राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने और सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के लिए आयुष्मान भव अभियान शुरू किया

0
19

1 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त करने और सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने के लिए आयुष्मान भव अभियान शुरू किया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज आयुष्‍मान भव: अभियान का शुभारंभ किया है। इसका उद्देश्‍य सभी लोगों को व्‍यापक स्‍तर पर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध कराना है। राष्‍ट्रपति ने गांधी नगर में राजभवन से विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के इस अभियान की शुरुआत की। आयुष्‍मान भव: अभियान देशभर में व्‍यापक स्‍तर पर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान करने की पहल है। इसका उद्देश्‍य प्रत्‍येक गांव और शहर में हर किसी को संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराना है। आयुष्‍मान भव: अभियान प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले सेवा पखवाड़ा में लागू किया जाएगा। यह अभियान संपूर्ण राष्‍ट्र और संपूर्ण समाज को साथ लेकर चलने के दृष्टिकोण पर आधारित है। इसमें सरकारी क्षेत्र, नागरिक संगठनों और समुदायों को सामूहिक मिशन के अंतर्गत एक साथ जोड़ा जा रहा है ताकि हर व्‍यक्ति को बिना किसी भेदभाव के आवश्यक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की उपलब्‍धता सुनिश्चित की जा सके। आयुष्‍मान भव: अभियान ग्राम पंचायत की अगुवाई में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, अन्‍य सरकारी विभागों और शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के स्‍थानीय निर्वाचित निकायों के बीच तालमेल से चलाया जाने वाला सामूहिक प्रयास है। इस अभियान के तीन भाग हैं- आयुष्‍मान आपके द्वार 3.0, स्‍वास्‍थ्‍य और वेलनेस केंद्रों पर आयुष्‍मान मेला और हर गांव, हर पंचायत में सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र और आयुष्‍मान सभा

2 राष्ट्रपति ने ‘राष्ट्रीय ई-विधान एप्लिकेशन’ का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने ‘राष्ट्रीय ई-विधान एप्लिकेशन‘ (नेवा) का उद्घाटन किया और गांधीनगर में गुजरात विधान सभा को संबोधित किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि वर्ष 1960 में गुजरात राज्य के गठन के बाद से गुजरात विधानसभा ने हमेशा समाज के हित में काम किया है। उन्होंने कहा कि उसने समय-समय पर कई सराहनीय कदम उठाए हैं। उन्होंने आगे कहा कि आज ई-विधान का उद्घाटन एक महत्वपूर्ण कदम है जो इस सदन को डिजिटल सदन में बदल देगा। उन्होंने साझा किया कि राष्ट्रीय ई-विधान एप्लिकेशन (नेवा) के माध्यम से इस सदन के सदस्य संसद और देश की अन्य विधानसभाओं के उत्कृष्ट व्यवहारों से सीख सकते हैं और उन्हें अपना सकते हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि “एक राष्ट्र एक एप्लीकेशन” के लक्ष्य से प्रेरित यह पहल गुजरात विधानसभा के कामकाज को और गति देगी तथा उसमें पारदर्शिता लाएगी। सदन की पूरी प्रक्रिया के कागज रहित होने से पर्यावरण की भी रक्षा होगी।

