रामायण विश्व स्तर परसबसे ज्यादा देखा जाने वाला मनोरंजन कार्यक्रम बना

0
104

1.अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस: 1 मई

मजदूर वर्ग की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए हर साल मई के पहले दिन मजदूर दिवस या अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस मनाया जाता है।यह दिन, जिसे ‘मई दिवस’ भी कहा जाता है, कई देशों में सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है।

1 मई, 1886 को अमेरिका में मजदूर संघों ने हड़ताल पर जाने का फैसला करते हुए मांग की कि श्रमिकों को प्रतिदिन 8 घंटे से अधिक काम नहीं कराया जाना चाहिए।

हड़ताल शुरू होने के ठीक तीन दिन बाद शिकागो के हेमार्केट स्क्वायर में विस्फोट हुआ जिसमें कई लोग मारे गए।

विस्फोट में मरने वालों को सम्मानित करने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन ने 1 मई को मज़दूरों के लिए नामित दिन घोषित किया।

2.अमेरिका ने बौद्धिकसंपदासंरक्षणकेलिएभारतकोप्राथमिकताकीसूची में रखा

अमेरिका ने भारत को “लॉन्ग-स्टैंडिंग” और “नई चुनौतियों” पर अपने बौद्धिक संपदा ढांचे में पर्याप्त औसत दर्जे के सुधार की कमी के लिए ‘प्राथमिकता की सूची’ में रखा, जिसने पिछले एक साल में अमेरिकी सही धारकों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।अमेरिका ने भारत और चीन जैसे अपने कुछ प्रमुख व्यापारिक साझेदारों सहित 10 देशों को सूची में रखा।

ट्रम्प प्रशासन द्वारा बौद्धिक संपदा (आईपी) से संबंधित मुद्दों पर सूची में रखे गए देशों में अल्जीरिया, अर्जेंटीना, चिली, चीन, भारत, इंडोनेशिया, रूस, सऊदी अरब, यूक्रेन और वेनेजुएला हैं।

विश्व बौद्धिक संपदा अधिकार संगठन के अनुसार, बौद्धिक संपदा साहित्यिक और कलात्मक कार्यों, प्रतीकों, नामों, चित्रों का निर्माण है।

3.बजट पारदर्शिता, जवाबदेहीमेंभारत 53 वेंस्थान पर

ओपन बजट सर्वेक्षण के अनुसार, भारत को बजट पारदर्शिता और जवाबदेही के मामले में 117 देशों में 53 वें स्थान पर रखा गया है।अंतर्राष्ट्रीय बजट भागीदारी (IBP) द्वारा किए गए सर्वेक्षण ने भारत की केंद्रीय बजट प्रक्रिया को 100 में से 49 का पारदर्शी स्कोर प्रदान किया है, जो कि वैश्विक औसत 45 से अधिक है।

न्यूजीलैंड 87 के स्कोर के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है।

सर्वे में 117 देशों को शामिल किया गया है, जो कई मानक, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तुलनात्मक संकेतकों के आधार पर 0-100 के पैमाने पर देशों में बजट पारदर्शिता का स्तर निर्धारित करता है।

4.रामायण विश्व स्तरपरसबसेज्यादादेखाजानेवालामनोरंजन कार्यक्रम बना

वाल्मीकि के महाकाव्य रामायण पर आधारित लोकप्रिय टेलीविजन शो ‘रामायण’ वैश्विक स्तर पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मनोरंजन कार्यक्रम बन गया है।इसने रिकॉर्ड तोड़ दर्शकों की संख्या दर्ज की और एक विश्व रिकॉर्ड बनाया जब 77 मिलियन लोगों ने एक ही दिन में शो देखा।

यह रिकॉर्ड 16 अप्रैल को रात 9 बजे बनाया गया था। रामानंद सागर का रामायण दूरदर्शन पर पहली बार 1987 और 1988 के बीच प्रसारित हुआ था।

प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने पिछले महीने घोषणा की थी कि उनकी टीम देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा के बाद रामायण का प्रसारण करने के लिए काम कर रही थी।

5.मणिपुर ने कालेचावल, गोरखपुरकेटेराकोटाकोजीआई टैग मिले

चक-हाओ, मणिपुर के काले चावल और गोरखपुर टेराकोटा में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग मिला है।चाक-हाओ, एक सुगंधित चिपचिपा चावल है जिसकी सदियों से मणिपुर में खेती की जाती है, इसकी विशेष सुगंध इसकी विशेषता है।

यह आम तौर पर सामुदायिक दावतों के दौरान खाया जाता है और इसे चाक-हाओ खीर के रूप में परोसा जाता है।

गोरखपुर का टेराकोटा कार्य सदियों पुराना पारंपरिक कला रूप है, जहाँ कुम्हार विभिन्न जानवरों की आकृतियाँ बनाते हैं, जैसे कि घोड़े, हाथी, ऊँट, बकरी, बैल आदि।

6.आयुराक्षक- ‘कोरोना सेजंग – दिल्ली पुलिसकेसंग’-  अखिलभारतीय आयुर्वेदसंस्थान ने दिल्ली पुलिसकीसाथशुरू की

आयुष मंत्रालय और दिल्ली पुलिस के तहत अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान नई दिल्ली (AIIA) ने दिल्ली पुलिस कर्मियों के लिए आयुष कार्यक्रम का आयोजन किया।संयुक्त कार्यक्रम का उद्देश्य सरल और समय परीक्षणित आयुर्वेद प्रतिरक्षा बढ़ाने के उपायों के माध्यम से कोरोना के खिलाफ लड़ना है।

