रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चंडीगढ़ में भारतीय वायु सेना हेरिटेज सेंटर का उद्घाटन किया

0
27

1 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चंडीगढ़ में भारतीय वायु सेना हेरिटेज सेंटर का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चंडीगढ़ में भारतीय वायु सेना हेरिटेज सेंटर का उद्घाटन किया। केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और भारतीय वायुसेना के बीच पिछले वर्ष हुए एक समझौते के तहत इस हैरीटेज सेंटर को स्थापित किया गया है। यह विरासत केंद्र 17 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें वर्ष 1965 और 1971 के संग्राम तथा करगिल युद्ध और बालाकोट एयर स्‍ट्राइक की निर्णायक स्‍मृतियों को दीवार पर बने चित्रों तथा प्रतिमानों के माध्यम से दर्शाया गया है। ऐतिहासिक घटनाओं को संजोकर रखने वाले इस केन्‍द्र में एयरक्राफ्ट मॉडल, एयरो इंजन और हथियार दर्शाए गए हैं, जिनमें दो बैरल वाली ग्रियाज़ेव-शिपुनोव बंदूक भी शामिल है। इस विरासत केंद्र में ऑग्मेंटेड रियलिटी, होलोग्राम, वर्चुअल रियलिटी और इलेक्ट्रो-मैकेनिकल घेराबंदी तथा भारतीय वायुसेना के विभिन्न पहलुओं को उजागर करने वाले इंटरैक्टिव कियोस्क को प्रदर्शित किया गया है। यहां पर फ्लाइंग सिमुलेटर भी उपलब्‍ध है, जो आगंतुकों को उड़ान का अनुभव प्रदान करेंगे। विरासत केंद्र के अन्‍य आकर्षणों में पांच पुराने विमान और एसएएम – 3 पिकोरा मिसाइल भी शामिल है। केंद्र में एक हिंदुस्तान पिस्टन ट्रेनर-32 प्राथमिक उड़ान प्रशिक्षण विमान रखा गया है। भारतीय वायुसेना में इसके क्रियान्‍वयन की अवधि वर्ष 1977 से 2009 तक रही थी। यहां पर एक मिग 21 सिंगल-सीट फाइटर को भी तैनात किया गया है। भारतीय वायुसेना में महिला अधिकारियों के योगदान को दर्शाने वाला एक विशेष खंड भी तैयार किया गया है।

2 भारत-संयुक्‍त अरब अमीरात व्‍यापक आर्थिक भागीदारी समझौते की पहली वर्षगांठ पर विशेष कार्यक्रम आयोजित

भारत-संयुक्‍त अरब अमीरात व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) की पहली वर्षगांठ मनाने के लिए संयुक्‍त अरब अमीरात ने एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें पिछले एक वर्ष में दोनों देशों के बीच वाणिज्यिक और सांस्‍कृतिक संपर्क में समझौते के सकारात्‍मक असर को उजागर किया गया। कार्यक्रम में दोनों देशों के उद्योग जगत के प्रमुखों के साथ चर्चाएं की गई। उन्‍होंने भोजन, फैशन, कला जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों में भागीदारी और सहयोग की सफलता पर चर्चा की। भारत के लिए, संयुक्त अरब अमीरात के साथ यह सीईपीए इस क्षेत्र में पहला समझौता है और संयुक्त अरब अमीरात के लिए, यह उनका अब तक का सबसे पहला सीईपीए है। इस सीईपीए के लागू होने के बाद से, भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय व्यापार में पिछले वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत की जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। भारत द्वारा संयुक्त अरब अमीरात को किए जाने वाले निर्यात में भी 12 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई, जो 2022-2023 में 31.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का हो गया।

