राज्यसभा के 45 और लोकसभा के 33 विपक्षी सांसदों को अमर्यादित व्यवहार के लिए सदन से निलंबित किया गया

0
37

1 राज्यसभा के 45 और लोकसभा के 33 विपक्षी सांसदों को अमर्यादित व्यवहार के लिए सदन से निलंबित किया गया

संसद में अमर्यादित आचरण और कार्यवाही में बाधा डालने के आरोप में लोकसभा के 33 और राज्यसभा के 45 विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया है।राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने 34 विपक्षी सदस्यों को सदन के शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए निलंबित किया, जबकि 11 सांसदों को सदन की विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट आने तक निलंबित कर दिया।

2 पीएम मोदी ने वाराणसी के उमरहा में नवनिर्मित स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश की स्‍वतंत्रता के दशकों बाद आर्थिक वृद्धि में नए रिकॉर्ड बनाने के साथ आध्‍यात्मिक स्‍थल अब विकास के साक्षी बन रहे हैं। वाराणसी के उमरहा में नवनिर्मित स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन करने के बाद श्री मोदी ने कहा कि कुछ ही सप्‍ताह में अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण भी पूरा होने जा रहा है। महामंदिर के श्रद्धालुओं से संबोधन में श्री मोदी ने लोगों से जीवन में नौ संकल्‍ लेने का आग्रह किया। इनमें शामिल हैं – जल संरक्षण, डिजिटल भुगतान को प्रोत्‍साहन, स्‍वच्‍छता, स्‍थानीय उत्‍पादों को बढ़ावा, देश के विभिन्‍न स्‍थानों की यात्रा, प्राकृतिक खेती, मोटे अनाज को प्रोत्‍साहन, तंदुरूस्‍ती और कम-से-कम एक गरीब परिवार की सहायता करना। यह नवनिर्मित ध्यान केंद्र सात मंजिलों पर ऊंचा है, जिसमें एक समय में प्रभावशाली 20,000 भक्त ध्यान कर सकते हैं। मंदिर का नाम स्वर्वेद से लिया गया है, जो शाश्वत योगी और विहंगम योग के संस्थापक सद्गुरु श्री सदाफल देवजी महाराज द्वारा लिखित एक आध्यात्मिक ग्रंथ है।

3 भाषिनी एआई ने पीएम मोदी के भाषण का भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया

एक अभूतपूर्व कदम में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में हाल ही में एक भाषण के दौरान एआई-संचालित भारतीय भाषा अनुवाद उपकरण, ‘भाषिनी’ का उपयोग किया। सरकार द्वारा विकसित इस टूल का उद्देश्य वास्तविक समय में अनुवाद की सुविधा प्रदान करना, देश के भीतर विविध भाषाई समुदायों के बीच संचार को बढ़ावा देना है। प्रधानमंत्री मोदी ने भाषिनी की क्षमताओं का अनावरण करने के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी में काशी तमिल संगमम का अवसर चुना। तमिल भाषी दर्शकों को संबोधित करते हुए, उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत उन्हें वास्तविक समय में अनुवाद तक पहुंचने के लिए इयरफ़ोन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करके की।

4 प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 19,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 19,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया। इन परियोजनाओं में अन्य रेल परियोजनाओं के साथ लगभग 10,900 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नये पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर- न्यू भाऊपुर डेडिकेटेड फ्रेड कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन शामिल है। उन्होंने वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनदोहरीघाट-मऊ मेमू ट्रेन और नये समर्पित फ्रेड कॉरिडोर पर दो लॉन्ग हॉल मालगाड़ियों को रवाना किया। उन्होंने बनारस लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा निर्मित 10,000वें इंजन को भी हरी झंडी दिखाई। श्री मोदी ने 370 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से दो रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) निर्माण के साथ-साथ ग्रीन-फील्ड शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा मार्ग का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने 6500 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिसमें लगभग 4000 करोड़ रुपये की लागत से चित्रकूट जिले में 800 मेगावाट का सौर पार्क और 1050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से मिर्ज़ापुर में नया पेट्रोलियम तेल टर्मिनल बनाया जाएगा।

5 संसद में डाकघर विधेयक, जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (द्वितीय संशोधन) विधेयक और केंद्र शासित प्रदेश सरकार संशोधन विधेयक 2023 पारित

