रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश के वृन्दावन में बालिकाओं के लिए पहले पूर्ण सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया

0
30

1 रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश के वृन्दावन में बालिकाओं के लिए पहले पूर्ण सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 01 जनवरी, 2024 को उत्तर प्रदेश में मथुरा के वृन्दावन में बालिकाओं के लिए पहले पूर्ण सैनिक स्कूल संविद गुरुकुलम सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया। इस विद्यालय में 870 बालिका विद्यार्थियों को शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस स्कूल का उद्घाटन सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में गैर सरकारी संगठनों/निजी/राज्य सरकारी विद्यालयों के साथ साझेदारी के अंतर्गत 100 नए सैनिक स्कूलों की स्थापना की पहल के तहत किया गया है, जिनमें से 42 विद्यालय स्थापित किए जा चुके हैं। ये मौजूदा 33 सैनिक स्कूलों के अतिरिक्त बनने वाले विद्यालय हैं, जो पहले से ही पूर्ववर्ती पैटर्न के तहत कार्यक्रम संचालित कर रहे हैं। यह स्मरण योग्य तथ्य है कि श्री राजनाथ सिंह ने 2019 में सैनिक विद्यालयों में लड़कियों के प्रवेश को शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए चरणबद्ध तरीके से मंजूरी दे दी थी। मिजोरम के सैनिक स्कूल छिंगछिप में रक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू की गई प्रायोगिक परियोजना की सफलता के बाद यह निर्णय लिया गया था।

2 इसरो ने आकाशगंगा में ब्लैक होल और न्यूट्रॉन सितारों का अध्ययन करने के लिए पहली बार एक्‍स-रे पोलारी मीटर उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – इसरो ने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान- पीएसएलवी-सी58 से एक्स-रे पोलारीमीटर सैटेलाइट-एक्सपोसैट को अंतरिक्ष में छोड़ा। यह प्रक्षेपण 1 जनवरी 2024 को सुबह 9 बजकर 10 मिनट पर आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा से किया गया। इसके साथ दस अन्य वैज्ञानिक पेलोड का भी प्रक्षेपण किया गया। यह मिशन खगोलीय स्रोतों से ब्रह्मांडीय एक्सरे के ध्रुवीकरण का अध्ययन करने संबंधी भारत के पहले समर्पित वैज्ञानिक प्रयास को दर्शाता है। इस प्रक्षेपण के बाद भारत ब्लैक होल और न्यूट्रॉन नक्षत्रों के अध्ययन के लिए विशिष्ट खगोल शास्त्रीय वेधशाला भेजने वाला दूसरा देश बन गया है। इसरो के अध्यक्ष एस0 सोमनाथ ने बताया कि एक्सपोसैट को सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया है। एक्सपोसैट के साथ प्रक्षेपित 10 अन्य पेलोड जिन संस्थानों से हैं उनमें- टेक मी टू स्पेस, एलबीएस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी फॉर वुमन, केजे सौमया इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी, इंस्पेसिटी स्पेस लैब्स प्राइवेट लिमिटेड, ध्रुव स्पेस प्राइवेट लिमिटेड, बेलाट्रिक्स एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड और इसरो से तीन पेलोड शामिल हैं। यह वर्ष का पहला प्रक्षेपण और छुट्टियों का समय था, इसलिए अंतरिक्ष केंद्र की दर्शक दीर्घा सभी उम्र के लोगों की उत्साही भीड़ से भरी हुई थी।

3 नववर्ष के पहले दिन गुजरात में सामूहिक सूर्य नमस्कार करने का गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल के अवसर पर गुजरात की उपलब्धि की सराहना की है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में, प्रधानमंत्री ने कहा, गुजरात ने 108 स्थानों पर एक साथ सबसे अधिक लोगों द्वारा सूर्य नमस्कार करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ 2024 का स्वागत किया। श्री मोदी ने कहा, हमारी संस्कृति में 108 संख्या का विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार के आयोजन स्थलों में प्रतिष्ठित मोढ़ेरा सूर्य मंदिर भी शामिल है, जहां कई लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए। श्री मोदी ने कहा कि यह वास्तव में योग और सांस्कृतिक विरासत के प्रति लोगों की प्रतिबद्धता का परिचायक है। प्रधानमंत्री ने लोगों से सूर्य नमस्कार को दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आग्रह किया।

