राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पारामारीबो में सूरीनाम के राष्‍ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी से वार्ता की। दोनों देशों के बीच कृषि और स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर

0
32

1 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पारामारीबो में सूरीनाम के राष्‍ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी से वार्ता की। दोनों देशों के बीच कृषि और स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सूरीनाम के राष्ट्रपति चन्द्रिका प्रसाद संतोषी के साथ द्विपक्षीय और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। दोनों देशों के बीच स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्रों के तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भी किए गए। इनमें वर्ष 2023-2027 के दौरान कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक संयुक्त कार्य योजना शामिल है। साथ ही सूरीनाम के स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ भारतीय फार्माकोपिया मानकों की मान्यता के लिए समझौता और चिकित्सा उत्पादों के नियमों के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन शामिल है। सूरीनाम की तीन दिन की यात्रा पर पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का स्वागत सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोषी ने किया। 5 जून 1973 को सूरीनाम में भारतीयों के आगमन की 150वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति मुर्मु मुख्य अतिथि होंगी। राष्ट्रपति भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगी।

2 डेनिस फ्रांसिस चुने गए यूएनजीए के 78वें अध्यक्ष

संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों ने त्रिनिदाद और टोबैगो के एक अनुभवी राजनयिक डेनिस फ्रांसिस को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78 वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में चुना। करीब 40 साल के करियर वाले फ्रांसिस सितंबर में शुरू हो रहे संयुक्त राष्ट्र के मुख्य नीति निर्माण निकाय की कमान संभालेंगे। महासभा में संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्य देश शामिल हैं, जिनमें से सभी के पास समान वोट हैं।

3 एम्‍स नई दिल्ली को नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क में सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान चुना गया

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स नई दिल्‍ली को नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क-एनआईआरएफ में सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान चुना गया है। रैंकिंग में पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च-पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ दूसरे और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज-सीएमसी वेल्लोर तीसरे स्थान पर है। पीजीआईएमईआर-चंडीगढ़ को 2018 से लगातार छठी बार दूसरा स्थान मिला है। शिक्षा और विदेश राज्य मंत्री डॉक्‍टर राजकुमार रंजन सिंह ने रैंकिंग जारी की। एनआईआरएफ रैंकिंग मापदण्‍ड में व्यापक रूप से शिक्षण, सीखना और संसाधन, अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास, स्नातक परिणाम, आउटरीच और समावेशिता शामिल हैं।

4 केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क परियोजना क्‍फोन का शुभारंभ किया

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने विधानसभा के शंकरनारायणन थम्बी हॉल में केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क परियोजना क्‍फोन का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य राज्य में सभी के लिए सस्ती दरों पर इंटरनेट सुविधाएं सुनिश्चित करना है। इसके तहत 20 लाख से अधिक गरीब परिवारों को मुफ्त इंटरनेट उपलब्‍ध कराया जायेगा। इस अवसर पर श्री विजयन ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य प्रदेश में कम दर पर इंटरनेट सुविधाएं प्रदान करके समाज में डिजिटल विभाजन को पाटना है। इससे केरल बदलती दुनिया के अनुरूप आगे बढेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि जल्द ही सभी सरकारी कार्यालयों और घरों में इंटरनेट कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।

5 दुबई में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में भारत प्रमुख स्रोत