संसद में डाकघर विधेयक 2023 पारित कर दिया। यह विधेयक भारतीय डाकघर अधिनियम, 1898 का स्थान लेगा। विधेयक के प्रावधानों के अनुसार, डाक सेवा महानिदेशक को भारतीय डाक का प्रमुख नियुक्त किया जाएगा। महानिदेशक के पास सेवाओं के शुल्क और डाक टिकटों की आपूर्ति सहित विभिन्न मामलों पर नियम बनाने का अधिकार होगा। विधेयक के अनुसार सरकार राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था सहित विशिष्ट आधारों पर भारतीय डाक के माध्यम से प्रसारित किसी लेख को रोक सकती है। संसद ने जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन दूसरा संशोधन विधेयक, 2023 और केंद्र शासित प्रदेश सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित कर दिया। जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2023, जम्मू और कश्मीर विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का प्रावधान करता है। इसका उद्देश्य केंद्र शासित प्रदेश में कानून बनाने की प्रक्रियाओं में जन प्रतिनिधियों के रूप में महिलाओं के अधिक प्रतिनिधित्व और भागीदारी को संभव बनाना है। केंद्र शासित प्रदेश सरकार (संशोधन) विधेयक,2023,पुडुचेरी विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का प्रावधान करता है।

6 भारत में पहली बार दुर्लभ प्राथमिक इम्यूनोडिफिशिएंसी से पीड़ित बच्चे का बोन मैरो प्रत्यारोपण किया गया

रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि भारत में पहली बार डॉक्टरों ने दिल्ली कैंटोनमेंट सेना अस्पताल में दुर्लभ प्राथमिक इम्युनोडेफिशिएंसी बीमारी से पीड़ित बच्चे का सफलतापूर्वक जीवन रक्षक बोन मैरो प्रत्यारोपण किया है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि डाक्‍टरों की इस सफलता ने इस प्रकार की समस्‍या से पीड़ित बच्‍चों और परिवारों के लिए आशा के नए द्वार खोले हैं। सात साल के बच्चे में एक वर्ष की उम्र में ARPC1b का निदान किया गया, जो इम्युनोडेफिशिएंसी का एक बहुत ही दुर्लभ रूप है। इस विकार के कारण बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली गंभीर रूप से प्रभावित और बार-बार जीवन-घातक संक्रमणों और अन्य जटिलताओं से ग्रसित होने के प्रति संवेदनशील हो गई थी।

7 भारत ने वर्ष 2023 में भी प्रवासियों से सबसे अधिक 125 अरब डॉलर की प्राप्तियों के साथ विश्‍व में शीर्ष स्थान बरकरार रखा

विश्‍व बैंक की प्रवासन और विकास रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष भी भारत प्रवासियों से प्राप्तियों के मामले में शीर्ष में बना हुआ है। इस वर्ष प्रवासी भारतीयों ने अनुमानित 125 अरब डॉलर भारत भेजे। दक्षिण-एशियाई क्षेत्र में प्रवासियों द्वारा भारत भेजे जाने वाली राशि में उल्‍लेखनीय वृद्धि हुई। कुल मिलाकर दक्षिण-एशिया से भारत भेजी जाने वाली राशि 7.2 प्रतिशत बढी। प्रवासियों से स्‍वदेश भेजे जाने वाले धन के मामले में अन्‍य शीर्ष पांच देश हैं – मैक्सिको 67 अरब डॉलर, चीन 50 अरब डॉलर, फिलीपीन्‍स 40 अरब डॉलर और मिस्र 24 अरब डॉलर। अमरीका में श्रम बाजार में सख्‍ती और यूरोप में रोजगार वृद्धि के कारण प्रवासियों द्वारा भारत में अनुमान से भी अधिक धन भेजा गया।

8 केंद्रीय मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने भारत के पहले शीतकालीन वैज्ञानिक आर्कटिक अभियान का शुभारंभ किया

माननीय केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री, श्री किरेन रिजिजू ने 18 दिसंबर, 2023 को नई दिल्ली में पृथ्वी विज्ञानं मंत्रालय (एमओईएस) मुख्यालय से आर्कटिक के लिए भारत के पहले शीतकालीन वैज्ञानिक अभियान को हरी झंडी दिखाई। आर्कटिक के लिए भारतीय वैज्ञानिक अभियान (नवंबर से मार्च) शोधकर्ताओं को ध्रुवीय रातों के दौरान ऐसे क्षेत्र में अद्वितीय वैज्ञानिक अवलोकन करने की अनुमति देगा, जहां सर्दियों के दौरान लगभग रोज ही 24 घंटों तक कोई सूरज की रोशनी नहीं होती है और तापमान शून्य से नीचे (-15 डिग्री सेल्सियस से कम) होता है। इससे आर्कटिक, विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन, अंतरिक्ष के मौसम, समुद्री-बर्फ और महासागर परिसंचरण गतिशीलता (सी सर्कुलेशन डायनेमिक्स), इकोसिस्‍टम अनुकूलन आदि ऐसे कारकों की समझ बढ़ाने में मदद मिलेगी, जो मानसून सहित उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में मौसम और जलवायु को प्रभावित करते हैं। भारत आर्कटिक में 2008 से हिमाद्रि नामक एक अनुसंधान आधार केंद्र संचालित कर रहा है, जो ज्यादातर गर्मियों (अप्रैल से अक्टूबर) के दौरान वैज्ञानिकों की मेजबानी करता रहा है। आर्कटिक में शीतकालीन अभियानों को सुविधाजनक बनाने का निर्णय जून 2023 में नॉर्वेजियन आर्कटिक के हिमाद्री, नाय-एलेसुंड, स्वालबार्ड में श्री रिजिजू द्वारा भारत की आर्कटिक गतिविधियों की व्यक्तिगत समीक्षा के बाद लिया गया है।