4 नमो एप पर जनमन-सर्वे में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आम नागरिकों से किया आग्रह

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आम नागरिकों से आग्रह किया है कि वे ‘नमो एप‘ पर जनमन-सर्वेक्षण में भाग लें और पिछले दस वर्षों में हुई प्रगति के बारे में अपने विचार साझा करें। सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट में प्रधानमंत्री ने कहा कि वे हैशटैग जनमन सर्वे का इस्‍तेमाल करते हुए सीधे अपनी प्रतिक्रिया उन्हें भेजें। यह सर्वेक्षण राष्‍ट्र की प्रगति और विकास के बारे में लोगों को अपनी राय व्‍यक्‍त करने का उत्‍कृष्‍ट मंच प्रदान करता है।

5 सरकार ने आंशिक संशोधनों के साथ ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए पीएलआई योजना का कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ाया

सरकार ने ऑटोमोबाइल और ऑटो कल-पुर्जों की उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना-PLI की समय सीमा आंशिक संशोधनों के साथ एक वर्ष के लिए बढ़ा दी है। उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना वित्त वर्ष 2023-24 से आरंभ होकर लगातार पांच वित्तीय वर्षों तक लागू रहेगी। प्रोत्साहन लाभ अगले वित्त वर्ष 2024-25 में दिया जाएगा। योजना के अनुसार आवेदक लगातार पांच वित्तीय वर्षों के लिए लाभ का पात्र होगा, पर 31 मार्च 2028 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष से अधिक उसकी पात्रता नहीं होगी। प्रथम वर्ष निर्धारित सीमा से अधिक बिक्री में विफल रहने पर अनुमोदित कंपनी को उस वर्ष का प्रोत्साहन नहीं मिलेगा। हालाँकि निर्धारित विक्रय पूरा करने पर कंपनी अगले वर्ष लाभ की पात्र होगी। वहीं, यदि कोई अनुमोदित कंपनी पहले वर्ष के लिए निर्धारित मूल्‍य से ज्‍यादा बिक्री कर लेगी, तो वह संबंधित वर्ष के प्रोत्‍साहन प्राप्‍त कर सकेगी। मूल्‍य से ज्‍यादा इस प्रावधान का उद्देश्य सभी कंपनियों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करना और निवेश में अग्रिम भुगतान करने वाली कंपनियों के हित की रक्षा करना है। मंत्रालय ने कहा कि संशोधनों से अधिक स्पष्टता के कारण ऑटोमोबाइल क्षेत्र को बढ़ावा मिलने और इस क्षेत्र के विकासोन्मुखी और प्रतिस्पर्धी बनने की उम्मीद है।

6 राजस्थान में भारत और संयुक्त अरब अमीरात का संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘डेज़र्ट साइक्लोन’

राजस्‍थान में भारत और संयुक्‍त अरब अमीरात के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास डेजर्ट साइक्‍लोन-2024 शुरू होगा। एक पखवाड़े के अभ्‍यास का उद्देश्‍य शहरी अभियानों में श्रेष्‍ठ प्रक्रियाओं को साझा करना और उन्‍हें सीखकर पारस्परिकता को बढ़ावा देना है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि रक्षा क्षेत्र के द्विपक्षीय सहयोग के संभावित क्षेत्रों में रक्षा-उपकरणों का विकास और उत्‍पादन, सशस्‍त्र बलों के संयुक्‍त अभ्‍यासों विशेषकर नौ-सैनिक अभ्‍यासों, सामरिक और विचारधाराओं की सूचना को साझा करना, इंटरमीडिएट जेट ट्रेनर से संबंधित प्रौद्योगिकी सहयोग शामिल हैं। भारत-संयुक्‍त अरब अमीरात का पहला संयुक्‍त वायुसेना अभ्‍यास सितंबर 2008 में अबू धाबी के अल धफरा बेस पर आयोजित किया गया था।

7 चुनावी बॉन्‍ड की बिक्री, भारतीय स्‍टेट बैंक बॉन्‍ड जारी करने और नकदी लौटाने के लिए होगा अधिकृत