3 G-20 शिखर सम्मेलन स्थल पर शोभायमान कोणार्क चक्र

18वाँ G20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर, 2023 को ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य‘ विषय के अंतर्गत नई दिल्ली में पहली बार आयोजित किया गया। यह शिखर सम्मेलन भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर ,प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित किया गया। भारत की सांस्कृतिक विविधता और विरासत को प्रदर्शित करने के रूप में शिखर सम्मेलन स्थल पर पर अन्य देशों के स्वागत हेतु ओडिशा के सूर्य मंदिर के ऐतिहासिक कोणार्क चक्र की भित्ति को दर्शाने वाली एक दीवार लगाई गई है। कोणार्क सूर्य मंदिर भारत के ओडिशा राज्य के पुरी ज़िले में समुद्र तट पर स्थित कोणार्क में 13वीं सदी का सूर्य मंदिर है। इस मंदिर के निर्माण का श्रेय लगभग 1250 ई.पू. पूर्वी गंग राजवंश के राजा नरसिम्हादेव प्रथम को दिया जाता है। हिंदू भगवान सूर्य को समर्पित यह मंदिर 100 फुट ऊँचे रथ की तरह दिखता है, जिसमें विशाल चक्र और घोड़े हैं, जो सभी पत्थर से बनाए गए हैं। यह मंदिर यूनेस्को (UNESCO) के विश्व धरोहर स्थल के साथ ही हिंदुओं के लिये एक प्रमुख तीर्थ स्थल भी है तथा इसे भारतीय 10 रुपए के नोट के पीछे की तरफ दर्शाया गया है। सूर्य मंदिर कलिंग मंदिर वास्तुकला की पराकाष्ठा है। वर्ष 1676 की शुरुआत में यूरोपीय नाविकों द्वारा मंदिर को “ब्लैक पैगोडा” भी कहा जाता था क्योंकि यह एक विशाल परस्पर टॉवर जैसा दिखता था और काले पत्थरों से निर्माण के कारण काला दिखाई देता था। इसी तरह पुरी के जगन्नाथ मंदिर को “व्हाइट पैगोडा” कहा जाता था।

4 मंत्रिमंडल ने ई-कोर्ट चरण-3 को 4 साल के लिए मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7210 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ चार वर्ष (2023 से आगे) के लिए एक केंद्रीय क्षेत्र योजना के रूप में ई-कोर्ट परियोजना चरण-3 को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के “सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास” विजन के अनुरूप, ई-कोर्ट मिशन मोड परियोजना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके न्याय तक पहुंच को बेहतर बनाने के लिए प्रमुख प्रवर्तक है। राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना के हिस्से के रूप में, भारतीय न्यायपालिका की आईसीटी सक्षमता के लिए ई-कोर्ट परियोजना वर्ष 2007 से कार्यान्वयन के अधीन है, जिसका दूसरा चरण वर्ष 2023 में समाप्त हो गया है। भारत में ई-कोर्ट परियोजना का तीसरा चरण “पहुंच और समावेशन” के दर्शन पर आधारित है। चरण-1 और चरण-2 के लाभों को अगले स्तर पर ले जाते हुए, ई-कोर्ट चरण-3 का उद्देश्य विरासत रिकॉर्ड सहित पूरे न्यायालय रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण के माध्यम से डिजिटल, ऑनलाइन और पेपरलेस कोर्ट की दिशा में आगे बढ़ते हुए न्याय की अधिक से अधिक आसान व्यवस्था शुरू करना है।

5 उज्जवला योजना के विस्तार को मंत्रिमंडल की मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के विस्तार को मंजूरी दे दी है। 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन के प्रावधान से पीएमयूवाई लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। उज्ज्वला 2.0 के मौजूदा तौर-तरीकों के अनुसार, उज्ज्वला लाभार्थियों को पहली रिफिल और स्टोव भी मुफ्त प्रदान किया जाएगा। पीएमयूवाई उपभोक्ताओं को प्रति वर्ष 12 रिफिल तक 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की लक्षित सब्सिडी प्रदान की जा रही है। पीएमयूवाई को जारी रखे बिना पात्र गरीब परिवारों को योजना के तहत उचित लाभ नहीं मिल पाएगा।

6 भारत को वायुसेना के लिए स्‍पेन से आज पहला C-295 MW परिवहन विमान मिला

भारत को स्‍पेन से आज पहला C-295 MW परिवहन विमान मिला है। वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने स्पेन के सेविले में पहला सी-295 MW परिवहन विमान औपचारिक रूप से सौपे जाने के समारोह में भाग लिया। भारतीय वायु सेना के अनुसार, विमान को औपचारिक रूप से एयरबस द्वारा भारतीय वायुसेना को सौंपा गया। भारत ने वायु सेना के एवरो (AVRO) बेड़े को बदलने के लिए छप्‍पन एयरबस C-295 विमानों की खरीद के लिए अनुबंध किया है। अनुबंध संबंधी समझौते के अनुसार, एयरबस सेविले में अपनी अंतिम असेंबली लाइन से उड़ान भरने की स्थिति वाले 16 विमानों की आपूर्ति करेगा। शेष चालीस विमानों का निर्माण और संयोजन एयर बस और टाटा एंडवांस्‍ड सिस्‍टम के बीच औद्योगिक सहभागिता के तहत भारत में टाटा एडवांस्‍ड सिस्टम्स द्वारा किया जाएगा। सभी सी-295 विमान स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक ऱाडार वार्निंग और जैमर से सुसज्जित होंगे। सी-295 की क्षमता 71 सैनिकों या 50 पैराट्रूपर्स को ले जाने की है और इसका इस्‍तेमाल उन स्‍थानों तक साजो सामान पहुंचाने के लिए किया जाता है जहां भारी विमान नहीं पहुंच सकते हैं।