3  एक दशक से निलम्बन की मार झेल रहे सीरिया की अरब लीग में वापसी

लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शकारियों के ख़िलाफ़ अपने क्रूर दमन के कारण एक दशक से भी अधिक समय तक निलम्बन की मार झेलने के बाद सीरिया की अरब लीग में वापसी हो गई है। संगठन में सीरिया की सदस्यता 12 साल पहले विद्रोह के संघर्ष में बदलने के बाद निलंबित कर दी गई थी। मार्च 2011 से संघर्ष में करीब पांच लाख लोग मारे जा चुके हैं और युद्ध से पहले की देश की 23 मिलियन आबादी का आधा हिस्सा विस्थापित किया जा चुका है। एक बयान में सीरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसे लीग का निर्णय बहुत विचार-विमर्श के बाद प्राप्त हुआ है। सीरिया ने अरब से और अधिक सहयोग और साझेदारी का आह्वान किया है। यह कदम दमिश्क और अन्य अरब सरकारों के बीच संबंधों में नरमी का एक और सबूत है। 22 देशों के समूह के सदस्यों में से 13 के विदेश मंत्री मिस्र की राजधानी काहिरा में हुई बैठक में मौजूद थे, जहां सीरिया को फिर से शामिल करने का फैसला किया गया था। बैठक में सीरिया के गृह युद्ध और इसके परिणामस्वरूप शरणार्थी और नशीली दवाओं की तस्करी के संकट को समाप्त करने की आवश्यकता पर बल दिया गया। अमेरिका और ब्रिटेन ने इस कदम की आलोचना की है।

4 श्रीलंका के पर्यटन क्षेत्र में भारत का शीर्ष स्थान

श्रीलंका के पर्यटन क्षेत्र में अप्रैल 2023 के दौरान भारत के पर्यटकों ने सर्वाधिक उपस्थिति दर्ज कराई है। पिछले महीने लगभग बीस हजार भारतीय पर्यटक श्रीलंका पहुंचे थे, इस तरह भारत ने छह महीने बाद शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। श्रीलंका के पर्यटन प्राधिकरण के आंकड़ों से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार अप्रैल में 19 हजार 915 भारतीय और 14 हजार 656 रूसी पर्यटक देश में आए थे। इससे पहले, अक्टूबर 2022 से मार्च, 2023 तक सर्वाधिक रूस के लोगों ने श्रीलंका की यात्रा की थी। पिछले महीने श्रीलंका पर्यटन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष प्रियांथा फर्नांडो ने कहा था कि श्रीलंका में पर्यटकों के आगमन का निर्धारित लक्ष्य 15 लाख के शुरुआती अनुमानों से संशोधित कर 20 लाख कर दिया जाएगा।

5 स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍यमंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने नई दिल्‍ली में थेलेसीमिया बाल सेवा योजना के तीसरे चरण की शुरूआत की

स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍यमंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने नई दिल्‍ली में थेलेसीमिया बाल सेवा योजना के तीसरे चरण की शुरूआत की। कोल इंडिया लिमिटेड अपने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व के तहत इस परियोजना का समर्थन कर रहा है। डॉ. पवार ने थेलेसीमिया बाल सेवा योजना पोर्टल का भी शुभारंभ किया। थेलेसीमिया, बच्चों को माता-पिता से अनुवांशिक तौर पर मिलने वाला रक्त-रोग है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय 2017 से थेलेसीमिया बाल सेवा योजना को लागू कर रहा है। इस योजना का दूसरा चरण इस वर्ष मार्च में शुरू हुआ था।

6 दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने यात्रा के लिए क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट की शुरुआत की

दिल्ली मेट्रो रेल निगम-डीएमआरसी ने अपने सभी मार्गों पर यात्रा के लिए क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट की शुरुआत की है। इस सुविधा के शुरू होने से यात्री अब टोकन के अलावा क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट का उपयोग कर सकेंगे। इस सुविधा के लिए डीएमआरसी ने अपने ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन-एएफसी गेट्स और कस्टमर केयर काउंटरों को क्यूआर आधारित पेपर टिकटों के लिए अपग्रेड किया है। प्रारंभ में, क्यूआर आधारित पेपर टिकटों द्वारा यात्रा के लिए सभी स्टेशनों पर प्रवेश और निकास के लिए दो एएफसी गेटों को अपग्रेड किया गया है। डीएमआरसी ने कहा कि इस महीने के अंत तक, मोबाइल आधारित क्यूआर टिकट को भी शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है जिससे यात्रियों का सफर और अधिक निर्बाध और आसान हो जायेगा, क्योंकि इससे यात्रियों के लिए काउंटर से भौतिक रूप से टिकट खरीदने की ज़रूरत समाप्त हो जाएगी।

