राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सूरीनाम के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान- द ग्रैंड आर्डर ऑफ द चेन ऑफ येलो स्‍टार से सम्‍मानित किया गया

0
31

1 राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सूरीनाम के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान- द ग्रैंड आर्डर ऑफ द चेन ऑफ येलो स्‍टार से सम्‍मानित किया गया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सूरीनाम के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान– द ग्रैंड ऑर्डर ऑफ द चैन ऑफ येलो स्‍टार से सम्‍मानित किया गया है। पारामारिबो में सूरीनाम गणतंत्र के राष्‍ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी ने उन्‍हें यह सम्‍मान प्रदान किया। राष्‍ट्रपति मुर्मू यह सम्‍मान प्राप्‍त करने वाली पहली भारतीय हैं। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति‍ ने कहा कि यह सम्‍मान न केवल उनके लिए बल्कि उन 140 करोड़ से अधिक भारतीयों के लिए भी अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण है जिनका वे प्रतिनिधित्‍व कर रही हैं। राष्‍ट्रपति मुर्मू ने इस सम्‍मान के लिए सूरीनाम सरकार के प्रति हार्दिक आभार व्‍यक्‍त किया और कहा कि यह दोनों देशों के बीच सतत सहयोग संबंध का प्रतीक है। राष्‍ट्रपति मुर्मू सूरीनाम के तीन दिन की राजकीय यात्रा पर हैं।

2 न्‍यूजीलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न को देश का दूसरा सर्वोच्च सम्‍मान प्रदान किया गया

न्‍यूजीलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न को कोरोना महामारी और 15 मार्च 2019 की गोलीबारी की घटना के दौरान देश के नेतृत्‍व और सेवा के लिए देश का दूसरा सर्वोच्च सम्‍मान प्रदान किया गया है। सम्राट चार्ल्‍स के जन्‍मदिन के अवसर पर दिए जाने वाले सम्‍मानों के क्रम में उन्‍हें डेम ग्रैंड चैम्पियनशिप से सम्‍मानित किया गया। न्‍यूजीलैंड में आमतौर पर साल में दो बार प्रधानमंत्री की ओर से दो व्‍यक्तियों को सम्‍मान के लिए चुना जाता है और ब्रिटिश सम्राट चार्ल्‍स के हस्‍ताक्षर से इसका अनुमोदन होता है। न्‍यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने कहा है कि जैसिंडा अर्डर्न को देश में कुछ बड़ी चुनौतियों के दौरान उनकी असाधारण सेवा के लिए सम्‍मानित किया गया है।

3 भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय समुद्री पर्यटन पोत- एम. वी. एम्प्रेस को चेन्नई से श्रीलंका के लिए रवाना किया गया

केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने चेन्नई में भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय समुद्री पर्यटन पोत- एम. वी. एम्प्रेस को चेन्नई से श्रीलंका के लिए रवाना किया। इसके साथ ही चेन्नई से अंतरराष्ट्रीय क्रूज पर्यटन टर्मिनल की शुरुआत हो गई है। इस टर्मिनल को लगभग 17 करोड़ 21 लाख रुपये की लागत से बनाया गया है। इससे देश में समुद्री पर्यटन और व्यापार के एक नए युग की शुरुआत होगी। श्री सोनोवाल ने पर्यावरण दिवस पर बंदरगाह के अन्य अधिकारियों के साथ ढाई हजार पौधे भी लगाए।

4 मणिपुर हिंसा की जांच के लिए सरकार ने गठित की तीन सदस्यीय समिति

मणिपुर हिंसा की जांच के लिए गृह मंत्रालय ने 3 सदस्यीय न्यायिक आयोग गठित कर दिया है। आयोग की अध्यक्षता गुवाहाटी हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अजय लांबा करेंगे। जबकि रिटायर्ड IAS अधिकारी हिमांशु शेखर दास और रिटायर्ड IPS ऑफिसर आलोक प्रभाकर इस समिति के सदस्य होंगे। ये कमेटी 6 महीने में अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेगी। साथ ही कोई भी शख्स पर्याप्त सबूत के आधार पर अपनी शिकायत इस आयोग में दर्ज करा सकता है। इस आयोग का हेड क्वार्टर इंफाल में होगा।