9 भारत के व्यापार घाटे में सुधार

हाल ही में भारत के व्यापार घाटे में निर्यात और आयात दोनों में गिरावट के साथ महत्त्वपूर्ण सुधार देखा गया, जिससे व्यापार अंतर कम हो गया। नवंबर 2023 में व्यापारिक निर्यात साल दर साल 2.8% कम होकर 33.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर रह गया, जबकि आयात 4.3% घटकर 54.98 बिलियन अमेरिकी डॉलर रह गया, जिसके परिणामस्वरूप कुल 20.58 बिलियन अमेरिकी डॉलर का व्यापार घाटा हुआ। व्यापार घाटे में अक्तूबर 2023 में दर्ज 29.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर के उच्च स्तर से उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई। व्यापार घाटा वह राशि है जिससे किसी देश के आयात की लागत उसके निर्यात से अधिक हो जाती है। यह चालू खाते के घाटे का हिस्सा है। पेट्रोलियम और इंजीनियरिंग उत्पाद शिपमेंट में कमी, जो भारत के निर्यात का लगभग आधा हिस्सा है, ने समग्र निर्यात संकुचन में योगदान दिया। इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे उभरते क्षेत्रों (23.56% की वृद्धि) और रत्न और आभूषण लौह अयस्क, फार्मा व खनिजों के सकारात्मक योगदान ने नवंबर में कुछ समर्थन प्रदान किया।

10 Akash Missile: हवा में एक साथ चार लक्ष्य भेदने की क्षमता

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने आकाश मिसाइल की ताकत के बारे में जानकारी दी। आकाश मिसाइल सिस्टम के प्रदर्शन में डीआरडीओ ने दिखाया कि आकाश एक साथ चार निशानों को तबाह करने की ताकत रखता है। 25 किलोमीटर तक मार करने की क्षमता वाले आकाश मिसाइल के सफल प्रक्षेपण पर डीआरडीओ ने बताया कि हवा में सटीक निशाना साधने की ताकत से लैस आकाश मिसाइल सिस्टम भारत के सुरक्षा असलहों में अत्याधुनिक हथियार के रूप में गिना जाएगा। डीआरडीओ के मुताबिक भारत दुनिया का पहला देश है जिसके पास आकाश मिसाइल जैसी तकनीक और ताकत है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRRO) के मुताबिक सिंगल फायरिंग यूनिट का इस्तेमाल कर मिसाइल लॉन्च करना और एक साथ चार ठिकानों पर सटीक निशाना लगाने की क्षमता रखने वाले देशों में भारत सबसे आगे है। दुनिया के किसी और देश के पास फिलहाल ऐसी क्षमता नहीं है।

11 स्वदेशी SAMAR एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण

भारतीय वायुसेना ने SAMAR (Surface to Air Missile for Assured Retaliation) एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया। बता दें कि समर एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को भारत में ही विकसित किया गया है और यह स्वदेशी डिजाइन पर आधारित है। जमीन से हवा में मार करने वाला यह मिसाइल सिस्टम भारतीय वायुसेना द्वारा ही विकसित किया गया है। वायुसेना को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में यह अहम कदम है। वायुसेना ने बयान जारी कर बताया कि भारत में ही डिजाइन और विकसित किए गए SAMAR एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का युद्धाभ्यास अस्त्रशक्ति-2023 के दौरान सफल परीक्षण किया गया। यह परीक्षण एयर फोर्स स्टेशन सूर्यलंका में किया गया। एयर डिफेंस सिस्टम को वायुसेना की मेंटिनेंस कमांड की एक यूनिट द्वारा ही विकसित किया गया है। पहली बार इस एयर डिफेंस सिस्टम का फील्ड परीक्षण किया गया। परीक्षण के दौरान मिसाइल सिस्टम ने विभिन्न परिस्थितियों में सफलतापूर्वक अपने सभी उद्देश्य पूरे किए।