देश में चुनावी बॉन्‍ड की बिक्री 2 जनवरी से शुरू होगी। इन्‍हें भारतीय स्‍टेट बैंक की 29 अधिकृत शाखाओं पर इस महीने की 11 तारीख तक खरीदा जा सकेगा। जिन शाखाओं पर इन बॉन्‍ड की बिक्री होगी, उनमें दिल्‍लीहरियाणापंजाबहिमाचल प्रदेशजम्‍मू-कश्‍मीरउत्तराखंडगुजरात, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र, उत्तर प्रदेशओडिशाबिहार और पश्चिम बंगाल में बैंक की शाखाएं शामिल हैं। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इन बॉन्‍ड की बिक्री के 30वें चरण में भारतीय स्‍टेट बैंक को इन्‍हें जारी करने और उनके स्‍थान पर नकदी लौटाने के लिए अधिकृत किया गया है।

8 बांग्लादेश में ढाका की एक अदालत ने नोबेल पुरस्‍कार विजेता डॉ. मुहम्‍मद युनुस और ग्रामीण टेलीकॉम के तीन शीर्ष अधिकारियों को श्रम कानून के उल्‍लंघन में छह महीने के कारागार की सजा सुनाई है

बंगलादेश में ढाका की एक अदालत ने नोबेल पुरस्‍कार विजेता डॉ. मुहम्‍मद युनुस और ग्रामीण टेलीकॉम के तीन शीर्ष अधिकारियों को श्रम कानून के उल्‍लंघन में छह महीने के कारागार की सजा सुनाई है। अदालत ने प्रत्‍येक अभियुक्त पर तीस हजार टका का जुर्माना भी लगाया है। जुर्माना अदा न करने की स्थिति में 25 दिन का सामान्‍य कारागार और भुगतना पडेगा।

9 आगामी अक्‍तूबर में रूस में होने जा रहा ब्रिक्‍स सम्‍मेलन परिवर्तनकारी सिद्ध हो सकता‍ है

इस वर्ष अक्‍तूबर में रूस में होने जा रहा ब्रिक्‍स सम्‍मेलन परिवर्तनकारी सिद्ध हो सकता‍ है। इसके पांच संस्‍थापक देशों–ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के साथ पांच नये सदस्‍य संगठन में शामिल करने की तैयारी है। इसमें मिस्र, इथि‍योपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्‍त अरब अमारात शामिल हो सकते हैं। अनुमान है कि इस परिवर्तन से अंतर्राष्‍ट्रीय जगत में बहुध्रुवीयता को बढावा मिलेगा, जहां संघर्षशील मध्‍यम राष्‍ट्र, पश्चिम के नेतृत्‍व वाली विश्‍व व्‍यवस्‍था को चुनौती दे सकते हैं। इस कदम को बहुध्रुवीय विश्‍व में अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था को नया स्‍वरूप देने के रणनीतिक प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

10 डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला और राज्‍य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने आज चेन्नई बंदरगाह से 10वें चरण की सागर परिक्रमा का शुभारंभ किया

10वें चरण की सागर परिक्रमा चेन्‍नई बंदरगाह से शुरू हुई। केंद्रीय मत्‍स्‍य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला और केंद्रीय राज्‍य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने इस अभियान का संयुक्‍त रूप से शुभारंभ किया। इस अभियान में नेल्लोर, विशाखापत्तनम और श्रीकाकुलम की यात्रा होगी। केंद्रीय मंत्री तटीय क्षेत्रों में रहने वाले मछुआरा समुदाय से बातचीत करेंगे। वे मछुआरों के लिए सरकार द्वारा लाई गई योजनाओं पर भी विचार-विमर्श करेंगे। केंद्रीय मंत्री मछुआरा समुदाय से संबंधी कल्‍याणकारी योजनाओं के प्रमाण-पत्र भी वितरित करेंगे। डॉ. एल. मुरुगन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मार्गदर्शन पर पिछले वर्ष गुजरात के कच्‍छ से महाराष्‍ट्र और अन्‍य तटीय राज्‍यों से गुजरने वाली पहले चरण की सागर परिक्रमा की शुरुआत हुई थी। उन्‍होंने कहा कि मछुआरों की दुर्दशा को समझने के लिए समुद्र की यात्रा जरूरी है।