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई में प्रत्यक्ष विदेश निवेश (एफडीआई) के मामले में भारत प्रमुख स्रोत देश के रूप में उभरा है। ब्रिटेन के ‘फाइनेंशियल टाइम्स लि’. की जारी रिपोर्ट के अनुसार एफडीआई परियोजनाओं की घोषणाओं और अनुमानित एफडीआई पूंजी के मामले में भारत शीर्ष पांच देशों में शामिल है। भारत से दुबई में पिछले साल जिन क्षेत्र की परियोजनाओं में एफडीआई आया है, उसमें सॉफ्टवेयर और आईटी सेवाएं (32 प्रतिशत), व्यापार सेवाएं (19 प्रतिशत), उपभोक्ता उत्पाद (9 प्रतिशत), रियल एस्टेट (छह प्रतिशत) और वित्तीय सेवाएं शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार, वहीं जिन क्षेत्रों में भारत से दुबई में एफडीआई आया, उनमें उपभोक्ता उत्पाद (28 प्रतिशत), सॉफ्टवेयर और आईटी सेवाएं (20 प्रतिशत), संचार (19 प्रतिशत), औषधि (आठ प्रतिशत) और व्यापार सेवाएं (आठ प्रतिशत) शामिल हैं।दुबई ने भारत से एफडीआई के मामले में पहला स्थान बरकरार रखा। साथ ही 2022 में नई परियोजनाओं में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने को लेकर भी पहले स्थान पर रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 लगातार दूसरा साल है, जब दुबई एफडीआई आकर्षित करने के मामले में पहले स्थान पर रहा।

6 भारत और वियतनाम के बीच तीसरी समुद्री सुरक्षा वार्ता नई दिल्‍ली में आयोजित हुआ

भारत और वियतनाम के बीच तीसरी समुद्री सुरक्षा वार्ता नई दिल्‍ली में हुआ। दोनों देशों के वरिष्‍ठ अधिकारियों और समुद्री मामलों से संबंधित सेवाओं के प्रति‍निधियों ने बातचीत में हिस्‍सा लिया। दोनों पक्षों ने समावेशी विकास के लिए अनुकूल समुद्री वातावरण सुरक्षित बनाने के उपायों पर विचार किया। उन्‍होंने समुद्री सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं और व्‍यापक समुद्री सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय तंत्र को मजबूत करने के आयामों की समीक्षा की।

7 नाटो ने शुरू किया आर्कटिक अभ्यास

नाटो देशों ने आर्कटिक क्षेत्र में सैन्य अभ्यास शुरू किया है। अभ्यास में नाटो आवेदक स्वीडन के साथ नॉर्वे, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका से लगभग 1,000 सहयोगी बल शामिल हैं। अप्रैल में पश्चिमी गठबंधन में शामिल होने के बाद से फिनलैंड, नाटो का सबसे नया सदस्यआर्कटिक क्षेत्र में अपने पहले संयुक्त प्रशिक्षण की मेजबानी कर रहा है। अभ्यास यूरोप के सबसे बड़े तोपखाने प्रशिक्षण मैदानों में से एक, रूसी सीमा के पास, उत्तरी फ़िनलैंड के रोवाजारवी में हुआ। नाटो ने अपने सबसे नए सदस्य फिनलैंड की रक्षा करने का वचन दिया है। नाटो में शामिल होने का निर्णय फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से प्रभावित था, जिसने मास्को और पश्चिम के बीच तनाव बढ़ा दिया था। अभ्यास में लगभग 6,500 फिनिश सैनिक और 1,000 वाहन भाग ले रहे हैं। आर्कटिक चैलेंज 2023 अभ्यास में नाटो के 14 सदस्यों और भागीदार देशों के 150 विमान भी शामिल हैं। अभ्यास का उद्देश्य आर्कटिक क्षेत्र में सैन्य सहयोग और तैयारी को बढ़ाना है। संयुक्त प्रशिक्षण सामूहिक रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए नाटो की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

