म-जीईएम के साथ जुडने से क्रेता, विक्रेता और सेवा प्रदाता लाभान्वित होंगे।

14. पहली स्‍वदेशी मानव अंतरिक्ष उड़ान गगनयान वर्ष-2024 की चौथी तिमाही में भेजने का लक्ष्‍य

सरकार ने कहा है कि देश का पहला मानव अंतरिक्ष उड़ान अभियानगगनयान का शुभारंभ 2024 की चौथी तिमाही में करने का लक्ष्‍य है। केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी। श्री सिंह ने कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा के महत्‍व को देखते हुए, उड़ान की अलग-अलग परिस्थितियों के लिए क्रु स्‍केप सिस्‍टम और पैराशूट आधारित डिसेलेरेशन सिस्‍टम के प्रदर्शन के लिए अंतिम मानव अंतरिक्ष उड़ान अभियान ‘एच1 अभियान’ के पहले दो मानव रहित उड़ानें भेजी जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि अगले साल की अंतिम तिमाही में मानव रहित ‘जी 1’ अभियान के बाद 2024 की दूसरी तिमाही में ‘जी 2’ का लक्ष्‍य निर्धारित है। डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि गगनयान के लिए अं‍तरिक्ष यात्रियों का चयन कर लिया गया है और बेंगलूरू में उन्‍हें अभियान आधारित विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

15. संसद में समुद्री डकैतीरोधी विधेयक 2022 पारित; भारत विशेष आर्थिक क्षेत्र के अलावा भी डकैती के खिलाफ कार्रवाई करने में सक्षम होगा

राज्यसभा में समुद्री डकैती रोधी विधेयक 2022 पारित हो गया। ये विधेयक लोकसभा में पहले ही पारित किया जा चुका है। ये भारतीय अधिकारियों को सुदूर समुद्र में समुद्री डकैती के विरूद्ध कार्रवाई करने में सक्षम बनाता है। ये भारत के समुद्र तट से दो सौ समुद्री मील में आने वाले विशेष आर्थिक क्षेत्र के पार भी प्रभावी होता है। ये विधेयक समुद्री डकैती को किसी निजी जहाज या विमान के चालक दल अथवा यात्रियों द्वारा किसी और जहाज या विमान में सवार लोगों के विरुद्ध हिंसा, उन्हें बंदी बनाने अथवा विनाश के किसी भी अवैध कार्य के रूप में परिभाषित करता है। 2008 से 2011 के बीच समुद्री डकैती के 27 मामले देखे गए। जिनमें 288 भारतीय नागरिक प्रभावित हुए। 2014 से 2022 के बीच ऐसे 19 मामले प्रकाश में आए और इनमें 155 भारतीय चालक दल के सदस्य प्रभावित हुए।

16. DISHA योजना पाँच वर्ष (2021-2026) की अवधि के लिये शुरू की गई थी

हाल ही में कानून और न्याय मंत्री ने लोकसभा को सूचित किया है कि “न्याय तक समग्र पहुँच के लिये अभिनव समाधान तैयार करना (Designing Innovative Solutions for Holistic Access to Justice- DISHA) योजना पाँच वर्ष (2021-2026)” की अवधि के लिये शुरू की गई थी। इसे अखिल भारतीय स्तर पर न्याय तक पहुँच पर एक व्यापक, समग्र, एकीकृत और व्यवस्थित समाधान प्रदान करने के लिये लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य भारत के संविधान की प्रस्तावना तथा अनुच्छेद 39A, 14 और 21 के तहत भारत के लोगों के लिये “न्याय” सुरक्षित करना है। इसका उद्देश्य कानूनी सेवाओं का नागरिक-केंद्रित वितरण के लिये विभिन्न कार्यक्रमों को डिज़ाइन और समेकित करना है।

17. मोटा अनाज खाद्य उत्सव

मोटे अनाज के महत्त्व के संबंध में जागरुकता बढ़ाने के लिये कृषि मंत्रालय 20 दिसंबर, 2022 को संसद में सदस्‍यों के लिये मोटा अनाज खाद्य उत्‍सव का आयोजन कर रहा है। विश्‍व में अभी तक जनसंख्‍या में सबसे अधिक वृद्धि को देखते हुए वैश्विक कृषि खाद्य प्रणाली को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में बड़ी आबादी के भोजन के लिये मोटे अनाज सस्‍ता और पौष्टिक विकल्‍प हैं। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित करने का प्रस्‍ताव पारित किया है।