11 झारखंड में राज्यपाल श्री राधाकृष्णन व केंद्रीय मंत्री श्री मुंडा ने किया किसान समागम का शुभारंभ

झारखंड के राज्यपाल श्री सी.पी. राधाकृष्णन की अध्यक्षता और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण व जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा के मुख्य आतिथ्य में विकसित गांव-विकसित भारत थीम पर खरसावां, झारखंड में किसान समागम (कृषि मेला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम) का शुभारंभ हुआ। विकसित गांव-विकसित भारत थीम पर गोंडपुर मैदान, खरसावां, झारखंड में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किसान समागम (कृषि मेला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम) आयोजित किया जा रहा है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की विभिन्न संस्थाओं, राष्ट्रीय बीज निगम, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, इफको, राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड, अटारी (पटना), कृषि विज्ञान केंद्रों, नेफेड, नाबार्ड व राज्य की विभिन्न संस्थाओं के साथ मिलकर यह वृहद आयोजन किया गया, जिसमें हजारों किसान शामिल हुए।

12 गुजरात द्वारका में देश का पहला पनडुब्बी पर्यटन शुरू करेगा

गुजरात सरकार मझगांव डॉकयार्ड लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करके, द्वारका के तट पर एक छोटे से द्वीप बेट द्वारका में पनडुब्बी पर्यटन शुरू करने की योजना बना रही है। इस परियोजना का उद्देश्य प्राचीन जल और द्वारका के खोए हुए शहर की खोज करके पर्यटकों को पानी के भीतर अद्वितीय अनुभव प्रदान करना है। लगभग 35 टन वजनी इस पनडुब्बी में 30 यात्रियों को ले जाने की क्षमता होगी, प्रत्येक सीट से 300 फीट की गहराई तक खिड़की से दृश्य दिखाई देगा। इस पहल से क्षेत्र में पर्यटन, रोजगार और निवेश को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

13 नासा 13 अप्रैल, 2029 को पृथ्वी के करीब आने वाले क्षुद्रग्रह ‘एपोफिस’ का अध्ययन करेगा

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने क्षुद्रग्रह एपोफिस का अध्ययन करने और क्षुद्रग्रह के 2029 में पृथ्वी के करीब से गुजरने का लाभ उठाने के लिए OSIRIS-APEX (उत्पत्ति, स्पेक्ट्रल व्याख्या, संसाधन पहचान और सुरक्षा – एपोफिस एक्सप्लोरर) लॉन्च किया। यह क्षुद्रग्रह, जिसका नाम मिस्र के कैओस देवता के नाम पर रखा गया है, के 13 अप्रैल, 2029 को पृथ्वी की सतह से 32,000 किलोमीटर की उल्लेखनीय दूरी के भीतर से गुजरने का अनुमान है। यह घटना वैज्ञानिकों के लिए इस 370-मीटर व्यास वाले क्षुद्रग्रह के बारे में मूल्यवान डेटा इकट्ठा करने का एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करती है। मिस्र की पौराणिक कथाओं में, एपोफिस को एक सर्प के आकार के देवता के रूप में दर्शाया गया है, जो दुनिया को मिटाने के उद्देश्य से अंधेरे और अव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है।

14 ‘श्रेष्ठता’ योजना

हाल ही में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने ‘श्रेष्ठता‘ योजना पर प्रकाश डाला है। इस योजना को लक्षित क्षेत्रों में हाईस्कूल के छात्रों के लिये आवासीय शिक्षा योजना (SHRESHTA) के रूप में जाना जाता है। इसका मूल उद्देश्य देश के सर्वश्रेष्ठता निजी आवासीय विद्यालयों में बच्चों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करके अनुसूचित जाति के लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति का उत्थान करना है। CBSE से संबद्ध निजी स्कूलों के कक्षा 9 और कक्षा 11 में प्रवेश प्रदान किया जाएगा। अनुसूचित जाति के छात्र जो वर्तमान शैक्षणिक वर्ष (2021-22) में 8वीं और 10वीं की कक्षा में पढ़ रहे हैं, योजना का लाभ उठाने के लिये पात्र हैं। इस योजना में 2.5 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले हाशिये पर रहने वाले आय-वर्ग से आने वाले अनुसूचित जाति समुदाय के छात्र पात्र हैं।