8 लिंग समावेशी पर्यटन नीति “Aai” को महाराष्ट्र राज्य मंत्रिमंडल की हरी झंडी

महाराष्ट्र राज्य मंत्रिमंडल ने पर्यटन उद्योग में महिलाओं को सशक्त बनाने के प्रयास में “Aai” नामक लिंग-समावेशी पर्यटन नीति के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी। यह नीति पर्यटन निदेशालय (डीओटी) और महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम (एमटीडीसी) के माध्यम से लागू की जाएगी। नीति का समर्थन करने के लिए, दूरसंचार विभाग के भीतर एक महिला पर्यटन नीति प्रकोष्ठ की स्थापना की जाएगी। इसके अतिरिक्त, विशिष्ट पर्यटन स्थलों पर महिलाओं की बाइक-टैक्सी सेवाएं शुरू की जाएंगी। महिला दिवस को बढ़ावा देने के लिए, एमटीडीसी हर साल 1 से 8 मार्च तक महिला पर्यटकों के लिए ऑनलाइन बुकिंग पर 50% की छूट देगा। निगम महिला पर्यटकों के विभिन्न समूहों के लिए अनुभवात्मक टूर पैकेज भी आयोजित करेगा और एमटीडीसी रिसॉर्ट्स में हस्तशिल्प, कलाकृतियों और प्रसंस्कृत भोजन को बेचने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए स्टाल या स्थान प्रदान करेगा।

9 ईरान और अफगानिस्तान के बीच हेलमंड नदी विवाद

हेलमंद नदी से जल संसाधनों के वितरण को लेकर ईरान और अफगानिस्तान के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है। सीमा पर ईरानी और तालिबान सैनिकों के बीच संघर्ष सहित हालिया घटनाओं ने दोनों देशों के बीच तनाव को और बढ़ा दिया है। हेलमंद नदी अफगानिस्तान और ईरान दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण जल स्रोत के रूप में कार्य करती है, इस क्षेत्र में कृषि, आजीविका और पारिस्थितिक तंत्र का समर्थन करती है। हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला (Hindu Kush mountain range) में काबुल के पास से निकलकर, यह नदी हमुन झील (Lake Hamun) में गिरने से पहले लगभग 1,150 किलोमीटर (715 मील) तक बहती है। दुर्भाग्य से, हामून झील, जो कभी ईरान की सबसे बड़ी ताज़े पानी की झील थी, समय के साथ अत्यधिक क्षतिग्रस्त हो गई है। सूखे और बांधों के प्रभाव और जल नियंत्रण जैसे कारकों ने झील को सुखा दिया है, जिसके परिणामस्वरूप क्षेत्र के लिए गंभीर पर्यावरणीय और आर्थिक परिणाम सामने आए हैं।

10 संयुक्‍त अरब अमीरात ने प्रतिदिन एक लाख 44 हजार बैरल से अधिक तेल उत्पादन कटौती करने की अवधि वर्ष 2024 की समाप्ति तक बढाई

संयुक्‍त अरब अमीरात ने स्‍वेच्‍छा से तेल उत्पादन में प्रति दिन एक लाख 44 हजार बैरल की कटौती 2024 के अंत तक जारी रखने की घोषणा की है। ये फैसला ओपेक प्‍लस की 35वीं मंत्रिस्तरीय बैठक में हुए समझौते के अनुरूप लिया गया। एक बयान में ओपेक के सदस्य देशों और गैर-ओपेक देशों ने पहली जनवरी 2024 से 31 दिसंबर 2024 तक कच्चे तेल का कुल उत्पादन चार करोड चार लाख साठ हजार बैरल प्रतिदिन करने पर सहमति व्‍यक्‍त की। बयान में यह भी कहा गया है कि संयुक्‍त मंत्रिस्‍तरीय निगरानी समिति को बाजार के घटनाक्रमों को देखते हुए अतिरिक्त बैठकें आयोजित करने या ओपेक या गैर ओपेक देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक बुलाने का अनुरोध करने का अधिकार है। ओपेक और गैर ओपेक देशों की 36वीं मंत्रिस्तरीय बैठक इस वर्ष 26 नवम्बर को विएना में होगी।

11 के.के. गोपालकृष्णन ने “कथकली डांस थिएटर: ए विज़ुअल नैरेटिव ऑफ सेक्रेड इंडियन माइम” नामक पुस्तक का विमोचन किया

हाल ही में के.के. गोपालकृष्णन ने “कथकली डांस थिएटर: ए विज़ुअल नैरेटिव ऑफ सेक्रेड इंडियन माइम” नामक एक आकर्षक पुस्तक का विमोचन किया है। यह पुस्तक ग्रीन रूम, कलाकारों के संघर्ष और मेकअप के लंबे घंटों के दौरान बने अनूठे बंधनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए कथकली की दुनिया में पर्दे के पीछे की झलक पेश करती है।

