राष्ट्रपति की 7 और 8 जुलाई, 2018 को गोवा की यात्रा

    0
    162

    1.राष्ट्रपति की 7 और 8 जुलाई, 2018 को गोवा की यात्रा  :-

     

     

    राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 7 और 8 जुलाई, 2018 को गोवा की यात्रा पर जायेंगे। राष्ट्रपति के रूप में उनकी गोवा की पहली यात्रा होगी।

    7 जुलाई, 2018 को राष्ट्रपति गोवा विश्व विद्यालय के 30वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति उसी दिन शाम में राज्य सरकार द्वारा अपने सम्मान में दिए गए नागरिक अभिनंदन समारोह में शामिल होंगे।

     

    2.प्रधानमंत्री ने वीडियो काँफ्रेसिंग के माध्यम से सौराष्ट्र पटेल सांस्कृतिक समाज के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया :-

     

     

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो काँफ्रेसिंग के माध्यम से सौराष्ट्र पटेल सांस्कृतिक समाज के 8वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया। सौराष्ट्र पटेल सांस्कृतिक समाज का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन इस वर्ष अमेरीका के कैलीफोर्निया में हो रहा है।

    प्रधानमंत्री ने प्रवासी भारतीयों विशेषकर सौराष्ट्र पटेल समुदाय के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि प्रवासी भारतीयों ने हमेशा भारत को गौरवशाली बनाया है। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीयों के प्रयास से सभी जगह भारतीय पासपोर्ट के प्रति सम्मान सुनिश्चित हुआ है।

     

    3.प्रधानमंत्री 7 जुलाई, 2018 को राजस्थान जायेंगे :-

     

     

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 7 जुलाई, 2018 को जयपुर, राजस्थान जायेंगे।

    प्रधानमंत्री विशाल जन सभा में भारत सरकार तथा राजस्थान सरकार की योजनाओं के 12 लाभार्थियों द्वारा साझा किए गए अनुभवों का ऑडियो विजुअल प्रजेंटेंशन देखेंगे। इसका संचालन राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे करेंगी।

     

    इन योजनाओं में शामिल हैं   –

     

    प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

    प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

    प्रधानमंत्री आवास योजना

    कौशल भारत

    राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम

    मुख्यमंत्री राजश्री योजना

    भामाशाह स्वास्थ्य योजना

    मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना

    श्रमिक कल्याण कार्ड

    मुख्यमंत्री पालनहार योजना

    छात्रा स्कूटी वितरण योजना

    दीनद्याल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना

     

    प्रधानमंत्री 2100 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 13 शहरी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं में प्रमुख हैं –

     

    पुराने उदयपुर के लिए एकीकृत संरचना पैकेज

    अजमेर के लिए एलिवेटेड रोड परियोजना

    अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, हनूमानगढ़, सीकर तथा माउंट आबू में जलापूर्ति तथा सीवरेज परियोजनाएं।

    धौलपुर, नागौर, अलवर, तथा जोधपुर में एसटीपी का उन्नयन।

    बूंदी, अजमेर और बीकानेर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत परियोजनाएं

    दशहरा मैदान(चरण-2) कोटा।

     

    4.पूर्व तट रेलवे ने संबलपुर डिविजन में एक दिन में सबसे अधिक-6 सीमित ऊंचाई वाले सब-वे (एलएचएस) को लांच किया :-

    संबलपुर डिविजन ने सभी मानवरहित रेल क्रॉसिंग को समाप्‍त करने के उद्देश्‍य से पूर्व तट रेलवे ने 6 सीमित ऊंचाई वाले सब-वे को लांच किया है और इसे 5 जुलाई, 2018 को साढ़े चार घंटों की अल्‍प अवधि में पूरा किया है। 6 सीमित ऊंचाई वाले सब-वे का निर्माण न सिर्फ पूर्व तट रेलवे के संबलपुर डिविजन में बल्कि यह पूरे भारतीय रेल में अपनी तरह का पहला उदाहरण है।

    6 सीमित ऊंचाई वाले सब-वे को लांच करने के साथ ही ओडिसा के कालाहांडी क्षेत्र में स्थित भवानीपटना-लंजीगढ़ सड़क खण्‍ड में 7 मानवरहित लेवल क्रॉसिंग गेट बंद कर दिए जाएंगे।