12 माइक्रोसॉफ्ट का Phi-2: छोटा मॉडल, बड़ा प्रभाव

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा हाल ही में जारी किया गया छोटा भाषा मॉडल Phi-2, भाषा मॉडल की दुनिया में एक महत्त्वपूर्ण उपलब्धि का सूचक है। Phi-1.5 के उन्नत संस्करण के रूप में स्थापित यह मॉडल जेनरेटिव AI में क्षमताओं का दावा करता है जो लामा-2, मिस्ट्रल और जेमिनी-2 जैसे बड़े समकक्षों को चुनौती देता है। बुनियादी तौर पर , “पाठ्यपुस्तक-गुणवत्ता” डेटासेट पर Phi-2s प्रशिक्षण में निहित है, इसे सामान्य ज्ञान, भाषा समझ, तार्किक और जटिल गणितीय और भौतिकी समस्याओं को हल करने में कौशल के साथ सशक्त बनाना है।

13 SCO का संयुक्त आतंकवाद-विरोधी अभ्यास

हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के अधिकारियों ने SCO की क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना की कार्यकारी समिति के सहयोग से आतंकवादी, अलगाववादी और चरमपंथी ऑनलाइन गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिये एक संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभ्यास का आयोजन किया। भारत द्वारा आयोजित, यह अभ्यास आतंकवादी, अलगाववादी और चरमपंथी उद्देश्यों के लिये इंटरनेट के दोहन को कम करने पर केंद्रित था। SCO एक स्थायी अंतर-सरकारी अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जिसका उद्देश्य एक नई लोकतांत्रिक, निष्पक्ष और तर्कसंगत अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक एवं आर्थिक अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को बढ़ावा देना है। इसका गठन वर्ष 2001 में किया गया था। SCO चार्टर पर वर्ष 2002 में हस्ताक्षर किये गए थे और यह वर्ष 2003 में लागू हुआ। सदस्यता: कज़ाकिस्तान, चीन, किर्गिस्तान, रूस, ताज़िकिस्तान, उज़्बेकिस्तान, भारत, पाकिस्तान और ईरान।

14 डॉ. श्रीनिवास नाइक धारावथ को मिला विजनरी लीडर आइकन 2023 पुरस्कार

रियल विज़न होम्स प्राइवेट लिमिटेड गर्व से अपने सम्मानित अध्यक्ष, डॉ. श्रीनिवास नाइक धारावथ की उल्लेखनीय उपलब्धि की घोषणा करता है, जिन्हें एडवोकेट्स एसोसिएशन फॉर सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड अवेयरनेस (आसरा) द्वारा वर्ष 2023 के विज़नरी लीडर आइकन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार 24 नवंबर 2023 को नई दिल्ली में कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में आयोजित 5वें राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में प्रदान किया गया।

15 इंडसइंड बैंक ने हीरा उद्योग के लिए ‘इंडस सॉलिटेयर प्रोग्राम’ शुरू किया

इंडसइंड बैंक ने हाल ही में ‘इंडस सॉलिटेयर प्रोग्राम’ लॉन्च किया है, जो एक अभिनव सामुदायिक बैंकिंग पहल है जिसे विशेष रूप से हीरा उद्योग की अनूठी जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह व्यापक कार्यक्रम हीरा समुदाय की सेवा के लिए बैंक की प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए, विशेष लाभ और सुविधाओं की एक श्रृंखला प्रदान करने के लिए तैयार है।

16 खाद्य पदार्थों में मिलावट के मामले में हैदराबाद सबसे आगे: एनसीआरबी

एनसीआरबी के आंकड़ों से पता चला है कि 2022 में खाद्य पदार्थों में मिलावट के मामलों में हैदराबाद देश में शीर्ष पर रहा। तेलंगाना के बाद दूसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश था। 19 प्रमुख भारतीय शहरों में, मिलावटी भोजन के कुल 291 मामले सामने आए, जिनमें से अकेले हैदराबाद से 246 मामले सामने आए। यह परेशान करने वाली प्रवृत्ति शहर की खाद्य सुरक्षा के लिए एक गंभीर चिंता को रेखांकित करती है।

17 अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस 2023

अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस हर साल 18 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा संयुक्त राष्ट्र से संबंधित एजेंसी इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (IOM) के माध्यम से चिह्नित किया जाता है। यह दिन 272 मिलियन प्रवासियों द्वारा किए गए योगदान को उजागर करने के लिए मनाया जाता है, जिसमें 41 मिलियन से अधिक लोग शामिल हैं, जो आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्ति हैं, और उनके सामने हर दिन नई चुनौतियाँ सामने आती हैं।