12 irdai ने बीमा वाहक दिशानिर्देशों का मसौदा जारी किया

देश के सुदूर क्षेत्रों में बीमा की पहुँच सुनिश्चित करने के लिये भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India- IRDAI) ने हाल ही में बीमा वाहक संबंधी मसौदा दिशा-निर्देश जारी किये हैं। उल्लेखनीय है कि बीमा वाहक (Bima Vahak) ग्रामीण क्षेत्रों तक बीमा की पहुँच हेतु एक समर्पित वितरण चैनल है। बीमा वाहक कार्यक्रम IRDAI के “वर्ष 2047 तक सभी के लिये बीमा” लक्ष्य के घटकों में से एक है जिसका उद्देश्य पूरे भारत में बीमा उत्पादों की पहुँच और उपलब्धता में सुधार करना है। यह कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत प्रतिनिधियों दोनों के क्षेत्र बल की स्थापना करके बीमाकर्त्ताओं के लिये एक महत्त्वपूर्ण अंतिम-मील कनेक्शन के रूप में काम करेगा। ये प्रतिनिधि, जिन्हें बीमा वाहक के रूप में जाना जाता है, बीमा उत्पादों के वितरण और सर्विसिंग के लिये ज़िम्मेदार होंगे। बीमा वाहक योजना IRDAI द्वारा शुरू की गई प्रमुख बीमाकर्त्ताओं की अवधारणा के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़ी हुई है। प्रमुख बीमाकर्त्ता ग्राम पंचायतों की अधिकतम कवरेज सुनिश्चित करने के लिये संसाधनों की तैनाती हेतु समन्वय करते हैं, जो भारत में स्थानीय स्वशासन इकाइयाँ हैं।

13 अमित शाह ने अमृता अस्पताल के रजत जयंती समारोह का किया उद्घाटन

कोच्चि, केरल में अमृता अस्पताल के रजत जयंती कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री ने चिकित्सा विज्ञान और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से अमृता विश्व विद्यापीठम के अमृतपुरी एवं कोच्चि परिसरों में दो अत्याधुनिक अनुसंधान केंद्रों का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम ने चिकित्सा शिक्षा के बुनियादी ढाँचे में उल्लेखनीय प्रगति तथा आयुष्मान भारत योजना के महत्त्वपूर्ण प्रभाव पर प्रकाश डाला, जो 60 करोड़ से अधिक गरीबों को मुफ्त इलाज प्रदान करता है। साथ ही विशेष रूप से मेडिकल कॉलेजों की संख्या में 387 से 648 तक की पर्याप्त वृद्धि देखी गई है और 22 नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences- AIIMS) की स्थापना ने देश भर में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच का विस्तार किया है। गृह मंत्री ने चिकित्सा उत्कृष्टता एवं अनुसंधान में असाधारण उपलब्धियों हेतु अमृता अस्पताल की सराहना की, जिसमें भारत का पहला माइक्रो-ब्लड स्टेम सेल ट्रांसप्लांट, उच्च परिशुद्धता वाले रोबोटिक लिवर ट्रांसप्लांट की सबसे बड़ी संख्या व देश की पहली 3D प्रिंटिंग लैब जैसे अग्रणी सुविधाएँ शामिल हैं।