15 सरकार ने 34 लाख किसानों को वापस पीएम-किसान योजना से जोड़ा

भारत सरकार ने अपने PM-KISAN कार्यक्रम के तहत 34 लाख किसानों को फिर से नामांकित किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों को तीन किस्तों में 6,000 रुपये वार्षिक आय सहायता प्रदान करती है। सालाना 6 लाख रुपये से कम आय वाले पात्र भूमिधारक परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं। 2019 के लॉन्च के बाद से 12 करोड़ से अधिक किसानों को कार्यक्रम के तहत धन प्राप्त हुआ है। गिरावट से पहले अप्रैल-जुलाई 2022 के दौरान नामांकन 10.47 करोड़ के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था। अगस्त-नवंबर 2022 तक यह संख्या गिरकर 8.57 करोड़ और दिसंबर 2022-मार्च 2023 में 8.12 करोड़ हो गई थी। इससे कुल वितरण भी 2021-22 में 67,121 करोड़ रुपये से घटकर 2022-23 में केवल 58,258 करोड़ रुपये रह गया।

16 वाइस एडमिरल किरण देशमुख, एवीएसएम, वीएसएम, ने मैटरियल प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला

वाइस एडमिरल किरण देशमुख, एवीएसएम, वीएसएम ने मैटरियल प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला है। वाइस एडमिरल देशमुख वीजेटीआई, मुंबई विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं और उन्‍हें 31 मार्च 1986 को भारतीय नौसेना में एक इंजीनियर अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था। उनके पास इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री है और वे डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से पोस्ट ग्रेजुएट हैं। फ्लैग ऑफिसर श्री देशमुख ने नौसेना मुख्यालय में स्टाफकार्मिक और मैटरियल शाखा, परीक्षण एजेंसियों, मैटरियल संगठन, नौसेना डॉकयार्ड और एचक्यूईएनसी में कमांड स्टाफ के रूप में विभिन्न महत्वपूर्ण नियुक्तियों पर भी कार्य किया है।

17 अनाहत सिंह ने स्क्वैश में साल 2023 का ‘विमेन अंडर-19 स्कॉटिश जूनियर ओपन’ का ख़िताब जीता

प्रतिभाशाली भारतीय खिलाड़ी अनाहत सिंह ने एडिनबर्ग में आयोजित गर्ल्स अंडर-19 स्पर्धा में स्कॉटिश जूनियर ओपन स्क्वैश-2023 का खिताब अपने दमदार प्रदर्शन से जीत लिया है। अनाहत ने फाइनल में रॉबिन मेक अल्पाइन को 11-6, 11-1 और 11-5 से पराजित किया। दिल्ली की अनाहत के लिए यह एक शानदार वर्ष रहा, जिन्होंने अंडर-19 और सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में डबल रिकॉर्ड बनाया और आरंभिक मिक्स डबल्स चैंपियनशिप और एशियन गेम्‍स दोनों में अभय सिंह के साथ मिक्‍स डबल्‍स का कांस्‍य पदक जीता।

18 ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज़ डेविड वार्नर ने की अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट मैच से संन्यास की घोषणा

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट-ओडीआई मैच से संन्यास लेने की घोषणा की है। दो बार के एकदिवसीय क्रिकेट विश्‍व कप विजेता ने पहले सिडनी में होने वाले पाकिस्‍तान के विरुद्ध टेस्‍ट मैच के बाद टेस्‍ट करियर से संन्‍यास लेने की घोषणा की थी। हालांकि इस सलामी बल्लेबाज ने बताया कि वे 2025 की चैंपियंस ट्राफी के लिए उपलब्‍ध हैं। डेविड वार्नर ओडीआई प्रारूप में ऑस्‍ट्रेलिया के छठवें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से ओडीआई प्रारूप में सर्वाधिक शतक लगाने वाले पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग के बाद डेविड वार्नर दूसरे नम्‍बर पर हैं।