7 सिंधु गंगाधरन को NASSCOM के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

सिंधु गंगाधरन को नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (NASSCOM) के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। गंगाधरन SAP Labs इंडिया में वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं और SAP उपयोगकर्ता सक्षमता के लिए भी जिम्मेदार हैं। गंगाधरन की नियुक्ति भारतीय आईटी उद्योग में उनकी नेतृत्वकारी भूमिका को दर्शाती है। यह लैंगिक विविधता और प्रौद्योगिकी में महिला नेतृत्व को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। गंगाधरन को इस साल की शुरुआत में 2023-2025 की अवधि के लिए नैसकॉम जीसीसी काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त किया गया था इससे पहले, भारतीय आईटी और तकनीकी व्यापार निकाय नैसकॉम ने कॉग्निजेंट इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजेश नांबियार को अपना नया चेयरपर्सन नियुक्त करने की घोषणा की। नांबियार माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के पूर्व अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी की जगह लेंगे।

8 विश्व के सर्वश्रेष्ठ देशों की रिपोर्ट 2023

अमेरिकी समाचार और विश्व रिपोर्ट (यूएसएनडब्ल्यूआर) की वार्षिक सर्वश्रेष्ठ देशों की रैंकिंग के अनुसार, स्विट्जरलैंड ने एक बार फिर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देश के खिताब का दावा किया है। यह स्विट्जरलैंड के शिखर पर लगातार दूसरे वर्ष और सूची में नंबर 1 राष्ट्र के रूप में कुल मिलाकर छठी बार है। इसके बाद कनाडा नंबर 2, स्वीडन नंबर 3, ऑस्ट्रेलिया नंबर 4 और संयुक्त राज्य अमेरिका नंबर 5 पर है। 2023 में, भारत की रैंकिंग में एक स्थान का सुधार हुआ, जिसने 40.8 के समग्र स्कोर के साथ 30 वां स्थान हासिल किया। पिछले वर्ष, 2022 में, भारत ने 85 में से 31 वां स्थान हासिल किया था।

9 ब्रिटेन ने ‘हरित जलवायु कोष’ के लिए दो अरब अमेरिकी डॉलर की प्रतिबद्धता जताई

ब्रिटेन ने कहा कि वह जलवायु परिवर्तन से निपटने में दुनिया की मदद करने के मकसद से हरित जलवायु कोष (जीसीएफ) के लिए दो अरब अमेरिकी डॉलर प्रदान करेगा। भारत में ब्रिटेन के उच्चायोग ने बताया कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने और उसके अनुसार ढलने में दुनिया के कमजोर लोगों की मदद करने के लिए यह वित्तीय योगदान देने की घोषणा की है।

10 भारत और ब्रिटेन ने इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग ब्रिज का किया शुभारंभ

भारत और यूनाइटेड किंगडम ने संयुक्त रूप से 12 वीं आर्थिक और वित्तीय वार्ता (EFD) के दौरान इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग ब्रिज के शुभारंभ की घोषणा की है। यह सहयोगात्मक पहल भारत में पर्याप्त बुनियादी ढांचे के निवेश के अवसरों को खोलने के लिए मिलकर काम करने के लिए दोनों देशों की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और ब्रिटेन के चांसलर ऑफ द एक्सचेकर जेरेमी हंट द्वारा जारी एक संयुक्त बयान इस साझेदारी के प्राथमिक उद्देश्यों को रेखांकित करता है।

11 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान का अध्ययन, अल्जाइमर रोग से निपटने के लिए योग, ध्यान है फायदेमंद

