राजस्‍थान में भजन लाल शर्मा मंत्रिपरिषद का विस्‍तार, 22 नए मंत्री शामिल

0
32

1 राजस्‍थान में भजन लाल शर्मा मंत्रिपरिषद का विस्‍तार, 22 नए मंत्री शामिल

राजस्‍थान में भजन लाल शर्मा मंत्रिपरिषद का विस्‍तार किया गया। राज्‍यपाल कलराज मिश्र ने जयपुर के राजभवन में तीसरे पहर आयोजित समारोह में 12 कैबिनेट मंत्रियों, पांच स्‍वतंत्र प्रभार वाले राज्‍य मंत्रियों और अन्‍य पांच राज्‍य मंत्रियों को शपथ दिलाई। सुरेन्‍द्र पाल टी.टी. ने भी स्‍वतंत्र प्रभार वाले राज्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। वे करनपुर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस के उम्‍मीदवार गुरमीत सिंह कुन्‍नर की मृत्यु के कारण इस सीट पर चुनाव स्‍थगित कर दिया गया था। मंत्रिपरिषद के इस विस्‍तार के साथ मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्रियों सहित मंत्रिपरिषद की कुल संख्‍या 25 हो गई है। डॉक्टर. किरोड़ी लाल मीणा, गजेन्‍द्र सिंह खींवसर, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, बाबूलाल खराड़ी, मदन दिलावर, जोगाराम पटेल, सुरेश सिंह रावत, अविनाश गहलोत, जोराराम कुमावत, हेमंत मीना, कन्‍हैया लाल चौधरी और सुमित गोदारा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। स्‍वतंत्र प्रभार वाले राज्‍य मंत्रियों में संजय शर्मा, गौतम कुमार, झब्‍बर सिंह खर्रा, सुरेन्‍द्र पाल सिंह और हीरालाल नागर शामिल हैं। राज्‍यमंत्रियों में ओटाराम देवासी, डॉक्टर मंजू बाघमार, विजय सिंह चौधरी, कृष्‍ण कुमार विष्‍णोई, जवाहर सिंह बेधाम शामिल हैं।

2 प्रधानमंत्री ने अयोध्या धाम में महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा रखा गया है। एक सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने अयोध्या हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखने पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मिकी की रामायण, ज्ञान का मार्ग है जो हमें श्री राम से जोड़ती है। आधुनिक भारत में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हमें अयोध्या धाम और दिव्य-भव्य राम मंदिर से जोड़ेगा। पहले चरण में हवाई अड्डे की सालाना क्षमता 10 लाख यात्रियों की है और दूसरे चरण के बाद, महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सालाना 60 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा।

3 प्रधानमंत्री ने 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अयोध्या धाम में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, राष्ट्र को समर्पित किया और शिलान्यास किया। इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों की 11,100 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने 30 दिसंबर के महत्व को रेखांकित किया क्योंकि इसी दिन 1943 में अंडमान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने तिरंगा फहराया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से आग्रह किया है कि वे अयोध्‍या के नवनिर्मित मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन, 22 जनवरी को, देश में दीपावली मनाएं और राम ज्योति प्रज्ज्वलित करें। उन्‍होंने कहा कि इस अवसर पर पूरा देश जगमगाना चाहिए।

4 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। इसे अब अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन कहा जाता है। इस रेलवे स्टेशन पर अयोध्या के श्रीराम मंदिर के वास्तुशिल्प की छाप है। मालूम हो कि इसे 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है और यहां से हर रोज लगभग एक लाख यात्रियों की आवाजाही हो सकेगी। यह तीन मंजिला रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। प्रधानमंत्री ने अमृत भारत एक्सप्रेस नाम से नई श्रेणी की सुपर फास्ट यात्री रेलगाड़ी को भी रवाना किया। ये रेलगाड़ियां दरभंगा और अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल के बीच तथा मालदा टाउन और बेंगलुरु के सर विश्वेश्वरैया टर्मिनस के बीच चलेंगी। अमृत भारत एक्सप्रेस में सामान के लिए बेहतर रैक, मोबाईल होल्डर, एलईडी लाइट्स, सीसीटीवी, सार्वजनिक सूचना प्रणाली और अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। प्रधानमंत्री ने आज छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी रवाना किया। इनमें श्री माता वैष्णो देवी कटरा से नई दिल्ली, अमृतसर से दिल्ली, कोयंबटूर से बेंगलुरु कैंट, मैंगलोर से मडगांव, जालना से मुंबई और अयोध्या से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस रेलागाड़ियां शामिल हैं।