7 आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय एवं रेल मंत्रालय ने ‘प्रोजेक्ट स्मार्ट’ के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के साथ संयुक्त रूप से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय तथा रेल मंत्रालय ने ‘मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल के साथ स्टेशन एरिया डेवलपमेंट‘ (प्रोजेक्ट-स्मार्ट) के लिए संयुक्त रूप से जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रोजेक्ट-स्मार्ट में मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे (एमएएचएसआर) स्टेशनों के आस-पास के क्षेत्रों को विकसित करने की परिकल्‍पना की गई है। इसका उद्देश्‍य यात्रियों और अन्‍य हितधारकों की पहुंच एवं सुविधा को बढ़ाना तथा स्‍टेशन क्षेत्रों के आसपास आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना है। इस समझौते ज्ञापन पर चार हाईस्‍पीड रेल स्‍टेशनों-साबरमती और सूरत (गुजरात), विरार और ठाणे (महाराष्‍ट्र) के लिए हस्‍ताक्षर किए गए हैं। इस मार्ग पर आने वाले 12 स्‍टेशनों में से सूरत, विरार और ठाणे ग्रीन फील्ड है और साबरमती ब्राउन फील्ड डेवलपमेंट है।

8 केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने किया मेघालय में दावकी (डॉकी) भूमि बंदरगाह का उद्घाटन

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार और वाणिज्य को बेहतर बनाने के लिए मेघालय के पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले में डॉकी लैंड पोर्ट का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन के दौरान मेघालय के उपमुख्यमंत्री स्निआवभलंग धर और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री भी मौजूद थे। डॉकी लैंड पोर्ट मेघालय में पश्चिम जयंतिया हिल्स में स्थित है, जोवाई जिला मुख्यालय से लगभग 55 किलोमीटर और राज्य की राजधानी शिलांग से लगभग 84 किलोमीटर दूर है। तमाबिल बांग्लादेश में स्थित मैचिंग लैंड पोर्ट है। डॉकी लैंड पोर्ट भारत और बांग्लादेश के बीच एक आर्थिक और परिवहन केंद्र के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिससे सीमा पार माल, लोगों और वाहनों के परिवहन की सुविधा होगी। इसके अतिरिक्त, यह यात्रियों के लिए सीमा पार करने की प्रक्रियाओं को सरल करेगा। भूमि बंदरगाह से पर्यटन और आर्थिक क्षेत्रों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

9 यूएई सरकार ने ‘मशीन कैन सी 2023’ शिखर सम्मेलन शुरू किया

यूएई सरकार ने दुबई में ‘मशीन कैन सी 2023’ शिखर सम्मेलन शुरू किया, जो पूरे क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में से एक है। सम्मेलन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिजिटल इकोनॉमी और रिमोट वर्क एप्लीकेशन ऑफिस और ‘मशीन कैन सी’ कंपनी के बीच साझेदारी में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन का उद्देश्य एआई के भविष्य और अगली सिलिकॉन वैली बनाने के यूएई के दृष्टिकोण में योगदान करने की क्षमता पर चर्चा करने के लिए दुनिया भर के विशेषज्ञों को एक साथ लाना है।

10 पीटर्सबर्ग जलवायु संवाद आयोजित किया गया

जलवायु परिवर्तन पर पीटरबर्ग संवाद (Petersberg Dialogue on Climate Change) 2-3 मई, 2023 से बर्लिन में आयोजित किया गया, और इसकी मेजबानी जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा की गई थी, जो जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के पक्षकारों के 28वें सम्मेलन (COP28) की मेजबानी कर रहे हैं। इस सम्मेलन ने COP28 की दिशा में आगे बढ़ने के तरीके पर चर्चा करने के लिए 40 देशों के मंत्रियों को एक साथ लाया। अगले जलवायु सम्मेलन में नवीकरणीय ऊर्जा के लिए एक संभावित वैश्विक लक्ष्य के आसपास चर्चा शुरू की गई। उद्घाटन भाषण में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 1.5-डिग्री ग्लोबल वार्मिंग मार्ग को प्राप्त करने के लिए अर्थव्यवस्थाओं को साफ करने, जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करने और हर क्षेत्र में डीकार्बोनाइजेशन को चलाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने एक्सेलेरेशन एजेंडा के लिए अपने पिछले प्रस्ताव को दोहराया।

11 Global Warming’s Four Indias, 2022 रिपोर्ट जारी की गई

Global Warming’s Four Indias, 2022 एक रिपोर्ट है जिसे हाल ही में येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा जारी किया गया था। सर्वेक्षण के अनुसार भारत में लगभग 81% लोग ग्लोबल वार्मिंग के बारे में चिंतित हैं, जबकि 64% भारतीय सोचते हैं कि सरकार को ग्लोबल वार्मिंग को दूर करने के लिए और अधिक करना चाहिए। अधिकांश लोग (83%) एक राष्ट्रीय कार्यक्रम चाहते हैं जो जनसंख्या को ग्लोबल वार्मिंग के बारे में शिक्षित करे। इतने ही प्रतिशत लोग एक राष्ट्रीय कार्यक्रम चाहते हैं जो अक्षय ऊर्जा उद्योग में नई नौकरियों के लिए लोगों को प्रशिक्षित करे।