     

    5.रेल मंत्रालय ने यात्रियों की पहचान प्रमाण के रूप में डिजिटल लॉकर से डिजिटल आधार तथा ड्राइविंग लाइसेंस को मंजूरी दी :-

    रेल मंत्रालय ने डिजिटल लॉकर से वैध पहचान प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किये जाने वाले आधार और ड्राइविंग लाइसेंस के विषय की समीक्षा की है और यह निर्णय लिया गया है कि ट्रेन में यात्रा करते समय यात्री अपने डिजिटल लॉकर एकाउंट के ‘जारी दस्तावेज’ सेक्शन से आधार/ ड्राइविंग लाइसेंस दिखाते हैं तो इन पहचानों को वैध प्रमाण माना जाएगा लेकिन यह स्पष्ट किया जाता है कि यूजर द्वारा ‘अपलोडेड डॉक्यूमेंट’ में अपलोड किये गए दस्तावेज पहचान के वैध प्रमाण नहीं माने जायेंगे।

     

    फिलहाल भारतीय रेल की किसी भी आरक्षित श्रेणी में यात्रा करने के लिए निम्नलिखित पहचान प्रमाण पत्र वैध माने जाते हैं

     

    भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी फोटो युक्त पहचान पत्र

    पासपोर्ट

    आयकर विभाग द्वारा जारी पैनकार्ड

    आरटीओ द्वारा जारी ड्राइविंग लाइसेंस

    केंद्र/राज्य सरकार द्वारा जारी क्रम संख्या वाला फोटो युक्त पहचान पत्र

    मान्यता प्राप्त स्कूल/ कॉलेज द्वारा अपने विद्यार्थियों के लिए फोटो युक्त पहचान पत्र

    फोटो के साथ राष्ट्रीयकृत बैंक की पासबुक

    लैमिनेटिड फोटो के साथ बैंकों द्वारा जारी क्रेडिट कार्ड

    आधार, एम आधार तथा ई-आधार कार्ड

    राज्य/ केंद्र सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठान, जिला प्रशासन, पालिका प्रशासन तथा पंचायत द्वारा क्रमसंख्या के साथ जारी फोटो पहचान पत्र

    कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) केंद्रों द्वारा बुक किये गए आरक्षित टिकटों के मामलें में शयनयान तथा द्वितीय आरक्षित सीटिंग श्रेणियों में यात्रा करने के लिए फोटो के साथ राशनकार्ड की फोटो कॉपी, फोटो के साथ राष्ट्रीयकृत बैंक के पासबुक को स्वीकार किया जाएगा।

     

    6.ब्रिटेन के हाईकोर्ट ने बैंकों को लंदन में विजय माल्या की परिसंपत्ति जब्त करने का विकल्प दिया :-

    ब्रिटेन के हाईकोर्ट ने भारतीय बैंकों को भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या की लंदन में परिसंपत्तियों की तलाशी लेने और बकाया राशि की वापसी के लिए उन्‍हें ज़ब्‍त करने का विकल्‍प दिया है। जस्टिस बायरन के पिछले महीने की 26 तारीख के आदेश के अनुसार प्रवर्तन अधिकारी और उनके एजेंट लंदन में माल्‍या के घर में प्रवेश कर सकते हैं।

    माल्‍या पर लगभग नौ हज़ार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। आदेश के अनुसार संबंधित अधिकारी आवश्‍यकता पड़ने पर उचित अनुपात में बल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

     

    7.इसरो ने किया क्रू बचाव प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण :-

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अंतरिक्ष यात्रियों को आपात स्थिति से सुरक्षित निकालने के लिए विकसित एक नई क्रू बचाव प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह एक ऐसी आपातकालीन प्रणाली है जिसे मिशन के विफल होने पर अंतरिक्ष यात्रि‍यों को प्रक्षेपण वाहन से सुरक्षित दूरी पर निकाल लिया जाता है।

     

    8.केंद्रीय अप्रत्‍यक्ष-कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड ने जीएसटी वेरीफाई नाम का विकसित किया मोबाइल ऐप :-