5 साइक्लोन बिपरजॉय: भारत ने जारी किया अलर्ट

साइक्लोन बिपरजॉय एक कम दबाव का क्षेत्र है जो वर्तमान में दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर बन रहा है और अगले 72 घंटों में चक्रवाती तूफान की तीव्रता तक पहुंच सकता है। चक्रवात का ट्रैक अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन इसके भारत के पश्चिमी तट की ओर बढ़ने की संभावना है। साइक्लोन बिपरजॉय इस मौसम में अरब सागर में बनने वाला पहला चक्रवात है। बिपरजॉय नाम बांग्लादेश द्वारा साइक्लोन को दिया गया था। विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) सदस्य देशों द्वारा प्रस्तुत नामों के अनुसार वर्णानुक्रम में उष्णकटिबंधीय चक्रवातों का नाम देता है। बांग्लादेश ने बिपरजॉय नाम प्रस्तुत किया, जिसका अर्थ बंगाली में “खुशी” है।

6 ऑफिशियली ट्विटर की नई CEO बनीं लिंडा याकारिनो

Twitter की नई CEO लिंडा याकारिनो ने ट्विटर के नए CEO के रूप में ऑफिशियली कार्यभार संभाल लिया है. लिंडा ने अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल के बायो में ट्विटर CEO भी अपडेट कर दिया है. वे NBC यूनिवर्सल मीडिया LLC में ग्लोबल एडवरटाइजिंग एंड पार्टनरशिप्स की चेयरमैन थीं. यह प्लेटफॉर्म विज्ञापनदाताओं को सभी स्क्रीन और फॉर्मेट में ऑडियंस तक पहुंचने में मदद करता है.

7 केंद्र सरकार ने देश भर में 2000 प्राथमिक कृषि ऋण समितियों को प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र खोलने की अनुमति दी

सरकार ने देश भर में दो हजार प्राथमिक कृषि ऋण समितियों को प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र खोलने की अनुमति दे दी है। यह निर्णय नई दिल्ली में रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया के साथ गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह की बैठक में लिया गया। इस साल अगस्त तक एक हजार और दिसंबर 2023 तक एक हजार और जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे। इससे समितियों की आय बढ़ेगी और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढेंगे और लोगों को सस्ती दवाइयां भी उपलब्ध होंगी। अब तक देश भर में नौ हजार 400 से अधिक जन औषधि केंद्र खोले जा चुके हैं। इन केंद्रों में एक हजार 800 दवाएं और 285 अन्य चिकित्सा उपकरण उपलब्ध हैं।

8 भारतीय नौसेना ने पानी के अन्‍दर लक्ष्‍य को भेदने के लिए स्‍वदेश में निर्मित भारी वजन वाले टॉरपीडो का सफल परीक्षण किया

भारतीय नौसेना ने स्‍वदेश में निर्मित भारी वजन वाले टॉरपीडो का उपयोग करके पानी के अंदर लक्ष्‍य को भेदने का सफल परीक्षण किया है। नौसेना के प्रवक्‍ता ने बताया है कि स्‍वदेश में ही विकसित भारी वजन वाले टॉरपीडो से इस तरह का सफल परीक्षण नौसेना और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के लिए महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन जल की सतह के नीचे लक्ष्‍य पर सटीक मार करने के लिए हथियार निर्माण का प्रयास कर रहा था। सी स्‍कीमिंग नाम की मिसाइल ने समुद्र में तैर रहे लक्ष्‍य पर नीचे से हमला किया था। नौसेना के अनुसार यह मिसाइल तीन सौ किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम है।

