राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने ऊर्जा संरक्षण के लिए नवीन प्रौद्योगिकी अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया

0
32

1 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने ऊर्जा संरक्षण के लिए नवीन प्रौद्योगिकी अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्‍कारराष्‍ट्रीय ऊर्जा दक्षता नवाचार पुरस्‍कार और राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण चित्रकारिता प्रतियोगिता 2023 के विजेताओं को नई दिल्‍ली में सम्‍मानित किया। इन पुरस्‍कारों का उद्देश्‍य ऊर्जा दक्षता और उसके संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करना है। यह समारोह राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया।

2 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुणे में पुस्तक वाचन के सबसे बड़े आयोजन के लिए गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की सराहना की है

समाज में पठन की संस्‍कृति को बढावा देने के लिए पुणे के एस.पी. कॉलेज में कुल तीन हजार 66 अभिभावकों ने अपने बच्‍चों को कहानियां पढकर सुनाई और एक नया विश्‍व रिकॉर्ड स्‍थापित किया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक सोशल मीडिया पोस्‍ट पर पुणे में सबसे बड़ी पुस्तक वाचन गतिविधि को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने की सराहना की है। उन्‍होंने कहा कि पढ़ने से मिलने वाले आनंद से परिचित कराने का यह सराहनीय प्रयास है। उन्‍होंने इसमें शामिल लोगों को बधाई दी।

3 आर्टीफिशिअल इंटेलिजेंस पर वैश्विक भागीदारी शिखर सम्मेलन ने नई दिल्ली घोषणा को लागू करना स्‍वीकार किया

कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वैश्विक भागीदारी शिखर सम्मेलन ने राजधानी में नई दिल्ली घोषणा को लागू करना स्वीकार कर लिया। शिखर सम्मेलन में शामिल सभी 29 सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से इस घोषणा को अपनाया है।केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि घोषणा पत्र में स्वास्थ्य सेवा और कृषि में कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता अनुप्रयोगों को सहयोग के लिए विकसित करने के साथ-साथ विकासशील देशों की आवश्यकताओं के अनुरूप कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता के विकास को शामिल करने पर भी सहमति व्यक्त की गई है। उन्होंने कहा कि यह शिखर सम्‍मेलन, स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं, कृषि और अन्य क्षेत्रों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित एप्लिकेशन बनाने के लिए साझेदार देशों के बीच नवाचार और सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया। नई दिल्ली घोषणा के अंतर्गत सम्मेलन विकासशील देशों पर ध्यान केंद्रित करेगा और विश्व के सभी लोगों को कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता के विभिन्न मंचों और समाधान का लाभ उपलब्ध कराएगा। कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता पर वैश्विक भागीदारी शिखर सम्मेलन एक बहु-हितधारक पहल है, जिसका उद्देश्य कृत्रिम बुद्धिमत्ता से संबंधित प्राथमिकताओं पर अत्याधुनिक अनुसंधान और व्यावहारिक गतिविधियों का समर्थन करके ए.आई. पर सिद्धांत और व्यवहार के बीच के अंतर को दूर करना है।

4 नई दिल्ली में आसियान-भारत मिलेट महोत्सव का उद्घाटन

केंद्रीय कृषिमंत्री अर्जुन मुंडा ने नई दिल्ली में आसियान-भारत मिलेट महोत्सव का उद्घाटन किया। महोत्सव का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष के अनुरूप मोटे अनाज से बने उत्पादों के लिए एक बड़ा बाजार स्थापित करना है। महोत्सव में भाग लेने वाले भारत, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए, श्री मुंडा ने मोटे अनाज के उत्पादन और खपत को बढ़ावा देने के लिए सरकारी नीतियों और बाजार नवाचारों पर ध्‍यान केंद्रित किया।