अध्‍ययनों में पता चला है कि योग और ध्‍यानअलजाइमर रोग से निपटने में काफी लाभदायक हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान की डॉ. रीमा डाडा और डॉ. मंजरी त्रिपाठी ने बताया है कि संस्‍थान में किये गये अध्ययन के अनुसार योग और ध्‍यान से मस्तिष्‍क की कार्यक्षमता बढ़ाने और स्‍मरण शक्ति खत्‍म होने वाले रोग के उपचार में मदद मिलती है। उन्‍होंने इस बात का उल्‍लेख भी किया कि योग और ध्‍यान से मेलाटोनिन जैसे रसायनों के निकलते हैं जिससे अच्‍छी नींद आती है। उन्‍होंने यह भी बताया कि संतुलित भोजन और स्‍वास्‍थ्‍यकर जीवन शैली के साथ योग और ध्‍यान से उम्र के बढ़ते असर, तनाव और अन्‍य समस्‍याओं से निपटने में भी मदद मिलती है। योग और ध्‍यान में आसन, प्राणायाम और सूर्य नमस्कार शामिल है। उन्‍होंने कहा कि हर रोगी को अलग दिनचर्या का पालन करना चाहिए।

12 अल्जाइमर रोग के संभावित इलाज का रास्ता प्राकृतिक पॉलिफेनॉल में पाया गया

वैज्ञानिकों ने पाया है कि चेस्टनट और ओक जैसे पेड़ों की टहनियों में पाया जाने वाले टेनिक एसिड जैसे प्राकृतिक रूप से प्रचुर मात्रा में उपलब्ध पौधा- आधारित पॉलिफेनॉल (पीपी) से फेरोप्टोसिस-एडी एक्सिस को नियंत्रित किया जा सकता है और इसके परिणामस्वरूप अल्जाइमर रोग (एडी) का मुकाबला करने के लिये एक सुरक्षित, लागत प्रभावी रणनीति उपलब्ध हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप दिमागी विकृति जैसे सामाजिक बोझ को कम करने में मदद मिल सकती है। एडी एक तेजी से फैलती दिमाग में विकृति लाने वाली बीमारी है जो चीजों को याद रखने और ज्ञानात्मक क्षमता को कमजोर करती है। दशकों के शोध के बाद भी इस बीमारी को पूरी तरह से समझा नहीं जा सका है। यही वजह है कि इस बीमारी को पूरी तरह से ठीक करने का इलाज उपलब्ध नहीं हो पाया है।

13 केरल में चार व्‍यक्तियों में निपाह वायरस की पुष्टि

केरल के कोझिकोड जिले में राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्‍थान, पुणे को भेजे गये नमूनों में तीन लोगों में निपाह वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। निपाह वायरस एक ज़ूनोटिक वायरस है (जानवरों से इंसानों में संचरित होता है)। निपाह वायरस एन्सेफेलाइटिस के लिये उत्तरदायी जीव पैरामाइक्सोविरिडे श्रेणी तथा हेनिपावायरस जीनस/वंश का एक RNA या राइबोन्यूक्लिक एसिड वायरस है तथा हेंड्रा वायरस से निकटता से संबंधित है। हेंड्रा वायरस (HeV) संक्रमण एक दुर्लभ उभरता हुआ ज़ूनोसिस है जो संक्रमित घोड़ों और मनुष्यों दोनों में गंभीर तथा अक्सर घातक बीमारी का कारण बनता है। यह पहली बार वर्ष 1998 और 1999 में मलेशिया तथा सिंगापुर में देखा गया था। यह पहली बार घरेलू सुअरों में देखा गया और कुत्तों, बिल्लियों, बकरियों, घोड़ों तथा भेड़ों सहित घरेलू जानवरों की कई प्रजातियों में पाया गया। यह रोग पटरोपस जीनस के ‘फ्रूट बैट’ या ‘फ्लाइंग फॉक्स’ के माध्यम से फैलता है, जो निपाह और हेंड्रा वायरस के प्राकृतिक स्रोत हैं। यह वायरस चमगादड़ के मूत्र और संभावित रूप से चमगादड़ के मल, लार व जन्म के समय तरल पदार्थों में मौजूद होता है।