9 जे. पी. नड्डा ने नरेन्‍द्र मोदी सरकार की नौ वर्ष की उपलब्धियों पर आधारित अमृत काल की ओर शीर्षक पुस्तक का विमोचन किया

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष जे. पी. नड्डा ने नरेन्‍द्र मोदी सरकार की नौ वर्ष की उपलब्धियों पर आधारित अमृत काल की ओर शीर्षक पुस्‍तक का विमोचन किया। समारोह में श्री नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार के नौ वर्षों में देश का स्‍वरूप बदल गया है और आज पूरी दुनिया इसकी प्रगति देख रही है। 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के कार्यभार संभालने के समय से काफी बदलाव आया है।

10 डॉ. सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर ने भारत-ना‍मीबिया संयुक्‍त आयोग की पहली बैठक की सह-अध्‍यक्षता की

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर ने विंडहोक में नामीबिया के विदेश मंत्री नेतुम्‍बो नांदी-एनदेतवाह के साथ भारत-ना‍मीबिया संयुक्‍त आयोग की पहली बैठक की सह-अध्‍यक्षता की। उद्घाटन समारोह में डॉ. जयशंकर ने कहा कि भारतीयों के हृदय में नामीबिया का विशेष स्‍थान है। उन्‍होंने कहा कि भारत और नामीबिया के संबंध विकास मामलों में सहयोग, सामर्थ्‍य निर्माण संबंधी कार्यक्रमों और राजनीतिक एकजुटता पर आधारित हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि उच्‍चस्‍तरीय यात्राओं और निरंतर बातचीत की प्रक्रिया, भारत नामीबिया की साझेदारी को आने वाले समय में और बेहतर बनाने में मददगार होगी।

11 पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में ONGC राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण केंद्र और यात्री निवास की आधारशिला रखी

तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) लिमिटेडजम्मू के सिधरा में राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण केन्द्र और यात्री निवास के निर्माण को वित्तपोषित कर रहा है। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस, आवास और शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा ने जम्मू में इस केंद्र की आधारशिला रखी। राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण केंद्र और यात्री निवास का निर्माण 1.84 एकड़ (8378 वर्ग मीटर) भूखंड पर किया जाएगा, जिसमें लगभग 1.875 एकड़ (8500 वर्ग मीटर) निर्मित क्षेत्र होगा। ओएनजीसी, अपने कॉर्पोरेट इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रुप के माध्यम से, इस परियोजना के कार्यान्वयन की देखरेख करेगा, ताकि कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को भी बरकरार रखते हुए इस केंद्र का निर्माण समय पर और पूरी कुशलता के साथ पूरा किया जा सके।

12 श्री नितिन गडकरी ने असम में 1450 करोड़ रुपये की चार परियोजनाओं का उद्घाटन किया

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से, असम में नगांव बाईपास-तेलियागांव और तेलियागांव- रंगगरा के बीच चार-लेन खंड का उद्घाटन किया और मंगलदाई बाईपास और डबोका-परखुवा के बीच चार-लेन खंड की आधारशिला, मुख्यमंत्री श्री हिमंत बिस्वा सरमा, सांसद, श्री दिलीप सैकिया, सांसद, श्री प्रद्युत बोरदोलोई और राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री, श्री चंद्र मोहन पटवारी की उपस्थिति में रखी। ये 1450 करोड़ रुपए की यह चार परियोजनाएं, राज्य के बुनियादी ढांचे में निवेश का महत्वपूर्ण प्रतीक हैं।

13 जम्मू-कश्मीर में लैवेंडर महोत्सव शुरू हुआ

जम्मू और कश्मीर में मोहक भद्रवाह घाटी लैवेंडर की खेती का केंद्र बन गई है, जिससे इसे भारत की लैवेंडर राजधानी का प्रतिष्ठित खिताब मिला है। हाल ही में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने घाटी में दो दिवसीय “लैवेंडर महोत्सव” का उद्घाटन किया, जिसमें लैवेंडर की खेती को बढ़ावा देने और कृषि-स्टार्टअप को बढ़ावा देने में क्षेत्र की सफलता का जश्न मनाया गया। काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन (CSIR-IIIM) द्वारा आयोजित यह फेस्टिवल उनके ‘वन वीक वन लैब कैंपेन’ का हिस्सा है।