5 WHO की Global Status Report on Road Safety 2023 जारी की गई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2010 से 2021 तक दुनिया भर में वार्षिक सड़क यातायात मौतों में 5% की कमी दर्ज की है, जिससे कुल 1.19 मिलियन मौतें हुईं। हालाँकि, भारत में इसी अवधि के दौरान मृत्यु दर में लगभग 15% की वृद्धि देखी गई। WHO की सड़क सुरक्षा पर वैश्विक स्थिति रिपोर्ट 2023 के अनुसार, भारत में सड़क यातायात से होने वाली मौतों की संख्या 2010 में 1.34 लाख से बढ़कर 2021 में 1.54 लाख हो गई, जो 15% की वृद्धि को दर्शाती है। यह संयुक्त राष्ट्र के 108 सदस्य देशों के विपरीत है, जिन्होंने सड़क यातायात से होने वाली मौतों में कमी दर्ज की है। बेलारूस, डेनमार्क, जापान और संयुक्त अरब अमीरात सहित दस देशों ने सफलतापूर्वक सड़क यातायात से होने वाली मौतों को 50% से अधिक कम कर दिया है। इसके अतिरिक्त, 35 देशों ने उल्लेखनीय प्रगति हासिल की और मृत्यु दर में 30% से 50% तक की कमी देखी।

6 आईएनएस कदमत फ़िलिपींस की राजधानी मनीला पहुंचा

वर्तमान में चल रही लंबी दूरी की ऑपरेशन तैनाती के एक हिस्से के रूप में आईएनएस कदमत्त 12 दिसंबर 2023 को फ़िलिपींस की राजधानी मनीला पहुंचा। इस यात्रा का उद्देश्य भारत और फ़िलिपींस के बीच समुद्री सहयोग को बढ़ावा देना है। मनीला से प्रस्थान के बाद दक्षिण चीन सागर में आईएनएस कदमत और फ़िलिपींस नौसेना के अपतटीय गश्ती जहाज बीआरपी रेमन अलकराज के बीच समुद्री साझेदारी अभ्यास आयोजित करने का भी कार्यक्रम है। आईएनएस कदमत्त स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित पनडुब्बी रोधी समुद्री युद्धपोत है, जो अत्याधुनिक पनडुब्बी रोधी वेपन सूट से सुसज्जित है।

7 भारतीय नौसेना के पोत तारमुगली की नियुक्ति

भारतीय नौसेना ने 14 दिसंबर, 2023 को पूर्वी नौसेना कमान के संरक्षण में नौसेन्य डॉकयार्ड विशाखापत्तनम में आयोजित एक वैभवशाली समारोह के दौरान त्वरित प्रतिक्रिया एवं हमले के लिए सक्षम एक पोत आईएनएस तारमुगली को शामिल किया। वाइस एडमिरल संदीप नैथानी, चीफ ऑफ मटेरियल इस समारोह के मुख्य अतिथि थे। यह युद्धपोत त्रिकांत श्रेणी का त्वरित प्रतिक्रिया एवं हमले में सक्षम एक पोत है, जिसे 2006 में भारत सरकार द्वारा मॉलदीव नौसेना रक्षा बल (एमएनडीएफ) को उपहार में दिया गया था। युद्धपोत को इस वर्ष मई में भारतीय नौसेना को वापस कर दिया गया था, जिसने एमएनडीएफ को नए एमसीजीएस हुरवी के रूप में एक इन-सर्विस वॉटरजेट फास्ट अटैक युद्धपोत भी प्रदान किया था। नौसेना डॉकयार्ड, विशाखापत्तनम द्वारा व्यापक मरम्मत कार्य के बाद आईएनएस तारमुगली को उसके वर्तमान अवतार में पुर्नस्थापित कर दिया गया है। आईएनएस तारमुगली की कमान कमांडर सतपाल सिंह सांगवान द्वारा संभाली जा रही है और यह नौसेना प्रभारी अधिकारी (आंध्र प्रदेश) के अधीन कार्य करेगा। 46 मीटर लम्बाई के इस पोत का नाम अंडमान समूह के एक सुरम्य द्वीप के नाम पर रखा गया है। यह 320 टन का भार विस्थापित कर सकता है और 30 समुद्री मील से अधिक की गति प्राप्त करने में सक्षम है।