14 शानन जलविद्युत परियोजना को लेकर पंजाब-हिमाचल प्रदेश में टकराव

उहल नदी (ब्यास की सहायक नदी) पर स्थित 110 मेगावाट की शानन जलविद्युत परियोजना का पट्टा मार्च 2024 में समाप्त होने वाला है। इसे हिमाचल प्रदेश के मंडी ज़िले के जोगिंदरनगर में ब्रिटिश काल में स्थापित किया गया था था और इस पर पंजाब तथा हिमाचल प्रदेश के बीच विवाद छिड़ गया है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह इस परियोजना को समाप्त होने पर राज्य को सौंपने की मांग करते हुए पट्टे का नवीनीकरण या विस्तार नहीं करेगी। हालाँकि पंजाब परियोजना पर नियंत्रण बनाए रखने का इरादा रखता है और कानूनी उपायों का सहारा लेने के लिये तैयार है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने पट्टे की अंतिम तिथि और परियोजना को अपने राज्य में लेने की मंशा पर बल देते हुए केंद्र के हस्तक्षेप की मांग की है। पंजाब अपने निरंतर स्वामित्व और कब्ज़े का दावा करता है लेकिन यदि आवश्यक हो तो कानूनी सहारा लेने का विकल्प भी खुला रखता है। पंजाब-हिमाचल प्रदेश दोनों राज्यों के बीच तनाव शानन विद्युत परियोजना के भविष्य को लेकर चिंता उत्पन्न करता है।

15 भारत सरकार द्वारा अरहर और उड़द दाल पर स्टॉक सीमा तय

जमाखोरी पर अंकुश लगाने, अनैतिक अटकलों को रोकने तथा उपभोक्ताओं के सामर्थ्य को बढ़ाने के उद्देश्य से भारत सरकार ने अरहर और उड़द दाल पर स्टॉक सीमा लगाने के आदेश को लागू किया है। लाइसेंसिंग आवश्‍यकताएँ हटाने, भंडारण सीमा निर्धारण और आवाजाही पर प्रतिबंध संबंधी विशेष खाद्यान्न संशोधन आदेश 2023, जो कि थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़ी शृंखला के विक्रेताओं, मिलर्स और आयातकों पर लागू होता है, को 2 जून, 2023 से तत्‍काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। इस आदेश के तहत सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिये 31 अक्तूबर, 2023 तक अरहर और उड़द दाल की भंडारण सीमा निर्धारित की गई है। इस आदेश के तहत निर्धारित स्टॉक सीमा इस प्रकार है: थोक व्यापारी प्रत्येक दाल के 200 मीट्रिक टन (MT) तक व्यक्तिगत रूप से रख सकते हैं, खुदरा विक्रेता 5 मीट्रिक टन तक सीमित हैं, बड़ी शृंखला के खुदरा विक्रेता प्रत्येक खुदरा आउटलेट पर 5 मीट्रिक टन और डिपो में 200 मीट्रिक टन रख सकते हैं। मिलरों को उत्पादन के अंतिम तीन महीनों या उनकी वार्षिक स्थापित क्षमता का 25% (जो भी अधिक हो) रखने की अनुमति है तथा आयातकों को सीमा शुल्क निकासी की तारीख से 30 दिनों के बाद आयातित स्टॉक रखने से प्रतिबंधित किया गया है। अनुपालन सुनिश्चित करने के लिये कानूनी संस्थाओं को अधिसूचना के 30 दिनों के भीतर उपभोक्ता मामलों के विभाग के पोर्टल पर अपने स्टॉक की स्थिति घोषित करने की आवश्यकता होती है।

16 केंद्र प्रायोजित योजनाओं के क्रियान्वयन की निगरानी के लिए न्याय विकास पोर्टल बनाया गया