14 Derailment in Indian Railways रिपोर्ट जारी की गई

2022 में भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) द्वारा “Derailment in Indian Railways” शीर्षक वाली एक रिपोर्ट जारी की गई थी। इस रिपोर्ट में कई कमियों को चिन्हित किया गया और रेलवे की सुरक्षा में सुधार के लिए कई सिफारिशें प्रदान की गईं। CAG रिपोर्ट में उजागर की गई महत्वपूर्ण कमियों में से एक उचित निरीक्षण करने में विफलता थी। रिपोर्ट से पता चला कि ट्रैक रिकॉर्डिंग कारों द्वारा निरीक्षण, जो रेलवे पटरियों की ज्यामितीय और संरचनात्मक स्थितियों का आकलन करने में महत्वपूर्ण हैं, 30-100% तक की कमी का अनुभव किया। इसने ट्रैक आकलन की सटीकता और प्रभावशीलता के बारे में चिंता जताई। इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में दुर्घटनाओं के बाद पूछताछ रिपोर्ट प्रस्तुत करने और स्वीकार करने में विफलताओं को चिह्नित किया गया। उचित दस्तावेज़ीकरण और विश्लेषण की इस कमी ने पिछली घटनाओं से सीखने और आवश्यक निवारक उपायों को लागू करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न की।

15 चीन ने सीएल-20 को 5 गुना ज्यादा शॉक रेसिस्टेंट बनाया

चीन के शोधकर्ताओं की एक टीम ने दुनिया भर में ज्ञात सबसे शक्तिशाली विस्फोटकों में से एक CL-20 की सुरक्षा में पर्याप्त वृद्धि का दावा किया है। इंजीनियरिंग प्रगति को लागू करके, उन्होंने इसकी आघात प्रतिरोध क्षमता (shock resistance capacity) को पाँच गुना बढ़ा दिया है। CL-20 को पृथ्वी पर सबसे विस्फोटक गैर-परमाणु पदार्थों में से एक माना जाता है। इसका पूरा नाम, Hexanitrohexaazaisowurtzitane, इसकी रासायनिक संरचना को दर्शाता है। इसे अन्य सैन्य विस्फोटकों जो अलग बनाता है, वह इसका असाधारण ऊर्जा उत्पादन है। RDX और HMX जैसे आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले विस्फोटकों की तुलना में, CL-20 में उच्च ऊर्जा उत्पादन होता है, जो इसे सैन्य अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त बनाता है। CL-20 को शुरू में कैलिफोर्निया, अमेरिका में नेवल एयर वेपन्स स्टेशन की चाइना लेक सुविधा में संश्लेषित किया गया था। इसके उल्लेखनीय गुणों के बावजूद, उच्च उत्पादन लागत के कारण CL-20 का व्यापक रूप से उपयोग सीमित रहा है। हालांकि, उत्पादन के तरीकों में हालिया प्रगति के साथ, इसे अपनाने की संभावित बाधाओं को कम किया जा सकता है।