8 ट्रैक चाइल्ड पोर्टल पर प्रशिक्षण कार्यक्रम

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने “ट्रैकचाइल्ड पोर्टल” शुरू किया है, जो लापता और पाए गए बच्चों पर नज़र रखने में सक्षम बनाता है। ट्रैकचाइल्ड पोर्टल विभिन्न हितधारकों जैसे गृह मंत्रालय, रेल मंत्रालय, राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेश प्रशासनों, बाल कल्याण समितियों, किशोर न्याय बोर्डों, राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण आदि के समर्थन और भागीदारी के साथ कार्यान्वित किया गया है। ट्रैकचाइल्ड पोर्टल के कार्यान्वयन के संबंध में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस महानिदेशकों और अन्य हितधारकों सहित सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सलाह जारी की गई है।

9 मध्य प्रदेश सरकार राज्य के सभी जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करेगी

मध्य प्रदेश में सरकार सभी जिलों में पीएम कॉलेज आफ एक्सीलेंस स्थापित करेगी। नवनियुक्त मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में भोपाल में मंत्रिमंडल की पहली बैठक में इसके अलावा भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। मध्य देश में सरकार कुल 570 शासकीय महाविद्यालयों में से हर जिले एक कॉलेज को “पीएम कॉलेज ऑफ एक्सिलेंस” के रूप में उन्नत करेगी। इन कालेजों के विकास पर 460 करोड़ रूपए से ज्यादा खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा, उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित सभी शासकीय और निजी विश्वविद्यालयों में छात्रों की डिग्री और अंकसूची को डिजी लॉकर में अपलोड किया जाएगा। सरकार ने तेंदूपत्ता संग्रहण दर 3 हजार रुपए प्रति बोरा से बढ़ाकर 4 हजार रुपए प्रति बोरा कर दी है। इससे 35 लाख से अधिक तेंदूपत्ता संग्राहकों को 162 करोड़ रुपए का अतिरिक्त पारिश्रमिक प्राप्त होगा। मंत्रि-परिषद ने सभी जिलों में साइबर तहसील व्यवस्था लागू करने और धार्मिक एवं अन्य स्थानों पर ध्वनि विस्तारक यंत्रों को अवैधानिक रूप से बजाने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय भी लिया है।

10 इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय ने मथुरा में श्री कृष्‍ण जन्‍मभूमि मंदिर से सटे शाही ईदगाह परिसर के न्‍यायालय की निगरानी में सर्वेक्षण की अनुमति दे दी है

इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय ने मथुरा में श्री कृष्‍ण जन्‍मभूमि मंदिर से सटे शाही ईदगाह परिसर के न्‍यायालय की निगरानी में सर्वेक्षण की अनुमति दे दी है। न्‍यायालय ने मस्जिद के सर्वेक्षण के निरीक्षण के लिए अधिवक्‍ता आयुक्‍त की नियुक्ति पर सहमति व्‍यक्‍त की। याचिकाकर्ताओं का दावा है कि ऐसी शिल्‍पकृतियां हैं जिससे ये साबित होता है कि यह एक समय पर हिंदू मंदिर था। न्‍यायालय ने कहा कि सर्वेक्षण के तौर तरीकों पर 18 दिसम्‍बर को अगली सुनवाई में चर्चा होगी।

11 जाफना अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा महोत्सव का नौवां संस्करण जाफना सांस्‍कृतिक केन्‍द्र में शुरू