वित्तपोषण, दस्तावेज, परियोजना की निगरानी और अनुमोदन से संबंधित जानकारी के लिए न्याय विकास पोर्टल पर चार तरह से लॉगइन किया जा सकता है। सूचनाओं तक पहुंच आसान बनाकर यह पोर्टल हितधारकों को सशक्त बनाएगा। न्याय विभाग 1993-94 से जिले और अधीनस्थ न्यायपालिका में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए केंद्र प्रायोजित योजनाओं (सीएसएस) को लागू कर रहा है। योजना के तहत, जिला और अधीनस्थ न्यायालयों के न्यायिक अधिकारियों/न्यायाधीशों के लिए कोर्ट हाल और आवासीय इकाइयों के निर्माण के लिए राज्य सरकार/यूटी प्रशासन को केंद्र से सहायता प्रदान की जाती है। 31.03.2021 से आगे योजना को बढ़ाने के साथ ही कोर्ट हॉल और आवासीय इकाइयों के अलावा वकीलों के लिए हॉल, शौचालय और डिजिटल कंप्यूटर रूम जैसी कुछ नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं। इससे वकीलों और वादियों को फायदा होगा। योजना के तहत पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों को छोड़कर अन्य राज्यों के लिए केंद्र और राज्य के बीच फंड की साझेदारी का पैटर्न 60:40 है। पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों के लिए फंड शेयरिंग 90:10 और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए पूरे 100 प्रतिशत है। इस योजना के क्रियान्वयन की निगरानी के लिए ही यह पोर्टल तैयार किया गया है।

17 सहारा इंडिया कंपनी का एसबीआई द्वारा अधिग्रहण

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को सहारा इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (एसआईएलआईसी) के जीवन बीमा कारोबार को तत्काल प्रभाव से अपने हाथ में लेने का निर्देश दिया है। यह फैसला ऐसे समय में आया है जब सहारा लाइफ आईआरडीएआई के निर्देशों का पालन करने में विफल रही है और पॉलिसीधारकों के हितों की रक्षा करने में लापरवाही की है।

 18 जर्मनी में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप

भारत के धनुष श्रीकांत ने जर्मनी के सुहल में चल रही आई एस एस एफ जूनियर वर्ल्ड कप शूटिंग के तीसरे दिन भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। धनुष श्रीकांत ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में यह स्वर्ण पदक हासिल किया। इस प्रकार भारत को इस प्रतियोगिता में अब तक का तीसरा स्वर्ण मिला। भारतीय निशानेबाज अभिनव शॉ और गौतमी भनोट ने सुहल, जर्मनी में 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट का फाइनल जीतकर भारत को आईएसएसएफ विश्व कप जूनियर में अपना दूसरा स्वर्ण दिलाया है। शनिवार को युवा खिलाड़ी संयम ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। भारत तीन स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदकों के साथ पदक तालिका में सबसे आगे है।

19 शीर्ष भारतीय धावक अमलान बोर्गोहेन ने बेल्जियम में फ़्लैंडर्स कप 2023 में दो स्वर्ण पदक जीते

शीर्ष भारतीय स्प्रिंटर अमलान बोरगोहेन ने फ़्लैंडर्स कप 2023 एथलेटिक्स मीट में पुरुषों की 100 और 200 मीटर दौड़ में एक-एक स्वर्ण पदक जीता। इस आयोजन को बेल्जियम के मर्कसेम में अंतर्राष्ट्रीय एंटवर्प एथलेटिक्स गाला के रूप में जाना जाता है। बोरगोहेन ने 10.70 सेकेंड का समय निकालकर सबसे तेज मैन ऑफ द मीट का खिताब अपने नाम किया। उनके पास 10.25 सेकंड में 100 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। 200 मीटर में, 25 वर्षीय बोरगोहेन ने 20.96 सेकंड के समय के साथ हॉफमैन के 21.42 सेकंड और जमैका के सैमुअल रोवे के 21.88 से आगे रहे। इस बीच, सपना कुमारी महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में बेल्जियम की एम्बर वांडेन बॉश से पीछे रहीं, उन्होंने 14.10 सेकेंड का समय लिया ।

20 आक्रामकता के शिकार मासूम बच्चों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 : 4 जून

आक्रामकता के शिकार मासूम बच्चों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस, हर साल 4 जून को मनाया जाता है, उन बच्चों पर ध्यान आकर्षित करता है जो आक्रामकता के विभिन्न रूपों का अनुभव करते हैं। यह विश्व स्तर पर अनगिनत बच्चों द्वारा सहन की गई पीड़ा की गंभीर याद दिलाता है, भले ही वे विशिष्ट प्रकार के दुर्व्यवहार को सहन करते हों।