राष्ट्रपति कोविंद ने राष्ट्रपति भवनमें वार्षिक उदयनोत्सव का उदघाटन किया

0
125

1.विश्व कैंसर दिवस: 04 फरवरी

विश्व कैंसर दिवस हर साल 04 फरवरी को मनाया जाता है।यह कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करने और इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

वैश्विक स्तर पर कैंसर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि 2040 तक निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रोकथाम और देखभाल में निवेश की कमी के कारण कैंसर के मामलों में 81 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

2.सोमालिया ने अफ्रीकीटिड्डेकेकारणराष्ट्रीयआपातकालकी घोषणा की

सोमालिया ने दुनिया के सबसे गरीब और सबसे कमजोर क्षेत्रों में से एक में खाद्य आपूर्ति को नष्ट करने वाले कीटों के रूप में अफ्रीका हॉर्न में फैलाने वाले टिड्डे के संक्रमण के बाद एक राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है।कृषि मंत्रालय ने कहा कि लोगों और उनके पशुधन के लिए खाद्य स्रोत खतरे में हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि टिड्डे के झुंड चरम मौसम का परिणाम हैं।

सोमालिया, ऐसी घोषणा करने वाला क्षेत्र का पहला देश बना, जिसका उद्देश्य भूखे कीड़ों से निपटने में राष्ट्रीय प्रयासों को बढ़ावा देना है।

3.यूएई में 80 ट्रिलियनक्यूबिकफीटगैसयुक्तनयाप्राकृतिकगैसक्षेत्र खोजा गया

संयुक्त अरब अमीरात ने अबू धाबी और दुबई के अमीरात के सीमा पार क्षेत्र में 80 ट्रिलियन मानक क्यूबिक फीट गैस वाले एक नए प्राकृतिक गैस क्षेत्र की खोज की घोषणा की।जेबेल अली गैस क्षेत्र की खोज राष्ट्र के लिए गैस आत्मनिर्भरता प्राप्त करने में योगदान देगी और आने वाले 50 वर्षों के लिए देश की रणनीतिक विकास योजना के अनुरूप अपनी प्रमुख विकास परियोजनाओं के अगले चरण का समर्थन करेगी।

यह नया गैस क्षेत्र, दो अमीरात के सीमा पार क्षेत्र में 5,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है, जो संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस खोजों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है।

यह खोज दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक गैस भंडार वाले देशों के बीच संयुक्त अरब अमीरात की स्थिति को मजबूत करती है।

यह खोज आने वाले समय में गैस के शुद्ध आयातक से गैस के शुद्ध आयातक से खाड़ी देश को स्थानांतरित करने में यूएई की मदद करेगी।

4.पीएम मोदी नेलखनऊमेंडेफएक्सपो 2020 केउद्घाटनसमारोहकी अध्यक्षता की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेफएक्सपो 2020 के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की।इस डिफेंस एक्सपो का उद्देश्य रक्षा क्षेत्र में अग्रणी प्रौद्योगिकियों को एक छत के नीचे लाना और सरकार, निजी निर्माताओं, और स्टार्टअप्स के लिए अवसर प्रदान करना है।

5-दिवसीय कार्यक्रम में देश के एयरोस्पेस, रक्षा और सुरक्षा हितों के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर किया जाएगा।

आमंत्रण समारोह के बाद, प्रधानमंत्री भारत और यूपी मंडप का दौरा करेंगे।

उत्तर प्रदेश पवेलियन औद्योगिक प्रगति और राज्य में निवेशकों के लिए राज्य में चिन्हित डिफेंस कॉरिडोर में बड़ी संभावनाएं प्रदर्शित करेगा।

5.राष्ट्रपति कोविंद नेराष्ट्रपतिभवनमेंवार्षिकउदयनोत्सवका उदघाटन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के वार्षिक उदयनोत्सव का उदघाटन किया।राष्ट्रपति भवन में मुगल गार्डन को आम जनता के लिए 05 फरवरी से खोला जाएगा।

ट्यूलिप और विदेशी फूलों के साथ, इस साल के उदयनोत्सव का मुख्य आकर्षण बल्बनुमा फूल हैं।

मुगल गार्डन में लगभग 10 हजार ट्यूलिप की विशेष रूप से खेती की जाती है और वे लाल, सफेद, नारंगी और पीले रंग के होते हैं।

राष्ट्रपति भवन के बागवानों के कौशल और शिल्प का प्रदर्शन करने वाले केंद्रीय लॉन में शानदार डिजाइन में फूलों के कालीन भी प्रदर्शित किए जाएंगे।