जाफना अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा महोत्सव का नौवां संस्करण जाफना सांस्‍कृतिक केन्‍द्र में शुरू हो रहा है। छह दिन तक चलने वाले कार्यक्रम में विभिन्न देशों और उपमहाद्वीप की फिल्में प्रदर्शित की जायेंगी। समारोह के दौरान अनेक नई और लघु फिल्में प्रदर्शित की जायेंगी। जाने-माने भारतीय फिल्मकार मृणाल सेन की फिल्‍मों को मृणाल सेन पुनरावलोकन वर्ग में दर्शाया जायेगा। भारतीय उच्‍चायोग की सांस्कृतिक शाखा, स्वामी विवेकानन्द सांस्‍कृतिक केन्‍द्र के निदेशक प्रोफेसर अनुकरण दत्ता रविवार को मृणाल सेन के योगदान और भारतीय सिनेमा की नये रूझान पर संबोधन करेंगे। इस महोत्सव में भगवान भरोसे, व्हिस्‍पर्स ऑफ फायर एण्‍ड वाटर, फेडिड मेमोरीज, मैं हूं लल्‍लू सिंह और झाद सहित अनेक भारतीय फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी।

12 आईपीसी ने मेफ्टाल स्पास के लिए दवा सुरक्षा चेतावनी जारी की

हाल ही में भारतीय फार्माकोपिया आयोग (IPC) ने आम दर्द निवारक दवा मेफ्टल (Meftal) को लेकर एक दवा संबंधी सुरक्षा चेतावनी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि इसका घटक, मेफेनैमिक एसिडDRESS सिंड्रोम जैसी गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है, जो आंतरिक अंगों को प्रभावित करता है। DRESS सिंड्रोम (इओसिनोफिलिया और प्रणालीगत लक्षणों के साथ ड्रग रैश) एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया है जो लगभग 10% व्यक्तियों को प्रभावित करती है, जो संभावित रूप से घातक है और कुछ दवाओं के कारण होती है। इसे ड्रग-इंड्यूस्ड हाइपरसेंसिटिविटी सिंड्रोम (DIHS) के रूप में भी जाना जाता है। इसकी विशेषता त्वचा पर लाल चकते, तेज़ बुखार, सूजी हुई लिम्फ नोड्स और आंतरिक अंगों में जटिलताएँ हैं।

13 डेमोर्चेस्टिया एलानेंसिस

ओडिशा के बरहामपुर विश्वविद्यालय के शोधकर्त्ताओं ने वैश्विक समुद्री जैव विविधता में योगदान देने वाली चिल्का झील में समुद्री एम्फिपोड की एक नई प्रजाति का अनावरण किया है, जिसका नाम डेमोरचेस्टिया एलानेंसिस है। इस खोज़ से क्षेत्र की समुद्री विविधता को प्रदर्शित करते हुए डेमोर्चेस्टिया (सेंटीकुडाटा, टैलिट्रिडे) जीनस में वैश्विक प्रजातियों की संख्या छह हो गई है। नई प्रजाति की विशेषता है कि इसका रंग सफेद है, जिसकी लंबाई 15 मिलीमीटर से कम है, जिसमें 13 जोड़ी पैर पाए गए हैं। ग्नथोपॉड के प्रोपोडस (भुजाओं) के अग्र भाग के किनारे बाल जैसी कुछ संरचनाएँ इसे अन्य समान प्रजातियों से अलग बनाती हैं। यह भारतीय तट पर पाए जाने वाले उपपरिवार प्लैटोरचेस्टिने से संबंधित है। एम्फ़िपोड जलवायु परिवर्तन के प्रभाव और तटीय पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य के लिये संकेतक के रूप में कार्य करते हैं। टैलिट्रिडे परिवार को एम्फ़िपोड्स के सबसे पुराने समूहों में से एक माना जाता था और ऐसा माना जाता था कि यह जुरासिक युग से ग्रह पर मौजूद है।