14 बांग्लादेश के नौसेनाध्यक्ष एडमिरल मोहम्मद नजमुल हसन भारत दौरे पर

बांग्लादेश के नौसेनाध्यक्ष एडमिरल एम नजमुल हसन 12 से 16 सितंबर 2023 तक भारत की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। अपनी यात्रा के दौरान वह सेनाध्यक्ष, नौसेनाध्यक्ष, रक्षा सचिव, विदेश सचिव के अलावा सरकार के अन्य उच्च अधिकारियों से भेंट करेंगे। एडमिरल हसन ने 13 सितंबर 2023 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की, इसके बाद साउथ ब्लॉक में नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार के साथ एक बैठक की, जहां उन्हें औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। दोनों नौसेना प्रमुखों ने संचालन, प्रशिक्षण, सूचना आदान-प्रदान और बहुपक्षीय निर्माणों में भागीदारी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। द्विपक्षीय बातचीत के दौरान, अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पर समन्वित गश्त, द्विपक्षीय अभ्यास बोंगोसागर, नौसेना प्रशिक्षण का संचालन और प्रतिनिधिमंडलों की पारस्परिक यात्राओं जैसे सहयोग के मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

15 दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने स्वदेशी संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह साझेदारी भारत में रेल परिवहन को बदल देगी, नवाचार को बढ़ावा देगी, लागत कम करेगी और ट्रेन नियंत्रण सिग्नलिंग सिस्टम के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देगी। यह मेक इन इंडिया पहल के अनुरूप है। संचार-आधारित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली रेल बुनियादी ढांचे का कुशलतापूर्वक उपयोग करते हुए ट्रेन संचालन को अनुकूलित करेगी, आवृत्ति बढ़ाएगी और यात्री सेवाओं को बढ़ाएगी।

16 सरकार ने भारत और अर्मेनिया तथा एंटिगुआ और बारबुडा के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

सरकार ने जनसंख्या स्तर पर कार्यान्वित सफल डिजिटल समाधानों को साझा करने के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और अर्मेनिया तथा एंटिगुआ और बारबुडा के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी। इस समझौते पर भारत के इलेक्ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा अर्मेनिया के हाईटेक इंडस्‍ट्री तथा एंटीगुआ व बारबुडा के सूचना, संचार प्रौद्योगिकी, उपयोगिता और ऊर्जा मंत्रालय के बीच हस्‍ताक्षर किये गये थे। डिजिटल परिवर्तन. समझौता ज्ञापन का उद्देश्य दोनों देशों की डिजिटल परिवर्तनकारी पहलों के कार्यान्वयन में घनिष्ठ सहयोग और अनुभवों और डिजिटल प्रौद्योगिकियों-आधारित समाधानों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है। इसमें आईटी क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने वाले बेहतर सहयोग की परिकल्पना की गई है। समझौता ज्ञापन तीन साल की अवधि तक लागू रहेगा।

17 केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने डिजिटल परिवर्तन के लिए जनसंख्या पैमाने पर कार्यान्वित सफल डिजिटल समाधान साझा करने के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और सिएरा लियोन के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी 1मंत्रालय और सिएरा लियोन के सूचना और संचार मंत्रालय के बीच डिजिटल परिवर्तन के लिए जनसंख्या पैमाने पर कार्यान्वित सफल डिजिटल समाधानों को साझा करने के क्षेत्र में 12 जून, 2023 को हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य दोनों देशों की डिजिटल परिवर्तनकारी पहलों के कार्यान्वयन में घनिष्ठ सहयोग और अनुभवों और डिजिटल प्रौद्योगिकियों-आधारित समाधानों (जैसे इंडिया स्टैक) के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है। एमओयू में आईटी के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने वाले बेहतर सहयोग की परिकल्पना की गई है। समझौता ज्ञापन दोनों पक्षों के बीच हस्ताक्षर की तारीख से प्रभावी होगा और 3 साल की अवधि तक लागू रहेगा।

18 तमिलनाडु में कलैगनार मगलीर उरीमाई थोगई थिट्टम : महिलाओं के लिए मासिक वित्तीय सहायता योजना