12 भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान राजस्थान के हनुमानगढ़ के पास दुर्घटनाग्रस्‍त, तीन की मौत

राजस्‍थान के हनुमानगढ ज़िले के एक गांव में भारतीय वायुसेना के मिग-21 फाइटर एयरक्राफ्ट के दुर्घटनाग्रस्‍त होकर एक मकान पर गिरने से तीन महिलाओं की मौत हो गई जबकि तीन लोग घायल हो गये। विमान ने सूरतगढ़ वायु स्टेशन से उड़ान भरी थी। दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले पीलीबंगा क्षेत्र के नजदीक बहलोलनगर गांव के पास विमान में तकनीकी खराबी आ गई थी। हादसे के दौरान पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहा हालांकि पायलट को कुछ चोटें भी आयी हैं। वायुसेना ने बताया है कि पायलट को बचाने के लिए घटनास्थल पर एक हेलिकॉप्टर को रवाना किया गया है। हादसे का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

13 अडानी समूह आंध्र प्रदेश में बनाएगा देश का पहला इंटीग्रेटेड डेटा सेंटर और टेक्नोलॉजी बिजनेस पार्क

अडानी समूह आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम (विजाग के मधुरवाड़ा) में भारत का पहला इंटीग्रेटेड डेटा सेंटर और टेक्नोलॉजी बिजनेस पार्क बनाने जा रहा है। इसे स्थानीय टेक्नोलॉजी इकोसिस्टम को विकसित करने के लिए बनाया जा रहा है जिससे राज्य के साथ देश को भी फायदा होगा। इस पार्क के लिए विशाखापट्टनम में 3 मई 2023 को शिलान्यास समारोह हुआ और इस कार्यक्रम में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी उपस्थित थे। इस पार्क में 300 मेगावॉट की इंटीग्रेटेड डेटा सेंटर फैसिलिटी होगी और इस पार्क का संचालन एजकनेक्स और अडानी समूह का 50:50 का जॉइंट वेंचर मिलकर करेगा। पार्क पूरी तरह यानी 100 फीसदी रीन्यूएबल एनर्जी के जरिए संचालित होगा।

14 एचडीएफसी बैंक ने ‘विशेष’ नामक एक खुदरा बैंकिंग पहल शुरू की

एचडीएफसी बैंक ने अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहकों के उद्देश्य से ‘विशेष’ नामक एक खुदरा बैंकिंग पहल शुरू की है। बैंक इस कार्यक्रम के माध्यम से लगभग 100,000 नए ग्राहकों को आकर्षित करने की उम्मीद कर रहा है, जिसमें अपने शाखा नेटवर्क को बढ़ाना और बाजार खंड के लिए बीस्पोक वित्तीय उत्पादों का विकास करना शामिल है। एचडीएफसी बैंक ने 2024 तक ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 675 शाखाएं जोड़ने की योजना बनाई है, जिसमें कुल संख्या लगभग 5,000 तक पहुंचने की उम्मीद है।

15 भारत और बांग्लादेश के बीच सिलहट के भोलागंज में एक नई सीमा हाट का उद्घाटन

भारत और बांग्लादेश के बीच सिलहट के कंपनीगंज उपजिले के अंतर्गत भोलागंज में एक नई सीमा हाट का उद्घाटन किया गया। बांग्लादेश के प्रवासी कल्याण और विदेश रोजगार मंत्री इमरान अहमद और भारत के सहायक उच्चायुक्त नीरज कुमार जायसवाल ने संयुक्त रूप से इस सीमा हाट का उद्घाटन किया। इस हाट में कुल 26 भारतीय स्टाल और 24 बांग्लादेश के स्टाल लगाने की अनुमति होगी। सीमा के पांच किलोमीटर की परिधि में रहने वाले लोग इस हाट का प्रयोग कर सकेंगे। इसके लिए विशेष कार्ड जारी किया जाएगा। हाट में बिकने वाला सामान ड्यूटी फ्री होगा। सिलहट प्रभाग में यह चौथी सीमा हाट है। इनमें से तीन हाट पहले से चल रही हैं। इसी प्रभाग में तीन और सीमा हाट खोलने की योजना है। पहली सीमा हाट की शुरुआत वर्ष 2011 में मेघालय के कलईचार में पश्चिमी गॉरो हिल्स जिले में और बांग्लादेश के कुरिग्राम में की गई थी।