14 तिहाड़ स्टोर: कैदियों के जीवन को पटरी पर लाने के लिए एक कदम

तिहाड़ जेल स्टोर ने कैदियों द्वारा तैयार किये गए उत्पादों की पेशकश करने वाले एक नए आउटलेट के साथ अपना परिचालन फिर से शुरू किया, जिसे पहले COVID-19 महामारी के कारण रोक दिया गया था। इस पहल का उद्देश्य कैदियों के लिये पुनर्वास के अवसर प्रदान करना है, जिससे उन्हें बेहतर जीवन जीने का मौका मिले। ये स्टोर कपड़े, कृत्रिम आभूषण, ब्रेड, बन, मोमबत्तियाँ, साबुन, टॉयलेट क्लीनर, फर्नीचर और कन्फेक्शनरी आइटम सहित विभिन्न प्रकार के उत्पाद प्रदान करते हैं। जेल में कैदियों को दुकान चलाने देने से पहले उनके आचरण, स्वास्थ्य और जेल में बिताए समय की अवधि जैसे पिछले रिकॉर्ड को ध्यान में रखा जाएगा। इस बिक्री से प्राप्त धनराशि राजकोष में जाएगी और प्रत्येक कैदी को स्वीकृत वेतन के अनुसार भुगतान किया जाएगा।

15 केरल सरकार ने केंद्र की उधार सीमा को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दी

केरल सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा उधार लेने पर सीमा लगाए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाकर एक निर्णायक कदम उठाया है। राज्य का तर्क है कि इस कदम ने राजकोषीय संघवाद के सिद्धांतों का उल्लंघन करते हुए उसके बजट को गंभीर संकट में डाल दिया है। संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत दायर एक मूल मुकदमे में, केरल ने लगाए गए नेट उधार सीमा के प्रभाव के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की है। केरल के अनुसार, जब तक केरल राजकोषीय उत्तरदायित्व अधिनियम, 2003 द्वारा निर्धारित सीमा को बहाल नहीं किया जाता है, राज्य को भय का सामना करना पड़ेगा कि उसके राजकोषीय संचालन को रोक दिया जाएगा या काफी कम कर दिया जाएगा, जिससे भयावह तत्काल परिणाम होंगे।

16 हिमालय क्षेत्र में जलवायु पर एरोसोल का प्रभाव : मुख्य बिंदु

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि एयरोसोल के स्तर में चिंताजनक वृद्धि हुई है, विशेष रूप से भारत-गंगा के मैदान (आईजीपी) और हिमालय की तलहटी में। अध्ययन के जमीनी-आधारित अवलोकन इन बढ़े हुए एयरोसोल स्तरों के निहितार्थ पर जोर देते हैं, जिससे संभावित रूप से तापमान में वृद्धि, वर्षा के पैटर्न में बदलाव और ग्लेशियर की बर्फ के तेजी से पिघलने की संभावना होती है। अध्ययन से पता चलता है कि भारत-गंगा के मैदान और हिमालय की तलहटी के वायुमंडल में उच्च एरोसोल रेडिएटिव फोर्सिंग दक्षता (ARFE) है, जो 80 से 135 डब्ल्यूएम−2 प्रति यूनिट एयरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ (AOD) तक है। ऊंचे स्थानों पर यह दक्षता उल्लेखनीय रूप से अधिक है। त्वरित ग्लेशियर और बर्फ पिघलने के पीछे प्राथमिक चालकों को एयरोसोल-प्रेरित वायुमंडलीय वार्मिंग और बर्फ पर प्रकाश-अवशोषित कार्बनयुक्त एरोसोल के जमाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

17 The Emissions Divide Report जारी की गई

ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (CEEW) के एक हालिया अध्ययन से विकसित और विकासशील देशों के निवासियों के बीच कार्बन उत्सर्जन में महत्वपूर्ण असमानताओं का पता चलता है। निष्कर्ष राष्ट्रों के भीतर और उनके बीच अमीर-गरीब विभाजन पर प्रकाश डालते हैं, विकसित देशों में प्रति व्यक्ति औसत कार्बन उत्सर्जन कुछ विकासशील देशों में सबसे अमीर 10% से अधिक है। अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि कई विकसित देश अर्जेंटीना, ब्राजील, भारत और आसियान क्षेत्र जैसे विकासशील देशों के सबसे अमीर 10% की तुलना में अधिक प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन प्रदर्शित करते हैं।