ये उपाय आयुष मंत्रालय द्वारा जारी की गई सलाह के अनुसार हैं।

च्यवनप्राश (मुख्य सामग्री के रूप में आंवला), अनु टाला और शेषमणिवती (गुडूची से तैयार) जैसे अनुशंसित योगों में सरल जड़ी-बूटियां हैं जो समय-समय पर परीक्षण की जाती हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध होती हैं।

आयुर्वेद प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपायों के माध्यम से दिल्ली पुलिस के जवानों जैसे फ्रंट लाइन COVID योद्धाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस एक प्रस्ताव लेकर आई है।

7.भारतीय रिजर्व बैंकनेसभीबैंकोंकेलिए SLF-MF  योजना केतहतविनियामक लाभ  प्रदान  किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने म्यूचुअल फंड एसएलएफ-एमएफ स्कीम के लिए विशेष तरलता सुविधा के तहत म्यूचुअल फंड में तरलता समर्थन का विस्तार करने के लिए अपने स्वयं के संसाधनों को तैनात करने सहित सभी बैंकों को विनियामक लाभ प्रदान किया।इससे पहले सप्ताह में, रिज़र्व बैंक ने रिडेम्पशन दबाव का सामना कर रहे म्यूचुअल फंडों को राहत देने के लिए 50,000 करोड़ रुपये की एसएलएफ-एमएफ योजना की घोषणा की थी।

फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की योजना को कई योजनाओं को बंद करने की पृष्ठभूमि में घोषित किया गया था।

एसएलएफ-एमएफ योजना के तहत सभी बैंकों को विस्तारित किया जाएगा, भले ही वे रिजर्व बैंक से धन प्राप्त करें या एसएलएफ-एमएफ योजना के तहत अपने स्वयं के संसाधन तैनात करें।

8.मार्च में आठकोरइंफ्रास्ट्रक्चरउद्योगोंकाउत्पादन 6.5% कम हुआ

कोरोनॉयरस लॉकडाउन के बीच कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पादों, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली के उत्पादन में गिरावट के कारण मार्च में आठ कोर इंफ्रास्ट्रक्चर उद्योगों का उत्पादन 6.5 प्रतिशत कम हो गया।मार्च 2019 में आठ प्रमुख क्षेत्रों में 5.8 प्रतिशत का विस्तार हुआ था।

कच्चे तेल का उत्पादन 5.5 प्रतिशत गिरा; 15.2 प्रतिशत प्राकृतिक गैस का उत्पादन; रिफाइनरी उत्पादों का विकास 0.5 प्रतिशत फिसल गया; उर्वरक उत्पादन में 11.9 प्रतिशत की गिरावट आई, इस्पात उत्पादन में 13 प्रतिशत की गिरावट आई, सीमेंट उत्पादन में 24.7 प्रतिशत और बिजली उत्पादन में 7.2 प्रतिशत की गिरावट आई।

मार्च 2019 में कोयले का उत्पादन 4.1 प्रतिशत घटकर 9.1 प्रतिशत रहा।

अप्रैल-मार्च 2019-20 की अवधि के दौरान, कोर उद्योगों ने 0.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो 2018-19 में 4.4 प्रतिशत थी।

9.एक्सिस बैंक कीपूर्वसीईओशिखाशर्माकोगूगलपेइंडियाकासलाहकारनियुक्त किया गया

गूगल पे इंडिया ने एक्सिस बैंक की पूर्व सीईओ शिखा शर्मा को डिजिटल भुगतान ऐप के सलाहकार के रूप में नामित किया है।गूगल पे भारत में UPI पेमेंट को अपनाने में अग्रणी रहा है।

चल रहे लॉकडाउन के दौरान, लॉकडाउन के बीच खुले हुए किराने के सामान की बिक्री करने वाले स्थानीय स्टोर खोजने के लिए बेंगलुरु में उपयोगकर्ताओं की मदद करने के लिए गूगल ने अपना “नियर स्पॉट” लॉन्च किया।

नियर स्पॉट को जल्द ही हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई, पुणे और दिल्ली में लॉन्च किया जाएगा।

10.मणिपुरी डॉक्टर कोजापानद्वारा ‘ऑर्डरऑफराइजिंगसन’ सेसम्मानित किया गया

मणिपुर के थंगजाम धबली सिंह को जापान सरकार द्वारा भारत में जापान की बेहतर समझ को बढ़ावा देने और दोनों देशों के बीच संबंधों को गहरा करने के लिए ‘ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन’ से सम्मानित किया गया है।’ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन’ को अंतरराष्ट्रीय संबंधों में उपलब्धियों, जापानी संस्कृति को बढ़ावा देने, पर्यावरण संरक्षण, कल्याण या अपने क्षेत्रों में उपलब्धियों वाले व्यक्तियों पर सम्मानित किया जाता है।

यह 1875 में जापानी सम्राट मीजी द्वारा गठित किया गया था।

थंगजाम धबली सिंह पेशे से एक एलोपैथिक डॉक्टर हैं और मणिपुर टूरिज्म फोरम (एमटीएफ) के संस्थापक हैं।

सिंह ने द्वितीय विश्व युद्ध के इम्फाल के युद्ध की 70 वीं वर्षगांठ का आयोजन किया था। भारत में जापान के दूतावास के अधिकारियों सहित कई जापानी नागरिकों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया था।

11.महान फुटबॉलर चुन्नीगोस्वामीका 82 सालकीउम्रमें निधन  

महान फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी का लंबी बीमारी के बाद कोलकाता में निधन हो गया।चूनी गोस्वामी 1962 में आयोजित जकार्ता एशियाड की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान थे।

उन्हें खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए अर्जुन, पद्मश्री और कई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

उन्हें 2005 में मोहन बागान रत्न पुरस्कार मिला।

पश्चिम बंगाल सरकार ने उन्हें 2013 में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार बंगा विभूषण से सम्मानित किया।