    केंद्रीय अप्रत्‍यक्ष-कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड ने उपभोक्‍ताओं के हितों की रक्षा के लिए जीएसटी वेरीफाई नाम का एक मोबाइल ऐप विकसित किया है। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार यह एक एन्‍ड्रायड ऐप है जिससे यह पता किया जा सकता है कि उपभोक्‍ता से जीएसटी लेने वाला व्‍यक्ति इसके लिए अधिकृत है या नहीं। इसमें जीएसटी संग्रह करने वाली कंपनी और व्‍यक्ति का ब्‍यौरा भी मिल सकेगा।

     

    9.फीफा विश्व कप 2018 : सेमीफाइनल की जंग में इंग्लैंड का सामना स्वीडन से :-

    पिछले 52 साल से खिताबी जीत का इंतजार कर रही इंग्लैंड की युवा टीम को फीफा विश्व कप 2018 के क्वार्टर फाइनल में स्वीडन के रूप में कमोबेश आसान चुनौती मिली है लेकिन उसे समारा एरीना में शनिवार को होने वाले अंतिम-8 के मुकाबले में इस टीम से बचकर रहना होगा। मास्को में तनावपूर्ण माहौल में खेले गए अंतिम-16 के मुकाबले में कोलंबिया को पेनाल्टी शूटआउट में हराने के बाद इंग्लैंड के हौसले बुलंद हैं। बेशक स्वीडन का डिफेंस मजबूत हो लेकिन इंग्लैंड ने पिछले आठ मुकाबलों में से केवल एक बार शिकस्त मिली है। हालांकि दोनों टीमों को एक दूसरे के खिलाफ विश्व कप में अपनी पहली जीत का इंतजार है।

     

    10.शरीफ नहीं नवाज, काली कमाई से लंदन में चार फ्लैट खरीदने में 10 साल की जेल :-

    पाकिस्तान में पनामा पेपर मामले में प्रधानमंत्री की कुर्सी गंवाने वाले नवाज शरीफ को आम चुनाव से पहले शुक्रवार को बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान की राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) अदालत ने भ्रष्टाचार के एक मामले में उन्हें 10 साल कठोर कारावास की सजा सुनाई है। उन पर 80 लाख पौंड (करीब 73 करोड़ रुपये) का जुर्माना भी लगाया है। एनएबी का सहयोग नहीं करने पर भी एक साल कैद की सजा सुनाई गई है। हालांकि दोनों सजाएं साथ चलेंगी।

    उनके साथ ही बेटी मरयम को सात साल कठोर कारावास और दामाद कैप्टन मुहम्मद सफदर को जांच में सहयोग नहीं करने पर एक साल कैद की सजा सुनाई गई। मरयम को भी जांच में सहयोग नहीं करने पर एक साल की सजा दी गई है। उनकी भी दोनों सजाएं साथ चलेंगी। मरयम पर 20 लाख पौंड का जुर्माना भी लगा है। इस समय शरीफ बीमार पत्नी कुलसुम के साथ लंदन में हैं। उनके साथ मरयम भी हैं। शरीफ परिवार के खिलाफ भ्रष्टाचार के दो अन्य मामले चल रहे हैं। यह फैसला ऐसे समय आया है जब देश में 25 जुलाई को आम चुनाव होने वाला है।एनएबी कोर्ट ने एवेनफील्ड मामले में फैसला सुनाया है। यह लंदन के पॉश इलाके एवेनफील्ड में स्थित चार लक्जरी फ्लैटों से जुड़ा है।

     

    11.IND vs Eng 2nd T20: इंग्लैंड ने भारत को 5 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर :-

    एक मैच पहले जो टीम शानदार बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट से जीत हासिल करती है, वही टीम दूसरे टी-20 मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी में जूझती नजर आती है। शुक्रवार को कार्डिफ में हुए दूसरे टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया के साथ कुछ भी अच्छा नहीं हुआ। शीर्ष क्रम ढेर हो गया, कलाई के स्पिनरों का जादू नहीं चला। ऐसे में भारत को इंग्लैंड ने पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स की बदौलत दो गेंद बाकी रहते यह मुकाबला पांच विकेट से जीत लिया।