18. आईडीईएक्स-डीआईओ ने पनडुब्बी की ध्वनि और गति का अनुकरण करने में सक्षम एक्सपेंडेबल मोबाइल एंटी-सबमरीन वारफेयर ट्रेनिंग टारगेट पर रक्षा नवाचार के लिए 150वें अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

रक्षा उत्पादन विभाग की प्रमुख पहल, इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आईडीईएक्स) ने अपने 150वें अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के साथ एक मील का पत्थर उपलब्धि हासिल कर ली है । यह अनुबंध डिफेंस इंडिया स्टार्ट-अप चैलेंज (डीआईएससी 7) स्प्रिंट संस्करण की एक भारतीय नौसेना परियोजना से संबंधित है । इसका नाम ‘एक्सपेंडेबल मोबाइल एंटी-सबमरीन वारफेयर (एएसडब्ल्यू) ट्रेनिंग टारगेट (ईएमएटीटी) जो पनडुब्बी की आवाज और गति का अनुकरण करने में सक्षम है‘ और इसकी विजेता अल्टेयर इंफ्रासेक प्राइवेट लिमिटेड, पुणे थी। इस चुनौती में पी8आई विमान, एमएच60आर हेलीकॉप्टरों, 10 समुद्री मील तक की गति वाले जहाजों और अन्य रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट से प्लेटफॉर्म पर कोई संशोधन किए बिना तैनात किए जाने में सक्षम प्रशिक्षण लक्ष्य के विकास की परिकल्पना की गई थी, जहां से ईएमएटीटी लॉन्च किए जाने की आवश्यकता है ।

19. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सुशासन सप्ताह 2022 का उद्घाटन किया

केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 19 दिसंबर से 25 दिसंबर, 2022 तक देशव्यापी सुशासन सप्ताह समारोह का उद्घाटन किया। इसके अंतर्गत “प्रशासन गांव की ओर” अभियान का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ भी किया गया। ‘प्रशासन गांव की ओर’ 2022 जन शिकायतों के निवारण और सेवा वितरण में सुधार के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान है जो भारत के सभी जिलों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित किया जाएगा। 700 से अधिक जिला कलेक्टर ‘प्रशासन गांव की ओर’ 2022 में भाग ले रहे हैं। अभियान के एक भाग के रूप में, जिला कलेक्टर “सुशासन प्रथाओं/पहलों” पर एक कार्यशाला का आयोजन करेंगे और भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक सेवानिवृत्त अधिकारी के परामर्श के साथ जिले के लिए एक विजन की रूपरेखा तैयार करने का प्रयास करेंगे, जिन्होंने जिले में उपायुक्त/जिलाधिकारी के रूप में कार्य किया है और प्रमुख शिक्षण संस्थानों के सेवानिवृत्त शिक्षाविदों और विचारकों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। ये अधिकारी विजन डॉक्यूमेंट डिस्ट्रिक्ट@100 के अंतर्गत जिले वर्ष 2047 के लिए जिले के लिए विजन/लक्ष्यों को परिभाषित करेंगे।

20. मेजर जनरल मोहित सेठ ने जीओसी किलो फोर्स के रूप में कार्यभार संभाला

मेजर जनरल मोहित सेठ ने काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स-किलो फोर्स के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) के रूप में पदभार संभाला। सेना के प्रवक्ता ने बताया कि मेजर जनरल संजीव सिंह सलारिया को कमान छोड़ने के बाद उत्तरी कमान मुख्यालय उधमपुर भेजा गया है। उनके कार्यकाल में किलो फोर्स ने उत्तरी कश्मीर में शांति और स्थिरता की दिशा में विशिष्ट कदम उठाए।

21. भारतीय सेना ने 150-500 किलोमीटर की दूरी पर लक्ष्य भेदने के लिए ‘प्रलय’ बैलिस्टिक मिसाइल प्राप्त की