5 उपराज्यपाल ने विकलांग व्यक्तियों के लिए सीआरसी सांबा-जम्मू का उद्घाटन किया

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा ने समावेशिता और सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति को प्रदर्शित करने वाले एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम में, दिव्यांगों के कौशल विकास, पुनर्वास और सशक्तिकरण के लिए समग्र क्षेत्रीय केंद्र (सीआरसी) के शुभारंभ के साथ (सीआरसी) सांबा-जम्मू पंडित दीन दयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शारीरिक दिव्यांगजनों के लिए संस्थान (पीडीयूएनआईपीपीडी) में स्मारक पट्टिका का अनावरण कर सीआरसी जम्मू का आधिकारिक उद्घाटन किया।

6 यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बटेश्वर की इंट्रा-डिस्ट्रिक्ट चॉपर सेवा का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश राज्य में पर्यटन और बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण विकास में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा शहर से 65 किमी दूर स्थित एक ऐतिहासिक गांव बटेश्वर में राज्य की पहली इंट्रा-डिस्ट्रिक्ट हेलीकॉप्टर सेवा का उद्घाटन किया। सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर चल रहे इस उद्यम से क्षेत्र में पर्यटन के नए द्वार खुलने की उम्मीद है। अंतर-जिला हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की सुविधा के लिए बटेश्वर गांव में रणनीतिक रूप से स्थित एक हेलीपैड सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। आगरा शहर से सिर्फ 65 किमी दूर स्थित, यह हेलीपैड बटेश्वर को मथुरा में गोवर्धन से जोड़ने वाली उड़ानों के लिए प्रस्थान बिंदु के रूप में कार्य करेगा।

7 मणिपुर में राज्‍य सरकार ने आम जनता के लिए सात योजनाएं लागू करने का निर्णय किया

मणिपुर में राज्‍य सरकार ने आम जनता के लिए सात योजनाएं लागू करने का निर्णय किया है। राज्‍य के मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह ने इंफाल में मुख्‍यमंत्री सचिवालय में एक संवाददाता सम्मेलन में सात योजनाओं की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री किसान आजीविका सहयोग योजना, मुख्‍यमंत्री खिलाड़ी आजीविका गारंटी योजना, डिजिटल बुनियादी ढांचा युक्त मान्‍यता प्राप्‍त आदिवासी पुस्तकालय निर्माण योजना, मुख्‍यमंत्री ईमा नोंगथांग लाइमा वाइफा तेंगबांग योजना, विद्यालय फगाथांसी मिशन-द्वितीय चरण तथा महाविद्यालय फगाथांसी मिशन राज्‍य में लागू किए जाएंगे। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि नई योजनाओं से आम जनता को लाभ मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के जीवनस्तर में सुधार और राज्‍य के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

8 अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति जेवियर माइली ने ब्रिक्स में न शामिल होने का निर्णय लिया

अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति जेवियर माइली ने ब्रिक्स में शामिल होने की अपने देश की योजना वापस लेने का निर्णय लिया है। अर्जेंटीना की पिछली सरकार ने ब्रिक्स में शामिल होने का निर्णय लिया था। ब्रिक्स उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले पांच देशों का संगठन है।अर्जेंटीना की मीडिया के अनुसार, राष्ट्रपति माइली ने ब्रिक्स के सदस्य देशों- चीन, रूस, भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका को पत्र लिखकर अपने निर्णय की जानकारी दे दी है। अगस्त में हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में, सदस्य देशों ने अर्जेंटीना और पांच अन्य देशों को एक जनवरी से ब्रिक्स में शामिल होने का निमंत्रण दिया था।

9 चीन में पूर्व नौसेना प्रमुख डोंग चुन को नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया

चीन में पूर्व नौसेना प्रमुख डोंग चुन को नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है। उन्हें चार महीने पहले लापता हुए रक्षामंत्री ली शांगफू की जगह नियुक्त किया गया है। श्री डोंग की नियुक्ति की घोषणा राजधानी पेइचिंग में नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति की बैठक में की गई। यह कदम इस साल के शुरू में, चीन में कई शीर्ष सैन्य अधिकारियों की बर्खास्तगी के बाद उठाया गया है। इस सप्ताह भी चीन में नौ वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को स्थायी समिति से हटा दिया गया है।

10 यूएनएससी ने अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति में सुधार और महिलाओं के अधिकारों पर एक प्रस्ताव स्वीकार किया

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक प्रस्ताव स्वीकार किया है जिसका उद्देश्‍य अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति में सुधार लाना और वहां महिलाओं के अधिकारों संबंधी मुद्दों का समाधान करना है। जापान और संयुक्‍त अरब अमारात द्वारा संयुक्‍त रूप से तैयार किये गये इस प्रस्‍ताव को कल बहुमत से स्वीकार किया गया। इस प्रस्‍ताव में महिलाओं के अधिकारों, सुरक्षा, आतंकवाद और नशीले पदार्थों सहित अफगानिस्तान की समस्‍याओं का समग्र समाधान करने की आवश्यकता पर बल दिया गया है। अगस्‍त 2021 में सत्ता पर तालिबान के द्वारा काबिज होने के बाद अंतरराष्ट्रीय सहायता रोक दिये जाने के कारण अफगानिस्तान में मानवीय हालात खराब हो गए हैं।

11 विदेश मंत्री डॉ0 एस0 जयशंकर की पाँच दिवसीय रूस-यात्रा सम्पन्न

विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्यम जयशंकर की पांच दिनों की रूस यात्रा संपन्न हो गई। इस यात्रा के दौरान उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, उप-प्रधानमंत्री तथा उद्योग और व्यापार मंत्री डेनिस मांटुरोव और विदेश मंत्री सेर्गेइ लावरोव से मुलाकात की। डॉ. जयशंकर ने इन नेताओं के साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र, यूक्रेन, इस्राइल-गजा संघर्ष और भारत-रूस आर्थिक सहयोग के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने व्यापार, वित्त, कनेक्टिविटी, ऊर्जा, नागर विमानन और परमाणु क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति पर भी चर्चा की।

12 सरकार ने कनाडा में सक्रिय माफिया लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित किया

सरकार ने कनाडा में सक्रिय माफिया लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित कर दिया है। गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि लखबीर खालिस्तानी गुट बब्बर खालसा इंटरनेशनल से जुड़ा है और वह वर्ष 2021 में चंडीगढ़ के पास मोहाली में, पंजाब पुलिस के खुफिया विभाग के मुख्यालय पर रॉकेट हमले की योजना में शामिल था। मंत्रालय ने कहा है कि सरगना लखबीर और उसके गुर्गे पंजाब में शांति और कानून-व्यवस्था खराब करने की साजिश रचते रहे हैं और देश के विभिन्न हिस्सों में हत्याएं, जबरन वसूली और राष्ट्रविरोधी कार्यों में लिप्त रहे हैं।

13 केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में नेशनल कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (NCDFI) लिमिटेड के मुख्यालय का शिलान्यास किया

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में नेशनल कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (NCDFI) लिमिटेड के मुख्यालय का शिलान्यास किया एवं ई—मार्किट अवॉर्ड 2023 समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल, गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष श्री शंकर चौधरी, इफ़को के अध्यक्ष श्री दिलीप संघाणी, NDDB के अध्यक्ष डॉ मीनेश शाह और NCDFI के अध्यक्ष डॉ मंगल राय समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

14 रक्षा सचिव ने बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के एयरो इंजन अनुसंधान एवं विकास केंद्र में नई डिजाइन और परीक्षण सुविधा का शुभारंभ किया

रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमाने ने 29 दिसंबर, 2023 को बेंगलुरु, कर्नाटक में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के एयरो इंजन रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर (एईआरडीसी) में एक नई डिजाइन और परीक्षण सुविधा का उद्घाटन किया। एईआरडीसी वर्तमान में डिजाइन और विकास गतिविधियों में शामिल है। दो रणनीतिक इंजनों सहित कई नए इंजन- प्रशिक्षकों, यूएवी, ट्विन इंजन वाले छोटे लड़ाकू विमानों या क्षेत्रीय जेट विमानों की क्षमता बढ़ाने के लिए 25 केएन थ्रस्ट का हिंदुस्तान टर्बो फैन इंजन (एचटीएफई) और प्रकाश और माध्यम को शक्ति प्रदान करने के लिए 1200 केएन थ्रस्ट का हिंदुस्तान टर्बो शाफ्ट इंजन (एचटीएसई) वजन वाले हेलीकॉप्टर (सिंगल/ट्विन इंजन कॉन्फ़िगरेशन में 3.5 से 6.5 टन) पर कार्य किया है।

15 पारदर्शी पीएसयू भर्ती के लिए केरल के मुख्यमंत्री ने किया बोर्ड का अनावरण

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने हाल ही में केरल सार्वजनिक उद्यम (चयन और भर्ती) बोर्ड का उद्घाटन किया, जो सार्वजनिक क्षेत्र इकाइयों (पीएसयू) की भर्ती प्रक्रियाओं में पारदर्शिता और दक्षता बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। वेल्लयाम्बलम में स्थित यह प्रतिष्ठान, राज्य-संचालित संस्थाओं के भीतर सक्षम उम्मीदवारों की पहचान करने और उन्हें नियुक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

16 केन्‍द्र सरकार ने अगले वर्ष में जनवरी से मार्च की अवधि के लिए दो लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दर 20 आधार अंक तक बढ़ाई

केन्‍द्र सरकार ने अगले वर्ष में जनवरी से मार्च की अवधि के लिए दो लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दर 20 आधार अंक तक बढा दी है। वित्‍त मंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार सुकन्‍या समृद्धि खाता योजना की ब्‍याज दर 8 प्रतिशत से 20 आधार अंक बढ़ाकर आठ दशमलव दो प्रतिशत कर दी गई है। इसके अलावा तीन वर्ष के जमा पर ब्‍याज दर 7 प्रतिशत से 10 आधार अंक बढ़ाकर 7 दशमलव एक प्रतिशत हो गई है। अन्‍य लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दर अक्‍तूबर-दिसम्‍बर 2023 की तिमाही के समान ही रहेगी।

17 गुजरात भारत की ‘पेट्रो राजधानी’ के रूप में उभरा

जामनगर में दुनिया की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी और भरूच जिले के दहेज में ओपीएल पेट्रोकेमिकल परिसर के साथ गुजरात अब भारत की ‘‘पेट्रो राजधानी” के रूप में पहचाना जाता है। अधिकारियों ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) जामनगर रिफाइनरी 14 लाख बैरल प्रति दिन (एमबीपीएस) कच्चे तेल की प्रसंस्करण क्षमता के साथ दुनिया की सबसे बड़ी तथा सबसे जटिल सिंगल-साइट रिफाइनरी है। आरआईएल की वेबसाइट के अनुसार, जामनगर रिफाइनरी परिसर में दुनिया की कुछ सबसे बड़ी इकाइयां हैं, जैसे द्रवीकृत उत्प्रेरक क्रैकर, कोकर, एल्काइलेशन, पैराक्सिलीन, पॉलीप्रोपाइलीन, रिफाइनरी ऑफ-गैस क्रैकर और पेटकोक गैसीकरण संयंत्र। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने राज्य के पेट्रोकेमिकल क्षेत्र के प्रभाव को हाल ही में रेखांकित किया था।

18 पेरिस-ओलम्पिक के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा, झारखण्ड में होगी क्वालीफायर-प्रतियोगिता

पेरिस में अगले वर्ष जुलाई-अगस्‍त में प्रस्तावित ओलम्पिक में प्रवेश के लिए झारखण्‍ड में आयोजित की जाने वाली हॉकी क्‍वालीफायर के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम के 18 सदस्‍यों की घोषणा कर दी गई है। यह प्रतियोगिता अगले महीने रांची में 13 से 19 जनवरी तक खेली जायेगी। इस प्रतियोगिता में आठ टीमें हिस्‍सा ले रही हैं। प्रतियोगिता की शीर्ष तीन टीमों को 2024 के पेरिस ओलम्पिक में प्रवेश मिलेगा। गोलकीपर सविता पूनिया भारतीय टीम की कप्‍तान और वंदना कटारिया उप-कप्‍तान होंगी।