16 नमक की गुफाओं में तेल भंडारण सुविधा बनाएगा भारत

इंजीनियर्स इंडिया, एक सरकारी स्वामित्व वाली इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी फर्म, नमक गुफा-आधारित रणनीतिक तेल भंडार (salt cavern-based strategic oil reserves) स्थापित करने की क्षमता और व्यवहार्यता का आकलन करने के लिए राजस्थान में एक अध्ययन कर रही है। यह पहल देश की रणनीतिक तेल भंडारण क्षमता को बढ़ाने के भारत सरकार के उद्देश्य के अनुरूप है। सफल होने पर, यह मंगलुरु, पदुर और विशाखापत्तनम में मौजूदा तीन रणनीतिक तेल भंडारण सुविधाओं के पूरक के रूप में भारत की पहली नमक गुफा-आधारित तेल भंडारण सुविधा को चिह्नित करेगा। वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में बड़े व्यवधानों को कम करने के लिए देश सामरिक कच्चे तेल के भंडार विकसित करते हैं। भारत कच्चे तेल का दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता होने के साथ, अपनी आवश्यकताओं के 85% से अधिक के लिए आयात पर निर्भर होने के कारण, सामरिक पेट्रोलियम भंडार वैश्विक आपूर्ति झटके और आपात स्थितियों के दौरान ऊर्जा सुरक्षा और उपलब्धता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

17 एक ब्लड टेस्ट से 50 तरह के कैंसर की हो सकेगी पहचान : गैलेरी टेस्ट

हाल ही में एक परीक्षण किया गया जिसमें केवल एक रक्त परीक्षण ने 50 से अधिक प्रकार के कैंसर का पता लगाने की उल्लेखनीय क्षमता दिखाई। यह परीक्षण, जिसे गैलेरी परीक्षण के रूप में जाना जाता है, ने सकारात्मक मामलों के एक महत्वपूर्ण प्रतिशत में उच्च सटीकता दर और कैंसर की मूल साइट की पहचान करने की क्षमता का प्रदर्शन किया है। गैलेरी परीक्षण का उद्देश्य प्रारंभिक अवस्था में उपचार योग्य कैंसर की पहचान करके कैंसर की पहचान में क्रांति लाना है, इस प्रकार जीवन को बचाने का मौका मिलता है। इस परीक्षण में, इस रक्त परीक्षण के माध्यम से संदिग्ध लक्षणों वाले 5,000 प्रतिभागियों में से दो-तिहाई (66.6%) कैंसर की सटीक पहचान की गई। उल्लेखनीय रूप से, इनमें से 85% सकारात्मक मामलों में, गैलेरी परीक्षण ने कैंसर के मूल स्थान को सफलतापूर्वक इंगित किया।

18 मार्स एक्सप्रेस की 20वीं वर्षगांठ मनाई गई

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने हाल ही में मार्स एक्सप्रेस अंतरिक्ष यान की 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक आकर्षक लाइव स्ट्रीम इवेंट आयोजित किया, जिसने जनता को लाल ग्रह से निकट-तात्कालिक छवियों को देखने का एक दुर्लभ अवसर प्रदान किया। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी का मार्स एक्सप्रेस 2 जून, 2003 को कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से लॉन्च किया गया था और 25 दिसंबर, 2003 को मंगल की कक्षा में चला गया।

19 यूएई के डॉ. अब्दुल्ला अल मंडोस चुने गए विश्व मौसम विज्ञान संगठन के नए अध्यक्ष; भारत के मृत्युंजय महापात्र तीसरे VP के रूप में चुने गए

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के एक मौसम विज्ञानी डॉ. अब्दुल्ला अल मंडोस को 2023 से 2027 तक चार साल के कार्यकाल के लिए विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। डब्ल्यूएमओ संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के भीतर एक आधिकारिक निकाय है जो मौसम, जलवायु, हाइड्रोलॉजिकल और संबंधित पर्यावरणीय क्षेत्रों पर केंद्रित है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक (DG) मृत्युंजय महापात्र को WMO के तीसरे उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

20 RBI ने इंडियन ओवरसीज बैंक पर लगाया 2.2 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आय निर्धारण से जुड़े नियमों का अनुपालन नहीं करने और नियामकीय अनुपालन में अन्य कमियों के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) पर 2.20 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। यह जुर्माना आरबीआई के कुछ निर्देशों के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए लगाया गया है। इनमें ‘आय निर्धारण पर विवेकपूर्ण मानदंड, संपत्ति वर्गीकरण और अग्रिमों से संबंधित प्रावधान आदि शामिल हैं।