18 Blue Drop National Report 2023 जारी की गई

5 दिसंबर, 2023 को जल और स्वच्छता विभाग द्वारा जारी ब्लू ड्रॉप नेशनल रिपोर्ट 2023 के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका ने 2014 के बाद से पीने के पानी की गुणवत्ता में गिरावट का अनुभव किया है, जिसमें से लगभग आधे को अब उपभोग के लिए असुरक्षित माना जाता है। इस रिपोर्ट में दक्षिण अफ्रीका के नौ प्रांतों को शामिल किया गया है, जिनकी कुल आबादी 48,486,567 है। 144 जल सेवा प्राधिकरणों (WSA) में 958 जल आपूर्ति प्रणालियों (WSS) के व्यापक मूल्यांकन में बुनियादी ढांचे की स्थिति, रखरखाव, संचालन, उपचार प्रक्रियाओं, निगरानी और कर्मचारियों की विशेषज्ञता सहित विभिन्न कारकों की जांच की गई।

19 “State of Finance for Nature” रिपोर्ट जारी की गई

संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट, “State of Finance for Nature” से पता चलता है कि देश सब्सिडी और निजी निवेश में सालाना लगभग 7 ट्रिलियन डॉलर का निवेश करते हैं जिसका प्रकृति पर सीधा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह चौंका देने वाला आंकड़ा वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 7% है, जो वित्तीय प्रथाओं में बदलाव की तत्काल आवश्यकता को उजागर करता है। यह रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण पोर्टल (UNEP) द्वारा जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के 28वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP28 में प्रस्तुत की गई थी। 8 दिसंबर, 2023 को लॉन्च की गई यह रिपोर्ट प्रकृति को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाले निजी वित्त प्रवाह का विश्लेषण करती है, जो मुद्दे के पैमाने पर अभूतपूर्व अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

20 हैंडबॉल खेल के निर्णयों को आसान बनाने के लिये चिप-इन-बॉल प्रौद्योगिकी

हाल ही में एडिडास ने टूर्नामेंट के दौरान हैंडबॉल निर्णय लेने में रेफरी की सहायता के लिये यूरो 2024 के लिये आधिकारिक गेंद में एक माइक्रोचिप पेश किया है। माइक्रोचिप, जो रिचार्जेबल है, वास्तविक समय में वीडियो मैच अधिकारियों को सटीक बॉल डेटा भेज सकती है और इसका उपयोग लिंब-ट्रैकिंग तकनीक के साथ मिलकर यह निर्धारित करने में मदद के लिये किया जाएगा कि क्या गोल से पहले हैंडबॉल हुआ है। यूरो के आधिकारिक मैच बॉल ‘फ़ॉसबॉलिबे’ में स्थापित माइक्रोचिप प्लेयर्स के कंकालों का वास्तविक समय 3D दृश्य प्रतिनिधित्व बनाने के लिये लिंब-ट्रैकिंग तकनीक के साथ मिलकर काम करना है। प्रौद्योगिकी का उपयोग तेज़ी से ऑफसाइड निर्णय लेने के लिये भी किया जाएगा और यूरोपीय फुटबॉल संघों (UEFA) के वीडियो सहायक रेफरी (VAR) निर्णय लेने की प्रक्रिया में योगदान देगा।

21 राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस

राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस हर वर्ष 14 दिसम्‍बर को मनाया जाता है। इसका उद्देश्‍य ऊर्जा संरक्षण के महत्व को जन-जन तक पहुंचाना है और ऊर्जा क्षमता और संरक्षण की दिशा में राष्‍ट्र की उपलब्धियों को दर्शाना है। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) द्वारा ऊर्जा दक्षता और इसके संरक्षण को विनियमित करने तथा बढ़ावा देने के लिये किया जा रहा है जो कि ऊर्जा संरक्षण अधिनियम 2001 के अनुसार अधिदेशित है।