6.भारत-बांग्लादेशसंयुक्तसैन्यअभ्यासकानौवांसंस्करणमेघालयमें शुरू

भारत-बांग्लादेश संयुक्त सैन्य अभ्यास SAMPRITI-IX का नौवां संस्करण उमरोई, मेघालय में शुरू हुआ।चौदह दिनों के संयुक्त अभ्यास के इस संस्करण का मुख्य फोकस पहाड़ी और जंगल इलाके में आतंकवाद-रोधी अभियानों पर है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि बांग्लादेश सेना के 31 अधिकारियों और 138 अन्य रैंकों के एक प्रतिनिधिमंडल और भारतीय सेना के एक कंपनी समूह संयुक्त सैन्य अभ्यास में भाग लेंगे।

7.नौसेना ने तटीयसुरक्षाअभ्यास ‘मतलाअभियान’ किया

भारतीय नौसेना ने दो नौसेना नौकाओं के कर्मियों के साथ पांच दिवसीय तटीय सुरक्षा अभ्यास, ‘मतला अभियान’ किया।मतला नदी के नाम पर किए गए इस अभ्यास का उद्देश्य तटीय समुदायों के साथ बातचीत करके तटीय सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाना और सुंदरवन डेल्टा जल में नौसैनिक जटिलताओं को समझना है।

अभ्यास के दौरान, दोनों नौकाओं ने सुंदरवन डेल्टा और भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल मार्ग पर गश्त की।

नौसैनिक नौकाओं के कर्मियों ने मछली पकड़ने वाली नौकाओं, टैंकरों के चालक दल के साथ बातचीत की और मतला और हुगली नदियों में परिचालन और सुंदरबन के संकीर्ण क्रीक का शुभारंभ किया।

8.केंद्र सरकार नेचालूवित्तवर्षमेंएकदिनमें 30 किमीराजमार्गोंकेनिर्माणकालक्ष्य निर्धारित किया

केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष में राजमार्गों के निर्माण का लक्ष्य लगभग 30 किलोमीटर प्रतिदिन निर्धारित किया है।राज्य सभा में एक लिखित उत्तर में, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, 2019-20 में दिसंबर तक राजमार्गों का औसत निर्माण 25.23 किलोमीटर प्रति दिन है, जबकि 2018-19 में इसी अवधि के दौरान यह 24.37 किलोमीटर प्रति दिन था।

चालू वित्त वर्ष के पहले तीन महीनों में कुल दो हजार एक सौ 55 किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण किया गया है, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह दो हजार तीन सौ 51 किलोमीटर थी।

9.यूएई में भारतकेराजदूतनेएक्सपो 2020 दुबईसमितिकेभारतकेसहअध्यक्षकीजिम्मेदारीस्वीकार की

नवदीप सिंह सूरी, जो हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत थे, ने एक्सपो 2020 दुबई समिति के भारत के सह अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी संभाली है।श्री सूरी यूएई के ऑर्डर ऑफ जायद II सम्मान के भी प्राप्तकर्ता थे।

FICCI एक्सपो 2020 दुबई में अपनी भागीदारी के लिए भारत सरकार का उद्योग भागीदार है।

भारत उन कुछ देशों में से एक है, जिन्हें एक्सपो -2020 में एक स्थायी संरचना बनाने के लिए सम्मानित किया गया है और देश में इनोवेशन और स्टार्ट-अप के क्षेत्र में ताकत दिखाने का प्रस्ताव है।

एक्सपो -2020 दुबई द्वारा आयोजित होने वाला एक विश्व एक्सपो है।

यह इस साल 20 अक्टूबर में होने वाला है।

इस वर्ष का थीम “कनेक्टिंग माइंड्स, क्रिएटिंग द फ्यूचर” है।

10.भारतीय मुक्केबाजों नेस्वीडनमेंगोल्डनगर्लचैम्पियनशिपमेंछह स्वर्ण जीते

बॉक्सिंग में, भारत के जूनियर युवाओं ने स्वीडन के बोरस में गोल्डन गर्ल चैंपियनशिप में रिंग पर अपना दबदबा बनाया, जिसमें छह स्वर्ण, समग्र चैम्पियनशिप ट्रॉफी और ‘बेस्ट बॉक्सर’ पुरस्कार सहित 14 पदक हासिल किए।जबकि जूनियर महिला टीम ने पांच स्वर्ण, तीन सिल्वर और एक कांस्य पदक जीते, युवा टीम ने एक स्वर्ण और चार कांस्य पदक हासिल किए।

हरियाणा की प्राची धनखड़ (50 किलोग्राम) ने जूनियर वर्ग में खेलते हुए ‘बेस्ट बॉक्सर’ का पुरस्कार जीता।

प्राची के अलावा, इथोबी चानू वांगजम (54 किलोग्राम), लशु यादव (66 किलोग्राम) और माही राघव (80 किलोग्राम) ने भी स्वर्ण पदक जीते।