तमिलनाडु सरकार मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से सबसे बड़ी सामाजिक कल्याण पहल कलैगनार मगलीर उरीमाई थोगई थिट्टम शुरू करने के लिए तैयार है। इस योजना से 1.06 करोड़ से अधिक पात्र महिलाओं को लाभ होगा जो अपने परिवारों की मुखिया हैं। इस योजना के तहत, पात्र लाभार्थी को मासिक रूप से 1,000 रुपये की राशि मिलेगी। इस वित्तीय सहायता को लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा। फंड्स का आसान उपयोग सुनिश्चित करने के लिए पात्र महिलाओं को ATM कार्ड जारी किए जाएंगे, जिसकी मदद से वे आवंटित राशि को आवश्यकतानुसार निकाल सकेंगी।

19 ICICI बैंक के MD और CEO के रूप में संदीप बख्शी की फिर से नियुक्ति

देश के निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक ICICI बैंक ने घोषणा की है कि उसे संदीप बख्शी को बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एमडी और सीईओ) के रूप में फिर से नियुक्त करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मंजूरी मिल गई है। 11 सितंबर को की गई एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, आरबीआई ने 4 अक्टूबर 2023 से ICICI बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में संदीप बख्शी की पुन: नियुक्ति को मंजूरी दे दी है, जिससे उनका कार्यकाल 3 अक्टूबर, 2026 तक बढ़ गया है। यह तीन साल का विस्तार श्री बख्शी के नेतृत्व और दृष्टि में निदेशक मंडल और आरबीआई दोनों के विश्वास को दर्शाता है।

20 बास्केटबॉल में जर्मनी ने सर्बिया को हराकर पहली बार जीता विश्व कप

जर्मनी ने सर्बिया को 83-77 से हराकर बास्केटबॉल का 2023 फीबा विश्व कप जीता। जर्मनी 8-0 से आगे हो गया। टूर्नामेंट में अजेय रहने वाले लगातार पांचवें विश्व कप चैंपियन बने। टूर्नामेंट के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी डेनिस श्रोडर ने जर्मनी को 28 अंकों के साथ आगे बढ़ाया, जो प्रति गेम 17.9 अंकों के अपने औसत से ऊपर था, और दो रिबाउंड और दो असिस्ट जोड़े। सर्बिया को 2014 के फाइनल में अमेरिका के खिलाफ 129-92 से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन वह 2019 में क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गया था। इससे पहले कनाडा ने रिकार्ड बनाते हुए कांस्य पदक जीतने वाले रोमांचक मुकाबले में अमेरिका को ओवरटाइम में 127-118 से हराकर विश्व कप में अपना पहला पोडियम स्थान हासिल किया। फिबा के प्रमुख आयोजन का 19 वां संस्करण, फिलीपींस, इंडोनेशिया और जापान द्वारा सह-आयोजित, एक उच्च स्तर पर शुरू हुआ।

21 2023 टाटा स्टील शतरंज इंडिया

कोलकाता में आयोजित 2023 टाटा स्टील शतरंज इंडिया टूर्नामेंट में, भारत के आर प्रगनानंद ने प्रभावशाली तीसरा स्थान हासिल किया, और खुद को अग्रणी भारतीय दावेदार के रूप में स्थापित किया। ओपन ब्लिट्ज़ वर्ग में, विश्व चैंपियन अलेक्जेंडर ग्रिशुक ने शीर्ष स्थान हासिल करके अपना प्रभुत्व प्रदर्शित किया, जबकि अर्जुन एरिगैसी ने शतरंज टूर्नामेंट में चौथा स्थान हासिल करते हुए भारतीय प्रतिभागियों के बीच दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया।

22 किरण जॉर्ज ने इंडोनेशिया बैडमिंटन मास्टर्स का खिताब जीता

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किरण जॉर्ज ने उत्तरी सुमात्रा के मेदान में आयोजित इंडोनेशिया मास्टर्स 2023 में उल्लेखनीय जीत हासिल की। जीओआर पीबीएसआई पेंसिंग कोर्ट में प्रतिस्पर्धा करते हुए, किरण जॉर्ज, जो वर्तमान में बैडमिंटन रैंकिंग में 50वें स्थान पर हैं, ने असाधारण कौशल का प्रदर्शन करते हुए दुनिया के 82वें नंबर के खिलाड़ी जापान के कू ताकाहाशी को 21-19, 22-20 के स्कोर के साथ हराया।