भारतीय सेना पहली बार टैक्टिकल ऑपरेशंस के लिए प्रलय बैलिस्टिक मिसाइल की तैनाती करने की तैयारी में है। यह मिसाइल 150 से 500 किलोमीटर तक अपने टारगेट को निशाना बना सकती है। भारत की तीनों सेनाएं इस समय रॉकेट फोर्स बनाने के प्रयास में है। दिसंबर 2021 में लगातार दो दिन में दो बार इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था। तब से भारतीय सेना में इसे शामिल करने की कवायद जारी है। प्रलय चीन की डोंगफेंग मिसाइल का मुकाबला करेगी। खास बात यह है कि इससे रात को भी हमला किया जा सकता है। प्रलय जमीन से जमीन पर मार करने वाले क्वासी मिसाइल है। प्रलय मिसाइल में सॉलिड प्रोपेलेंट वाला रॉकेट मोटर लगा है। इसमें नई टेक्नोलॉजी के गाइडेंस सिस्टम में स्टेट-ऑफ-द-आर्ट नेविगेशन एंड इंटिग्रेटेड एवियोनिक्स भी लगाया गया है।

22. IDFC First Bank ने शून्य शुल्क बैंकिंग बचत खाता लॉन्च किया

IDFC First Bank ने अपने कस्टमर्स के लिए कई सुविधाओं को फ्री में कर दिया है। IDFC First Bank ने अपने फाउंडेशन डे के मौके पर कई सर्विसेस पर चार्ज को खत्म करने का ऐलान किया है। बैंक की तरफ से मिल रही बैंकिंग सर्विस पर ग्राहकों से पैसा नहीं वसूला जाएगा। IDFC First Bank ने अपनी वेबसाइट पर जीरो फ्री बैंकिंग सर्विसेस की शुरुआत की है। सभी सर्विसेस ग्राहकों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध है। बैंक ने 25 बैंकिंग सर्विसेस पर शुल्क खत्म कर दिया है। इसका फायदा बचत खाते वालों को मिलेगा। ग्राहकों के बैंक की शाखा पर कैश डिपॉजिट, विड्रॉल करने, थर्ड पार्टी ट्रांजेक्शन, डिमांड ड्राफ्ट, आईएमपीएस, एनईएफटी, आरटीजीएस के लिए शुल्क नहीं देना होगा। साथ ही चेक बुक, एसएमएस अलर्ट, ब्याज सर्टिफिकेट, एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए अपर्याप्त बैलेंस और इंटरनेशनल एटीएम जैसी सर्विस पर शुल्क से मुक्ति मिलेगी।

23. जयपुर पिंक पैंथर्स ने दूसरी बार जीता प्रो कबड्डी लीग का खिताब

जयपुर पिंक पैंथर्स ने प्रो कबड्डी लीग 2022 के फाइनल मुकाबले में पुनेरी पलटन को हराकर दूसरी बार खिताब अपने नाम किया। मुंम्बई के डोम-एनएससीआई एसवीपी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में पिंक पैंथर्स ने पुनेरी को 33-29 के अंतर से मात दी। पहली बार फाइनल में पहुंची पुनेरी पलटन के लिए असलम इनामदार और मोहित गोयत की हिट जोड़ी रेडिंग के लिए मौजूद नहीं थी, जिसका खामियाजा उन्हें हार से उठाना पड़ा। जयपुर पिंक पैंथर अभिनेता अभिषेक बच्चन की टीम हैं जिसने फाइनल जीतकर ट्राफी अपने नाम की हैं।

24. फ्रांस के करीम बेंजेमा ने संन्यास की घोषणा की

फ्रांस के स्टार स्ट्राइकर करीम बेंजेमा ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास का एलान कर दिया है। वह चोट की वजह से फीफा विश्व कप 2022 में अपने देश के लिए कोई मैच नहीं खेल पाए। फीफा विश्व कप से पहले चोट की वजह से उन्हें कतर से वापस घर भेज दिया था। फ्रांस के लिए बेंजेमा ने 15 साल के करियर में 97 मैच खेले और 37 गोल किए, लेकिन राष्ट्रीय टीम के साथ उनका सफर आसान नहीं रहा। साल 2007 में ऑस्ट्रिया के खिलाफ अपने पहले मैच में वह सब्सटीट्यूट के रूप में आए थे और दूसरे हाफ में गोल किया था। 2008 में वह यूरो कप के लिए फ्रांस की टीम में शामिल थे, लेकिन फ्रांस की टीम इस टूर्नामेंट से जल्द ही बाहर हो गई। ग्रुप स्टेज में खराब प्रदर्शन के लिए बेंजेमा को जमकर आलोचना झेलनी पड़ी।