16 GetVantage ने प्राप्त किया RBI से NBFC लाइसेंस

वैकल्पिक वित्तपोषण समाधान प्रदान करने वाले फिनटेक प्लेटफॉर्म गेटवांटेज ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से एनबीएफसी लाइसेंस प्राप्त किया है। इसके उधार संचालन का प्रबंधन इसकी एनबीएफसी सहायक कंपनी, गेटग्रोथ कैपिटल द्वारा किया जाएगा। प्लेटफॉर्म ने अपने उधार संचालन का विस्तार करने के लिए कुल 200 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है, जिसमें 50 करोड़ रुपये पहले से ही चिराटा वेंचर्स, इनक्रेड और सोनी और डीआई जैसे समर्थकों द्वारा निवेश किए गए हैं।

17 मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद वित्तपोषण को रोकने के लिए पूरी जानकारी की अनिवार्य : RBI

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने देश के सभी बैंकों और वित्तीय संस्थानों को यह सुनिश्चित करने के लिए नए निर्देश जारी किए हैं कि सभी वायर ट्रांसफर, चाहे घरेलू हों या अंतर्राष्ट्रीय, में प्रवर्तक और लाभार्थी के बारे में पूरी जानकारी हो। इस कदम का उद्देश्य वायर ट्रांसफर को मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए एक चैनल के रूप में इस्तेमाल करने से रोकना है। यह अद्यतित निर्देश ‘नो योर कस्टमर’ (केवाईसी) पर मास्टर डायरेक्शन का हिस्सा है और वित्तीय कार्रवाई कार्यदल (एफएटीएफ) की सिफारिशों के साथ मेल खाते हैं।

18 भारत में टोकनयुक्त कार्डों के लिए वीज़ा ने सीवीवी-मुक्त भुगतान की शुरुआत की

वीजा ने भारत में एक नई सुविधा सीवीवी-मुक्त भुगतान शुरू की है जो उपयोगकर्ताओं को सीवीवी नंबर की आवश्यकता के बिना ऑनलाइन भुगतान करने की अनुमति देती है। यह सुविधा टोकन वाले क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर लागू होती है और यह केवल भारत में घरेलू लेनदेन के लिए उपलब्ध है।जब कोई उपयोगकर्ता अपने कार्ड को टोकन करता है, तो यह एक अद्वितीय कोड के साथ सुरक्षित होता है और लेनदेन दो-कारक प्रमाणीकरण प्रक्रिया का उपयोग करके पूरा किया जाता है, जिसके लिए 16 अंकों के कार्ड नंबर या किसी अन्य कार्ड विवरण की आवश्यकता नहीं होती है। नई ऑथेंटिकेशन मेथड यूजर्स को साइबर फ्रॉड से बचाती है क्योंकि टोकन का इस्तेमाल दूसरे प्लेटफॉर्म पर नहीं किया जा सकता है।

19 मेड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल का खिताब स्पेन के कार्लोस अलकाराज़ ने जीता

मेड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल का खिताब स्पेन के कार्लोस अलकाराज़ ने जीत लिया है। फाइनल में उन्‍होंने जर्मनी के जान लेंनार्ड स्रुफ़ को 6-4, 3-6, 6-3 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

20 दक्षिण कोरिया के जिंजू में चल रही एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप में भारतीय अभियान समाप्त

दक्षिण कोरिया के जिंजू में चल रही एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप में भारतीय अभियान समाप्त हो गया है। पुरुषों के 73 किलोग्राम वर्ग में स्पर्धा कर रहे अजित नारायण और अचिंता श्यिूली पदक पाने में विफल रहे हैं। भारतीय खिलाड़ियों ने तीन पदक जीते हैं जो सभी रजत पदक हैं। बिंदयारानी देवी और जेरेमी लालरिनुंगा ही चैम्पियनशिप में अपना पूरा दम खम दिखा सके। बिंदयारानी ने शनिवार को महिलाओं के 55 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक के साथ भारत के जीत की शुरुआत की। उन्होंने क्लीन एंड जर्क स्पर्धा में भी 111 किलोग्राम भार उठाकर रजत पदक अपने नाम किया। भारोत्तोलक जेरेमी लालरिनुंगा ने पुरुषों के 67 किलोग्राम स्नैच वर्ग में रजत पदक जीता। एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप 13 मई तक चलेगी। लेकिन बाकी के किसी संवर्ग में भारत प्रतिनिधित्व नहीं कर रहा है।